The Lallantop
Advertisement

झारखंड: IAS सैयद अहमद रियाज पर IIT स्टूडेंट के यौन उत्पीड़न का आरोप, पुलिस ने जेल भेजा

यौन उत्पीड़न के आरोपी सैयद रियाज अहमद झारखंड के खूंटी में SDO के पद पर कार्यरत हैं.

Advertisement
IAS Riyaz Ahmed
आईएएएस सैयद रियाद अहमद. (तस्वीर- आजतक)
5 जुलाई 2022 (Updated: 5 जुलाई 2022, 20:25 IST)
Updated: 5 जुलाई 2022 20:25 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

झारखंड में कथित यौन उत्पीड़न के आरोप में एक IAS अधिकारी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है. मामला झारखंड के खूंटी जिले का है. यहां के सब-डिविजनल अधिकारी (SDO) सैयद रियाज अहमद पर आरोप है कि उन्होंने एक इंटर्न का यौन उत्पीड़न किया है. खबर के मुताबिक खूंटी के पुलिस अधीक्षक अमन कुमार ने पुष्टि करते हुए बताया कि सोमवार 4 जुलाई की रात को जिले के एक महिला पुलिस थाने में IAS अधिकारी सैयद रियाज अहमद के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप के तहत FIR दर्ज की गई थी.

पीड़िता IIT की स्टूडेंट

आजतक से जुड़े सत्यजीत कुमार और अरविंद सिंह की रिपोर्ट के मुताबिक पीड़िता इंटर्न IIT की छात्रा है. वो हिमाचल प्रदेश की रहने वाली है. एक ऐकडैमिक टूर के तहत वो खूंटी आई थी. आरोप है कि SDO ने शराब पिलाकर छात्रा का यौन उत्पीड़न किया. पुलिस ने छात्रा की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए तुरंत कार्रवाई की. पहले उसने आईएएस अधिकारी को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया, बाद में उन्हें कोर्ट में पेश किया गया. फिर वहां से अधिकारी को जेल भेज दिया गया. इस बीच खूंटी के सीजेएम की अदालत में पीड़िता का बयान दर्ज कराया गया है.

पुलिस ने क्या बताया?

SDO की गिरफ्तारी से पहले मामले की जानकारी देते हुए खूंटी एसपी अमन कुमार ने आजतक को बताया था, 

'मामला दर्ज होते ही पुलिस ने SDO को हिरासत में लेकर पूछताछ की. इसके अलावा और लोगों से भी पूछताछ की जा रही है. वहीं पीड़िता को मेडिकल के लिए भेज दिया है और 164 का बयान दर्ज कराने की प्रक्रिया चल रही है. जो भी मामला सामने आएगा, उस हिसाब से कार्रवाई होगी.'

रिपोर्ट के मुताबिक घटना बीती दो जुलाई की है. छात्रा अपने 8 साथियों के साथ ट्रेनिंग के लिए डीसी कार्यालय आई थी. समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक बीते शनिवार को इलाके के डेप्युटी डेवलपमेंट कमिश्नर ने सभी छात्र-छात्राओं के लिए डिनर पार्टी आयोजित की थी. आरोप है कि इसी दौरान रात में SDO सैयद रियाज अहमद ने छात्रा को बुलाया था. उसके बाद उन्होंने कथित रूप से पीड़िता के साथ अश्लील बातें कीं और छेड़छाड़ का प्रयास किया. बताया गया है कि छात्रा किसी तरह से वहां से बचकर निकली और महिला थाना में शिकायत की.

बता दें कि सैयद रियाज अहमद 2019 बैच के IAS अधिकारी हैं. उनकी पत्नी भी IAS हैं और छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में SDO हैं. पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक एसपी अमन कुमार ने कहा है कि शुरुआती जांच में एसडीएय सैयद रियाज पर लगे आरोप सही पाए गए हैं. वहीं आजतक के मुताबिक पुलिस ने अधिकारी पर आईपीसी की धारा 376D, 376A, 323, 504, 506 के अलावा पॉक्सो एक्ट की धारा लगाई है. इससे संकेत गया है कि छात्रा नाबालिग हो सकती है. यानी SDO सैयद रियाज अहमद की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

विदेश से इंडिया आई महिला का आरोप- प्लेन में सहयात्री ने यौन शोषण किया

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement