Submit your post

Follow Us

बड़े काम के हैं ये पत्थर, चेहरे पर घिसने से कमाल होता है

ब्यूटी और स्किनकेयर की दुनिया में आजकल एक ट्रेंड ने अपनी ख़ास जगह बना ली है. ये ट्रेंड है ब्यूटी टूल्स (beauty tool) का. आपने भी इनके एक्स्ट्राऑर्डिनरी बेनिफिट्स के बारे में कहीं न कहीं पढ़ा या सुना ज़रूर होगा. लेकिन इतने सारे ब्यूटी टूल्स मार्केट में अवेलेबल हैं कि कई बार हम कन्फ्यूज़ हो जाते हैं कि कौन सा टूल किस तरह काम करता है, किस टूल का क्या बेनिफिट है, हमें अपने लिए कौन सा टूल खरीदना है और उसका इस्तेमाल कैसे करना है? या कई बार हमारे दिमाग में ये सवाल भी आता है कि क्या वाकई ये टूल्स कोई फायदा भी पहुंचाते हैं या सिर्फ ओवर हाइप्ड हैं? इस आर्टिकल में आपको मिलेंगे इन सभी सवालों के जवाब.

जिन फेशियल टूल्स की आज हम बात करेंगे वो है फेशियल रोलर औरगुआशा.

Face Roller And Gua Sha
फेशियल रोलर और गुआ शा- Freepik

क्या होते हैं फेशियल रोलर और गुआ शा?

ये मसाज टूल्स जेड और क्वार्ट्ज़ जैसे स्टोन्स से बने होते हैं. ये या तो रोटेटिंग स्टोन रोलर जैसे होते हैं या फिर फ्लैट कॉन्टोर्ड स्टोन के शेप में.  कुछ रोलर्स इलेक्ट्रॉनिक होते हैं और उन्हें इस्तेमाल करते समय वो वाइब्रेट करते है जो एक्स्ट्रा बेनिफिट देता है.

ये काम कैसे करते हैं?

इन में से किसी भी टूल का रेगुलर इस्तेमाल चेहरे के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और इम्प्योरिटीज़ को बाहर करने में मदद करता है. इससे चेहरे की सूजन कम होती है और ग्लो बढ़ता है. ये आपके चेहरे की मसल टेंशन को भी दूर करता है जिससे अर्ली एज में रिंकल्स कम करने में मदद मिलती है. एजिंग एक नेचुरल प्रोसेस है और हमें उसे एम्ब्रेस करना चाहिए, लेकिन अपना और अपनी स्किन का ध्यान रखकर हम उसके विज़िबल साइंस को कम कर सकते हैं .

इसके अलावा अगर आपने अपने चेहरे पर कोई क्रीम या सीरम लगाया है तो ये टूल्स उसे आपकी स्किन के अंदर डीपली पेनिट्रेट करने में भी मदद करते हैं और उसका ज़्यादा बेनिफिट आपको मिलता है. तो हो गए ना एक पंथ दो  काज.

 कौन सा टूल चुनें?

Jade Roller
रोलर्स इस्तेमाल करने में होते हैं आसान- Freepik

 रोलर्स

अगर आप इस बात को लेकर कन्फ्यूज़्ड हैं कि आपके लिए कौन सा टूल सही है तो चलिए आपका कन्फ्यूज़न दूर कर देते हैं. रोलर्स इस्तेमाल करने में आसान होते हैं और इसमें समय भी कम लगता है. अगर आपके पास एक्सटेंसिव रूटीन फॉलो करने के लिए टाइम नहीं है तो रोलर्स आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन हैं. इन्हें साफ़ करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्यूंकि इनमें बहुत सारे मूविंग पार्ट्स और जॉइंट्स होते हैं.

Portrait Gorgeous Woman Massaging Her Face Using Gua Sha
गुआ शा का शेप आपके चेहरे को स्कल्प्ट और कॉन्टोर करने में करता है मदद- Freepik

गुआ शा

गुआ शा एक एंशिएंट चाइनीज़ स्किनकेयर प्रैक्टिस है, इसे वहां के लोग एक रिचुअल की तरह इस्तेमाल करते हैं.  गुआ शा का इस्तेमाल करते समय टेक्नीक बहुत ज़्यादा इम्पोर्टेन्ट है. इस से मसाज करने में रोलर से ज़्यादा टाइम लगता है लेकिन इसके फायदे भी कहीं ज़्यादा हैं क्योंकि आपका इसके प्रेशर पर ज़्यादा कंट्रोल होता है. किस प्रेशर से आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं? किस पॉइंट पर कम या ज़्यादा प्रेशर देना है? इसका कंट्रोल आपके खुद के हाथ में होता है. गुआ शा का शेप आपके चेहरे को स्कल्प्ट और कॉन्टोर करने में भी मदद करता है.

इस्तेमाल करने का तरीका

# इन टूल्स से इस्तेमाल करने से पहले इन्हें अच्छे से साफ़ कर लें. आप इन्हें गुनगुने पानी और माइल्ड सोप से साफ़ कर सकते हैं और उसके बाद हल्के हाथ से पोछकर सुखा लीजिये .

# उसके बाद अपने चेहरे को साफ़ कीजिये और मॉइश्चराइज़र, सीरम या फेशियल ऑयल अप्लाई कीजिये.  ऑयल या क्रीम को चेहरे पर अप्लाई करने से इन टूल्स को स्किन पर चलाने में आसानी होगी और किसी तरह के रेशेज़ य रेडनेस चेहरे पर नहीं होगी .

# ये स्टोन्स नैचुरली भी ठंडक का एहसास देते हैं लेकिन एक्स्ट्रा कूलिंग और रिलेक्सेशन के लिए आप इन्हें इस्तेमाल करने से कुछ देर पहले फ्रिज में रख सकते हैं.

# इसे इस्तेमाल करते समय आपको बहुत ज़्यादा प्रेशर अप्लाई नहीं करना है और इन्हें एक ही डायरेक्शन में इस्तेमाल करना है.

रोलर का इस्तेमाल

# अगर आप रोलर का इस्तेमाल कर रहे हैं  तो अपनी गर्दन से शुरुआत करें और ऊपर की तरफ मसाज करें.  उसके बाद अपने जॉलाइन से कानों की तरफ मसाज करे और फिर होठों से बाहर जाते हुए ऊपर की तरफ रोलर से मसाज करें .

# अगर आपके रोलर में दो साइज़ेज़ हैं तो छोटे रोलर से अपनी नाक से साइड से अंडर आय एरिया तक इसे रोल करें उसके बाद अपने टेम्पल की तरफ और आय ब्राउज़ के नीचे मसाज करें.  अब अपने फोरहेड की मसाज करने के लिए आप अपने फोरहेड के सेंटर से ऊपर की तरफ मसाज करें. ऐसा दोनों साइड्स पर करें.

गुआ शा का इस्तेमाल

# अगर आपके पास गुआ शा है तो इसे कर्व की तरफ से सबसे पहले गर्दन से इस्तेमाल करना शुरू करें. ध्यान रहे इसका बहुत ही जेंटली इस्तेमाल करना है. छोटे एन्ड से अपने जॉ को शेप करने के लिए जॉ से कान की तरफ मसाज करें और थोड़े से स्ट्रैट एन्ड से अपने मुंह के साइड से शुरू करके गालों की तरफ मसाज करें.

# छोटे से रॉउंडेड कार्नर को आंखों के नीचे मसाज करने के लिए इस्तेमाल करें. उसके बाद लास्ट में अपनी  नाक पर मसाज करें और फ्लैट हेड से फोरहेड की मसाज करें.  इस पूरी प्रोसेस में आपको 2 से 3 मिनट का समय लगेगा और अगर आपके पास टाइम है तो आप आराम से 5 से 10 मिनट भी मसाज कर सकते हैं.

Gua Sha And Face Roller In Hand
ब्यूटी टूल्स का इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें ध्यान- Freepik

किस स्टोन से बने मसाज टूल हैं बेहतर?

आपको बाज़ार में दूसरे स्टोन से बने हुए टूल्स भी मिल जाएंगे जैसे एमेथिस्ट और ओब्सीडियन लेकिन जेड और क्वार्ट्ज़ दोनों सबसे कॉमन स्टोन हैं.  दोनों में अंतर ये हैं कि जेड थोड़ा सा सॉफ्ट स्टोन है जिससे इसके टूटने के चान्सेस ज़्यादा हैं वहीं क्वार्ट्ज़ एक हार्ड स्टोन है तो ये ज़्यादा लम्बे वक़्त तक चल सकता है और जेड की तुलना में ज़्यादा देर तक ठंडा भी रह सकता है. इसी वजह से कई बार क्वार्ट्ज़ के बने टूल्स जेड टूल्स से ज़्यादा महंगे मिलते हैं.

इन बातों को रखें याद

  • दूसरे चीज़ों की तरह इन टूल्स को भी रिज़ल्ट्स देने में थोड़ा समय लग सकता है . Be patient and make sure to use them regularly.
  • एक और बात जो इन टूल्स को खरीदने से पहले आपको ध्यान में रखनी चाहिए वो ये कि ज़रूरी नहीं है कि हर ब्रांड के टूल्स में लगे स्टोन्स जेनुइन होंगे. कुछ स्टोन्स आर्टिफिशियल भी हो सकते हैं इसलिए इन्हें खरीदने से पहले अपनी रिसर्च ज़रूर कर लें.
  • अगर आपके स्किन पर मुहांसे हैं या आपने बोटॉक्स या फिलर ट्रीटमेंट लिया है तो गुआ शा और रोलर्स का इस्तेमाल करना अवॉयड करें क्योंकि ये आपके चेहरे के शेप को बदल सकते हैं.

पोस्टर गर्ल: दिल्ली के हौज खास इलाके में बना ‘ब्लाइंड बेक कैफे’ कई मायनों में खास है

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

मध्य प्रदेश: रीवा में जिस 'महंत' के पोस्टर लगे हैं, उन पर नाबालिग के रेप का आरोप

मध्य प्रदेश: रीवा में जिस 'महंत' के पोस्टर लगे हैं, उन पर नाबालिग के रेप का आरोप

शहर के VIP गेस्ट हाउस राजनिवास में ठहरा था आरोपी.

राजस्थान: कांग्रेस विधायक के बेटे पर लगा नाबालिग छात्रा से गैंगरेप का आरोप

राजस्थान: कांग्रेस विधायक के बेटे पर लगा नाबालिग छात्रा से गैंगरेप का आरोप

आरोपियों ने कथित तौर पर गैंगरेप के बाद पीड़िता के आपत्तिजनक वीडियो भी बनाए.

दिल्ली मेट्रो में पत्रकार को घूरते रहे, पीछा तक किया, कुछ लोग बोले- ये तो छोटी बात है

दिल्ली मेट्रो में पत्रकार को घूरते रहे, पीछा तक किया, कुछ लोग बोले- ये तो छोटी बात है

एक शख्स ने कहा, 'आप कश्मीरी हिंदुओं पर हंस रही हैं जिनकी मां-बहनों का रेप हुआ था.'

पाकिस्तानः जबरन शादी के लिए हिंदू लड़की की किडनैपिंग की कोशिश, फिर गोली मारकर हत्या

पाकिस्तानः जबरन शादी के लिए हिंदू लड़की की किडनैपिंग की कोशिश, फिर गोली मारकर हत्या

पंजाब के सिंध प्रांत की घटना, घर में घुसकर लड़की को किडनैप करने की कोशिश की.

नॉर्थ ईस्ट की लड़की का आरोप- रेस्त्रां के इंचार्ज ने बाथरूम में किया रेप

नॉर्थ ईस्ट की लड़की का आरोप- रेस्त्रां के इंचार्ज ने बाथरूम में किया रेप

घटना 16 मार्च की है.

पुणे: पिता और भाई पांच साल से कर रहे थे नाबालिग का 'बलात्कार', दादा और मामा ने मोलेस्ट किया!

पुणे: पिता और भाई पांच साल से कर रहे थे नाबालिग का 'बलात्कार', दादा और मामा ने मोलेस्ट किया!

स्कूल में 'गुड टच, बैड टच' सेशन के दौरान पीड़िता ने सुनाई आपबीती.

चेन्नई: महिला के घर के बाहर पेशाब करने वाले ABVP के पूर्व अध्यक्ष दो साल बाद गिरफ्तार

चेन्नई: महिला के घर के बाहर पेशाब करने वाले ABVP के पूर्व अध्यक्ष दो साल बाद गिरफ्तार

आरोपी का सीसीटीवी फुटेज सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था.

कर्नाटक: शादी के लिए कहने पर दलित प्रेमिका को जिंदा 'जलाया'

कर्नाटक: शादी के लिए कहने पर दलित प्रेमिका को जिंदा 'जलाया'

आरोपी और मृतका लंबे समय से रिलेशनशिप में थे.

अयोध्या में रेप के बाद सात साल की बच्ची को तड़पता छोड़ भागने वाला आरोपी पकड़ा गया

अयोध्या में रेप के बाद सात साल की बच्ची को तड़पता छोड़ भागने वाला आरोपी पकड़ा गया

बच्ची का लखनऊ के क्वीन्स अस्पताल में इलाज चल रहा है.

ऐन समय पर पुलिस पहुंची, नहीं तो बच्ची के साथ अनहोनी हो जाती

ऐन समय पर पुलिस पहुंची, नहीं तो बच्ची के साथ अनहोनी हो जाती

CCTV फुटेज की मदद से आरोपी तक पहुंची पुलिस.