Submit your post

Follow Us

IAS बनकर रिकॉर्ड बनाने वालीं पूजा सिंघल के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला क्या है?

IAS पूजा सिंघल. झारखंड की खनन सचिव हैं. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने Pooja Singhal को गिरफ़्तार कर लिया है. एक मनी लॉन्डरिंग केस में. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक पूजा सिंघल को 5 दिन की रिमांड पर भेज दिया गया है. उनके पति अभिषेक को भी गिरफ्तार किए जाने की खबर है. इससे पहले भी पूजा सिंघल मनरेगा फंड में कथित गबन और अन्य आरोपों से जुड़ी जांच के सिलसिले में ED के सामने पेश हुई हैं.

बुधवार 11 मई को हुई गिरफ़्तारी से पहले पूजा और अभिषेक से घंटों पूछताछ चली. कुछ दिनों पहले अभिषेक के मल्टी-स्पेशलिटी पल्स हॉस्पिटल पर भी ED ने रेड की थी. अब उन्हें गुरुवार (12 मई) को रांची में विशेष अदालत के सामने पेश किया जाएगा.

किस मामले में IAS Pooja Singhal हुईं गिरफ़्तार?

कुछ दिनों पहले एक तस्वीर आई थी. ढेर सारे नोटों के बंडल थे. सबसे ऊपरी लेयर पर नोटों के बंडल से लिखा हुआ था ‘ED’. बताया गया कि ये पूजा सिंघल के CA के पास से ही बरामद किए हुए पैसे थे. पूजा सिंघल पर आरोप लगे कि कुंठी की डिप्टी कमिशनर रहते हुए उन्होंने ‘आय से अधिक’ पैसे कमाए. इसको पोएटिक न करें तो भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं.

पूजा सिंघल का मामला शुरू हुआ एक जूनियर इंजीनियर की गिरफ़्तारी से. बिनोद प्रसाद सिन्हा. 17 जून, 2020 को ED ने बिनोद प्रसाद को पश्चिम बंगाल से गिरफ़्तार किया था. प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट, 2002 के तहत. बिनोद पर आरोप थे कि अप्रैल, 2008 से मार्च, 2011 के बीच उन्होंने जनता के पैसे का इस्तेमाल अपने और अपने परिवार वालों के नाम निवेश करने में किया. माने फ्रॉड किया.

जिन पैसों के फ्रॉड के आरोप थे, वो खूंटी ज़िले में MNREGA स्कीम के लिए आवंटित थे. आरोपी इंजीनियर ने ED को बताया कि उसने ज़िला प्रशासन को पांच प्रतिशत कमीशन दिया था.

चूंकि 2007 से 2013 के बीच पूजा सिंघल ने चतरा के ज़िला मजिस्ट्रेट और खूंटी और पलामू के डिप्टी कमिशनर के पद पर काम किया, इसीलिए ED ने इस केस में पूजा सिंघल के ख़िलाफ़ ‘अनियमतताओं’ के आरोप लगाए.

7 मई को पूजा सिंघल के CA सुमन कुमार को इस मामले में गिरफ़्तार किया गया था. उनके घर से 17 करोड़ रुपये से ज़्यादा नकद ज़ब्त करने के बाद. वो 11 मई तक ED की हिरासत में हैं. ED पूजा और उनके पति के साथ उनके कथित संबंधों की जांच कर रहा है. एजेंसी ने दावा किया है कि सिंघल और उनके पति के खातों में उन्हें 1.43 करोड़ रुपये (आय से ऊपर) मिले हैं.

केंद्रीय जांच एजेंसी ने रांची की एक विशेष अदालत में ये भी कहा कि पूजा सिंघल ने 16.57 लाख रुपये अपने पर्सनल अकाउंट से अपने CA के खाते में ट्रांसफ़र किए हैं.

कौन हैं पूजा सिंघल?

पूजा सिंघल झारखंड सरकार के खान और भूविज्ञान विभाग की सचिव हैं. वो झारखंड राज्य खनिज विकास निगम (JSMDC) की अध्यक्ष भी हैं. इससे पहले पूर्व की भाजपा सरकार में कृषि सचिव थीं.

पूजा सिंघल का जन्म 7 जुलाई 1979 को हुआ. देहरादून में. पली-पढ़ी भी देहरादून में. गढ़वाल विश्वविद्यालय से ग्रैजुएशन किया और फ़र्स्ट अटेम्पट में ही IAS का इम्तेहान निकाल लिया. ऑनलाइन उनके बारे में जितनी जानकारी मौजूद है उस हिसाब से कहा जा सकता है कि पूजा का अकादमिक ट्रैक रिकॉर्ड बढ़िया रहा है.

पूजा 2000 बैच की IAS हैं. 21 साल की उम्र में IAS बन कर पूजा सिंघल ने लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया था. करियर की शुरुआत में उन्होंने 2004 तक SDO (सब डीविज़नल अफ़सर) के रूप में काम किया. फिर प्रमोशन हुआ तो स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में अंडर सेक्रेट्री बन गईं. रांची में वो सामाजिक न्याय विभाग में भी पोस्टेड रही हैं.

पहली शादी झारखंड कैडर के IAS राहुल पुरवार से हुई थी, लेकिन तीन साल बाद उनका तलाक़ हो गया. तब भी ख़बरें बनी थीं. बाद में पूजा ने रांची स्थित पल्स हॉस्पिटल के मालिक और फार्मासूटिकल का बिज़नेस करने वाले अभिषेक झा से शादी कर ली. तब भी खबरें बनीं. कुल मिला कर झारखंड कैडर की IAS पूजा सिंघल हमेशा से चर्चा में रही हैं.

अब इस मनी लॉन्डरिंग केस में ED क्या खोजता है, इसका अपडेट हम आपको देते रहेंगे.


नवनीत राणा ने उद्धव ठाकरे के साथ संजय राउत को कैसे लपेट लिया?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

जिस ऑटो वाले ने कोरोना काल में सबकी मदद की, उस पर रेप का आरोप लगा है

आरोपी जावेद को कई संस्थाओं ने सम्मानित किया था.

शादी का कार्ड बांटने निकली लड़की कई दिन बाद मिली; किडनैपिंग, गैंगरेप और बेचे जाने का आरोप

लड़की का आरोप- एक नेता ने कुछ दिन अपने साथ झांसी में रखा था.

महिला पर एसिड फेंका, सज़ा काटी, 17 साल बाद उसी महिला को खोजकर रेप करने का आरोप

आरोप है कि शख्स ने महिला के पति और बच्चों को एसिड से जलाने की धमकी दी थी.

अब अलीगढ़ में पुलिस कॉन्स्टेबल पर नाबालिग के रेप का आरोप लगा है

दूर की रिश्तेदार को लिफ्ट देने के बहाने कॉन्स्टेबल ने रेप किया.

राजस्थान मंत्री महेश जोशी के बेटे रोहित पर रेप और जबरन अबॉर्शन करवाने का आरोप

विक्टिम का आरोप- ड्रिंक्स में नशीली दवा मिलाकर रेप किया, तस्वीरें खींची.

लेखक नीलोत्पल मृणाल पर 10 साल तक महिला के यौन शोषण का आरोप

इस मामले में तीस हज़ारी कोर्ट ने 31 मई तक गिरफ्तारी पर रोक लगाई है

ओडिशा: वैवाहिक विवाद सुलझाने तांत्रिक के पास ले गए, 79 दिनों तक रेप करने का आरोप

विरोध के बावजूद सास ने महिला को तांत्रिक के पास छोड़ दिया.

'हर रात पुल के नीचे करते थे बलात्कार', ललितपुर रेप पीड़िता ने बताई चार दिनों की कहानी

जो बातें पीड़िता ने काउंसलर्स को बताई हैं, वो सुनकर स्तब्ध रह जाएंगे.

मध्य प्रदेश : पति के वकील ने कोर्ट परिसर में महिला को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा, देखती रही भीड़

पुलिस ने वकील के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया.

113 औरतों का यौन शोषण करने वाला आरोपी पकड़ा गया है!

महिलाओं को फोन करता, वीडियो कॉल न करने पर एसिड अटैक-मर्डर की धमकी देता था आरोपी.