Submit your post

Follow Us

अक्षता मूर्ति कौन हैं जिनके पास ब्रिटेन की महारानी से ज्यादा प्रॉपर्टी है!

अक्षता मूर्ति. इंफोसिस के फाउंडर नारायण मूर्ति की बेटी हैं. साथ ही UK के भारतीय मूल के मंत्री ऋषि सुनक  की पत्नी हैं. ब्रिटेन में हुए एक फाइनेंशियल फ्रॉड की वजह से अक्षता लंबे समय से खबरों में बनी हुई हैं. उन पर आरोप है कि उन्होंने नियमों का गलत इस्तेमाल करके अपना टैक्स बचाया है.

ब्रिटिश अखबार द गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक, अक्षता मूर्ति ने खुद को ब्रिटेन का नागरिक नहीं बताया है. इसके चलते ब्रिटेन में उन्हें इंफोसिस से होने वाली आय पर लगने वाले टैक्स से छूट मिली हुई है. रिपोर्ट के मुताबिक, इंफोसिस में अक्षता मूर्ति की 0.93 फीसदी हिस्सेदारी है. इससे उन्हें हर साल लगभग 95 करोड़ की आमदनी होती है.

अक्षता मूर्ति ने फाइनेंशियल फ्रॉड किया?

द गार्डियन की रिपोर्ट बताती है कि यूनाइटेड किंगडम के टैक्स नियमों के मुताबिक, अक्षता मूर्ति ब्रिटेन की नागरिक नहीं हैं. इसके चलते उन्हें दूसरे देशों, इस केस में भारत, से होने वाली आमदनी पर टैक्स नहीं देना पड़ता है. जबकि एक आम ब्रिटिश नागरिक को ऐसी कमाई पर करीब 38 प्रतिशत टैक्स देना पड़ता है.

इधर इस पूरे विवाद पर अक्षता मूर्ति की प्रवक्ता ने बताया,

“अक्षता मूर्ति एक भारतीय नागरिक हैं. भारत अपने नागरिकों को दोहरी नागरिकता रखने की मंजूरी नहीं देता है. इसलिए ब्रिटेन के नियमों के मुताबिक, बाहरी देश से होने वाली कमाई पर अक्षता मूर्ति को टैक्स देने की जरूरत नहीं है. वो ब्रिटेन में होने वाली कमाई पर टैक्स देती रहेंगी.”

ये पूरी जानकारी तब सामने आई थी, जब कुछ दिन पहले पता चला था कि अक्षता मूर्ति और ऋषि सुनक ने एक प्राइवेट स्कूल को लगभग 82 लाख रुपये डोनेशन के तौर पर दिए थे. इससे पहले जब सुनक 2018 में ब्रिटिश कैबिनेट में शामिल हुए थे, तो उन्होंने अपनी पत्नी के टैक्स स्टेटस की जानकारी सार्वजनिक की थी.

Rishi Sunak के साथ Akshata Murthy. (फोटो: सोशल मीडिया)
Rishi Sunak के साथ Akshata Murthy. (फोटो: सोशल मीडिया)

इस पूरे घटनाक्रम को लेकर ब्रिटेन की मुख्य विपक्षी लेबर पार्टी ने वित्त मंत्री ऋषि सुनक और सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी पर निशाना साधा है. लेबर पार्टी के नेता तुलिप सिद्दीक ने कहा है कि एक तरफ वित्त मंत्री ब्रिटेन के आम लोगों पर टैक्स का पहाड़ लादते जा रहे हैं, दूसरी तरफ उनके परिवार के लोग टैक्स से बचने वाली स्कीमों का फायदा उठा रहे हैं.

अक्षता मूर्ति और ऋषि सुनक की शादी 2009 में हुई थी. दोनों ने अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री हासिल की है. अक्षता मूर्ति 2015 में यूके शिफ्ट हो गईं. यूनाइटेड किंगडम के नियमों के मुताबिक, 15 साल तक देश में रहने के बाद उन्हें वहां की नागरिकता दे दी जाएगी.

कौन हैं अक्षता मूर्ति?

अक्षता मूर्ति पेशे से फैशन डिजाइनर हैं. अक्षता ने अपनी पढ़ाई फ्रांस और अमेरिका से पूरी की है. पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने नीदरलैंड की एक कंपनी के साथ सैन फ्रांसिस्को में काम किया.

अक्षता मूर्ति ने साल 2007 में अक्षता डिजाइंस नाम से एक ब्रांड की शुरुआत की थी. कुछ सालों के बाद ही ये ब्रांड बंद हो गया. इंफोसिस में हिस्सेदारी के साथ-साथ अक्षता मूर्ति अमेजन के साथ एक ज्वाइंट वेंचर में भी हिस्सेदारी रखती हैं. इस ज्वाइंट वेंचर में उनके परिवार के लोग भी शामिल हैं. इसके साथ-साथ यूके में ही उनके पास अपने मालिकाना हक वाली एक वेंचर कैपिटल कंपनी है. इसके साथ ही साथ वो यूके में ही पांच अलग-अलग कंपनियों की या तो सीधे तौर पर डायरेक्टर हैं या फिर शेयर होल्डर हैं. इनमें जेमी ऑलिवर पिज्जा रेस्टोरेंट्स समूह भी शामिल है. अक्षता मूर्ति के पास कथित तौर पर यूनाइटेड किंगडम की महारानी से भी ज्यादा संपत्ति है.

Akshata Murthy और Rishi Sunak ने एक साथ पढ़ाई की है. (फोटो: ट्विटर)
Akshata Murthy और Rishi Sunak ने एक साथ पढ़ाई की है. (फोटो: ट्विटर)

अक्षता को लेकर ब्रिटेन में हाल ही में एक और विवाद हुआ था. रूस-यूक्रेन कॉन्फ्लिक्ट के बीच, ब्रिटेन के वित्त मंत्री के हैसियत से ऋषि सुनक  बार-बार कंपनियों से रूस में अपना व्यापार बंद करने के लिए कह रहे थे. ऋषि बार-बार पश्चिमी देशों से रूस के ऊपर और कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाने के लिए कह रहे थे. इसी बीच आलोचकों ने कहा कि ऋषि की पत्नी की हिस्सेदारी वाली इंफोसिस ने रूस में अपना कामकाज जारी कर रखा है. ऐसे में ऋषि के बयान महज ढोंग के अलावा कुछ नहीं हैं.


वीडियो- सुनिए देश की पहली लेडी बाउंसर मेहरुन्निसा शौकत अली की कामयाबी की कहानी

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

फ्लाइट में महिला के सामने मास्टरबेट करने वाले की दलील सुनकर उल्टी आ जाएगी

महिला का आरोप- फ्लाइट में बैठने के एक घंटे के अंदर ही मास्टरबेट करने लगा था आरोपी.

पिता एक साल से बेटी का रेप कर रहा था, पीरियड नहीं आए तो हटा अपराध से पर्दा

दोषी की मां ने ही पुलिस में दर्ज कराया केस.

HIV पॉजिटिव महिला पर आरोप: संक्रमित करने के लिए भतीजे का यौन शोषण किया

विक्टिम 15 साल का है, महिला ने कई बार उसका यौन शोषण किया और वो लगातार उसे धमका रही थी.

बस में यौन शोषण करने वाले को लड़की ने सेफ्टी पिन से सबक सिखाया

बस की पिछली सीट पर बैठकर बार-बार छूने की कोशिश कर रहा था शख्स.

एक्सरसाइज़ करती औरतों के वीडियो बनाने वाले शख्स को पुलिस ने धर लिया

फोन औरतों की फोटोज़ और वीडियो से भरा हुआ था.

'भीड़ में मुझसे गलती से kiss हो गया' कहने वाले को कोर्ट ने गजब धोया

2015 का मामला, ट्रेन में शख्स ने भीड़ के बहाने महिला को किस कर दिया था.

बांग्लादेशः महिला ने बिंदी क्या लगा ली, पुलिस वाला अपना आपा खो बैठा

महिला ने कहा कि घटना के बाद से ही वो असुरक्षित महसूस कर रही हैं.

कोरियोग्राफर गणेश आचार्य पर पीछा करने और यौन शोषण के आरोप

महिला का आरोप है कि गणेश आचार्य ने उनसे कहा था कि सफलता चाहिए तो सेक्स करो.

मध्य प्रदेश: रीवा में जिस 'महंत' के पोस्टर लगे हैं, उन पर नाबालिग के रेप का आरोप

शहर के VIP गेस्ट हाउस राजनिवास में ठहरा था आरोपी.

राजस्थान: कांग्रेस विधायक के बेटे पर लगा नाबालिग छात्रा से गैंगरेप का आरोप

आरोपियों ने कथित तौर पर गैंगरेप के बाद पीड़िता के आपत्तिजनक वीडियो भी बनाए.