Submit your post

Follow Us

डियर राहुल! प्यार एक बार नहीं होता, सिर्फ एक से नहीं होता

कोलकाता की एक लड़की. लिव इन में रहती थी. वहां उसके पार्टनर का एक दोस्त भी अक्सर मिलने आता था उन दोनों से. कुछ समय बाद लड़की ने उसे भी डेट करना शुरू किया. और तीनों लोग रिलेशनशिप में आ गए. हालांकि आस-पास के लोगों की कथित आपत्ति के बाद उन्होंने वो जगह छोड़ दी. लड़की ने अपने पार्टनर से बाद में शादी भी की. लेकिन शादी के बाहर भी अपनी रिलेशनशिप जारी रखी. उनके पार्टनर को इस बात को लेकर कोई उज्र या हीला नहीं है.

आप सोच रहे होंगे कि आम तौर पर ख़बरों में आने वाली इस तरह की स्टोरीज़ का अंत कुछ अलग होता है. कई क्राइम की स्टोरीज़ इसी तरह शुरू होती हैं. लेकिन आज हम किसी और चीज़ पर बात कर रहे हैं. आपने जो ऊपर पढ़ा, वो महज एक उदाहरण है. Polyamory का. यानी एक से ज्यादा व्यक्ति से प्रेम करना.

बहुत पहले ‘कुछ कुछ होता है’ में राहुल ने कहा था,

हम एक बार जीते हैं, एक बार मरते हैं, और प्यार भी एक बार होता है.

बचपन से देखी जा रही मूवीज हों या पॉप कल्चर का कोई भी हिस्सा, सबने समझाया कि प्यार दो लोगों के बीच होता है. कभी उसका अंत शादी होता है, कभी नहीं होता. लेकिन सच्चाई ऐसी है नहीं. ज़रूरी नहीं कि एक बार में प्यार एक व्यक्ति से ही हो. जैसा आपने ऊपर दिए गए उदाहरण  में देखा.

आप सोच रहे होंगे, ऐसे कई मामले सामने आते हैं जहां पति या पत्नी एक दूसरे की जानकारी के बिना किसी और रिलेशनशिप में होते हैं. तो क्या ये वैसी कोई रिलेशनशिप है?

जवाब है, नहीं. अपने पार्टनर की जानकारी के बिना किसी और के साथ रिलेशनशिप रखना चीटिंग कहलाता है. लेकिन पॉलीएमरस रिलेशनशिप में सभी की सहमति और जानकारी शामिल रहती है.

Pexels Cottonbro 4982174
ज़रूरी नहीं कि पॉलीएमरस रिलेशनशिप्स में फिजिकल इन्टिमेसी हो ही. ये रिश्ते प्लेटोनिक (यौन इच्छा से परे) भी हो सकते हैं. (सांकेतिक तस्वीर: Pexels )

क्या है पॉलीएमरी?

Poly एक ग्रीक शब्द है. इसका मतलब  होता है एक से अधिक. Amor एक लैटिन शब्द है. जिसका अर्थ होता है प्रेम. यानी एक समय में एक से अधिक व्यक्ति से प्रेम करना, सभी इन्वॉल्व हुए लोगों की सहमति के साथ, Polyamory कहलाता है. ये Polygamy से अलग है. पॉलीगैमी में व्यक्ति एक से अधिक पार्टनर्स से शादी करता है. जैसे एक व्यक्ति का तीन महिलाओं से शादी करना. Polyamory में शादी आवश्यक नहीं है. जैसे ‘कुछ कुछ होता है’ में अगर अंजलि, अमन और राहुल बिना शादी किए एक दूसरे के साथ रहने का निर्णय लेते तो वो पॉलीएमरस रिलेशनशिप में कहलाते.

क्या होते हैं पॉलीएमरस ट्रायड?

ट्रायड यानी तिकड़ी. कई ऐसे लोग हैं जिन्होंने एक बार में दो लोगों से रिलेशनशिप रखी है या रखते हैं. ये तीनों लोग एक साथ एक रिलेशनशिप में माने जाएंगे. इसके लिए एक पॉपुलर टर्म भी है. कपल शब्द की तर्ज पर थ्रपल. फॉर थ्री पीपल. हॉलीवुड के भी कुछ मशहूर नाम हैं जिन्होंने अपने नॉन-मोनोगैमस यानी एक से अधिक लोगों से साथ रिलेशनशिप में होने की बात स्वीकारी है. जैसे बेला थोर्न, टाना मोंटेगू.

कई लोग ये सोचते हैं कि शादी नहीं की, फिर भी साथ रह रहे हैं, एक से अधिक लोगों के साथ रह रहे हैं, ज़रूर इनकी ये रिलेशनशिप सेक्शुअल होगी. जानकारी के लिए बता दें, कि ये एक बेहद आम पूर्वाग्रह है. जिसमें मीडिया ने भर भर कर आग लगाई है.

द क्रॉनिकल रिव्यू को दिए एक इंटरव्यू में यूनिवर्सिटी ऑफ़ ब्रिटिश कोलंबिया की प्रोफ़ेसर कैरी जेंकिंस बताती है कि उन्होंने UK की कॉस्मोपॉलिटन मैगजीन को इंटरव्यू दिया था. इसमें उन्होंने पॉलीएमरी और प्रोमिसक्यूटी यानी कई लोगों से शारीरिक संबंध बनाने के बीच का फर्क समझाया था. जो स्टोरी छपी, उसका टेक्स्ट तो ठीक था, लेकिन उसके साथ जिस तस्वीर का इस्तेमाल हुआ था वो उन्हें चौंका देने वाला था. एक बड़ी सी तस्वीर जिसमें लगभग 25 लोग एक दूसरे से साथ शारीरिक संबंध बनाते हुए दिखाए गए थे.

एक से अधिक व्यक्ति से प्यार करना अभी भी ‘गंदा’ माना जाता है. ‘अपवित्र’ और ‘अनैतिक’ जैसे शब्द इस्तेमाल होते हैं. ये एक और वजह है कि लोग खुलकर एक दूसरे को अपनी ओरिएंटेशन के बारे में बता भी नहीं पाते.

भारत में पॉलीएमरी?

TOI में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक़, भारत में कई जोड़े ऐसे हैं जो अपने पॉलीएमरस होने को स्वीकारने लगे हैं. ऐसे ही एक जोड़े ने बताया कि वो अपने-अपने लाइफ पार्टनर के साथ खुश हैं. लेकिन उन्हें शादी के परे भी रिलेशनशिप रखने में ऐतराज़ नहीं. उनके पार्टनर भी उनकी इस चॉइस को लेकर उन्हें सपोर्ट करते हैं. कुछ तो खुद भी इन रिलेशनशिप्स में शामिल हुए हैं. कुछ के पार्टनर्स को जलन भी होती है, कि उनके पार्टनर दो लोगों से प्रेम कर सकते हैं, लेकिन वो नहीं. ये सब कुछ इसी रिलेशनशिप डाइनेमिक का हिस्सा है. जो समय के साथ खुलता और बदलता भी रहता है.

टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में जादवपुर यूनिवर्सिटी के प्रोफ़ेसर अमितेश मुखोपाध्याय पॉलीएमरी पर बात करते हैं. वो बताते हैं,

कोई भी रिलेशनशिप जो आपको रोजमर्रा की जिंदगी से एक ब्रेक दे वो आपको आज़ादी का अहसास दिलाती है. जब तक धोखेबाजी और अब्यूज नहीं हो रहा, कोई भी रिलेशनशिप समाज का बाल भी बांका नहीं कर सकती.  हमारे समाज में अभी भी अंग्रेजी राज का असर है. कोई नहीं कह सकता कि समाज पॉलीएमरी को स्वीकार करने के लिए कब तक तैयार हो पायेगा. मुझे लगता है ऐसा तब तक होता रहेगा जब तक समाज के बहुसंख्यक लोग इसको लेकर झटके वाले रिएक्शन देते रहेंगे.

कानून भी इसके खिलाफ नज़र आता है. मिंट को दिए एक इंटरव्यू में दिल्ली के लॉयर दानिश शेख कहते हैं,

कानून में बिना शादी के हुई किसी भी अन्तरंग पार्टनरशिप के लिए बहुत सख्त परिभाषाएं हैं. इसकी वजह से पॉलीएमरस रिलेशनशिप्स में मौजूद महिलाओं को घरेलू हिंसा कानून के तहत आने वाले कई उपायों का फायदा नहीं मिल पाता. शादी कई तरह की कानूनी सुरक्षाएं देती है, जो उन लोगों को नहीं मिलती जो बिना शादी के साथ रह रहे होते हैं.

चलते चलते

आपने थ्रीसम शब्द सुना होगा. पढ़ा भी होगा. पॉर्न साइट्स पर भी ये काफी देखी जाने वाली कैटेगरी है. लेकिन आपको ये बता दें, कि ये शब्द सेक्शुअल एक्ट के लिए इस्तेमाल किया जाता है. जो लोग थ्रीसम में इन्वॉल्व हों, ज़रूरी नहीं कि वो एक दूसरे से प्रेम भी करते हों. पॉलीएमरी में प्रेम शामिल होता है. ये प्रेम प्लेटोनिक भी हो सकता है, यानी बिना किसी शारीरिक सम्बन्ध बनाए भी प्रेम हो सकता है. थ्रीसम में ये नहीं होता.


वीडियो: दी सिनेमा शो: तापसी को जवाब देते हुए कंगना ने क्यों कहा- ‘मैं इस ब्यूटी और टैलेंट से जलती हूं’?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

बदायूं के बाद MP में निर्भया जैसी घटना, गैंगरेप के बाद प्राइवेट पार्ट में रॉड घुसा दी

बहुत अधिक खून बहने से पीड़िता की हालत नाजुक. चारों आरोपी गिरफ्तार.

बकरी की मौत का मुआवजा मांगने पर 50 साल की महिला से गैंगरेप का आरोप

झारखंड: पुलिस ने तीन में से दो आरोपियों को गिरफ्तार किया.

भोपाल में 26 साल की लड़की ने आत्महत्या की, परिवार ने लगाया लव जिहाद का आरोप

परिवार ने नए कानून के तहत आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की.

बेटी के अफेयर से परेशान माता-पिता ने हत्या कर शव दो दिन घर में रखा, फिर खेत में फेंक दिया

नाबालिग बेटी की हत्या के आरोप में माता-पिता गिरफ्तार.

बदायूं में निर्भया जैसी दरिंदगी हुई थी, गैंगरेप-हत्या का मुख्य आरोपी मंदिर का महंत गिरफ्तार

पुलिस ने महंत पर 50 हजार रुपये का इनाम घोषित किया था.

पोल्लाची यौन शोषण मामला जिसमें 50 से ज्यादा औरतें शिकार बनीं

दो साल पहले मामला सामने आया था, अभी तीन और गिरफ्तारियां हुईं.

बदायूं में 50 साल की महिला से निर्भया जैसी दरिंदगी, मंदिर में गैंगरेप के बाद हत्या का आरोप

आरोपियों पर लगेगा NSA, मुख्य आरोपी महंत पर 50 हजार का इनाम, लापरवाही पर थानेदार सस्पेंड

मां-बेटी 'भैया-भैया' कहकर रोती रहीं, लड़कों ने गैंगरेप कर गर्व से वीडियो बनाया

वायरल वीडियो को हजारों की संख्या में देखा गया.

अर्धनग्न महिला का ऐसी हालत में शव मिला, पुलिस अब भी कटा हुआ सिर खोज रही है

गुस्साए लोगों ने CM के काफिले पर हमला कर डाला.

लड़का रेप की कोशिश कर रहा था, बचने के लिए लड़की ने चाकू घोंपकर मार दिया!

पुलिस अभी इसे 'सेल्फ डिफेंस' का केस मान रही है.