Submit your post

Follow Us

लोगों को हंसा-हंसाकर वाहवाही लूटने वाली इन चार कॉमेडियंस ने नेटफ्लिक्स पर क्या बघारा है?

नेटफ्लिक्स पर एक नया शो आया है. नाम है ‘लेडीज अप’. एक घंटे का शो है. इसमें चार कॉमेडियन हैं. चारों महिलाएं हैं. 15-15 मिनट का स्लॉट मिला है सबको. इसी 15 मिनट की टाइम लिमिट में उन्होंने लोगों को हंसाने की कोशिश की है. मुंबई में शूट हुई है सीरीज, लाइव ऑडियंस के सामने. अंग्शुमन घोष ने इसे डायरेक्ट किया है.

है क्या इसमें?

जो चार कॉमेडियन हैं, वो हैं प्रशस्ति सिंह, कनीज़ सुरका, सुप्रिया जोशी, और निवेदिता प्रकाशम. पहले इसका ट्रेलर देख लीजिए, फिर बताते हैं उन्होंने क्या बघारा है अपने-अपने 15 मिनट में.

1. पहली हैं प्रशस्ति सिंह. यूपी की हैं. कॉमिकस्तान नाम का एक रियलिटी शो आया था. उसमें स्टैंडअप कॉमेडी करने वाले लोग कम्पीट कर रहे थे. उसमें भाग लेकर प्रशस्ति फेमस हुई थीं. उससे पहले इंजीनियर रह चुकी हैं. MBA भी किया है. इस शो को हेडलाइन वही कर रही हैं.

Prashasti
प्रशस्ति अमेठी में पली-बढ़ी हैं. वहां के लहजे को अपने स्टैंड अप में लेकर आती हैं. (तस्वीर: नेटफ्लिक्स)

स्टैंडअप में इन्होंने अपनी उम्र पर कमेन्ट किए हैं. सो कॉल्ड ‘बढ़ती हुई उम्र’ में सिंगल रहना और डेटिंग के दुख झेलना, सब कुछ इनके स्टैंडअप में डालने की कोशिश हुई है. लेकिन दिक्कत ये है कि प्रशस्ति की ये कॉमेडी कॉमिकस्तान में लोग देख चुके हैं. तो इन 15 मिनट में कुछ ख़ास नया नहीं है. जोक्स हैं, लेकिन कुछ ऐसा नहीं है जो आपने पहले नहीं सुने होंगे. जो ख़ास बात प्रशस्ति की है, वो इनका भदेसपन है. वो काफी रिफ्रेशिंग लगता है. लेकिन हमारे सीनियर कहते हैं कि भदेसपन चांदी के वर्क की तरह होना चाहिए. तत्त्व के बिना वो खाली लगेगा. यहां कई बार प्रशस्ति की कॉमेडी सिर्फ उनके भदेसपन की आड़ लेकर टिकती दिखाई देती है.

2. दूसरी हैं कनीज़ सुरका. साउथ अफ्रीका में पली-बढीं. अब भारत में एक्टिंग और स्टैंडअप करती हैं. इससे पहले ‘ऑल इंडिया बक**’ के वीडियोज में भी दिख चुकी हैं. इसे आप AIB के नाम से भी जानते होंगे. ऊपर हमने कॉमिकस्तान का नाम लिया. उसमें ये जज बनी थीं.

Kaneez
अलग-अलग ऑनलाइन सीरीज में कनीज़ कई बार दिख जाती हैं. इस शो में भी उनका एक्ट ऐसा था जिसमें ऑडियंस का रिएक्शन सही रहा. (तस्वीर: नेटफ्लिक्स)

ये बात करती हैं किस तरह से साउथ अफ्रीका से भारत आकर इन्होंने काम करना शुरू किया. यही नहीं, उन्होंने बताया कि एक डाइवोर्सी महिला होने के नाते समाज वाले उन्हें किस तरह ट्रीट करते हैं. अपनी मां बनने की इच्छा पर भी उन्होंने जोक्स बनाए. सभी स्टेस में से एक ये ऐसा सेट था, जिस पर ऑडियंस से कुछ रिएक्शन देखने को मिला. उन्होंने लोगों को इन्वॉल्व करने की भी कोशिश की. इस सेट की सभी कॉमेडियन में से कनीज़ सबसे सीनियर हैं. वो फर्क दिखाई देता है.

3. तीसरी हैं सुप्रिया जोशी. ये AIB के लिए लिखा करती थीं. 2015 में जब वाइन प्लेटफ़ॉर्म आया था, तब उस पर इन्होंने वीडियो डालने शुरू किए थे.  वहीं से इनकी पॉपुलैरिटी शुरू हुई. इसके बाद वो ट्विटर पर भी बेहद पॉपुलर हुईं. AIB के ही ओपन माइक नाईट पर पहली बार उन्होंने परफॉर्म किया, उसके साथ उनका स्टैंड अप करियर शुरू हुआ.

Supriya
सुप्रिया का कंटेंट हटके था, लेकिन उसकी डिलीवरी ओधर उधर हो गई. वो कहते हैं न, तीर निशाने पर नहीं लगा. (तस्वीर: नेटफ्लिक्स)

अपने स्टैंडअप में एक नालायक लड़के से प्रेम में पड़ने की कहानी से लेकर सुसाइड अटेम्प्ट तक – सब पर सुप्रिया ने बात की है. उनके कंटेंट में कई चीज़ें बेहद संवेदनशील मुद्दों पर हैं. एक ओवरवेट लड़की के नज़रिए से कई चीज़ें ऐसी हैं, उनके स्टैंडअप में जो लोगों तक पहुंचनी चाहिए. क्या चलता है एक ऐसे आदमी के मन में, जो हमेशा बुलीइंग का शिकार हुआ हो. जिस पर हमेशा चुटकुले बनाए गए हों. इन सभी को अपने तरीके से ह्यूमर में लपेटने की कोशिश की है सुप्रिया ने. लेकिन उनके जोक्स पर ऑडियंस का रिएक्शन कोई ख़ास नहीं रहा.

4. निवेदिता प्रकाशम इस लाइनअप में चौथी और आखिरी पार्टिसिपेंट हैं. अहले ऑटोमोबाइल इंजीनियर थीं, फिर एडिटर बनीं और आखिर में कॉमेडी में आ गईं. ‘क्वींस ऑफ कॉमेडी’ नाम का रियलिटी शो जीता था उन्होंने. इसमें उन्हें 10 लाख रुपए मिले थे और एक प्राइवेट चैनल पर अपना शो भी मिला था.

Nivedita
निवेदिता का ह्यूमर भी ऐसा ही था. लोगों को हंसी बहुत कम आई. लेकिन बातें उन्होंने सॉलिड की थीं. (तस्वीर: नेटफ्लिक्स)

अपने स्टैंडअप में इन्होंने उत्तर भारत और दक्षिण भारत के बीच के फर्क को हाईलाइट किया है. तमिल फिल्मों में किस तरह सफ़ेद चमड़ी वाली एक्ट्रेस के पीछे लोग पागल होते हैं, इस पर उन्होंने कुछ अच्छे जोक्स मारे हैं. पर इनके जोक्स पर भी कुछ ख़ास रिएक्शन मिला नहीं लाइव ऑडियंस के द्वारा. अच्छी बात ये थी कि मुंबई में एक नॉन-मुंबई के स्टैंडअप कॉमेडियन ने परफॉर्म किया. कुछ नया किया. बस ऐसा कह सकते हैं कि कुछ ऐसी चीज़ें थी, जिनसे शायद जनता कनेक्ट नहीं कर पाई.

पिछले कुछ महीनों में स्टैंडअप की दुनिया में कई नए नाम सामने आए हैं. ख़ास तौर पर लड़कियों के. पहले अदिति मित्तल, नीति पल्टा और भारती के अलावा कोई फीमेल कॉमेडियन दिखाई नहीं देती थी. अब ये नए नाम धीरे-धीरे सामने आ रहे हैं. काफी समय से ये आरोप लगता रहा है कि स्टैंडअप कॉमेडी में पुरुषों की ही चलती है. ये नए नाम आने से कुछ उम्मीद तो बंधी है कि शायद ऐसा कंटेंट मिलेगा, जो हर तीसरे कॉमेडियन से अलग होगा. परंतु बंधु, इस शो में अगर आप वो ढूंढेंगे, तो शायद वैसी सफलता हाथ नहीं लगेगी, जिसकी आपको उम्मीद हो.


वीडियो: किताबवाला: स्टैंड-अप कॉमेडियन पापा सीजे ने बताई चाय बेचने की निन्जा टेक्नीक और पोल डांसर बनने की कहानी

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

कोरोना वायरस: लॉकडाउन का फायदा उठाकर 9 लड़कों ने नाबालिग का गैंगरेप किया

ऐसे माहौल में भी इन लड़कों को डर नहीं लगा.

'कोरोना' चिल्लाकर लड़की पर थूकने वाले को पुलिस ने धर लिया है

दिल्ली का ही है आरोपी, सफ़ेद स्कूटी और CCTV फुटेज ने मदद की

महिला क्रिकेटर्स ने हेड कोच पर यौन शोषण के आरोप लगाए, कोच को सस्पेंड किया गया

कोरोना के कारण हेड कोच की मुश्किल और भी बढ़ गई.

निर्भया के दोषियों से पहले रेप के अपराध में आखिरी बार फांसी इस शख्स को हुई थी

जिसके बारे में बाद में कहा गया कि वो बेगुनाह था.

ईवेंट के लिए असम से कानपुर पहुंची मॉडल, बिजनेसमैन ने दोस्तों के सामने रेप किया

पार्टी के बाद दोस्त के बंगले लेकर गया था.

वेटनरी डॉक्टर गैंगरेप जैसा मामला फिर, पुलिया के नीचे नग्न हालत में महिला की लाश मिली

सिर कुचला हुआ, शरीर पर सोने के गहने सही-सलामत.

बॉक्सिंग टूर्नामेंट के लिए कोलकाता जा रही स्टूडेंट का उसी के कोच ने ट्रेन में रेप किया

ट्रेनर को पुलिस ने सोनीपत से गिरफ्तार कर लिया है.

सौम्या हत्याकांड: जब एक पत्रकार लड़की के मर्डर का राज़ दूसरी लड़की से मर्डर से खुला

दिल्ली के पॉश इलाके में क्रूर हत्या को अंजाम देने वाला एक बार फिर पकड़ा गया है.

इंटरनेट के ज़रिए डेटिंग पार्टनर या दूल्हा खोज रही हैं तो इन लड़कियों की कहानी पढ़िए

आपका वो हाल न हो, जो इनका हुआ.

ब्रेकअप झेल नहीं पाया तो एक्स गर्लफ्रेंड के घर में घुसकर 'सज़ा' दी, मां को भी नहीं छोड़ा

अगले दिन दरवाज़ा खुला तो पड़ोसी सकते में आ गए.