Submit your post

Follow Us

स्टैंडअप कॉमेडी की दुनिया में भूचाल ला देने वाली कॉमेडियन का नया शो आ गया है

‘कई लोगों ने कहा कि मेरा पिछला कॉमेडी शो एक लेक्चर था. लेक्चर वो नहीं था, लेक्चर ये है’

ये एक लाइन कहकर स्टेज पर खड़ी लड़की पॉइंटर उठाती है और अपने पीछे लगी स्क्रीन की तरफ पलट जाती है. ऑडियंस में बैठे लोग तालियां बजा रहे हैं. चीयर कर रहे हैं. स्क्रीन पर एक के बाद एक तस्वीरें आती हैं. और लड़की उन्हें एक्सप्लेन करती है. लोगों की हंसी और तेज होती जाती है.

लड़की, जो आर्ट हिस्ट्री की स्टूडेंट रह चुकी है.

लड़की, जो ऑस्ट्रेलिया की रहने वाली है.

लड़की, जिसके पिछले कॉमेडी शो ने पूरी दुनिया में भूचाल ला दिया था.

लड़की, जिसका नाम है हैना गैड्स्बी.

दो साल पहले हैना गैड्स्बी का ‘नैनेट’ नाम का स्टैंडअप शो रिलीज हुआ था. इस शो में उन्होंने लेस्बियन होने के एक्सपीरियंस, अपने संघर्ष, और कॉमेडी में अपने अनुभवों के बारे में बात की थी. ऑस्ट्रेलिया में लगभग 10 साल से स्टैंडअप कर रही हैना के इस शो ने रातोंरात उन्हें स्टार बना दिया था. स्टैंडअप कॉमेडी पर एक बहस छेड़ दी थी, उसकी परिभाषा को चुनौती देते हुए. अब उनका नया शो आया है. इसका नाम है डगलस. ये नाम उन्होंने अपने कुत्ते के नाम पर रखा है.

क्या है शो में?

हैना को जिस बात के लिए सबसे ज्यादा जाना और पसंद किया जाता है, वो है पितृसत्ता और मर्दवाद पर उनकी खरी टिप्पणियां. ‘देखन में छोटन लगे घाव करें गंभीर’ टाइप के उनके कमेंट. इस शो में भी उन्होंने ऐसे कई मुद्दों पर बात की है. जैसे:

1. किस तरह पुरुषों का एकाधिकार बना रहा है आविष्कार और खोज की दुनिया में. जिस वजह से कई चीज़ों के नाम भी पुरुषों ने दिए. इसका उदाहरण वो देती हैं पाउच ऑफ डगलस से. ये महिलाओं के यूट्रस और गुदाद्वार के भीतरी हिस्से बीच की एक खाली जगह होती है. महिलाओं के शरीर के इस हिस्से की ‘खोज’ का श्रेय एक पुरुष को दिया जाता है. जिसका नाम जेम्स डगलस था. जिसके नाम पर इसका नामकरण हुआ. आयरनी (irony) अगर कहीं है, तो वो यहीं है.

Puch Of Douglas Pinterest
जहां एरो लगाकर पॉइंट किया गया है, महिलाओं के शरीर के इसी हिस्से को पाउच ऑफ डगलस कहते हैं. (तस्वीर: pinterest)

2. किस तरह महिलाओं के जेनुइन कंसर्न को भी ये कहकर टाल दिया जाता है कि वो ‘हॉर्मोनल’ हैं. और पुरुष तो ये बातें ऐसे कहते हैं, जैसे उनके हॉर्मोन्स ही नहीं. हैना इसका उदाहरण देते हुए कहती हैं कि हॉर्मोन तो लड़कों में भी होते हैं. लेकिन उन्हें उनकी हरकतों के लिए ज़िम्मेदार नहीं ठहराया जाता. उसकी ज़िम्मेदारी भी औरतों पर डाल दी जाती है. इस तरह हम अपने लड़कों को दुनिया के लिए तैयार करने में असफल रहते हैं. ‘लड़के हैं, लड़कों से गलतियां हो जाती हैं’ वाला एटीट्यूड रहता है हमारा. ये डायलॉग कहीं सुना-सुना सा लग रहा है आपको?

Mulayam Singh
साल 2014 में मुलायम सिंह ने बयान दिया था. कि रेप के मामलों में फांसी देना गलत है. लड़के हैं, उनसे गलतियां हो जाती हैं. (तस्वीर: ट्विटर)

3. हैना आर्ट हिस्ट्री की स्टूडेंट रह चुकी हैं. तो उनके शो में कला के इतिहास से जुड़ी चीज़ें हमेशा होती हैं. इस बार भी उन्होंने आर्ट के माध्यम से दिखाया है कि कैसे बड़े-बड़े नामी आर्टिस्ट भी महिलाओं की ढंग की पेंटिंग्स बना नहीं पाए. पुरुषों की तस्वीरें बनाई गईं, युद्ध में जाते हुए, वीररस से ओत-प्रोत चेहरे के साथ. या कोई खोज करते हुए. अपनी पढ़ाई में लगे हुए. वहीं महिलाओं की नग्न तस्वीरें बनाई गईं. कभी जंगल में टहलते हुए, तो कभी सहेलियों के साथ टाइमपास करते हुए. और कुछ नहीं, तो बेढब सी कहीं लेटी हुई.

Screenshot 2020 05 27 16 53 18 330 Com.netflix.mediaclient
यहां हैना बता रही हैं किस तरह पेंटर्स महिलाओं की बेतुकी तस्वीरें बनाया करते थे. (तस्वीर साभार: नेटफ्लिक्स)

4. शो में हैना ने बताया कि उन्हें ऑटिज्म है. और वो इससे डील कैसे करती हैं. थोड़ी सी बात ऑटिज्म की. ये जन्मजात कंडिशन मानी जाती  है. किसी एक वजह से होती है या अलग कारण हैं, इसका बिलकुल ठीक अनुमान नहीं है. इसमें अलग-अलग स्तर पर व्यक्ति प्रभावित होता है. कुछ लोगों को थोड़ी परेशानी होती है रोजमर्रा के कामों में, तो कुछ लोगों के शरीर पर भी असर पड़ता है. वो ‘नॉर्मल’ की परिभाषा में फिट नहीं हो पाते. जैसे एक ही चीज़ बार-बार करना, लोगों के साथ व्यवहार करने में दिक्कत होना.

इन्हीं अलग-अलग कंडिशंस को साथ मिलाकर एक पैरामीटर बनता है, उसे ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर कहते हैं. इसमें कई तरह के लक्षण शामिल हैं. जैसे हैना को तेज आवाजों से परेशानी होती है, स्ट्रेस जल्दी हो जाता है, ये सारी बातें उन्होंने अपने स्टैंडअप में बताईं. कॉमेडी की दुनिया में मेंटल हेल्थ पर ढंग से बात वैसे भी बहुत कम हुई है. और अपने यहां इसके उदाहरण तो और भी कम देखने को मिलते हैं. ऐसे में हैना का ये निर्णय कि वो अपने ऑटिज्म पर खुलकर बात करेंगी, एक बड़ा कदम है.

Screenshot 2020 05 27 16 49 56 944 Com.netflix.mediaclient
हैना कहती हैं, कि उन्हें अपने सोचने का तरीका पसंद है. बेहद पसंद है. (तस्वीर साभार: नेटफ्लिक्स)

हैना के इस शो में कुछ शब्दों का इस्तेमाल किया गया है. जो आम तौर पर हम पढ़ते या सुनते नहीं हैं. उनमें से कुछ के मतलब हम आपको यहां बता रहे हैं. ताकि अगर आप शो देखें, तो आपको उसे पॉज करके इंटरनेट पर शब्दों का मतलब ना ढूंढना पड़े.

1. TERF: शो की शुरुआत में ही हैना कहती हैं, हरमाइनी (हैरी पॉटर सीरीज़ की एक किरदार) TERF होगी. TERF का मतलब होता है Transgender Exclusionary Radical Feminist. यानी वो कट्टर नारीवादी, जो ट्रांसजेंडर औरतों को औरत नहीं मानते. उन्हें अपने आंदोलनों में शामिल नहीं करते, उन्हें अपने समूहों का हिस्सा नहीं मानते. क्योंकि उन्हें लगता है कि ये पूरी तरह औरतें नहीं हैं, और उन्होंने औरत होने का संघर्ष शुरू से नहीं झेला. ट्रांसजेंडर औरतें, वो जिनको जन्म के समय मेल कैटेगरी में रखा जाता है, लेकिन खुद को वो भीतर से स्त्री मानती हैं. सर्जरी और हॉर्मोन थेरेपी लेकर फिर वो स्त्री बनने की प्रक्रिया शुरू करती हैं.

2. Slytherin, Hufflepuff, Ravenclaw, Gryffindoor- ये हैरी पॉटर सीरीज के ही समूहों के नाम हैं. जैसे स्कूलों में सदन हुआ करते हैं, वैसे ही हॉगवार्ट्स मैजिक स्कूल में ये चार सदन थे.

3. Teenage Mutant Ninja Turtles- ये कार्टून हैं. चार कछुए, जो सुपर हीरो जैसी शक्तियों वाले होते हैं और जुर्म से लड़ते हैं.

Tmnt
(तस्वीर: निकलोडियन)

4. High Renaissance- आर्ट के इतिहास को अलग-अलग कालों में बांटा गया है. ये उन्हीं कालों में से एक है. रेनेसौं का मतलब होता है पुनर्जागरण. हाई रेनेसौं काल 1500 से 1520 के बीच माना जाता है, जब इटली के रोम और फ्लोरेंस में बेहतरीन आर्ट (पेंटिंग्स/मूर्तियां) इत्यादि बनाई गईं. इसे इटली के पुनर्जागरण काल का सर्वोच्च शिखर भी कहा जाता है.

चलते-चलते हैना गैड्सबी के बारे में चंद बातें

हैना का जन्म ऑस्ट्रेलिया में तस्मानिया नाम की जगह पर हुआ था. आर्ट हिस्ट्री में ग्रेजुएशन के बाद कुछ साल उन्होंने बुकशॉप और सिनेमाहॉल में काम किया. 2006 में रॉ कॉमेडी नाम के कॉमेडी कम्पटीशन में हिस्सा लिया, जिसमें उन्होंने नेशनल प्राइज जीता. उसके बाद से उन्होंने अपने कॉमेडी शो के साथ टूर करना शुरू किया और उनकी परफॉरमेंस पूरे ऑस्ट्रेलिया में अलग-अलग जगहों पर हुई. हैना लेस्बियन हैं और अपने शो ‘नैनेट’ का नाम उन्होंने तब पब्लिक डिबेट के जवाब में रखा था, जब ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक शादियों को कानूनी मान्यता नहीं मिली थी. हैना ऑस्ट्रेलिया के टीवी चैनलों और शोज़ के लिए भी लिख चुकी हैं. और उनमें एक्ट भी कर चुकी हैं.

‘डगलस’ आप नेटफ्लिक्स पर यहां देख सकते हैं. एक घंटे बारह मिनट का शो है. इससे पहले हैना इस शो को लेकर कई दूसरे देशों में परफॉर्म कर चुकी हैं. नेटफ्लिक्स के लिए ये शो अमेरिका में रिकॉर्ड किया गया है.


वीडियो: लल्लनटॉप अड्डा: पाताल लोक वेबसीरीज़ बनने की पूरी कहानी डायरेक्टर से समझ लीजिए

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

अलका लांबा ने 2 साल पहले मोदी को अपशब्द कहे, अब उनके चरित्र पर हमला किया जा रहा

कोई किसी को 'नपुंसक' कहता है, कोई किसी को 'वेश्या': नेताओं की क्रिएटिविटी के क्या कहने.

सुसाइड करने वाली एक्ट्रेस के आखिरी शब्द, 'सब ठीक है' वाली मानसिकता को हिलाकर रख देंगे

काम न मिलने की वजह से परेशान टीवी एक्ट्रेस प्रेक्षा मेहता ने सुसाइड कर लिया था.

केरल: पत्नी की जान लेने के लिए अजीब वारदात को अंजाम दिया, यूट्यूब से मिला आइडिया!

चार महीने में दूसरी बार किया ऐसा काम.

बेटी से रेप की कोशिश कर रहा था, पत्नी, बेटे और बेटी ने गला दबाकर मार डाला

महिला ने की थी दूसरी शादी, पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज किया.

झारखंड में महिलाओं ने महिला को चप्पल की माला पहनाई, कपड़े उतारकर गांव में घुमाया

वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने की कार्रवाई, 200 के खिलाफ केस दर्ज.

राजस्थान में कोरोना टेस्ट के नाम पर महिला से गैंगरेप, आरोपी अरेस्ट

राजस्थान के चुरु से अपने मायके पश्चिम बंगाल के हावड़ा जाने के लिए पैदल ही निकली थी.

छह लोगों ने सड़क किनारे महिला की बेरहमी से पिटाई की, पुलिस वाले देखते रहे

वीडियो वायरल होने के बाद दो पुलिसवाले सस्पेंड.

शादी में 5 लाख कैश मिला था, लेकिन स्कॉर्पियो के लिए ससुराल वालों ने बहू को मार डाला!

आखिरी बार खाने की थाली तक छीन ली.

नग्न फोटो भेजकर सेक्स चैट करने को कहता था लड़का, लड़के की उम्र मत पूछिए

टेलीग्राम इस्तेमाल करने वाले सतर्क हो जाएं.

दो लड़कियां रिलेशनशिप में थीं, घरवाले खिलाफ थे, तो मजबूर होकर भयानक फैसला कर लिया!

कुछ महीने पहले करीबी दोस्ती की वजह से काम से निकाल दिया गया था.