Submit your post

Follow Us

इंग्लैंड के खिलाफ जीती बाज़ी में किस प्लेयर ने कर दिया कमाल?

‘बल्लेबाज़ी हो, गेंदबाज़ी हो या फिर फिल्डिंग, प्रेशर पसंद है.’

इस स्टेटमेंट को पढ़कर आपको लग सकता है कि ये बयान भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने दिया होगा. लेकिन इस बार ये स्टेटमेंट विराट की तरफ से नहीं आया है. बल्कि आया है इंग्लैंड में भारत की ऑल-राउंड स्टार दीप्ति शर्मा से. दीप्ति ने इंग्लैंड में चल रही T20 सीरीज के दूसरे टी20 में कमाल का प्रदर्शन किया और भारत को सीरीज़ में बनाए रखा.

रविवार को भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा T20 मुकाबला खेला गया. पहले मुकाबले में इंग्लैंड ने जीत हासिल की थी, और दूसरे में भारतीय टीम ने कमबैक किया. भारतीय टीम ने इस मुकाबले में 4 विकेट खोकर 148 रन जड़े और इंग्लैंड की टीम को 8 रनों से हरा दिया. ये मैच इतना रोमांचक था कि आखिरी ओवर तक गया. लेकिन यहीं पर दीप्ति शर्मा ने मैच का रुख पलट दिया. पहले बल्ले से उन्होंने 27 गेंदो पर 24 रन जड़े. उसके बाद अपने 4 ओवर में मात्र 18 रन देकर 1 विकेट झटका और भारत की जीत लिखी.

मैच का हाल:

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए बुलाया. भारतीय टीम की शुरुआत शानदार रही. स्मृति मांधना और शेफाली वर्मा ने भारतीय टीम को एक ताबड़तोड़ शुरुआत दिलाई. दोनों सलामी बल्लेबाजों ने पहले छह ओवर में 49 रन ठोक दिए. पहले विकेट के लिए दोनों बल्लेबाजों ने मात्र 53 गेंदों में 70 रन जोड़े. लेकिन भारत का पहला विकेट गिरते ही मैच पलट गया.

स्मृति और शैफाली के विकेट के बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर और आल राउंडर दीप्ति शर्मा ने पारी को संभाला. लेकिन रनरेट लगातार गिरता रहा. 16वें ओवर में ये साझेदारी टूट गई और 25 गेंदों में 31 रनों की पारी खेलकर कप्तान आउट हो गईं. दीप्ति ने एक छोर संभाले रखा और स्कोर को 148 तक ले गईं.

इसके बाद गेंदबाजी करने आई भारतीय टीम को दूसरे ओवर में ही अरुंधति रेड्डी ने पहला विकेट दिला दिया. डेनियल वेट 13 के स्कोर पर आउट हो गईं. पांच गेंद बाद ही सीवर भी रन आउट हो गईं. इसके बाद इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाईट और सलामी बल्लेबाज टैमी बेमोंट ने एक साझेदारी निभाई.

देखते ही देखते ये साझेदारी 75 रनों की हो गयी और लगने लगा की मैच हाथ से निकल गया. तभी प्लेयर ऑफ दी मैच रहीं दीप्ति शर्मा का वो ओवर आया जिसने सारा मैच ही पलट दिया. इंग्लैंड को जीतने के लिए 39 गेंदों पर मात्र 43 रनों की जरुरत थी. तभी दीप्ति की दो लगातार गेंदों पर दो विकेट आ गए. दीप्ति ने बेमोंट को एलबीडबल्यू और नाईट को रन आउट कर साझेदारी को तोड़ दिया.

आखिर में रही सही कसर लेग स्पिनर पूनम यादव ने पूरी कर दी. जिन्होंने जल्दी-जल्दी 2 विकेट चटकाए और भारतीय टीम की जीत सुनिश्चित कर दी. दीप्ति ने अपने चार ओवरों में 18 रन दिए, तो वहीं पूनम ने मात्र 17 रन दिए.

मैच के बाद खासतौर पर प्लेयर ऑफ दी मैच दीप्ति शर्मा से बात हुई. वर्चुएल पोस्ट मैच कॉफ्रेंस में उन्होंने कहा,

”मुझे दबाव वाली परिस्थिति में खेलना अच्छा लगता है, चाहे वह टीम में किसी भी स्थिति में हो, बल्लेबाजी हो, गेंदबाजी हो या फिर फिल्डिंग. एक ऑलराउंडर के रूप में, मैं हर डिपार्टमेंट में योगदान देना चाहती हूं, टीम को आगे ले जाना चाहती हूं. जिस तरह से घरेलू टूर्नामेंट में जब मैं एक वरिष्ठ खिलाड़ी के रूप में खेलती हूं और अपनी टीम के लिए मैच जिताती हूं, तो इससे मुझे अलग आत्मविश्वास मिलता है.”

दीप्ति ने इस बातचीत में आग कहा कि वो अच्छे से जानती हैं कि प्रेशर सिचुएशन को कैसे हैंडल करना है. उन्होंने कहा,

”जब आप उस आत्मविश्वास को यहां लाते हैं, निश्चित रूप से यह मंच आसान नहीं होता है लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे संभालते हैं. मुझे पता है कि परिस्थितियों को कैसे पढ़ना और संभालना है, इसलिए मुझे खेलना आसान लगता है. मैं चीजों को आसानी से संभाल सकती हूं.”

दीप्ति शर्मा एक बार नहीं बल्कि कई मौकों पर भारत के लिए मैच बचाने के रोल में नज़र आईं हैं. भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा और आखिरी मुकाबला 14 जुलाई बुधवार को खेला जाएगा. दोनों टीमें अभी 1-1 की बराबरी पर हैं.


Euro 2020 फाइनल में इंग्लैंड को हरा इटली बना यूरोप का चैंपियन

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

कोच पी नागराजन पर सात और महिला एथलीट्स ने लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप

कोच नागराजन करीब तीन दशक से कई राष्ट्रीय पदक विजेताओं को ट्रेनिंग दे रहे हैं.

UP: मॉडल की मां ने फेसबुक लाइव कर सुसाइड कर लिया, पुलिस पर लगाए ये आरोप

बेटे के लापता होने की शिकायत दर्ज कराने थाने गईं थीं.

बस कंडक्टर ने नाबालिग से पूछा-'सेक्स के बारे में कुछ जानती हो' कोर्ट ने एक साल की सजा सुनाई

POCSO एक्ट की धारा 12 के तहत दोषी पाया.

इलाज के बहाने लड़कियों के प्राइवेट पार्ट में हाथ डालने वाले डॉक्टर का कच्चा-चिट्ठा फिर खुला

फेमस जिमनास्ट सिमोन बाइल्स भी हुई थीं लैरी नासर का शिकार, कई बड़े खुलासे किए.

मुसलमान औरतों पर अश्लील चर्चा कर उनकी बोलियां लगाने वालों के बुरे दिन शुरू

'सुल्ली डील्स' मामले में दर्ज हुई FIR. आरोपियों को ट्रेस करने में जुटी पुलिस.

9 साल की बच्ची के रेप मामले में BJP नेता के खिलाफ पुलिस ने चार्जशीट फाइल कर दी है

मार्च, 2020 में हुई थी घटना. पहले नेता को बचाने के लिए POCSO की धाराएं हटा दी गई थीं.

UP में बदले के नाम पर मां-बाप के सामने 16 साल की बच्ची से गैंगरेप का आरोप

आरोप है कि बदला लेने के लिए आरोपियों ने ये हरकत की.

खुद को आर्मी अफसर बताकर 57 लड़कियों को लूटा, अब धराया तो 50 लाख का खुलासा हुआ

चार लड़कियों से फर्जी शादी का भी आरोप.

MP: एक दिन में तीन बच्चियों के रेप के मामले आए सामने, एक की मौत, दूसरी की हालत नाजुक

हाई कोर्ट ने पूछा- आखिर रेप दोषियों को पैरोल पर क्यों छोड़ रही सरकार?

अस्पताल में भर्ती एयर होस्टेस की आइसक्रीम खाने से मौत, इंसाफ मांग रहे भतीजे की भी जान गई

दोनों के लिए न्याय की मांग को लेकर सड़क पर उतरे लोग.