Submit your post

Follow Us

यूपी: स्कॉलरशिप फॉर्म भरने गई लड़की की रेप के बाद हत्या, खेत में पड़ा मिला शव

उत्तर प्रदेश का लखीमपुर-खीरी ज़िला. यहां के एक गांव में रहने वाली 18 बरस की अनन्या (नाम बदला गया है) 24 अगस्त को अपने घर से निकली. स्कॉलरशिप का फॉर्म भरने. बहुत देर बाद भी नहीं लौटी. घरवालों ने पुलिस को बताया. बहुत खोजा. अगले दिन सुबह घर से कुछ दूरी पर खेत की तरफ अनन्या का शव मिला. बहुत बुरी हालत में. पोस्टमॉर्टम हुआ, तो पता चला कि अनन्या को मारने से पहले उसका रेप किया गया था. पुलिस ने इस मामले में एक आदमी को गिरफ्तार किया है.

क्या है पूरा मामला?

‘इंडिया टुडे’ से जुड़े अभिषेक वर्मा ने मामले की ज्यादा जानकारी दी. बताया कि अनन्या का परिवार बहुत गरीब है, दलित समुदाय से आता है. चार भाई-बहन हैं. किसी तरह गरीबी से लड़ते हुए अनन्या पढ़ाई कर रही थी. 12वीं की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप का फॉर्म भरना था उसे. 24 अगस्त की सुबह करीब साढ़े आठ बजे यही फॉर्म भरने वो घर से निकली थी. कस्बे की ओर. मेन मार्केट में ऑनलाइन फॉर्म भरना था. आधार कार्ड, मार्कशीट वगैरह सारे दस्तावेज़ ले गई थी. ये कहकर गई थी कि 11 बजे तक आ जाएगी, दोपहर करीब एक बजे तक जब वो घर नहीं लौटी, तो घरवालों ने उसे कॉल किया. बात नहीं हो सकी. घरवाले पुलिस थाने पहुंचे. गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराने.

Lakhimpur Kheri Dalit Girl Rape
घटनास्थल पर मौजूद पुलिस. (फोटो- अभिषेक वर्मा)

24 अगस्त की दोपहर से रात तक परिवार वालों के साथ पुलिस की टीम अनन्या को खोजती रही. उस रास्ते पर कई बार खोजा गया, जो गांव से कस्बे की तरफ जाता है. वो नहीं मिली. अगली दिन यानी 25 अगस्त की सुबह जब गांव के कुछ लोग खेत की तरफ गए, तो सूखे कुएं के पास अनन्या का शव पड़ा दिखा. पुलिस को जानकारी दी गई.

अनन्या के गले पर धारदार हथियार से कटे का निशान था. एक पैर का कुछ हिस्सा शायद कोई जानवर खा गया था. कपड़े अस्त-व्यस्त थे. दस्तावेज़ और मोबाइल फोन पास में ही बिखरे पड़े थे. शव की हालत देखकर रेप का शक हुआ. रात तक पुलिस ने कन्फर्म किया कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में रेप की पुष्टि हुई है.

घरवाले क्या कहते हैं?

घरवालों का कहना है कि उनकी बेटी की हत्या की गई है. लेकिन उन्हें किसी पर कोई शक नहीं है. अनन्या के चाचा ने घटना के बारे में बताते हुए कहा,

“लड़की सुबह साढ़े आठ बजे ऑनलाइन फॉर्म भरने गई थी. देर तक वो वापस नहीं आई. हम लोग चार-पांच बजे तक खोजते रहे. नहीं मिली तो पुलिस चौकी गए. उसके बाद भी बहुत खोजा. नहीं मिली. हमें किसी पर कोई शक नहीं है. कोई चीज़ नहीं लग रही. ऐसे कैसे कहने लगे कि कोई चीज़ हुई है. हमको तो ये लगता है कि किसी ने मार डाला है. उसका गला कटा है. इसके अलावा और कोई बात नहीं है.”

Lakhimpur Kheri Dalit Girl Rape 5
लड़की के चाचा. (फोटो- अभिषेक वर्मा)

पुलिस क्या कहती है?

लखीमपुर SP (सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस) हैं सतेंद्र कुमार. उन्होंने 25 अगस्त की शाम पोस्टमार्टम में रेप की पुष्टि होने की जानकारी दी थी. आगे बताया था कि जांच के लिए तीन टीमें बनाई गई हैं और एडिशनल SP लखीमपुर-खीरी (अरुण कुमार सिंह) मौके पर मौजूद हैं, खुद निरीक्षण कर रहे हैं.

पुलिस ने 26 अगस्त की शाम इस केस में एक आरोपी की गिरफ्तारी की. उसका नाम दिलशाद है. SP ने मीडिया को बताया,

“तारीख 25 अगस्त को, थाना नीमगांव में धारा 302, 376 के तहत केस दर्ज किया गया था. उसमें पुलिस की जांच से ये पाया गया कि मृतका की संदिग्ध व्यक्ति से मोबाइल पर कई महीनों से बात हुआ करती थी. घटना से एक दिन पहले मृतका द्वारा उससे 13 बार बात की गई. पुलिस ने संदेह के आधार पर आरोपी दिलशाद को पूछताछ के लिए बुलाया. पूछताछ के दौरान उसने अपना जुर्म कुबूल कर लिया. उसके अलावा जो वैज्ञानिक साक्ष्य हैं, जैसे फिंगरप्रिंट्स, रक्तरंजित कपड़े, सीसीटीवी फुटेज, मोबाइल की सीडीआर, इनसे भी आरोपी दिलशाद की जो स्वकारोक्ति है, उसकी पुष्टि होती है. उसे गिरफ्तार कर जेल भेजा जा रहा है.”

Lakhimpur Kheri Dalit Girl Rape 7
लखीमपुर SP सतेंद्र कुमार. (फोटो- अभिषेक वर्मा)

विपक्षी पार्टियों ने यूपी सरकार पर निशाना साधा

कांग्रेस के पूर्व सांसद जफर अली नकवी पार्टी के कुछ लोगों के साथ अनन्या के गांव पहुंचे. घरवालों से मुलाकात की. UP कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा,

“लखीमपुर में इंटर की छात्रा के साथ हुई दर्दनाक घटना के बाद आज पूर्व सांसद जफर अली नकवी व जिलाध्यक्ष प्रह्लाद पटेल के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी का एक प्रतिनिधि मंडल पीड़ित परिवार के घर पहुंचा. पूरे यूपी में इस तरह की घटनाओं का अंबार लगा पड़ा है, लेकिन सरकार सो रही है.”

Lakhimpur Kheri Dalit Girl Rape 4
कांग्रेस का ट्वीट. (फोटो- अभिषेक वर्मा)

कांग्रेस की जनरल सेक्रेटरी प्रियंका गांधी ने राज्यपाल के लिए ट्वीट किया-

“महामहिम राज्यपाल महोदया, उत्तर प्रदेश. यूपी में महिला सुरक्षा के हालात बहुत खराब हो चुके हैं. लखीमपुर की एक लड़की ऑनलाइन फॉर्म भरने जा रही थी. उसकी बलात्कार कर नृशंस तरीके से हत्या हो गई. यूपी में ऐसा अब रोज हो रहा है. आशा है, आप इसकी गंभीरता समझेंगी और संज्ञान में लेंगी.”

इसके पहले भी लखीमपुर के ही एक गांव में 13 साल की दलित बच्ची का रेप करके उसकी हत्या कर दी गई थी. घटना 14 अगस्त की थी. बच्ची का शव खेत में मिला था. इस घटना के 10 दिन के भीतर ही इस तरह की दूसरी घटना लखीमपुर के ही दूसरे गांव से सामने आई है.

इसे भी पढ़ें- यूपीः नाबालिग से गैंगरेप के बाद हत्या, आंख फोड़ने और जीभ काटने के दावे पर पुलिस ने क्या कहा?


वीडियो देखें: हैदराबाद में महिला ने लगाया 139 लोगों पर यौन शोषण का आरोप

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

नॉलेज

नीरव मोदी की पत्नी इंटरपोल के स्कैनर पर कैसे आ गईं?

और क्रिकेट की दुनिया में क्यों नाम हो रहा है इस महिला का?

एवरेस्ट पर हर साल सैकड़ों लोग चढ़ते हैं, फिर इस लड़की ने ऐसा क्या किया कि नया इतिहास बन गया

COVID-19 संक्रमित लोगों के लिए मसीहा बनने वाली इन दो महिलाओं के बारे में भी जान लीजिए.

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह की बहन किम यो-जोंग के बारे में गूगल पर लोग ये क्या गंद फैला रहे हैं!

देखेंगे तो सोचेंगे, 'इन लोगों की दिक्कत क्या है भाईसाहब?'

बड़ी बहन ने डोनल्ड ट्रंप के बारे में ऐसा क्या कह दिया कि वो खबरों में आ गईं

चार और महिलाएं आज सुर्खियों में बनी हुई हैं.

अंकिता ने मिलिंद सोमन के साथ अपनी शादी के बारे में बात करते हुए ट्रोल्स को धोकर रख दिया

अपने नए instagram पोस्ट में जमकर क्लास ली है.

सुशांत सिंह मामले में जांच कर रही ये दो जाबड़ महिला CBI ऑफिसर कौन हैं?

और क्रिकेट की दुनिया में इतिहास रचने वाली महिला से मिलिए.

सुशांत सिंह के नाम पर दीपिका पादुकोण को बुरी तरह ट्रोल क्यों कर रहे हैं लोग?

ट्विटर पर ट्रेंड करने लग गई थीं दीपिका.

चीन के राष्ट्रपति के खिलाफ बोलकर बड़ा नुकसान झेलने वाली ये महिला कौन हैं?

आज की खबरों में ये महिलाएं क्यों बनी हुई हैं?

ट्विटर पर सालभर बाद वापसी कर PM केयर्स फंड पर सवाल उठाने वाली ये महिला कौन हैं?

राजीव गांधी खेल रत्न के लिए किन तीन महिला खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश हुई?

क्या PM मोदी का ये फैसला गांव की करोड़ों लड़कियों का नसीब बदल देगा?

शादी की न्यूनतम उम्र का तीया-पांचा समझ लीजिए.