Submit your post

Follow Us

वो विदेशी सिंगर जिसके संस्कृत ट्वीट ने इंटरनेट तोड़ रखा है, वो है कौन?

लेडी गागा. अमेरिकी सिंगर-एक्टर. बेहद पॉपुलर हैं. इनके गाने भी, इनका फैशन सेन्स भी. अभी ख़बरों में हैं क्योंकि एक ट्वीट किया है इन्होंने. और वो है संस्कृत में. पहले आप ट्वीट देख लीजिए:

इस ट्वीट में लेडी गागा ने लिखा है लोकाः समस्ताः सुखिनो भवन्तु. यानी दुनिया के सभी लोग सुखी हों. इसके बाद से ही ट्विटर पर लोग उन्हें टैग करके ट्वीट कर रहे हैं. कुछ बेहद खुश हैं कि एक ग्लोबल सेलेब्रिटी ने संस्कृत में ट्वीट किया. दूसरे इसका मतलब उन लोगों को समझा रहे हैं जिनको संस्कृत नहीं आती. जिनको नहीं आती वो गूगल ट्रांसलेट की मदद लेने भाग रहे हैं.

लेकिन लेडी गागा सिर्फ एक ग्लोबल सेलेब्रिटी नहीं हैं. संगीत की दुनिया में एक आइकन होने के साथ-साथ मेंटल हेल्थ (मानसिक स्वास्थ्य) पर बात करने वाली, औरतों के शोषण के खिलाफ आवाज़ उठाने वाली कलाकार भी हैं. इनकी कुछ बेहद ख़ास बातें ये रहीं:

# लेडी गागा इनका स्टेज का नाम है. असली नाम इनका स्टेफनी जोएन एंजलीना जर्मनोटा है. मैनहैटन, न्यूयॉर्क में जन्म हुआ इनका. माता-पिता दोनों इटैलियन हैं.

# चार साल की उम्र से पियानो बजा रही हैं. महारत हासिल है इसमें. इनकी मम्मी सिंडी जर्मनोटा ने इनको पियानो सीखने के लिए प्रेरित किया. वो चाहती थीं कि उनकी बेटी एक ‘सुसंस्कृत, सुशील लड़की’ बने.

लेडी गागा अपने गानों के साथ अपने एक्सप्रेशन के तरीके की वजह से भी चर्चा में रहीं. (तस्वीर: Getty Images)
लेडी गागा अपने गानों के साथ अपने एक्सप्रेशन के तरीके की वजह से भी चर्चा में रहीं. (तस्वीर: Getty Images)

# न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में वो पढ़ने गईं. लेकिन डिग्री पूरी नहीं की. संगीत के लिए पढ़ाई छोड़ दी.

# 2005-06 से उनका करियर शुरू हुआ. इसी दौरान वो रॉब फुसारी से मिलीं. रॉब म्यूजिक प्रोड्यूसर थे. इनके साथ कोलैबोरेट करने के लिए गागा ने गाने बनाए. रॉब ने ये भी कहा बाद में कि लेडी गागा को ये नाम उन्होंने ही दिया था.

# लेडी स्टारलाइट नाम की परफॉरमेंस आर्टिस्ट के साथ उन्होंने शो करने शुरू किए. स्टारलाइट का असली नाम कोलीन मार्टिन है. ऐसा माना जाता है कि लेडी गागा की जो ऑनस्टेज पर्सनैलिटी है, उसे रचने में स्टारलाइट का काफी बड़ा योगदान रहा है.

# 2008 में लॉन्च हुए उनके एल्बम द फेम ने उन्हें रातोंरात स्टार बना दिया. कई देशों में टॉप चार्ट्स में पहुंचा, वहीं, यूएस और ऑस्ट्रेलिया में टॉप पांच में पहुंचा.

लेडी गागा का स्टाइल बेहद हटके माना जाता है. ये एक बार अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से मिलने पहुंची थीं, तो इन्होंने 16 इंच की हील्स पहन रखी थी. 16 इंच यानी 1 फीट चार इंच. लगभग डेढ़ फीट. सोच लें आप. यही नहीं, 2010 एमटीवी म्यूजिक अवॉर्ड्स में वो मांस से बनी ड्रेस पहन कर पहुंची थीं.

लेडी गागा ने एक इवेंट में सूट पहनकर ये जताया कि वो अपनी पॉवर वापस ले रही हैं. दिखावे से दूर, अपने लिए अपने नियम खुद तय कर रही हैं. (तस्वीर: Getty Images)
लेडी गागा ने एक इवेंट में सूट पहनकर ये जताया कि वो अपनी पॉवर वापस ले रही हैं. दिखावे से दूर, अपने लिए अपने नियम खुद तय कर रही हैं. (तस्वीर: Getty Images)

2015 में लेडी गागा ने बताया कि उनका रेप किया गया था. इस की वजह से आज भी उन्हें पोस्ट-ट्रॉमैटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर है. उन्होंने बतया कि इससे डील करने में उनके दोस्तों ने उनकी बहुत मदद की.

# 2016 में सुपर बोल इवेंट के दौरान उन्होंने यूएस का राष्ट्रगान गाया. 88 वें ऑस्कर के दौरान वो स्टेज पर ऐसे 50 लोगों के साथ आईं जो यौन शोषण के शिकार हो चुके थे.

लेडी गागा सिर्फ एक सिंगर-एक्टर नहीं, करोड़ों लोगों के लिए एक आइकन हैं, इनके गाने और एल्बम की  रिकॉर्डतोड़ बिक्री होती है. इनके फैन्स इनके लिए सब कुछ न्योछावर करने को तैयार रहते हैं.  लेकिन इनका संघर्ष, और इनका अलहदा अंदाज़ इन्हें कई दूसरे परफ़ॉर्मर्स से हटकर खड़ा करता है. बियोंसे और एल्टन जॉन जैसे मशहूर आर्टिस्ट्स भी इनके कायल हैं. और अब इनके संस्कृत ट्वीट के बाद भारत से भी इनकी फैन संख्या में और बढ़ोतरी होने के चांसेज दिख रहे हैं.

चलते चलते लेडी गागा और ब्रैडली कूपर की फिल्म अ स्टार इज बॉर्न से गाना शैलो (Shallow) जिसके लिए उन्हें बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग का ऑस्कर (एकेडमी अवार्ड) मिला:

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

सुसाइड करने वाली एक्ट्रेस के आखिरी शब्द, 'सब ठीक है' वाली मानसिकता को हिलाकर रख देंगे

काम न मिलने की वजह से परेशान टीवी एक्ट्रेस प्रेक्षा मेहता ने सुसाइड कर लिया था.

केरल: पत्नी की जान लेने के लिए अजीब वारदात को अंजाम दिया, यूट्यूब से मिला आइडिया!

चार महीने में दूसरी बार किया ऐसा काम.

बेटी से रेप की कोशिश कर रहा था, पत्नी, बेटे और बेटी ने गला दबाकर मार डाला

महिला ने की थी दूसरी शादी, पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज किया.

झारखंड में महिलाओं ने महिला को चप्पल की माला पहनाई, कपड़े उतारकर गांव में घुमाया

वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने की कार्रवाई, 200 के खिलाफ केस दर्ज.

राजस्थान में कोरोना टेस्ट के नाम पर महिला से गैंगरेप, आरोपी अरेस्ट

राजस्थान के चुरु से अपने मायके पश्चिम बंगाल के हावड़ा जाने के लिए पैदल ही निकली थी.

छह लोगों ने सड़क किनारे महिला की बेरहमी से पिटाई की, पुलिस वाले देखते रहे

वीडियो वायरल होने के बाद दो पुलिसवाले सस्पेंड.

शादी में 5 लाख कैश मिला था, लेकिन स्कॉर्पियो के लिए ससुराल वालों ने बहू को मार डाला!

आखिरी बार खाने की थाली तक छीन ली.

नग्न फोटो भेजकर सेक्स चैट करने को कहता था लड़का, लड़के की उम्र मत पूछिए

टेलीग्राम इस्तेमाल करने वाले सतर्क हो जाएं.

दो लड़कियां रिलेशनशिप में थीं, घरवाले खिलाफ थे, तो मजबूर होकर भयानक फैसला कर लिया!

कुछ महीने पहले करीबी दोस्ती की वजह से काम से निकाल दिया गया था.

लड़के को किस करते हुए दो बहनों का वीडियो वायरल हुआ, परिवारवालों ने दोनों को मार डाला

पिता-चाचा पर सबूत छिपाने का आरोप.