The Lallantop
Advertisement

'शुगर फ्री' चाय-कॉफी के नाम पर बड़ा खेल हो रहा? WHO की ये चेतावनी जान लीजिए

लोग वज़न घटाने के चक्कर में आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल कर रहे हैं. लेकिन क्या ये वाकई में फायदेमंद है?

Advertisement
WHO warns against use of artificial sweetener, links it to rise of diabetes. Find out better alternatives.
आर्टिफिशियल स्वीटनर आपके लिए ज़्यादा नुकसानदेह हो सकते हैं.
font-size
Small
Medium
Large
25 मई 2023 (Updated: 25 मई 2023, 18:42 IST)
Updated: 25 मई 2023 18:42 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वज़न घटाना है तो चीनी अवॉइड करनी चाहिए. शुगर आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह होती है. इस तरह की बातें आप सुनते आए हैं. लोग इससे परहेज़ करने के चक्कर में आर्टिफिशियल स्वीटनर इस्तेमाल करते हैं. आपने भी अपनी चाय-कॉफ़ी में वो पाउच में मिलने वाली सफ़ेद रंग की चीनी जैसी चीज़ का इस्तेमाल किया होगा. आजकल तो मिठाई भी शुगर फ्री खाई जाती है. कोल्डड्रिंक भी शुगर फ्री मिलती है. पर शुगर फ्री बनाने के चक्कर में इनमें आर्टिफिशियल स्वीटनर का बंपर इस्तेमाल होता है. लेकिन क्या ये वाकई फायदेमंद है?

हाल-फ़िलहाल में WHO ने कहा है कि लोग वज़न घटाने के चक्कर में आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल कर रहे हैं. पर इनके इस्तेमाल से डायबिटीज और दिल की बीमारीयों का ख़तरा बढ़ रहा है. अगर आप भी शुगर-फ्री चीज़ें इस्तेमाल करते हैं तो ध्यान दीजिए. सबसे पहले ये जान लीजिए शुगर सेहत के लिए नुकसानदेह क्यों कही जाती है.

शुगर सेहत के लिए नुकसानदेह क्यों?

ये हमें बताया डॉक्टर शुचिन बजाज ने.

India at 75: Kashmir needed healthcare and we filled that gap - Dr Shuchin  Bajaj - Indianarrative
डॉक्टर शुचिन बजाज, फाउंडर डायरेक्टर, उजाला सिग्नस ग्रुप ऑफ़ हॉस्पिटल्स

चीनी हमारे लिए हानिकारक क्यों है इस पर काफ़ी सालों से रिसर्च हो रही है. जब हम चीनी खाते हैं तो हमारा इंसुलिन लेवल बढ़ता है. इससे वज़न बढ़ता है. इंसुलिन एक वज़न बढ़ाने वाला हॉर्मोन है. वज़न बढ़ने के कारण बहुत सारी बीमारियां होती हैं. जैसे डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारियां. बहुत तरह के कैंसर भी होते हैं. शुगर इसका एक अहम कारण माना जाता है. आजकल लोग आर्टिफिशियल स्वीटनर इस्तेमाल करते हैं. डाइट ड्रिंक्स पीते हैं. मिठाई भी आर्टिफिशियल स्वीटनर वाली खाई जाती है. ऐसा चीनी से बचने के लिए किया जाता है. पर ये केवल एक मिथक है.

आर्टिफिशियल स्वीटनर ख़तरनाक क्यों?

आर्टिफिशियल स्वीटनर भी उतने ही हानिकारक हैं. ये कई तरह के होते हैं और अपने ब्रांड नेम से बिकते हैं. एक तरफ़ इनमें कम कैलोरी होती हैं, दांत नहीं सड़ते इसलिए डेंटल हेल्थ ठीक रहती है. लेकिन कई बार इनकी आदत पड़ जाती है. तब इनकी क्रेविंग होती है. ये बहुत ज़्यादा मीठे होते हैं. इसलिए बार-बार खाने का मन करता है. आजकल रिसर्च चल रही है कि क्या इनसे ब्लैडर कैंसर हो सकता है, क्या इनके कारण प्री-टर्म डिलीवरी भी हो सकती है. यानी अगर प्रेगनेंट औरतें इन्हें लेती हैं तो क्या समय से पहले डिलीवरी हो सकती है. 

WHO ने बताया है कि ये वाकई नुकसानदेह हैं. इनका कोई फ़ायदा नहीं है. मेटाबॉलिज्म के लिए उतने ही ख़तरनाक हैं जितनी शुगर. अगर आपको पहले से डायबिटीज है तो WHO की गाइडलाइन आप पर लागू नहीं होती क्योंकि अगर पहले से डायबिटीज है तो नेचुरल स्वीटनर तो मना होते ही हैं. आर्टिफिशियल स्वीटनर इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें.

This Sweetener May Increase Food Cravings, Study Suggests (Hint: It's Not  Sugar) | Everyday Health
चीनी हमारे लिए हानिकारक क्यों है इसपर काफ़ी सालों से रिसर्च हो रही है
मिठास के लिए क्या इस्तेमाल करें?

कई सारे और विकल्प भी हैं. जैसे शहद, खजूर, कोकोनट शुगर, मेपल सिरप, मोलासेस वगैरह. ये नेचुरल शुगर हैं.

आर्टिफिशियल स्वीटनर आपके लिए ज़्यादा नुकसानदेह हो सकते हैं. इसलिए इनको इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें. ख़ासतौर पर अगर आपको पहले से डायबिटीज है. 

(यहां बताई गईं बातें, इलाज के तरीके और जो सलाह दी जाती है, वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी सलाह को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछें. दी लल्लनटॉप आपको अपने आप दवाइयां लेने की सलाह नहीं देता.)

वीडियो: सेहत: एक्सपायरी डेट निकल जाने के बाद क्या वाकई खाने की चीज़ सड़ जाती है?

thumbnail

Advertisement