Submit your post

Follow Us

मैट्रिमोनियल साइट की मदद से 12 लड़कियों का रेप करने वाला धरा गया है, आप ये सावधानियां ज़रूर बरतें

“चार साल पहले की बात है. मुझे मैट्रिमोनियल साइट पर एक लड़का मिला. बातें होने लगीं. उसकी प्रोफाइल के मुताबिक, वो शेफ था. विदेश के किसी होटल में काम करता था. बातचीत शुरू हुई. उसने कहा कि वो देश लौटकर दिल्ली-एनसीआर में सेटल होने की सोच रहा है. शुरुआत में सब ठीक रहा. फिर उसकी बातें बेमेल होने लगीं. कभी वो कहता कि छुट्टी पर अपने होमटाउन झारखंड आया हुआ है, कभी कहता कि जॉब छोड़ दी है. फिर कहता कि कुछ दिन में लौटेगा, अभी कुछ तय नहीं है. वो कभी अपनी एग्जैक्ट लोकेशन नहीं बताता था. शक बढ़ा तो मैंने होटल से जुड़े बेसिक सवाल पूछने शुरू किए, और वो उसी में ही फंस गया.अगली सुबह उसका प्रोफाइल उस साइट से डिलीट हो चुका था.”

ये आपबीती हमारी सहयोगी कुसुम की है. उन्होंने जरूरी समय पर जरूरी सवाल पूछ लिए, तो एक बड़ी अनहोनी से बच गईं. उस अनहोनी से, जिसमें काफी सारी औरतें फंस चुकी हैं. उनके साथ यौन शोषण से लेकर फाइनेंशियल फ्रॉड तक हुए हैं. एक ऐसी ही खबर मुंबई से आई है.

इंडिया टुडे से जुड़े सौरभ वक्तानिया की रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई पुलिस ने एक 32 साल के मेकेनिकल इंजीनियर को गिरफ्तार किया है. उसका नाम करण गुप्ता है. आरोप है कि करण गुप्ता ने मैट्रिमोनियल वेबसाइट्स के जरिए कम से कम 12 महिलाओं का यौन शोषण किया. ये सभी पीड़िताएं अच्छी खासी पढ़ी लिखीं और नौकरीशुदा बताई जा रही हैं.

मुंबई पुलिस. (प्रतीकात्मक फोटो: PTI)
मुंबई पुलिस. (प्रतीकात्मक फोटो: PTI)

पुलिस के मुताबिक, आरोपी ने अलग-अलग मैट्रिमोनियल साइट्स पर फेक प्रोफाइल बना रखी थीं. महिलाओं के संपर्क में आने के बाद वो फोन के जरिए उनसे कॉन्टैक्ट करता था. फिर किसी पब, रेस्टोरेंट और मॉल में मीटिंग फिक्स करता था. इन मुलाकातों के दौरान ही वो महिलाओं का यौन शोषण करता था.

मुंबई के डीसीपी सुरेश मेंगड़े ने इंडिया टुडे को बताया,

 “आरोपी हर अपराध के लिए अलग फोन नंबर का यूज करता था. ओला और ऊबर बुक करने के लिए भी वो अलग नंबरों का यूज करता, ना कि अपने नाम से रजिस्टर्ड फोन नंबर का. कुछ समय पहले उसने हैकर के तौर पर भी काम किया. उसके पास कम्प्यूटर सिस्टम की अच्छी जानकारी है. लेकिन इस जानकारी का यूज वो गलत तरीके से कर रहा था.”

पुलिस ने यह भी बताया कि आरोपी ने एक प्रतिष्ठित इंस्टीट्यूट से पढ़ाई की है और वो बड़ी कंपनियों के साथ काम भी कर चुका है. पुलिस ने बताया कि अभी तक तो केवल 12 पीड़िताओं के बारे में पता चला है, लेकिन इनकी संख्या बढ़ भी सकती है. फिलहाल आरोपी को कोर्ट में पेश करने के बाद चार दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है.

दूसरे ऐसे मामले

मैट्रिमोनियल साइट्स के जरिए यौन शोषण का यह कोई पहला मामला नहीं है. ऐसे बहुत से मामले सामने आ चुके हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इसी साल 19 जनवरी को अहमदाबाद पुलिस ने संदीप शर्मा नाम के एक शख्स को गिरफ्तार किया था. संदीप शर्मा पर आरोप लगा कि वो मैट्रिमोनियल साइट्स के जरिए लड़कियों को अपने चंगुल में फंसाता था. उनसे शादी का वादा करता था, शारीरिक संबंध बनाता था और आखिर में गायब हो जाता था.

यही नहीं संदीप शर्मा नाम का यह शख्स लड़कियों से पैसे भी ऐंठ लेता था. सबकुछ झूठे प्यार और शादी के झूठे वादे के नाम पर. अहमदाबाद पुलिस ने संदीप शर्मा को सोमनाथ से गिरफ्तार किया था. पुलिस ने बताया कि संदीप मूल तौर पर दिल्ली का रहने वाला है और उसने 20 से 25 लड़कियों को अपना शिकार बनाया.

पुलिस ने बताया कि संदीप शर्मा अलग-अलग नामों का इस्तेमाल करता था. मसलन, विहान शर्मा, प्रतीक शर्मा, आकाश वर्मा इत्यादि. संदीप शर्मा लड़कियों से कहता कि वो हैदराबाद स्थित गूगल के ऑफिस में HR मैनेजर के तौर पर काम करता है और साल में 35 से 40 लाख रुपये कमाता है. बाद में वो लड़कियों से शादी करने की बात कहकर उनका विश्वास जीत लेता. फिर उनकी नग्न और अर्धनग्न फोटो खींच लेता. इन्हीं फोटोज के आधार पर लड़कियों को ब्लैकमेल करता, उनका बलात्कार करता. रेप करने के बाद वो अपना फोन नंबर और लोकेशन बदल लेता.

Marriage
प्रतीकात्मक तस्वीर. फोटो सोर्स- आजतक

एक ऐसा ही मामला इसी साल जनवरी में भी सामने आया था. मुंबई में एक टीवी एक्ट्रेस ने एक पायलट के खिलाफ रेप का आरोप लगाया था. एक्ट्रेस ने आरोप लगाया कि पायलट ने शादी का वादा करके उसका रेप किया. पुलिस ने बताया कि पीड़िता आरोपी से एक मैट्रिमोनियल साइट के जरिए मिली थी. जिसके बाद आरोपी और पीड़िता के बीच बात होने लगी. दस दिन बाद आरोपी ने पीड़िता को मिलने के लिए बुलाया. बाद में आरोपी, पीड़िता के घर भी गया. जहां उसने पीड़िता से शादी करने का वादा किया. जिसके बाद आरोपी ने पीड़िता का कई बार रेप किया.

पुलिस ने आगे बताया कि फिर कुछ दिन बाद आरोपी ने पीड़िता से बात करना बंद कर दिया. फिर शादी से इनकार करके गायब हो गया.

इसी साल 19 मार्च को अहमदाबाद के चांदखेड़ा में रहने वाली एक 30 साल की महिला ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी. महिला ने अपनी शिकायत में एक 29 साल के व्यक्ति पर आरोप लगाए. कहा कि व्यक्ति ने मैट्रिमोनियल साइट से कॉन्टैक्ट करने के बाद लगातार उसका रेप किया. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक महिला, ने बताया कि वो अभिषेक जांभले नाम के व्यक्ति से फरवरी 2018 में मिली थी. एक मैट्रिमोनियल साइट के जरिए मिलने के बाद दोनों सोशल मीडिया पर भी एक दूसरे के दोस्त बन गए.

कुछ महीनों के बाद दोनों एक दूसरे से फोन पर बात करने लगे. जून, 2018 में जांभले ने पीड़िता को शादी के लिए प्रपोज किया. पीड़िता ने अपनी शिकायत में बताया कि वो भी आरोपी से प्यार करने लगी. इसके बाद दोनों एक दूसरे से मिलने लगे.

एक मैट्रिमोनियल साइट का स्क्रीनशॉट. (फोटो: जीवनसाथी डॉट कॉम)
एक मैट्रिमोनियल साइट का स्क्रीनशॉट. (फोटो: जीवनसाथी डॉट कॉम)

पीड़िता ने अपनी शिकायत में आगे बताया कि 8 नवंबर, 2018 को आरोपी उसे एक फ्लैट में ले गया. जहां उसने उसका रेप किया. पीड़िता ने अपनी शिकायत में कहा कि इसके बाद आरोपी ने कई बार शादी के बहाने उसका रेप किया. बाद में आरोपी ने शादी करने से मना कर दिया. पीड़िता डिप्रेशन में चली गई. उसे अस्पताल में भी भर्ती करना पड़ा. डिस्चार्ज होने के बाद उसने पुलिस में शिकायत की.

इसी साल 5 मार्च को एक और ऐसा मामला सामने आया. मुंबई मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक एक तीस साल की महिला ने अपने आरोपी को अरेस्ट कराने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा दिया. रिपोर्ट के मुताबिक पीड़िता आरोपी से एक मैट्रिमोनियल साइट पर मिली थी. दोनों के बीच शादी की बात तय हो गई. सगाई भी हो गई. लेकिन शादी के तीन दिन पहले पीड़िता को पता चला कि आरोपी पहले से ही शादीशुदा है. जिसके बाद पीड़िता ने ना केवल आरोपी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई, बल्कि सबूत भी इकट्ठे किए.

पीड़िता ने इस मामले में धोखाधड़ी का आरोप लगाने के साथ-साथ आरोपी के ऊपर यौन शोषण का भी आरोप लगाया. आरोपी को जेल कराने के लिए पीड़िता सुप्रीम कोर्ट तक गई. बाद में पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया.

बचा कैसे जाए?

मैट्रिमोनियल साइट्स के जरिए केवल यौन शोषण और रेप की खबरें ही सामने नहीं आई हैं, बल्कि बड़े स्तर पर फाइनेंशियल फ्रॉड की खबरें भी समय-सयम पर सामने आती हैं. मसलन, किसी फेक व्यक्ति ने मैट्रिमोनियल साइट पर खुद को NRI के तौर पर पेश किया. पीड़िता से बातचीत की. फिर एक दिन कहा कि उसने विदेश से पीड़िता के लिए महंगा से गिफ्ट भेजा है. लेकिन इस गिफ्ट को हासिल करने के लिए कस्टम में पैसे देने होंगे. ऐसे करके पीड़िता से लाखों रुपये ऐंठ लिए गए.

बड़ा सवाल यही है कि आखिर इस तरह के फ्रॉड से खुद को बचाया कैसे जाए? इसका जवाब जानने के लिए हमारी सहयोगी लालिमा ने अनिल रचामल्ला से बात की. अनिल इंटरनेट एथिक्स को प्रमोट करने वाले फाउंडेशन ‘एंड नाऊ’ के फाउंडर हैं. जाने-माने इंटरनेट वेलनेस एक्सपर्ट भी हैं. उन्होंने कुछ जरूरी टिप्स दिए.

बैकग्राउंड चेक किया जाए– जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हों, उसकी प्रोफाइल में दी गई जानकारी को क्रॉस चेक करें. ये पता लगाएं कि जो कुछ उसने अपने बारे में, अपनी पढ़ाई, परिवार, जॉब के बारे में लिखा है, वो सही है या नहीं. जिस जगह का वो खुद को रहने वाला बताता है, या जिस कंपनी में काम करने वाला बताता है, उस कंपनी को अप्रोच करके सच का पता लगाने की कोशिश करिए. उनके काम की जगहों पर आप खुद जाने के बारे में सोचिए. अब अगर व्यक्ति खुद को NRI बता रहा है, तो उस कंपनी में कॉल करके पता करिए, जहां वो काम करता हो. उसकी सोशल मीडिया प्रोफाइल चेक करिए.

जानकारियों पर फोकस करें– जब आप उससे फोन पर बात करें, तो वो जो कुछ भी अपने और अपने परिवार के बारे में बताए, उसे नोट करते जाएं. क्योंकि अगर वो व्यक्ति आपराधिक प्रवृत्ति का होगा, तो उसके द्वारा दी गई जानकारी में कहीं न कहीं आपको अनियमितता नज़र आएगी.

‘वैरिफाइड’ प्रोफाइल को अहमियत दें– कुछ मैट्रिमोनियल साइट्स में लोगों की प्रोफाइल्स को वैरिफाई करने का ऑप्शन होता है. यानी वैरिफिकेशन एक्सपर्ट के ज़रिए उस प्रोफाइल का बैकग्राउंड चेक किया जाता है, अक्सर ऐसी प्रोफाइल्स में दी गई जानकारियां सही होती हैं.

जब जल्दी प्यार जता दे– अक्सर आपराधिक प्रवृत्ति वाले लोग कुछ ही दिनों की बातों में प्यार का इज़हार कर देते हैं. और उन्हें शादी करने की भी जल्दी रहती है. ऐसे में आंख मूंदकर भरोसा ना करें.

Anil Rachamalla
टेक एक्सपर्ट अनिल रचामल्ला.

जब कोई प्रॉपर्टी के बारे में पूछे, तो डाउट ज़रूर करें– अगर सामने वाला व्यक्ति आपकी इनकम या प्रॉपर्टी के बारे में आपसे सवाल पूछने लगे, तो डाउट करें. कम से कम अपनी तसल्ली के लिए जितना हो सकते हैं उतना क्लैरिफिकेशन करें.

व्यक्तिगत तौर पर मिलें– अक्सर फाइनेंशियल फ्रॉड से जुड़े लोग वीडियो कॉल पर नहीं आते, या व्यक्तिगत तौर पर नहीं मिलना चाहते. लेकिन आप कोशिश करें कि व्यक्तिगत तौर पर आपकी उनसे मुलाकात हो. और जब भी मिलने जाएं किसी पब्लिक प्लेस में जाएं. या किसी को साथ लेकर जाएं.

गलती से भी न्यूड तस्वीर न भेजें– अगर आपसे मीठी-मीठी बातें करके आपकी न्यूड तस्वीरें मांगी जाएं, तो भले ही बातें शहद जैसी क्यों ना हों, फोटो कतई ना दें. कई बार होता है कि आप कोई न्यूड तस्वीर नहीं देते हो, लेकिन फिर भी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके आपरी मॉर्फ्ड तस्वीर बना दी जाती है, तो ऐसे में डरें नहीं या खुद को चोट पहुंचाने वाला कोई कदम न उठाएं. पुलिस में शिकायत करें.

कोई दिक्कत आए, तो परिवार-दोस्तों से बात करें– अगर लाख सहूलियत बरतने के बाद भी आप किसी तरह की दिक्कत में फंस जाते हो, तो अपने किसी करीबी दोस्त या परिवार वालों को इस बारे में ज़रूर बताएं.

एक और बेहद ज़रूरी सावधानी ये है कि आप सेफ मैट्रिमोनियल साइट का ही इस्तेमाल करें. कई साइट्स भी फर्ज़ी होती हैं. इसके लिए जिस साइट का इस्तेमाल कर रहे हैं, उसके अबाउट अस, कॉन्टैक्ट अस वाले ऑप्शन को ठीक से पढ़ें. उसकी हिस्ट्री जानने की कोशिश करें.

जब तक आप खुद से 100 फीसद सुरक्षित महसूस नहीं करते, आगे कदम न बढ़ाएं.


 

वीडियो- सुशील मोदी ने राबड़ी देवी को ऐसा क्या कह दिया कि लोगों ने उन्हें महिला-विरोधी घोषित कर दिया?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

नॉलेज

पुरुष से औरत बनने के लिए ऑपरेशन कराना है, लोगों से मदद मांगी तो ये गंदगी मिली

पुरुष से औरत बनने के लिए ऑपरेशन कराना है, लोगों से मदद मांगी तो ये गंदगी मिली

ऋषिकेश राउत 22 साल के हैं और अब उन्हें अपने शरीर में घुटन होती है.

बड़ी-बड़ी कंपनियों की बनाई लिपस्टिक का जो सच सामने आया वो डराने वाला है

बड़ी-बड़ी कंपनियों की बनाई लिपस्टिक का जो सच सामने आया वो डराने वाला है

क्या आप जानते हैं कि पहली बार कब लिपस्टिक का इस्तेमाल हुआ?

हर्षद मेहता का भंडाफोड़ करने वाली सुचेता दलाल की कहानी, जिनसे अब भी ये अजीब सवाल पूछते हैं लोग

हर्षद मेहता का भंडाफोड़ करने वाली सुचेता दलाल की कहानी, जिनसे अब भी ये अजीब सवाल पूछते हैं लोग

धमकियां मिली, मानहानि का केस हुआ, करियर पर बन आई, फिर भी फर्ज़ से न हिलने वाली पत्रकार से मिलिए.

टेस्ट शुरू होने से पहले ही बेमंटी पर उतरा इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड?

टेस्ट शुरू होने से पहले ही बेमंटी पर उतरा इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड?

ऐसी पिच दी कि इंग्लैंड टीम भी गुस्सा है.

'प्रड्यूसर से शादी करो, फिल्म लिखने का क्रेडिट मिलेगा': डायरेक्टर की बात पर इंडस्ट्री में बवाल

'प्रड्यूसर से शादी करो, फिल्म लिखने का क्रेडिट मिलेगा': डायरेक्टर की बात पर इंडस्ट्री में बवाल

'हसीन दिलरुबा' फिल्म की राइटर कनिका ढिल्लों पर किस डायरेक्टर ने कही ये बात?

गूची के बेल्ट से इंटरनेट तोड़ने वाली मम्मी का वीडियो इंटरनेट पर आया कैसे, बेटी ने बताई कहानी

गूची के बेल्ट से इंटरनेट तोड़ने वाली मम्मी का वीडियो इंटरनेट पर आया कैसे, बेटी ने बताई कहानी

लोग बोले- अरे! ई तो हमरी मइया जैसी है.

पुलित्ज़र पाने वाली रिपोर्टर की कहानी, डरकर जिस पर चीन ने बैन लगा दिया था

पुलित्ज़र पाने वाली रिपोर्टर की कहानी, डरकर जिस पर चीन ने बैन लगा दिया था

जानिए, चीन के बैन के बाद भी मेघा राजगोपालन ने कैसे पूरी की उइगर मुसलमानों पर अपनी रिपोर्ट.

महिलाओं को पुजारी बनाने की TN सरकार की घोषणा पर बवाल, लोग बोले मस्जिद और चर्च में करके दिखाओ!

महिलाओं को पुजारी बनाने की TN सरकार की घोषणा पर बवाल, लोग बोले मस्जिद और चर्च में करके दिखाओ!

तमिलनाडु बीजेपी ने राज्य सरकार के कदम का समर्थन किया है.

सुशांत की मौत के एक साल बाद रिया चक्रवर्ती क्या कर रही हैं?

सुशांत की मौत के एक साल बाद रिया चक्रवर्ती क्या कर रही हैं?

कितनी फिल्में की या कितने टीवी शो में काम मिला?

सुशांत से जुड़ी पांच औरतें जो उनकी मौत के बाद खबरों में बनी रहीं

सुशांत से जुड़ी पांच औरतें जो उनकी मौत के बाद खबरों में बनी रहीं

सुशांत सिंह राजपूत ने 14 जून, 2020 को मुंबई के अपने फ्लैट में सुसाइड कर लिया था.