Submit your post

Follow Us

बिना शादी के बच्चा करने को लेकर नीना गुप्ता की बेटी मसाबा ने क्या कहा?

साल था 1989. एक बिन ब्याही लड़की मां बनने वाली थी. बच्चे के पिता से शादी करने का कोई सीन नहीं था. ऐसे में उसके पास दो ऑप्शन था- एबॉर्शन करवाना या अकेले बच्चे की ज़िम्मेदारी उठाना. उसने दूसरा ऑप्शन चुना. और एक बच्ची को जन्म दिया. ‘सिंगल मदर’ के तौर पर बच्ची को पाला-पोसा, बड़ा किया. लेकिन आज, 33 साल बाद वही बेटी कहती है, वो अपनी मां की तरह बिना ब्याहे बच्चा पैदा नहीं करना चाहती.बेटी का नाम मसाबा है और उनकी मां हैं नीना गुप्ता.

Masaba Neena

इंडिया की लीडिंग फैशन डिज़ाइनर, एक्ट्रेस और नीना गुप्ता की बेटी. मसाबा. इनकी एक वेब सीरीज़ आई है, ‘मॉडर्न लव : मुंबई’. इस बारे में उन्होंने द इंडियन एक्सप्रेस से बात की. ‘मॉडर्न’ शब्द को कई बार नेगेटिव सेंस में इस्तेमाल किया जाता है.मॉडर्न होने के कारण मसाबा को क्या सुनने को मिला के जवाब में वो कहती हैं,

“हमेशा से मेरी मां को मॉडर्न कहा गया. जब उन्होंने सांस बनाई (टीवी सीरीज़) उसे मॉडर्न बताया गया, कहा गया ये वक्त से आगे की चीज़ है. कई बार मुझे कुछ ज़्यादा ही मॉडर्न बताया गया क्यूंकि मैं एक ऐसे कपल की बेटी हूं, जिनकी शादी नहीं हुई.”

इस बारे में मसाबा ने बताया,

“आज भी ज़्यादा कुछ बदला नहीं है. शादी से बाहर पैदा हुए बच्चे को पहले भी बातें सुननी पड़ती थीं, आज भी सुननी पड़ती हैं. इसे स्वीकार करना अलग चीज़ है और इससे डील करना अलग. आपको सुनने मिलता है कि ये औरत किसी के साथ सोई थी, इस वजह से बच्चा पैदा हुआ है. मैं आज भी उन सिंगल मॉम्स की स्टोरी सुनती हूं जो शादी किए बिना प्रेग्नेंट हुईं तो पता चलता है कि उन्हें भी यही सब सुनना पड़ता है. आज इतने साल बाद भी कुछ नहीं बदला. अगर मुझसे पूछा जाए कि मॉडर्न विमेन होने के नाते क्या मुझमें बिना शादी किए बच्चा पैदा करने का साहस है? मैं कहूंगी नहीं. मैं उतना प्रेशर नहीं लेना चाहती, न ही बच्चे को ऐसी सिचुएशन में डालना चाहती हूं.”

 Neena Masabaa

मसाबा, नीना गुप्ता और वेस्ट इंडीज़ क्रिकेट टीम के स्टार बैट्समैन विवियन रिचर्ड्स की बेटी हैं. बात है 1988 की. नीना और विवियन रिलेशनशिप में थे और इसी दौरान नीना प्रेग्नेंट हुईं थी. नीना ने प्रेग्नेंसी कंटीन्यू करने का फैसला किया. अपनी किताब ‘सच कहूं तो’ में नीना ने लिखा है,

“मैं मां बनने के लिए बहुत उत्सुक थी. लेकिन मैं जानती थी कि बच्चे को दुनिया में लाना सिर्फ मेरा फैसला नहीं हो सकता. बच्चे के पिता का भी इसपर उतना ही हक़ है. मैंने विवियन से बात की. उन्हें अपनी प्रेग्नेंसी के बारे में बताया. मैंने उनसे पूछा कि मैं इस बच्चे को दुनिया में लाती हूं तो इससे उन्हें कोई समस्या तो नहीं है. विवियन ने कहा कि अगर मैं चाहती हूं तो उन्हें कोई समस्या नहीं है. और फिर मसाबा पैदा हुई”

 Neeenaa Husbandd

नीना अपनी बेटी के पिता का नाम जाहिर नहीं करना चाहती थीं. लेकिन लोग कहां शांत बैठते, एक अख़बार ने मसाबा का बर्थ सर्टिफिकेट छाप दिया. नीना के लिए ‘सिंगल मदर’ का सफर आसान नहीं था. उन्होंने अलग-अलग मौकों पर इस बारे में बताया है. एक बार मुंबई मिरर के साथ एक इंटरव्यू में नीना से पूछा गया कि लाइफ की वो कौन सी चीज़ होगी जिसपर वो दोबारा विचार करना चाहेंगी? जवाब में नीना ने कहा था,

“मैं शादी के बिना बच्चा पैदा नहीं करना चाहूंगी. मैंने मसाबा से कभी कुछ नहीं छिपाया इसलिए हमारे रिश्ते पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा. पर मुझे पता है उसे बहुत कुछ भुगतना पड़ा है”

Neenaa Masabaaa

जो बात नीना ने कही थी,आज वही बात मसाबा ने दोहराई. वैसे ये कोई इकलौता केस नहीं है. कल्कि ने 2019 में जब अपनी प्रेग्नेंसी के बारे में बताया था तब भी बहुत बवाल हुआ था. क्यूंकि तब वो शादीशुदा नहीं थीं. कल्कि गाय हर्षबर्ग के साथ रिलेशनशिप में थीं. एक इंटरव्यू में कल्कि ने बताया था कि वो शादी के अगेन्स्ट नहीं हैं, पर वो सिर्फ प्रेग्नेंसी की वजह से शादी नहीं करना चाहती थीं.

Kalki

ऐसा ही एक्ट्रेस और टीएमसी सांसद नुसरत जहां के साथ भी हुआ. चूंकि निखिल जैन से उनका रिश्ता खत्म हो चुका था और यश के साथ उनकी शादी नहीं हुई थी. तो उनसे भी बच्चे को लेकर यही सवाल किए गए. नुसरत ने तब तक बच्चे के पिता का नाम रिवील नहीं किया था. NDTV को दिए इंटरव्यू ने नुसरत ने इस बारे में बात करते हुए कहा था,

“बार बार बच्चे के पिता का नाम पूछना एक औरत के चरित्र पर सवाल उठाना है. बच्चे के पिता को इस बारे में पता है. और हम दोनों मां बाप बनने के सुखद एहसास को एन्जॉय कर रहे हैं”

हाल ही में आई गंगूबाई काठियावाड़ी फिल्म में एक सीन है. गंगूबाई एक स्कूल में बैठी है, कुछ लड़कियों का एडमिशन कराना चाह रही है. वो बताती है- मां का नाम गंगूबाई. सामने से प्रिंसिपल पूछता है- बाप का नाम, बाप के नाम में क्या लिखूं?
गंगू पूछती है- मां का नाम काफी नहीं है? चल बाप का नाम देवानंद लिख दे.

Gangubai Dialouge

 बाप के नाम के साथ इज्जत’ का रौब!

हमारे यहां न पिता का नाम जानने, पिता क्या करते हैं ये जानने में लोगों को बहुत इंटरेस्ट होता है. ‘जानता नहीं मेरा बाप कौन है’ ये बात लोग इतनी बार और इतने-इतने तरीकों से कहते हैं कि इसे सदी के मोस्ट यूज़्ड डायलॉग का खिताब भी दिया जा सकता है.इसके साथ लोग बाप के नाम के साथ जुड़ी ‘इज्जत’ का रौब झाड़ते हैं.

लेकिन कोई अपनी मां के नाम का रौब झाड़ता नहीं दिखता. फिल्म वालों ने भी ऐसा कोई डायलॉग निकाला नहीं. कोई औरत अगर बिना शादी के मां बनती है तो बच्चे को ‘अवैध’ कहा जाता है. जैसे उस बच्चे की कोई लीगल मान्यता नहीं है. जैसे उसके कोई कानूनी अधिकार नहीं हैं.

ऐसी बात नहीं है हमारे यहां सारी सिंगल मांओं को जज किया जाता है. अगर किसी महिला ने बच्चे को गोद लिया है, तो उसे बड़े सम्मान से देखा जाता है. उसकी बड़ी कद्र होती है. लेकिन वही महिला अगर सेक्स करके, प्रेग्नेंट होकर मां बने तो उसे जज किया जाता है. उस पर शादी का प्रेशर डाला जाता है. पिता का नाम जाहिर करने का दबाव बनाया जाता है.

पिता का नाम पूछना, मां की प्राइवेसी का हनन.

कुछ दिन पहले केरल हाईकोर्ट ने एक महिला की याचिका पर सुनवाई की. महिला तलाकशुदा थी. IVF के जरिए प्रेग्नेंट हुई थी. 8 माह की गर्भवती थी. कोर्ट ने कहा था कि किसी सिंगल मदर से उसके बच्चे के पिता का नाम नहीं पूछा जा सकता. कोर्ट ने कहा था कि इस महिला के मां बनने पर समाज को सवाल पूछने का कोई हक नहीं है. यह महिला और उसके बच्चे के सम्मान के विरुद्ध माना जाएगा.इसके साथ ही कोर्ट ने ऐसे बच्चों के लिए अलग से जन्म प्रमाण पत्र के फॉर्म भी जारी करने के आदेश दिए, ऐसे फॉर्म जिनमें पिता का नाम भरने की बाध्यता न हो.

Single Mom

आपको बता दें कि किसी मां को उसके बच्चे के पिता का नाम बताने के लिए मजबूर करना उसकी ‘राइट टू प्राइवेसी’ का हनन है. यहां तक की बच्चे के बर्थ सर्टिफिकेट के लिए भी पिता की पहचान बताने के लिए भी आवश्यकता नहीं हो सकती है.

तो अगली बार जब आपको कोई अविवाहित या सिंगल महिला दिखे, उसके साथ कोई बच्चा दिखे तो उस पर जायज़, नाजायज़ का ठप्पा लगाने की बजाए, उनके लिए खुश हों.


 

वीडियो – म्याऊं: मां बाप को पोता-पोती देना बच्चों की ‘ज़िम्मेदारी’ है!

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

तेलंगाना: महिला का रेप कर हत्या की, फिर शव से रेप किया!

तेलंगाना: महिला का रेप कर हत्या की, फिर शव से रेप किया!

तेलंगाना के चौतुप्पल जिले की घटना.

सुप्रीम कोर्ट ने रेप के आरोपी को बरी किया, कहा- उनकी फैमिली लाइफ डिस्टर्ब नहीं करना चाहते

सुप्रीम कोर्ट ने रेप के आरोपी को बरी किया, कहा- उनकी फैमिली लाइफ डिस्टर्ब नहीं करना चाहते

कोर्ट ने कहा- इस फैसले को मिसाल न माना जाए.

मां-बाप ने अपने ही बच्चे को 22 कुत्तों के साथ 2 साल तक बंधक बनाया, बच्चा कुत्ते जैसा बर्ताव करने लगा

मां-बाप ने अपने ही बच्चे को 22 कुत्तों के साथ 2 साल तक बंधक बनाया, बच्चा कुत्ते जैसा बर्ताव करने लगा

महाराष्ट्र के पुणे का ये मामला जानकर एक पल को यकीन नहीं होता, लेकिन सच है.

जिस ऑटो वाले ने कोरोना काल में सबकी मदद की, उस पर रेप का आरोप लगा है

जिस ऑटो वाले ने कोरोना काल में सबकी मदद की, उस पर रेप का आरोप लगा है

आरोपी जावेद को कई संस्थाओं ने सम्मानित किया था.

शादी का कार्ड बांटने निकली लड़की कई दिन बाद मिली; किडनैपिंग, गैंगरेप और बेचे जाने का आरोप

शादी का कार्ड बांटने निकली लड़की कई दिन बाद मिली; किडनैपिंग, गैंगरेप और बेचे जाने का आरोप

लड़की का आरोप- एक नेता ने कुछ दिन अपने साथ झांसी में रखा था.

महिला पर एसिड फेंका, सज़ा काटी, 17 साल बाद उसी महिला को खोजकर रेप करने का आरोप

महिला पर एसिड फेंका, सज़ा काटी, 17 साल बाद उसी महिला को खोजकर रेप करने का आरोप

आरोप है कि शख्स ने महिला के पति और बच्चों को एसिड से जलाने की धमकी दी थी.

अब अलीगढ़ में पुलिस कॉन्स्टेबल पर नाबालिग के रेप का आरोप लगा है

अब अलीगढ़ में पुलिस कॉन्स्टेबल पर नाबालिग के रेप का आरोप लगा है

दूर की रिश्तेदार को लिफ्ट देने के बहाने कॉन्स्टेबल ने रेप किया.

राजस्थान मंत्री महेश जोशी के बेटे रोहित पर रेप और जबरन अबॉर्शन करवाने का आरोप

राजस्थान मंत्री महेश जोशी के बेटे रोहित पर रेप और जबरन अबॉर्शन करवाने का आरोप

विक्टिम का आरोप- ड्रिंक्स में नशीली दवा मिलाकर रेप किया, तस्वीरें खींची.

लेखक नीलोत्पल मृणाल पर 10 साल तक महिला के यौन शोषण का आरोप

लेखक नीलोत्पल मृणाल पर 10 साल तक महिला के यौन शोषण का आरोप

इस मामले में तीस हज़ारी कोर्ट ने 31 मई तक गिरफ्तारी पर रोक लगाई है

ओडिशा: वैवाहिक विवाद सुलझाने तांत्रिक के पास ले गए, 79 दिनों तक रेप करने का आरोप

ओडिशा: वैवाहिक विवाद सुलझाने तांत्रिक के पास ले गए, 79 दिनों तक रेप करने का आरोप

विरोध के बावजूद सास ने महिला को तांत्रिक के पास छोड़ दिया.