Submit your post

Follow Us

रेखा शर्मा की चिंता बना 'लव जिहाद' जिसके बारे में सरकार कहती है, 'ऐसा कोई केस आया ही नहीं'

साल 2017 में एक केस आया. जिसने देश भर में बहस खड़ी कर दी. मामला था अखिला नाम की लड़की का. जिसने एक मुस्लिम युवक से शादी की. धर्म परिवर्तन किया. अपना नाम हदिया रखा. लड़की के घरवालों ने आरोप लगाए कि हदिया की जबरन शादी कराई गई. उसे मुस्लिम बनाया गया. मामला केरल हाई कोर्ट में पहुंचा. अखिला उर्फ़ हदिया ने बताया कि वो 2012 से इस्लाम फॉलो कर रही है. धर्म परिवर्तन और शादी दोनों उसने अपनी मर्ज़ी से किए. लेकिन केरल हाई कोर्ट ने शफीन जहान से हुई उसकी शादी को खारिज कर दिया. मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा. वहां पर लंबी सुनवाई के बाद फैसला हदिया के पक्ष में आया. लेकिन तब तक इस पूरे मामले ने एक शब्द को मीडिया में तूल दे दिया था. वो था लव जिहाद.

Hadiya Ani
हदिया के पति ने सुप्रीम कोर्ट तक अर्जी लगाई. इस मामले ने बहुत तूल पकड़ा था. (तस्वीर: ANI)

आगे बढ़ने से पहले.

अभी इस पर बात क्यों?

क्योंकि 20 अक्टूबर को नेशनल कमीशन फॉर विमेन के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया गया. इसमें लिखा गया,

हमारी चेयरपर्सन रेखा शर्मा महाराष्ट्र के गवर्नर माननीय भगत सिंह कोशियारी से मिलीं और महिलाओं की सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर बातचीत की. जिसमें वन स्टॉप सेंटर, यौन शोषण,  कोविड सेंटर्स में महिला पेशेंट्स का रेप, और लव जिहाद के बढ़ते मामले शामिल थे.

Ncw Tweet
नेशनल कमीशन फॉर विमेन का ट्वीट जिसपर बवाल हुआ.

लोगों ने इस ट्वीट में इस्तेमाल हुए शब्द ‘लव जिहाद’ को लेकर आपत्ति जताई. एक यूजर ने लिखा,

NCW और उसकी चेयरपर्सन क्या ये साफ करेंगी प्लीज कि लव जिहाद का मतलब क्या है? क्या आप इसे उसी मतलब के साथ इस्तेमाल कर रहे हैं जैसे कुछ कट्टर समूह करते हैं? अगर ऐसा है तो क्या आप उनके निगरानी के तरीके का समर्थन कर रहे हैं?

Tweet 1

एक और ट्वीट में लिखा गया,

तो अब वैधानिक अधिकारी भी अंतरधार्मिक शादियों को लव जिहाद का नाम दे रहे हैं? ये एक आधिकारिक टर्म है जो NCW ने अपने वेरिफाइड हैंडल से ट्वीट किया है? यकीन नहीं होता.

Tweet 2

मामला इतना बढ़ा कि रेखा शर्मा के पुराने ट्वीट खंगाले जाने लगे. उनमें से आपत्तिजनक ट्वीट निकाल कर स्क्रीनशॉट शेयर किए गए. रेखा शर्मा का नाम ट्रेंड में बना रहा ट्विटर पर. रेखा शर्मा के हैंडल से किए गए कुछ आपत्तिजनक ट्वीट ये रहे:

Rekha Sharma 8
इस ट्वीट में राहुल गांधी के ऊपर तंज कसा गया है.
Rekha Sharma 6
इसमें फिर से रेखा शर्मा ने राहुल पर उंगली उठाते हुए लिखा है कि आपके दादा इन डांसर्स के साथ क्या कर रहे थे जब भारत ने अपनी पहली आज़ाद सांस तक नहीं ली थी.
Rekha Sharma 5
इस ट्वीट में प्रियंका गांधी और कुमार विश्वास को लेकर अश्लील बातें कही गई हैं. रेखा शर्मा के ट्वीट में लिखा है- कुमार विश्वास ने कहा प्रियंका मेरी बहन जैसी हैं. प्लीज चेक करिए कहीं आपके पिता भी तो एक नहीं हैं, हमें तो पहले ही लग रहा था कुछ गड़बड़ है.
Rekha Sharma 3
इस ट्वीट में रेखा शर्मा के अकाउंट से महात्मा गांधी को लेकर अपशब्द कहे गए. इसमें लिखा है कि महात्मा गांधी अपने बेटे के लिए भी अच्छे पिता नहीं बन सके, तो उन्हें राष्ट्रपिता कैसे कहा जाता है. ये भी लिखा है कि उनके बेटे ने अपनी बेटी का रेप किया ऐसी रिपोर्ट आई.

पुराने ट्वीट्स इतनी तेज़ी से खोज-खोजकर निकाले जाने लगे कि रेखा शर्मा ने अपना अकाउंट प्राइवेट कर लिया.

क्या सफाई दी?

‘इंडियन एक्सप्रेस’ में छपी रिपोर्ट के मुताबिक़ रेखा शर्मा ने ट्विटर से संपर्क किया. उन्होंने बताया,

ट्विटर ने मेरा अकाउंट कल ब्लॉक कर दिया था और उन्होंने मेरे अकाउंट पर संदेहास्पद एक्टिविटी होने की सूचना दी थी. मैं सिविल सोसाइटी संस्थाओं की शिकायत पर महाराष्ट्र गई थी. कई शिकायतें आई थीं कि कोविड-19 सेंटर्स पर रेप और यौन शोषण के मामले सामने आ रहे हैं. जब मैं शाम सात बजे दिल्ली लौटी तो मैंने एक आपत्तिजनक ट्वीट देकः और फ़ौरन उसे हटा लिया. आगे क्या करना है ये मैं तभी डिसाइड करूंगी जब ट्विटर का कोई जवाब मेरे पास आयेगा.

हालांकि, रेखा शर्मा के जिन ट्वीट्स के स्क्रीनशॉट वायरल हुए वो 2014, 2015 के हैं. ऐसे में उनका ये कहना अटपटा लगता है कि उनका अकाउंट हैक कर लिया गया था.

NCW के ट्वीट में ‘लव जिहाद’ शब्द के इस्तेमाल पर रेखा शर्मा ने कहा,

‘ये सोशल मीडिया पर काफी बढ़ा-चढ़ा कर पेश किया गया है. मुझे सिविल नागरिक संस्थाओं की तरफ से कई शिकायतें मिली थीं. महाराष्ट्र में जबरदस्ती कराई जा रही शादियों को लेकर. जिनमें शादी के बाद लड़कियों का जबरन धर्म परिवर्तन कराया जा रहा था.मैंने ‘लव जिहाद’ शब्द का इस्तेमाल इसलिए किया क्योंकि सिविल सोसाइटी संस्थाओं ने इसका इस्तेमाल अपनी शिकायतों में किया है.

 

ये तो हुई रेखा शर्मा के नए पुराने ट्वीट्स की बात. लेकिन लव जिहाद असल में क्या होता है, क्या इस शब्द को कानूनी तौर पर कोई मान्यता मिली हुई है?

ये लव जिहाद होता क्या है?

जिहाद एक अरबी शब्द है. स्कॉलर मीशा केचेल लिखते हैं कि जिहाद का शाब्दिक अर्थ होता है संघर्ष. इसकी व्याख्या प्रसंगसहित ही करना बेहतर है. जैसे खुद को एक बेहतर व्यक्ति बनाने का संघर्ष भी जिहाद हो सकता है. वहीं इस्लामिक कानून के तहत अगर देखा जाए तो इस शब्द का मतलब बाहरी लोगों के खिलाफ हथियारबंद लड़ाई भी होता है.

लव जिहाद शब्द का इस्तेमाल ऐसे मामलों के लिए किया जाना शुरू हुआ जिसमें मुस्लिम लड़कों से दूसरे धर्मों की लड़कियों ने शादी की. साल 2009 में केरल से इस पर बवाल शुरू हुआ. केरल हाई कोर्ट के पास मामला गया. कि दूसरे धर्म की लड़कियों को बहला फुसला कर शादी के नाम पर उनका धर्म बदला जा रहा है. केरल हाई कोर्ट ने इस मामले में चल रही जांच को पूरा बताकर बंद कर दिया. ये कहकर कि ‘लव जिहाद’ के अस्तित्व का कोई सुबूत नहीं मिला है.

कर्नाटक से भी इस तरह के मामलों के आने की बात कही गई. म्यांमार और यूनाइटेड किंगडम में भी कथित लव जिहाद के मामले उठाए गए. भारत में साल 2011 में कर्नाटक विधानसभा में BJP की नेता मल्लिका प्रसाद ने ये मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि 84 हिन्दू लड़कियां जो उस साल गायब हुईं, उनमें से 69 लड़कियों ने कथित रूप से मिलने के बाद बताया कि उन्हें मुस्लिम लड़कों ने प्रेम का झांसा देकर फंसाया. इस मुद्दे पर विधानसभा दो फाड़ हो गई. एक धड़े ने कहा कि इस मामले में सरकार को कुछ करना चाहिए. वहीं दूसरे धड़े ने कहा कि ये मुद्दा आपसी सौहार्द्र को बिगाड़ने की कोशिश है.

चाहे 2018 में आई ‘केदारनाथ’ हो, या फिर अक्षय कुमार की रिलीज़ का इंतज़ार कर रही फिल्म ‘लक्ष्मी बम’, रह-रह कर बॉलीवुड पर भी लव जिहाद को प्रोमोट करने के आरोप लगते रहे हैं.

अक्षय की फिल्म 'लक्ष्मी बम' का पोस्टर.
अक्षय की फिल्म ‘लक्ष्मी बम’ का पोस्टर.

साल 2014 में उत्तर प्रदेश में एक समुदाय ने लड़कियों के मोबाइल इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी. अखिल भारतीय वैश्य एकता परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. सुमंत गुप्ता ने कहा,

‘हाल ही में कुछ ऐसी घटनाएं हुईं है, जिसमें वैश्य समाज की बेटियों को बहला फुसलाकर उनका शोषण किया गया. कुछ समुदाय विशेष के लोग लव जिहाद के नाम पर हमारी बेटियों से निकाह कर रहे हैं और सबके लिए कहीं हद तक मोबाइल और इंटरनेट जिम्मेदार हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा अब हम स्वयं लक्ष्मण रेखा खींचेंगे. अब कोई वैश्य समाज का बच्चा स्कूल या कॉलेज मोबाइल लेकर नहीं जाएगा.’

सच्चाई क्या है?

‘द इकोनॉमिस्ट’ में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक़, पुलिस ने इस तरह के ज्यादातर मामलों की जांच में इस बात के सबूत नहीं पाए कि प्लान करके, शादी का प्रलोभन देकर किसी का धर्म परिवर्तन करवाया गया हो. इसी रिपोर्ट के मुताबिक़ कथित लव जिहाद के कई मामलों में मुद्दा एक अंतर-धार्मिक शादी को लेकर लोगों की आपत्ति का था. लेकिन इस तरह के मामलों को लेकर उड़ने वाली अफवाहें अक्सर लोगों का ध्यान खींच लेती हैं.

साल 2018 में सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हुआ. जिसमें क्लेम किया गया कि 46 महिलाएं लव जिहाद का शिकार हुईं. उनके वीडियो का स्क्रीनशॉट चलाया गया. बाद में फैक्ट चेक करने वाली साइट्स ने बताया कि ये तस्वीर झूठी है. तस्वीर में दिख रही महिलाएं सेक्स रैकेट चलाती हुई पकड़ी गई थीं.

Jihad Tweet
इस ट्वीट को अब डिलीट कर दिया गया है.

ये महज एक उदाहरण है. इस तरह के कई वायरल पोस्ट्स की फैक्ट चेकिंग बार बार की जाती रही है.

सरकार क्या कहती है?

इसी साल फरवरी में संसद में एक सवाल पूछा गया लव जिहाद से जुड़ा. इसके जवाब में केन्द्रीय राज्य गृह मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि

“लव जिहाद नाम का टर्म कानून के तहत परिभाषित नहीं है. किसी भी केन्द्रीय एजेंसी द्वारा ऐसा कोई भी केस रिपोर्ट नहीं किया गया है.”

उन्होंने ये भी कहा कि संविधान का अनुच्छेद 25 नागरिकों को किसी भी धर्म को स्वीकार, प्रैक्टिस, और प्रचारित करने की स्वतंत्रता देता है. बशर्ते पब्लिक ऑर्डर, नैतिकता और स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए  ये किया जाए.


 

वीडियो: दी सिनेमा शो: अक्षय कुमार अपनी फिल्म ‘लक्ष्मी बम’ में लव-जिहाद को प्रमोट कर रहे हैं?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

एक लाख से भी ज्यादा महिलाओं की 'नग्न' तस्वीरें इंटरनेट पर पहुंचाने वाला कौन है?

इनमें से कई तस्वीरें नाबालिग लड़कियों की भी हैं.

कुरआन सिखाने के नाम पर इन स्कूलों में जो हो रहा है, वो देखकर आप आंखें झुका लेंगे

BBC की रिपोर्ट में सामने आईं भयानक अत्याचार की खबरें.

महिला का आरोप- पांच पुलिसवालों ने 10 दिन तक थाने में रेप किया

महिला के ऊपर हत्या का आरोप है और वो फिलहाल जेल में बंद है.

PUBG खेलने के दौरान जिन लड़कों से दोस्ती हुई, उन्होंने ब्लैकमेल करके बार-बार रेप किया

तीन लड़कों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

कोविड केयर सेंटर में काम कर रही नर्स ने शादी से इनकार किया, तो स्टॉकर ने ज़िंदा जलाया

नर्स ने लड़के को भागने से रोका लिया. नतीजा दोनों के लिए बुरा रहा.

यूपी के गोंडा में तीन नाबालिग दलित बहनों पर एसिड अटैक, हालत गंभीर

घर पर सो रही थीं बहनें, तब हुआ हमला.

हाथरस केस: हाई कोर्ट ने पुलिस के बड़े अफसर से पूछा- अपनी बेटी का अंतिम संस्कार ऐसे होने देंगे?

कोर्ट ने यूपी पुलिस की कार्रवाई पर नाराज़गी जताई है.

बक्सर: 7 लोगों पर आरोप- महिला को अगवा कर गैंगरेप किया, मासूम बेटे समेत नदी में फेंक दिया

डूबने से बच्चे की मौत हो गई है.

राजस्थान: लापरवाही से प्रेग्नेंट महिला की मौत का आरोप लगा 4 दिन से धरने पर गांववाले

विपक्षी दल गहलोत सरकार को घेरने में जुटे हैं

नाबालिग ने कथित रेप के बाद खुद पर मिट्टी का तेल डालकर आग लगा ली

मध्य प्रदेश के रीवा की घटना, आरोपी भी नाबालिग है.