The Lallantop
Advertisement

बालों और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है चावल का पानी, फेस मास्क तक बनता है

चावल का पानी आपके बालों और स्किन के लिए फायदेमंद है. इसे फेंकने के बजाय डॉक्टर से जानें कि कैसे इससे पैसे भी बच सकते है और एक बिना केमिकल वाला स्किन प्रोडक्ट भी मिल जाएगा.

Advertisement
rice water
rice water
7 फ़रवरी 2024
Updated: 7 फ़रवरी 2024 16:50 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

राइस वॉटर यानी चावल का पानी. आप रोज़ चावल उबालने के बाद इसे बहा देते हैं. एक रोचक जानकारी ये है कि आप जिस पानी को बेकार समझकर फेंक रहे हैं वो आपकी स्किन और बालों के लिए किसी बढ़िया क्रीम या तेल से कम असरदार नहीं है. राइस वॉटर वाले फेस मास्क ख़रीदे जाते हैं. हज़ारों रुपये खर्च करने की जगह बालों और स्किन पर इसका उपयोग हो सकता है. डॉक्टर्स से जानें राइस वॉटर क्या होता है, ये पानी स्किन और बालों के लिए क्यों अच्छा है, इसे कैसे इस्तेमाल करना चाहिए और क्या राइस वॉटर से नुकसान भी होता है.

राइस वॉटर क्या होता है?

जानिए डॉ. निधि रोहतगी से.

(Dr. Nidhi Rohatgi, Senior Consultant, Dermatology, Fortis Hospital, New Delhi)
(डॉ. निधी रोहतगी, सीनियर कंसल्टेंट, डर्मेटोलॉजी, फोर्टिस हॉस्पिटल, नई दिल्ली)

राइस वॉटर कई सालों से कई देशों में प्रचलित है. पहले ये जानें कि राइस वॉटर घर पर ही कैसे बनाएं. इसके लिए घर पर चावल उबलने के बाद जो पानी बचता है उसे इस्तेमाल करें. उबले हुए चावलों का सारा पानी निकाल लें. इस पानी को किसी बर्तन में भरकर फ्रिज में एक हफ्ते तक रख सकते हैं. कुछ लोग राइस वाइन के बारे में भी बात करते हैं, ये दरअसल फर्मेंटेड राइस वॉटर होता है. इसे बनाने के लिए चावलों को अच्छे से धोएं, फिर पानी में भिगोकर छोड़ दें. कुछ समय बाद चावलों को निकाल दें और इस पानी को किसी बोतल में भरकर कुछ दिनों तक रखें. कुछ समय बाद जब बोतल खोलने पर खट्टी महक आने लगे तब राइस वॉटर, राइस वाइन बन जाता है. ऐसे घर में राइस वॉटर बनाया जा सकता है.

क्या ये पानी स्किन, बालों के लिए अच्छा होता है?

राइस वॉटर बालों और स्किन दोनों के लिए अच्छा होता है. चावल के पानी को 10 मिनट के लिए बालों की जड़ों से लेकर एंड तक लगा सकते हैं. 10 मिनट बाद बाल धो दें. चावल का पानी बालों को हुए नुकसान को रिपेयर करने में मदद करता है. शुरुआत में आप चाहें तो हर बार बाल धोने से पहले चावल के पानी को बालों पर लगाएं. फिर कुछ समय बाद महीने में सिर्फ एक बार बालों में चावल का पानी लगाने से भी काम चल जाएगा.

ऐसा कहा जाता है कि चेहरे पर भी चावल का पानी लगाने से फायदा होता है. लेकिन कितना फायदा होता है, इसके बारे में वैज्ञानिक रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता. चावल के पानी को आप फेस वॉश की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसे टोनर की तरह भी लगाया जा सकता है. इसके लिए रुई पर थोड़ा राइस वॉटर लेकर चेहरे पर लगाएं और कुछ समय बाद धो दें. इसका इस्तेमाल फेस मास्क की तरह भी लगा सकते हैं. यानी 10 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाएं, फिर चेहरा धो दें.

राइस वॉटर के कई फायदे होते हैं. इससे स्किन को ठंडक पहुंचती है. जैसे धूप की वजह से स्किन झुलस जाए या टैनिंग हो जाए तो राइस वॉटर स्किन को ठंडक देता है. कई बार ये स्किन पर हुए पिग्मेंटेशन को भी कम करता है. ये एंटी-एजिंग भी होता है, क्योंकि ये कोलेजन बनाने में मदद करता है. कोलेजन स्किन में चमक लाता है. ये फायदे तभी दिखते हैं जब इसको लंबे समय तक इस्तेमाल किया जाए.

क्या राइस वॉटर से नुकसान भी होता है?

राइस वॉटर बनाने से पहले चावल को अच्छे से धोना जरूरी है. क्योंकि चावल में थोड़ी मात्रा में आर्सेनिक होता, धोने से ये आर्सेनिक निकल जाता है. बालों और स्किन के लिए चावल का पानी काफी अच्छा है. लेकिन इसको पीने के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं.

इन सब में एक ज़रूरी बात का ध्यान रखें. अगर आपको कोई स्किन की बीमारी है, कोई कंडीशन है, या स्किन बहुत सेंसिटिव है तो इसे इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें.

thumbnail

Advertisement