Submit your post

Follow Us

शादी की वेबसाइट्स से 40 औरतों को ठग लिया, आप ये गलतियां बिल्कुल न करें

मैट्रिमोनियल साइट्स का इस्तेमाल करके कम से कम 40 महिलाओं को ठगने वाले व्यक्ति को मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार किया है. कथित तौर पर इस शख्स ने बीटेक-एमबीए किया है और उसकी उम्र 34 है.

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, आरोपी का नाम विशाल सुरेश चव्हाण उर्फ अनुराग चव्हाण है. उसने कई मैट्रिमोनियल वेबसाइट्स पर फर्जी प्रोफाइल बनाई थी. रिपोर्ट के मुताबिक, इन प्रोफाइल्स में लिखा था कि वो मोबाइल बनाने वाली एक बड़ी कंपनी में काम करता है. वो अमीर परिवार की लड़कियों को अपना शिकार बनाता था. वो इनवेस्टमेंट से पैसे डबल, सस्ते में लेटेस्ट iPhone दिलवाने जैसे दावे करके करीब 40 महिलाओं को ठग चुका है.

कैसे पकड़ा गया आरोपी?

मामला तब सामने आया जब 28 साल की एक लड़की ने अगस्त में मुंबई पुलिस से संपर्क किया और आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया. लड़की की शिकायत के मुताबिक, वो आरोपी से एक मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर मिली थी. उस शख्स ने लड़की से शेयर बाज़ार में निवेश के नाम पर 2.25 लाख रुपये ठग लिए. पैसे लेने के बाद वो गायब हो गया, उसने लड़की से संपर्क के सारे रास्ते बंद कर लिए.

महिला की शिकायत के आधार पर आरोपी को पकड़ने के लिए मामले की जांच शुरू की गई. जांच में पता चला कि महिला से बात करने के लिए आरोपी ने जिस मोबाइल नंबर का इस्तेमाल किया था जो उसके नाम पर रजिस्टर्ड नहीं था.

Matrimonial Site
मैट्रिमोनियल साइट्स के ज़रिए होने वाले फ्रॉड्स की संख्या लगातार बढ़ रही है.

रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने आरोपी तक पहुंचने के लिए उसके कॉल डेटा रिकॉर्ड्स और फॉरेंसिक जांच की मदद ली. और फिर उसे ट्रैक करके पकड़ लिया गया. इंस्पेक्टर सुधीर जाधव के मुताबिक आरोपी चव्हाण ने कम से कम 40 महिलाओं को ठगा है और उसके खिलाफ दो धोखाधड़ी और बलात्कार का मामला दर्ज है. उन्हें 2017 में 17 लाख रुपये की धोखाधड़ी के मामले में गिरफ्तार भी किया गया था, लेकिन बाद में इस मामले में उन्हें हाईकोर्ट से जमानत मिल गई थी.

मैट्रिमोनियल साइट्स पर रखें किन बातों का ध्यान

मैट्रिमोनियल वेबसाइट्स इंटरनेट की दुनिया का हिस्सा हैं. यहां पर धोखाधड़ी, फेक प्रोफाइल्स मिलने की आशंका बनी रहती है. ये ऐसी जगह है जहां पर महिलाओं के साथ भी धोखा हो सकता है और पुरुषों के साथ भी. हमारी पूर्व साथी लालिमा ने मैट्रिमोनियल वेबसाइट्स के जरिए होने वाली धोखाधड़ी पर डिटेल में स्टोरी की थी. तब उन्होंने इंटरनेट वेलनेस एक्सपर्ट अनिल रचामल्ला से बात की थी. अनिल मैट्रिमोनियल साइट्स के सुरक्षित इस्तेमाल को लेकर कुछ ज़रूरी टिप्स दिए थे.

बैकग्राउंड चेक किया जाए– यानी जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हो, उसकी प्रोफाइल में दी गई जानकारी को क्रॉस चेक करें. ये पता लगाएं कि जो कुछ उसने अपने बारे में, अपनी पढ़ाई, परिवार, जॉब के बारे में लिखा है, वो सही है या नहीं. जिस जगह का वो खुद को रहने वाला बताता है, या जिस कंपनी में काम करने वाला बताता है, उस कंपनी को अप्रोच करके सच का पता लगाने की कोशिश करिए. उनके काम की जगहों पर आप खुद जाने के बारे में सोचिए. अब अगर व्यक्ति खुद को NRI बता रहा है, तो उस कंपनी में कॉल करके पता करिए, जहां वो काम करता हो. उसकी सोशल मीडिया प्रोफाइल चेक करिए.

जानकारियों पर फोकस करें– जब आप उससे फोन पर बात करें, तो वो जो कुछ भी अपने और अपने परिवार के बारे में बताए, उसे नोट करते जाएं. क्योंकि अगर वो व्यक्ति ठग होगा, तो उसके द्वारा दी गई जानकारी में कहीं न कहीं आपको अनियमितता नज़र आएगी.

Hand Woman Laptop
मैट्रिमोनियल साइट्स पर किसी की तरफ हाथ बढ़ाने से पहले उनकी तरफ से दी गई हर डिटेल को बारीकी से परख लें. फोटो- Pixabay

‘वैरिफाइड’ प्रोफाइल को अहमियत दें- कुछ मैट्रिमोनियल साइट्स में भी लोगों की प्रोफाइल्स को वैरिफाइड करने का ऑप्शन होता है. यानी वैरिफिकेशन एक्सपर्ट के ज़रिए उस प्रोफाइल का बैकग्राउंड चेक करके उसे वैरिफाइड किया जाता है, अक्सर ऐसी प्रोफाइल्स में दी गई जानकारियां सही होती हैं.

जब जल्दी प्यार जता दे- अक्सर फ्रॉड करने वाले लोग कुछ ही दिनों की बातों में प्यार का इज़हार कर देते हैं. और उन्हें शादी करने की भी जल्दी रहती है. ऐसे में आंख मूंदकर भरोसा न करें.

जब कोई प्रॉपर्टी के बारे में पूछे, तो डाउट ज़रूर करें- अगर सामने वाला व्यक्ति आपकी इनकम या प्रॉपर्टी के बारे में आपसे सवाल पूछने लगे, तो डाउट करें. कम से कम अपनी तसल्ली के लिए जितना हो सकते हैं उतना क्लैरिफिकेशन करें.

कभी भी पैसे न दें- कभी भी आपसे पैसे मांगे जाएं, तो पैसे न दें. भले ही फिल वो महंगे गिफ्ट के नाम पर कस्टम क्लीयरेंस फीस ही क्यों न मांगी गई हो. या फिर कोई भी दूसरा कारण बताकर भी अगर पैसे मांगे जाएं, तो न दें.

बैंक अकाउंट की जानकारी न दें- अपने बैंक अकाउंट की कोई भी जानकारी न दें. न पासवर्ड, न यूज़रनेम, आधारकार्ड नंबर भी नहीं. कुछ भी ऐसी जानकारी न दें, जो उसे आपके अकाउंट तक पहुंचाए.

व्यक्तिगत तौर पर मिलें- अक्सर फेक प्रोफाइल वाले लोग वीडियो कॉल पर नहीं आते, या व्यक्तिगत तौर पर नहीं मिलना चाहते. लेकिन आप कोशिश करें कि व्यक्तिगत तौर पर आपकी उनसे मुलाकात हो. और जब भी मिलने जाएं किसी पब्लिक प्लेस में जाएं. या किसी को साथ लेकर जाएं.

गलती से भी न्यूड तस्वीर न भेजें- अगर आपसे मीठी-मीठी बातें करके आपकी न्यूड तस्वीरें मांगी जाएं, तो भले ही बातें शहद जैसी क्यों न हों, फोटो कतई न दें. कई बार होता है कि आप कोई न्यूड तस्वीर नहीं देते हो, लेकिन फिर भी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके आपरी मॉर्फ्ड तस्वीर बना दी जाती है, तो ऐसे में डरें नहीं या खुद को चोट पहुंचाने वाला कोई कदम न उठाएं. पुलिस में शिकायत करें.

कोई दिक्कत आए, तो परिवार-दोस्तों से बात करें- अगर लाख सहूलियत बरतने के बाद भी आप किसी तरह की दिक्कत में फंस जाते हो, तो अपने किसी करीबी दोस्त या परिवार वालों को इस बारे में ज़रूर बताएं.

गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल करें- फ्रॉड करने वाले लोग मैट्रिमोनियल प्रोफाइल में अपनी असली तस्वीर नहीं लगाते हैं, मॉडल्स की तस्वीरें लगा देते हैं. ऐसे में जो तस्वीर प्रोफाइल में लगी होती है, उसे गूगल इमेज में कॉपी पेस्ट करके सर्च करें कि और कहां-कहां उसका इस्तेमाल हुआ है. इससे काफी हद तक आप फेक प्रोफाइल का पता लगा सकते हैं.

तो ये थे कुछ तरीके जिनका इस्तेमाल करके आप मैट्रिमोनियल वेबसाइट्स पर होने वाली धोखाधड़ी से बच सकते हैं.


ये खबर हमारे साथ इंटर्नशिप कर रहीं खुशबू ने लिखी है.


शादी की ये साइट गारंटी दे रही है कि इसपर मौजूद लड़के-लड़कियों ने कभी सेक्स नहीं किया?

 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

नॉलेज

कंगना ने लगाया अडल्ट कॉन्टेंट बनाने का आरोप, पूनम पांडे ने ये जवाब दिया

कंगना ने लगाया अडल्ट कॉन्टेंट बनाने का आरोप, पूनम पांडे ने ये जवाब दिया

कंगना ने दिया विवादित बयान, 'पूनम के साथ लोग शौक से लॉकअप में बंद होना चाहेंगे.'

यूक्रेन की जांबाज़ औरतें जो रूस के खिलाफ युद्ध में अपने देश की ताकत बढ़ा रही हैं

यूक्रेन की जांबाज़ औरतें जो रूस के खिलाफ युद्ध में अपने देश की ताकत बढ़ा रही हैं

जानिए यूक्रेन की सेना में औरतों की क्या स्थिति है?

यूपी की ग्राम प्रधान ने यूक्रेन से वीडियो मैसेज पोस्ट किया, बवाल हो गया

यूपी की ग्राम प्रधान ने यूक्रेन से वीडियो मैसेज पोस्ट किया, बवाल हो गया

2021 में हरदोई जिले के तेरी परसौली गांव की प्रधान चुनी गई थी वैशाली यादव.

शेफाली शाह जैसी एक्ट्रेस ने अपने ही घर में झेला भेदभाव, बताई पूरी कहानी

शेफाली शाह जैसी एक्ट्रेस ने अपने ही घर में झेला भेदभाव, बताई पूरी कहानी

शेफाली की नई फिल्म की 'वैधानिक चेतावनी' को इग्नोर करना 'बहुत हानिकारक' हो सकता है.

PM मोदी को घेरने की कोशिश में असंवेदनशील बात कह गए सुब्रमण्यम स्वामी

PM मोदी को घेरने की कोशिश में असंवेदनशील बात कह गए सुब्रमण्यम स्वामी

जेंडर ईशूज़ को लेकर कब संवेदनशील होंगे हमारे नेता?

कौन हैं बड़े घोटाले सामने लाने वाली SEBI की पहली महिला अध्यक्ष माधबी पुरी बुच?

कौन हैं बड़े घोटाले सामने लाने वाली SEBI की पहली महिला अध्यक्ष माधबी पुरी बुच?

योगी की सलाह से शेयर मार्केट चलाने वालीं चित्रा रामकृष्ण के मामले को देखेंगी माधबी.

Russia-Ukraine War में महिला सैनिकों पर फैलाई जा रही गंदगी हद से ज़्यादा खतरनाक है!

Russia-Ukraine War में महिला सैनिकों पर फैलाई जा रही गंदगी हद से ज़्यादा खतरनाक है!

युद्ध के बीच में जनता महिला योद्धाओं पर सेक्सिस्ट कमेन्ट करने से बाज़ नहीं या रही.

माधुरी दीक्षित का पूरा करियर एक तरफ और 'द फेम गेम' एक तरफ!

माधुरी दीक्षित का पूरा करियर एक तरफ और 'द फेम गेम' एक तरफ!

नेटफ्लिक्स पर आई 'द फेम गेम' में खास क्या है?

सांसद से लेकर ब्यूटी क्वीन, यूक्रेन की इन महिलाओं ने उठाए रूस के खिलाफ हथियार

सांसद से लेकर ब्यूटी क्वीन, यूक्रेन की इन महिलाओं ने उठाए रूस के खिलाफ हथियार

यूक्रेन की महिलाएं बोलीं, 'आदमियों की तरह करेंगे देश की रक्षा.'

भारत की लड़की ने यूक्रेन छोड़ने से किया मना, कहा- युद्ध में इन्हें छोड़कर नहीं जा सकती

भारत की लड़की ने यूक्रेन छोड़ने से किया मना, कहा- युद्ध में इन्हें छोड़कर नहीं जा सकती

सैनिक की बेटी ने कहा, 'युद्ध में गए मकान मालिक के बच्चों की देखभाल करूंगी.'