Submit your post

Follow Us

जब एक मिस वर्ल्ड कांटेस्ट की वजह से दंगे हुए और करीब 250 लोग मारे गए

मेरा यार है रब वरगा दिलदार है रब वरगा

इश्क करूं या करूं इबादत

इक्को ही गल ए

 

तुझमें रब दिखता है यारा मैं क्या करूं

सजदे सर झुकता है यारा मैं क्या करूं

भक्त और भगवान के एक हो जाने की कहानियां लगभग हर धर्म में मिलती हैं. अपने प्रियतम में भगवान को देखना और भगवान को प्रियतम मान लेना सूफी पंथ का एक बहुत महत्वपूर्ण अंग है. जो उनके संगीत, उनकी कला, उनके गानों में दिखाई देता है.

जीसस के नाम का होली कम्यूनियन, जिसमें उनके शरीर का मांस और ख़ून बांटा जाता है. ब्रेड और वाइन के रूप में, ये भी भगवान के एक हिस्से को अपने भीतर आत्मसात करने की ही कवायद होती है. उनकी सूरत में अपनी सूरत मिला देना. किसी से प्रेम का सर्वोच्च भाव लगाना, उसे भगवान बना देना है.

इसीलिए जब नाइजीरिया में अचानक से दंगे भड़क गए, तो किसी ने सोचा नहीं था कि इसके पीछे की वजह भगवान में प्रेम की ललक ढूंढने की एक छोटी सी कवायद रही होगी.

Miss World Ap 2 700
दंगे भड़कने के बाद मिस वर्ल्ड कांटेस्ट को दूसरे देश में शिफ्ट किया गया.

साल 2002.

दक्षिण अफ्रीका का एक देश- नाइजीरिया. वही देश जिसका नाम लेकर स्वघोषित राजकुमार आपको अपनी संपत्ति देने का वादा करने वाले मेल भेजते हैं. यहां के काडुना नाम के शहर में मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता होने वाली थी. काडुना नाम के ही राज्य में स्थित इस शहर की बहुसंख्यक जनता इस्लाम को अपना धर्म मानती है.

2001  में अग्बानी दारेगो ने मिस वर्ल्ड का टाइटल जीता था. ऐसा करने वाली वो पहली नेटिव अफ्रीकन महिला थीं. उनकी जीत के बाद उम्मीद जगी, अफ्रीकी देशों में. कि अगर एक अश्वेत महिला खिताब जीत सकती है, तो एक अफ्रीकी देश मिस वर्ल्ड कांटेस्ट  होस्ट क्यों नहीं कर सकता? अगले साल ही नाइजीरिया ने ये मौक़ा लपक लिया.

Agbani Darego
अग्बानी दारेगो की जीत ने अश्वेत महिलाओं को एक बूस्ट दिया. कि वो भी सुन्दरता के मानकों को चैलेन्ज कर के जीत सकती हैं.

जब से ये घोषणा हुई थी कि अबुजा स्टेडियम में सितंबर 2002 में मिस वर्ल्ड का फिनाले होगा, तब से ही कुलबुलाहट शुरू हो गई थी. जब ये खबर धीरे-धीरे फैलनी शुरू हुई, वहां के लोगों में असंतोष फ़ैल गया. उन्हें ये लगता था कि इस तरह ब्यूटी पेजेंट्स इस्लाम के खिलाफ हैं. अगर ये यहां होनी शुरू हो गईं, तो इस्लाम का क्या होगा. पहले उन्होंने आपत्ति की कि सितंबर के महीने में मिस वर्ल्ड कम्पटीशन करवाना गलत है, क्योंकि उस वक़्त वहां रमजान का महीना चल रहा होगा. तो इस बात पर कम्पटीशन को थोड़ा आगे कर दिया गया. तारीख तय हुई 7 दिसंबर 2002. फिर भी लोग संतुष्ट नहीं हुए.

इस ब्यूटी कांटेस्ट के साथ साथ एक कहानी और चल रही थी. अमीना लावाल नाम की लड़की को शरिया कानून के तहत पत्थरों से मार डालने की सजा सुनाई गई थी. उस पर आरोप था एडल्ट्री (व्यभिचार) का. मिस वर्ल्ड संस्था ने इसके खिलाफ आवाज़ उठाई. उनके द्वारा आपत्ति जताने पर मीडिया में मामला हाईलाईट हो गया. कई ब्यूटी पेजेंट विजेताओं ने, जो अलग-अलग देशों से आई थीं, उन्होंने इस मिस वर्ल्ड कांटेस्ट का बॉयकॉट करने का निर्णय लिया. लेकिन उनमें से कई ऐसी भी रहीं जिन्होंने रुक कर अपनी उपस्थिति दर्ज कराना एक बेहतर तरीका समझा, विरोध जताने का. वहां के सिविल राइट्स कार्यकर्ताओं ने मिस वर्ल्ड संस्था से गुहार लगाई कि नाइजीरिया के सरकारी अधिकारियों से बात करें. ताकि अमीना को मौत की सज़ा न मिले. ऐसा हुआ, और अमीना के लिए सरकारी अधिकारियों ने वादा किया कि उसे मौत की सज़ा नहीं दी जायेगी. इस कदम से वहां के कट्टरपंथी बेहद नाखुश हुए.

इस पूरी बहस को लेकर इसिओमा डेनियल नाम की रिपोर्टर ने वहां के लोकल अखबार में एक रिपोर्ट लिखी. अखबार का नाम था This Day. लागोस शहर से छपता था. इसमें इसिओमा ने लिखा.

मुस्लिमों ने ये सोचा कि 92 औरतों को नाइजीरिया लाकर उन्हें खूबसूरती के घमंड में चूर होने को कहना अनैतिक है. मोहम्मद क्या सोचेंगे? ईमानदारी से देखा जाए तो वो शायद इनमें से एक से विवाह कर लेते.

Isioma Daniel 700
इसिओमा डेनियल की लिखी हुई एक पंक्ति का बहाना बनाकर लोगों ने अपने-अपने फायदे निकलने शुरू कर दिए.

बस. इतना छपना था कि सब इसिओमा के खून के प्यासे हो गए. फतवा जारी कर दिया गया कि इसिओमा की जान ले ली जाए. काडुना में This Day न्यूजपेपर का ऑफिस जलाकर ख़ाक कर डाला गया. मुस्लिम और ईसाई धर्म को मानने वाले लोग आपस में भिड़ गए. और लगभग 250 से भी ज्यादा लोगों की जानें चली गईं. 20 से 23 नवंबर के बीच.

सिर्फ इस बात की तरफ इशारा भर करने से, कि जिन्हें भगवान माना जाता रहा है, शायद वो भी प्रेम जैसी किसी भावना से छू गए होंगे. लोगों का खून खौल उठा. कि वो सोच भी पाए होंगे कि किसी हाड़-मांस के बने व्यक्ति से उनके भगवान का नाता जोड़ा जा सकता है. लेकिन क्या ये दंगे सिर्फ अपने-अपने भगवानों के नाम पर हुए?

द गार्डियन में छपी रिपोर्ट के अनुसार काडुना के गवर्नर अहमद मोहम्मद मकर्फी ने बताया,

इस हिंसा का धर्म से कोई लेना देना नहीं था. ये पूरी तरह से राजनैतिक घटना थी. मुस्लिमों को वो आर्टिकल घृणित लगा, और कुछ लोग ऐसे थे जिन्होंने उसमें एक मौक़ा ढूंढ लिया. वो लोग इलेक्शन में खड़े हो रहे लोगों के नारे लगा रहे थे, उनके पोस्टर्स बांट रहे थे. नहीं, ये धर्म के बारे में नहीं था.

इस पूरे बवाल के बाद इसिओमा देश छोड़कर अमेरिका चली गईं. पूरी दुनिया में 2002 का ये दंगा मिस वर्ल्ड रायट्स के नाम से मशहूर हुआ. इन दंगों के बाद उस साल का मिस वर्ल्ड कांटेस्ट लंदन शिफ्ट कर दिया गया. इसमें टर्की की अजरा एकिन ने जीत हासिल की.


वीडियो: वित्त मामलों की कैबिनेट कमेटी ने भारत पेट्रोलियम समेत 5 पीएसयू बेचने को मंजूरी दी

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

पत्नी नेता थी, कई लोगों से मिलना-जुलना था, शक में पति ने गोली मार दी

बीजेपी नेता ने दम तोड़ने से पहले फोन पर पति के गोली चलाने के बारे में बताया था.

छात्राओं का आरोप, DU के इस कॉलेज फेस्ट में लड़के आए, 'जय श्री राम' के नारे लगाए और यौन शोषण किया

स्टूडेंट्स अब इंस्टाग्राम पेज बनाकर अपना-अपना बैड एक्सपीरियंस शेयर कर रहे हैं.

दिल्ली: सब इंस्पेक्टर ने शादी से मना किया तो गोली मार दी, फिर सुसाइड कर लिया

दोनों ने 2018 में दिल्ली पुलिस जॉइन किया था.

रेलवे पुल पर औरतों को पकड़कर चूमने की कोशिश करता था, लेकिन केस चोरी का दर्ज हुआ

CCTV में गंदी हरकत करता दिखा आरोपी.

दिल्ली: अमेरिकी दूतावास कैंपस में 5 साल की बच्ची से रेप, आरोपी एंबेसी का कर्मचारी

बच्ची के माता-पिता भी दूतावास के कर्मचारी.

कांग्रेसी नेता ने FB पर महिला IAS के अश्लील वीडियो के बारे में पोस्ट डाली, मुकदमा हो गया

राजस्थान के अजमेर का मामला है.

पुराने दोस्त थे, लड़की की शादी तय हुई तो लड़के ने ज़िंदा जला दिया

लड़का खुद शादीशुदा है और एक बच्चे का पिता भी है.

चिन्मयानंद को ज़मानत, कोर्ट ने कहा: 'वर्जिनिटी दांव पर लगी, पर लड़की एक शब्द नहीं बोली'

लड़की की चुप्पी पर सवाल खड़े किए.

देहरादून: स्कूल की बच्ची से गैंगरेप, गर्भपात करवाया गया, अब कोर्ट ने सख्त सज़ा सुनाई है

बोर्डिंग स्कूल में पढ़ती थी बच्ची.

TMC नेता ने दो महिलाओं के पैर बांधकर बुरी तरह पीटा, बाद में सस्पेंड हो गए

जमीन को लेकर विवाद हुआ और अब वीडियो वायरल हो रहा है.