Submit your post

Follow Us

लड़कियों की फोटो लगा फ़ेक अकाउंट बनाकर फॉलोवर्स बटोरने वालों की सच्चाई जानकर हंसी छूट जाएगी

सोशल मीडिया. माने ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम. यहां पर लोगों का मकसद होता है कैसे भी करके अपने फॉलोअर्स बढ़ाने का. इसके लिए वो तमाम तरह के हथकंडे भी अपनाते हैं. इसके लिए कोई  धड़ाधड़ पोस्ट करता है, कोई एक ही विचारधारा को फैलाने वाले फोस्ट करने लगता है. लेकिन इनमें सबसे कॉमन है किसी सुंदर सी लड़की की फोटो लगाकर फेक प्रोफाइल बना लेना.

जब फॉलोअर्स बढ़ जाते हैं तो प्रोफाइल का नाम बदल दिया जाता है. कई बार नाम नहीं बदला जाता, उसी अकाउंट का इस्तेमाल अलग-अलग तरह के एजेंडे चलाने में किया जाता है.

शुरुआत करते हैं फेक प्रोफाइल से जुड़े ऐसे ही एक मामले से.

अप्रैल, 2020 में रायपुर पुलिस ने रवि पुजार नाम के शख्स को गिरफ्तार किया था. उसने एक लड़की के नाम से फेक आईडी बना रखी थी. फेक आईडी का नाम था- निशा जिंदल. इस आईडी के 10 हजार फॉलोअर थे. अकाउंट में पाकिस्तानी एक्ट्रेस मिरहा पाशा की फोटो लगाई गई थी. आईडी को असली दिखाने के लिए रवि समय-समय पर मिरहा की दूसरी फोटोज़ डालता रहता था. कोविड-19 में मास्क बांटने की फोटो से लेकर फैमिली के साथ टाइम बिताने की फोटोज तक उसने इस अकाउंट से पोस्ट की थी.

इस अकाउंट से रवि सांप्रदायिक पोस्ट करता था. मुस्लिमों के खिलाफ नफरती पोस्ट लिखता था. इस अकाउंट से छत्तीसगढ़ के IAS और IPS ऑफिसर भी जुड़े थे. नफरत फैलाने वाली पोस्ट पर उनकी नजर रहती थी. जब ये पोस्ट्स ज्यादा होने लगीं, तो पुलिस ने जांच शुरू की और पाया कि अकाउंट फेक है. कार्रवाई करते हुए पुलिस ने रवि पुजार को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने रवि पुजार के ऊपर दो समूहों के बीच नफरत फैलाने की धाराओं में मामला दर्ज किया. साथ ही एक पोस्ट भी कराया. निशा जिंदल वाली फेक आईडी से ही. पोस्ट में पुलिस ने रवि से उसकी फोटो डलवाई और लिखवाया- मैं निशा जिंदल हूं और अभी पुलिस की हिरासत में हूं.

बाएं से दाएं. पाकिस्तानी मॉडल मिरहा पाशा की फोटो लगाकर बनाई गई निशा जिंदल की फेक प्रोफाइल. दाईं तरफ आरोपी रवि पुजार.
बाएं से दाएं. पाकिस्तानी मॉडल मिरहा पाशा की फोटो लगाकर बनाई गई निशा जिंदल की फेक प्रोफाइल. दाईं तरफ आरोपी रवि पुजार.

फेसबुर और ट्विटर पर इस तरह के बहुत से अकाउंट हैं. जैसे ट्विटर पर सोनाली सिंह के नाम के इस अकाउंट पर नजर डालिए. प्रोफाइल पिक्चर में कंगना रनौत की फोटो लगा रखी है. और बायो में लिखा है- भारत मां की सेविका. इस अकाउंट के लगभग पांच हजार फॉलोअर हैं और इससे राइट विंग प्रोपेगंडा चलाया जाता है. इस अकाउंट से किए गए कुछ पोस्ट्स पर नज़र डालिए.

अब इस प्रोफाइल के फेक होने के बारे में आपको बताते हैं. दरअसल, इस आईडी से लगातार एक ही महिला की फोटोज पोस्ट की गई हैं. ऐसे कि दूसरे यूजर्स को लगे कि ये फोटोज ‘सोनाली सिंह की हैं’. ऐसी कुछ पोस्ट्स देखिए.

ये जो फोटो इस अकाउंट से डाली गई हैं. हमने इन्हें गूगल पर रिवर्स फोटो सर्च किया. सामने आया कि ये फोटोज महिमा शर्मा नाम की एक आईडी से ली गई हैं. इस अकाउंट का स्क्रीनशॉट नीचे है.

जिन्हें ट्विटर पर सोनाली सिंह बताया गया है, वो फेसबुक पर महिमा शर्मा हैं.
जिन्हें ट्विटर पर सोनाली सिंह बताया गया है, वो फेसबुक पर महिमा शर्मा हैं.

अब एक दूसरे फेक अकाउंट पर नजर डालते हैं. अकाउंट का नाम है- विनीता देवांगन. जिसने ये फेक अकाउंट बनाया है, उसने खुद को किसी कंपनी का IT डायरेक्टर बता रखा है. यह भी लिखा है कि मूल रूप से ताल्लुक लंदन से है और अभी विनीता देवांगन प्रयागराज में रह रही हैं. इस अकाउंट में फॉलोवर मेंशन नहीं हैं, लेकिन अलग-अलग पोस्ट पर आए कमेंट और लाइक्स बता रहे हैं कि इस अकाउंट को हजारों लोग फॉलो करते होंगे.

फेसबुक पर एक्ट्रेस मालविका मोहनन की फोटो का यूज विनीता देवांगन नाम की फेक आईडी बनाने के लिए हुआ है.
फेसबुक पर एक्ट्रेस मालविका मोहनन की फोटो का यूज विनीता देवांगन नाम की फेक आईडी बनाने के लिए हुआ है.

इस अकाउंट को पूरा चेक करने पर पता चला कि इससे कोई सांप्रदायिक या राजनीतिक एजेंडा नहीं चलाया जाता, लेकिन फोकस आध्यात्म से जुड़ी पोस्ट्स पर रहता है. इस अकाउंट में जो मोस्ट कॉमन फोटो लगी है, हमने उसे गूगल रिवर्स सर्च किया.

फेक अकाउंट बनाने के लिए लगभग हर फोटो मालविका मोहनन की यूज की गई है.
फेक अकाउंट बनाने के लिए लगभग हर फोटो मालविका मोहनन की यूज की गई है.

रिजल्ट में पता चला कि फोटो एक्ट्रेस मालविका मोहनन की है. मालविका मोहनन साउथ इंडियन एक्ट्रेस हैं. उन्होंने मलयालम और तेलगु फिल्मों में काम किया है. सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. ट्विटर पर उनके पांच लाख से अधिक फॉलोअर हैं. देखिए-

साउथ इंडियन एक्ट्रेस मालविका मोहनन का ट्विटर हैंडल.
साउथ इंडियन एक्ट्रेस मालविका मोहनन का ट्विटर हैंडल.

जिस अगले फेक अकाउंट पर हमारी नजर पड़ी, वो भी फेसबुक पर था. इस अकाउंट का नाम है कश्मीरा शाहा चतुर्वेदी. बायो में लिखा है- जो लोग सच्चे भारतीय हों, इंसानियत के साथ सभी धर्मों का सम्मान करें, वही दोस्त बनने के लिए निवेदन करें.

फेसबुक पर बहुत सारे फेक अकाउंट्स में से एक.
फेसबुक पर बहुत सारे फेक अकाउंट्स में से एक.

इस अकाउंट के लगभग साढ़े चार हजार फॉलोअर हैं. इस अकाउंट से भी राजनीतिक एजेंडा चलाया जाता है. कुछ पोस्ट्स पर नजर डालिए.

कश्मीरा शाह की फेक आईडी से किया गया एक पोस्ट.
कश्मीरा शाह की फेक आईडी से किया गया एक पोस्ट.

इस अकाउंट में भी एक कॉमन फोटो अपलोड की गई है. हमने इसे भी रिवर्स गूगल सर्च किया. पता चला कि ये फोटो एक अमेरिकन सिंगर और सॉन्गराइटर लॉरेन जॉरेगी की है. लॉरेन अमेरिका के मशहूर बैंड ‘फिफ्थ हॉरमोनी’ का हिस्सा रह चुकी हैं. उन्हें कई सारे अवॉर्ड्स भी मिल चुके हैं. उन्हें क्या पता होगा कि अमेरिका से हजारों मील दूर एक देश में उनकी फोटोज का यूज फेसबुक पर फॉलोवर्स बढ़ाने और राजनीतिक एजेंडा चलाने के लिए हो रहा है.

Lauren अमेरिका की जानी मानी सिंगर और सॉन्गराइटर हैं.
Lauren अमेरिका की जानी मानी सिंगर और सॉन्गराइटर हैं.

फेसबुक पर ही हमें आनिया खान नाम का एक अकाउंट मिला. हजार के ऊपर फॉलोअर्स हैं इसमें. इस अकाउंट से इस्लामिक कट्टरता से भरे पोस्ट किए जाते हैं. बताया गया है कि ‘आनिया खान’ आजमगढ़ से हैं और लखनऊ में रहती हैं.

Aaniya Khan के नाम से बनाई गई फेक प्रोफाइल.
Aaniya Khan के नाम से बनाई गई फेक प्रोफाइल.

हमने इस अकाउंट पर मौजूद दो फोटो को गूगल रिवर्स सर्च किया. पता चला कि ये दोनों फोटो और भी जगहों पर उपलब्ध हैं. एक कॉमन बात ये रही कि दोनों फोटो पिन्टेरेस्ट नाम के प्लेटफॉर्म पर थीं. यह प्लेटफॉर्म अलग-अलग फोटो प्रोवाइड कराता है और इसके पैसे भी लेता है. ऐसे में यह अनुमान लगाना बहुत मुश्किल नहीं था कि फेक आईडी बनाने वाले ने दोनों फोटो यहीं से ली हैं.

आनिया खान की प्रोफाइल फोटो पिन्टेरेस्ट पर मौजूद है.
आनिया खान की प्रोफाइल फोटो पिन्टेरेस्ट पर मौजूद है.

ट्विटर पर हमें एक और नफरत फैलाने वाला अकाउंट मिला. इस अकाउंट का नाम अनीता सिंह है. बायो में आपत्तिजनक बातें लिखी हैं, इसलिए हम यहां नहीं लिख सकते है. लेकिन इस अकाउंट से लगातार नफरत फैलाने वाली पोस्ट की गई हैं. कुछ पोस्ट पर नजर डालिए.

इस अकाउंट के साढ़े तीन हजार से अधिक फॉलोवर हैं. हमने इस हैंडल की प्रोफाइल को गूगल को रिवर्स सर्च किया. हम सीधे पिंटेरेस्ट पर पहुंचे. जहां से पता चला कि ये फोटो एक पाकिस्तानी महिला की है. जिसका इस्तेमाल भारत में नफरत फैलाने के लिए किया जा रहा है.

जिस फोटो का इस्तेमाल अनीता सिंह की फेक आईडी में प्रोफाइल पिक के तौर पर हुआ है, वो दरअसल एक पाकिस्तानी महिला की है.
जिस फोटो का इस्तेमाल अनीता सिंह की फेक आईडी में प्रोफाइल पिक के तौर पर हुआ है, वो दरअसल एक पाकिस्तानी महिला की है.

यहीं से हमें एक और नफरती अकाउंट के बारे में पता चला. अकाउंट का नाम प्रियंका सिंह है. इस अकाउंट से लगातार नफरत फैलाने वाले पोस्ट किए गए हैं. कुछ पोस्ट देखिए.


इस अकाउंट की प्रोफाइल फोटो देखकर ही पता चल गया कि ये फेक है. फिर भी हमने इसे रिवर्स इमेज सर्च किया. वहां से हम एक यूट्यूब चैनल पर गए. यहां से पता चला कि ये फोटोशॉप फोटो कॉल ऑफ ड्यूटी नाम के गेम के लिए फोटोशॉप की गई है.

Youtube से लिया गया स्क्रीनशॉट.
Youtube से लिया गया स्क्रीनशॉट.

तो ये थे कुछ फेक अकाउंट्स. जिन्हें अलग-अलग उद्देश्य से बनाया गया है. चिंता की बात है कि बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इनसे निपटने के तरीके नहीं खोज पाए हैं. ऐसे में नफरत धड़ल्ले से फैलाई जा रही है.

ये फेक अकाउंट्स कौन चलाता है ये हम पता नहीं कर पाए, क्योंकि ये काम साइबर सेल ही कर सकती है. पर इन फेक प्रोफाइल्स से खतरा न केवल इतना है कि इनसे नफरत भरे पोस्ट किए जा रहे हैं या किसी लड़की की तस्वीरों का गलत इस्तेमाल हो रहा है. असल लगने की कोशिश में ये प्रोफाइल्स उन लड़कियों की प्रोफाइल पर भी पैनी नज़र बनाए हुए हैं. ऐसे में उनकी प्राइवेसी और सेफ्टी भी कॉम्प्रोमाइज़ हो सकती है.


 

वीडियो- वशीकरण से औरत के अंदर पुरुष की ‘प्यास जगाने’ वाले बाबाओं का सच क्या है?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

CRPF जवानों पर ऐसा क्या लिखा कि महिला को रेप की धमकी मिलने लगी

असमिया लेखिका शिखा शर्मा पर राजद्रोह का आरोप लगा है.

औरत का सिर मूंडने वाली, उस पर कालिख पोतने वाली भीड़ ने उसके बराबर जिम्मेदार पुरुष को छुआ तक नहीं

औरतों पर ऐसा अत्याचार करने वाली भीड़ को सज़ा कितनी मिलती है?

पंजाब: दलित नाबालिग लड़की से गैंगरेप, बॉयफ्रेंड सहित आठ पर आरोप

शादी की बात कहकर लड़की को जालंधर बुलाया था आरोपी.

मेरठ: परिवार का आरोप चार लड़कों ने गैंगरेप कर जहर पिलाया, पुलिस बोली- लड़की ने सुसाइड किया

पुलिस की पिस्टल छीन कर भाग रहा था आरोपी, एनकाउंटर में लगी गोली.

लड़की 'चरित्रहीन' है या उसका दुपट्टा खींच उस पर हाथ डालने वाली ये भीड़

बरेली में कपल को भीड़ ने पीटा, लड़की भैया-भैया कहकर रोती रही.

बरेली: घरवालों ने मर्जी के खिलाफ शादी की, होली पर मायके आई और प्रेमी के साथ जान दे दी

आरती का अपने प्रेमी रफाक़त के साथ शव मिला.

जूनियर से रेप के आरोप में CRPF का अर्जुन अवॉर्डी DIG सस्पेंड हो गया

महिला कॉन्स्टेबल का आरोप- DIG और इंस्पेक्टर लड़कियों पर सेक्स के लिए दबाव डालते थे, अश्लील मैसेज भेजते थे.

UP के आगरा में महिला का पति के सामने गैंगरेप, वीडियो बनाकर जान से मारने की धमकी दी

महिला होली वाले दिन अपने पति के साथ मायके जा रही थी. इसी दौरान आरोपियों ने उन्हें रोका.

शर्मनाक! जिसका रेप हुआ उसी को आरोपी के साथ रस्सी से बांधकर जुलूस निकाला गया

मध्य प्रदेश के अलीराजपुर की घटना.

पुलिसवाली ने आठ महीने की प्रेग्नेंट औरत को तीन किलोमीटर पैदल चलने पर मजबूर किया

महिला पुलिस इंस्पेक्टर की असंवेदनशील कार्रवाई पर क्या एक्शन लिया गया?