Submit your post

Follow Us

जिस महिला की बालकनी से बीजेपी नेता कूदे थे, उसे गिड़गिड़ाता देख स्वाद लिया जा रहा है

‘महिला मित्र’ बड़ा ही ‘लोडेड’ शब्द है. छूटने को तैयार बंदूक की तरह. ‘महिला मित्र’ कभी हमारे लिए महज़ एक महिला नहीं होती जो किसी पुरुष की मित्र हो. अगर सिर्फ ऐसा होता तो ‘मित्र’ के पहले ‘महिला’ जोड़ने की ज़रुरत न पड़ती.

ख़बरों के मुताबिक़, वो एक ‘महिला मित्र’ थीं, जिनसे मिलने बीजेपी नेता चंदरप्रकाश कथूरिया पहुंचे थे. जब वे बालकनी से उतरते हुए गिरे. और एक दुर्घटना का शिकार हो गए.

खबरों ने और क्या बताया है

कथूरिया बीते शुक्रवार, यानी 22 मई को एक महिला से मिलने गए थे. महिला के ही फ्लैट में. ख़बरें ये भी बताती हैं कि ये फ्लैट किस शहर के किस सेक्टर में था. मगर हमारे लिए ये जानना ज़रूरी नहीं है. जिस दौरान कथूरिया महिला के घर पर थे, उसी बीच किसी ने घंटी बजाई. जिसके बाद कथूरिया ने कपड़ों की रस्सी बनाकर बालकनी के रास्ते नीचे उतरने की कोशिश की. मगर वे गिर पड़े. दुर्घटना में उन्हें काफ़ी चोटें आईं.

वायरल वीडियो में कथूरिया पर ताबड़तोड़ सवाल बरसाए जा रहे थे और उनकी पहचान बताते हुए गाली दी जा रही थी.
वायरल वीडियो में कथूरिया पर ताबड़तोड़ सवाल बरसाए जा रहे थे और उनकी पहचान बताते हुए गाली दी जा रही थी.

अपने बचाव में कथूरिया ने कहा कि वो महिला से किसी काम के चलते मिलने आए थे. और जो व्यक्ति दरवाज़े पर आया था, वो उससे मिलना नहीं चाह रहे थे. इसलिए उन्होंने बालकनी का रास्ता अपनाया.

कथूरिया फ़िलहाल फोर्टिस अस्पताल में भर्ती हैं. और पार्टी से (बिना कोई कारण सार्वजनिक किए) 6 साल के लिए निष्कासित कर दिए गए हैं.

ख़बरों ने क्या नहीं बताया है

पूरे प्रकरण के वायरल होने के बाद लोगों के वॉट्सऐप तक चुपके से एक वीडियो पहुंचता है. जिसमें वो महिला दिख रही हैं, जिनके घर कथूरिया गए थे. महिला का वीडियो जिसने शूट किया है (जो महिला का पति हो सकता है), वो व्यक्ति लगातार महिला से सवाल पूछ रहा है. भद्र भाषा में जिसका अर्थ है, ‘कितने साल से उसके साथ सेक्स कर रही थी?’ महिला जवाब देती है. फिर कहती है सॉरी. कई बार सॉरी कहती है. व्यक्ति के पांव से लिपटने का प्रयास करती है. डर से कांप रही है. मगर व्यक्ति अपने पहले सवाल पर कायम है. बार-बार महिला के मुंह से सुनना चाहता है, जिससे वो कैमरे में रिकॉर्ड हो सके.

वो महिला जो कथूरिया की 'गर्लफ्रेंड' कहला रही हैं.
वो महिला जो कथूरिया की ‘गर्लफ्रेंड’ कहला रही हैं.

आवेश में आकर किसी को गाली दी जा सकती है. आवेश में उसका वीडियो वायरल नहीं हो सकता. वजह जो भी हो, ये वीडियो आज जाने कितने लोगों की स्क्रीन पर है. किसी के बेडरूम में बना वीडियो. किसी महिला के ‘चरित्र’ की हत्या करता वीडियो.

ख़बरों को क्या बताना चाहिए था

चंदरप्रकाश कथूरिया हरियाणा बीजेपी के पुराने सदस्य रहे हैं. स्थानीय पॉलिटिक्स में उनकी अच्छी पकड़ रही है. पूर्व हरियाणा सीएम बंसी लाल के विश्वासपात्र बताए जाते थे. करनाल बीजेपी के अध्यक्ष रहे. कहते हैं टिकट के पीछे पार्टी में हुई इंटरनल राजनीति के चलते, 2014 विधानसभा चुनाव के दौरान मनोहरलाल खट्टर से दुराव हो गया था. क्योंकि करनाल से टिकट उन्हें नहीं दिया गया. इसके बाद उन्हें भरपाई के तौर पर शुगरफेड, यानी चीनी मिल महासंघ का चेयरमैन बना दिया गया था.

ट्विटर पर बवाल के बाद कथूरिया को पार्टी से निकालने की खबर आई.
ट्विटर पर बवाल के बाद कथूरिया को पार्टी से निकालने की खबर आई.

कथूरिया कैसे नेता हैं, किस पार्टी से हैं, किस परिवार से हैं. इन सब चीजों का इस बात से कोई मतलब नहीं है कि वो किसके घर आते-जाते हैं. मगर ये देखना भी आश्चर्यचकित नहीं करता है कि इस घटना का इस्तेमाल तब तक ट्विटर पर बीजेपी पर हमला करने के लिए किया गया, तबतक मोदी के साथ तस्वीरें उनकी तस्वीरें डाली गईं. जबतक उन्हें पार्टी से निकाल नहीं दिया गया.

क्या महिला और कथूरिया ने कोई गुनाह किया है?

IPC (इंडियन पीनल कोड) में विवाहेतर संबंधों के लिए धारा 497 हुआ करती थी. इसे साल 2018 में ख़त्म क्यों किया गया, इस बात का अंदाज़ा आपको इसे पढ़कर हो जाएगा:

एडल्ट्री- जब कोई पुरुष ये जानते हुए किसी महिला से शारीरक संबंध बनाए कि वो किसी और की पत्नी है. और इस संबंध के लिए अगर महिला के पति ने स्वीकृति नहीं दी है. तो ये रेप के बराबर माना जाएगा और ‘एडल्ट्री’ कहलाएगा. इसके लिए पांच साल तक की सज़ा और/या जुर्माना भी भरना पड़ सकता है. ऐसे केस में महिला के लिए कोई सज़ा नहीं होगी.

2018 में सुप्रीम कोर्ट ने इसे ख़त्म कर दिया. वजह दी- “ये पति को महिला के मालिक की तरह स्थापित करता है.”

उस वक़्त के CJI दीपक मिश्रा ने कहा था: “एडल्ट्री कानूनन अपराध नहीं है. मगर ये एक पारिवारिक स्तर का मसला है. सिविल कोर्ट में ये डिवोर्स की वजह के रूप में ज़रूर देखा जा सकता है.”

*

फिल्म 'कभी अलविदा न कहना' में देव (शाहरुख) और माया (रानी मुखर्जी) ऐसी शादियों में होते हैं जिनमें वो खुश नहीं होते. देव एक बच्चे का पिता भी होता है. वे दोनों पाते हैं कि अपनी-अपनी शादियों के बाहर, वो एक-दूसरे के साथ बेहतर महसूस करते हैं.
फिल्म ‘कभी अलविदा न कहना’ में देव (शाहरुख) और माया (रानी मुखर्जी) ऐसी शादियों में होते हैं जिनमें वो खुश नहीं होते. देव एक बच्चे का पिता भी होता है. वे दोनों पाते हैं कि अपनी-अपनी शादियों के बाहर, वो एक-दूसरे के साथ बेहतर महसूस करते हैं.

हमारा संविधान हमें इतना अधिकार तो देता ही है कि कोई व्यक्ति किसी दूसरे का मालिक नहीं बन सकता. चाहे पति, पत्नी का. या पत्नी पति की. कानून दो वयस्कों को सहमति से सेक्स इजाज़त देता है. जिसमें शादी की कोई भूमिका नहीं है. शादी के बाहर किसी और से संबंध शायद एक बिखरती शादी को दिखाते हों. ये इसको भोग रहे व्यक्ति को तोड़ देने वाला मसला हो.

मगर कानूनी नहीं. सामजिक नहीं. और इसलिए समाज को कोई ये हक़ नहीं देता कि ‘चीट’ करने वाली ही सही, किसी औरत से ये पूछा जाए कि उसने कितनी बार किसी पुरुष से संबंध बनाए और उसे वायरल कर दिया जाए.


वीडियो: नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की पत्नी ने तलाक मांगने के पीछे क्या वजहें बताईं?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

केरल: पत्नी की जान लेने के लिए अजीब वारदात को अंजाम दिया, यूट्यूब से मिला आइडिया!

चार महीने में दूसरी बार किया ऐसा काम.

बेटी से रेप की कोशिश कर रहा था, पत्नी, बेटे और बेटी ने गला दबाकर मार डाला

महिला ने की थी दूसरी शादी, पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज किया.

झारखंड में महिलाओं ने महिला को चप्पल की माला पहनाई, कपड़े उतारकर गांव में घुमाया

वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने की कार्रवाई, 200 के खिलाफ केस दर्ज.

राजस्थान में कोरोना टेस्ट के नाम पर महिला से गैंगरेप, आरोपी अरेस्ट

राजस्थान के चुरु से अपने मायके पश्चिम बंगाल के हावड़ा जाने के लिए पैदल ही निकली थी.

छह लोगों ने सड़क किनारे महिला की बेरहमी से पिटाई की, पुलिस वाले देखते रहे

वीडियो वायरल होने के बाद दो पुलिसवाले सस्पेंड.

शादी में 5 लाख कैश मिला था, लेकिन स्कॉर्पियो के लिए ससुराल वालों ने बहू को मार डाला!

आखिरी बार खाने की थाली तक छीन ली.

नग्न फोटो भेजकर सेक्स चैट करने को कहता था लड़का, लड़के की उम्र मत पूछिए

टेलीग्राम इस्तेमाल करने वाले सतर्क हो जाएं.

दो लड़कियां रिलेशनशिप में थीं, घरवाले खिलाफ थे, तो मजबूर होकर भयानक फैसला कर लिया!

कुछ महीने पहले करीबी दोस्ती की वजह से काम से निकाल दिया गया था.

लड़के को किस करते हुए दो बहनों का वीडियो वायरल हुआ, परिवारवालों ने दोनों को मार डाला

पिता-चाचा पर सबूत छिपाने का आरोप.

एम्बुलेंस ड्राइवर ने पहले 'हेलो सिस्टर्स' कहकर रोका, फिर भद्दी बातें बोलने लगा

तमिलनाडु के कोयम्बटूर में मणिपुरी लड़कियों ने नस्लभेद की शिकायत की.