Submit your post

Follow Us

औरतों के पीरियड से जुड़ी सबसे बड़ी समस्या को ठीक कर सकती हैं ये ड्रिंक्स?

पीरियड्स आना. नॉर्मल सी चीज है. महीने में एक बार हर उस महिला को होते हैं, जिनका यूट्रस है. जिनकी उम्र नौ-दस साल से लेकर 45 साल के बीच है. लेकिन जब इसकी साइकल गड़बड़ा जाती है, तब दिक्कतें शुरु होती हैं. इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं. जैसे एनीमिया. यूट्रस में गांठ होना. शरीर में हॉर्मोन्स की गड़बड़ी. लेकिन एक वजह ऐसी है जो हाल में काफी ज्यादा सुनने को मिल रही है. आपने भी सुना होगा. हाल में करन जौहर के शो कॉफ़ी विद करन पर आई एक्ट्रेस  सारा अली खान ने भी इसका नाम लिया था. नाम है PCOS. यानी पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम. इसकी जगह आप कई बार PCOD (पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिसऑर्डर) भी सुनते होंगे.

अब इसी कंडीशन को लेकर बाज़ार में प्रोडक्ट्स की भरमार हो रखी है. कई ड्रिंक्स और चॉकलेट्स ये कहकर बेची जा रही हैं कि इनका इस्तेमाल करने से आपका PCOS ठीक हो जाएगा. फेसबुक और इन्स्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म्स पर इन प्रोडक्ट्स के विज्ञापन धड़ल्ले से चल रहे हैं.

Pcos 700
वो ड्रिंक्स जिनके बारे में दावा किया जा रहा है कि ये पीरियड्स से जुड़ी दिक्कतों को दूर कर देंगी. (तस्वीर: प्रोडक्ट की वेबसाइट)

इन प्रोडक्ट्स के बारे में हमने जानकारी इकठ्ठा करने की कोशिश की. डॉक्टर्स से बातचीत की. उसके बारे में भी आपको बताएंगे. लेकिन एक बार आप पहले ये समझ लीजिए कि PCOS में होता क्या है.

औरतों की जो बच्चेदानी (यूट्रस) होती है, उसमें दो तरफ ओवरीज़ यानी अंडाशय होते हैं. इनसे हर महीने एक अंडा निकलता है जो इंतज़ार करता है कि कोई स्पर्म आ कर उससे मिलेगा और बच्चा बनने की शुरुआत होगी. इसके लिए यूट्रस खुद को तैयार करता है, क्योंकि अगर बच्चा आया तो उसको खाने-पीने को तो चाहिए होगा. इसके लिए यूट्रस के अंदर की परत मोटी होनी शुरू हो जाती है. अगर आपके पेट में बच्चा रह जाता है तो वो इसी मोटी परत से जुड़ेगा और अपने लिए आहार लेगा. अगर ऐसा होता है तो ठीक, वरना महीने के अंत में पूरी तैयारी बेकार हो जाती है. सारा खून, टिशू (ऊतक) वजाइना के रास्ते बाहर निकाल दिया जाता है, और तभी होता है मासिक धर्म.

Norm Ut 750x500
ये एक सामान्य यूट्रस (गर्भाशय) है. दोनों तरफ आपको जो सफ़ेद गोले दिखाई दे रहे हैं, ये अंडाशय हैं. इन्हीं में से एग (अंडाणु) निकलते हैं. (सांकेतिक तस्वीर: पिक्साबे)

हर महीने समय पर अगर अंडा निकला तो ठीक है. सब कुछ सही से चलेगा. लेकिन अगर नहीं निकला, तो उसकी जगह पर छोटी-छोटी गांठें बनना शुरू हो जाती हैं, जहां से उनको निकलना था. इनको सिस्ट कहा जाता है.  पॉली यानी बहुत सारे. सिस्ट याने गांठें. ये हुआ पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम. सिर्फ यही कारण नहीं है PCOS का. जब औरतों के शरीर में मर्दों का हॉर्मोन ‘टेस्टस्टरॉन’ बढ़ जाता है, तब भी ये दिक्कत होती है. इससे ओवरी से अंडे निकलने बंद हो जाते हैं. इस स्थिति या कंडीशन को ‘एनोवुलेशन’ यानी ओवुलेशन (अंडा निकलने की प्रक्रिया) ना होना कहते हैं.

इसके लक्षण होते हैं

पेट के निचले हिस्से में दाएं या बाएं साइड में दर्द होना.

पीरियड्स का देर से होना या ना होना.

पीरियड के समय असह्य दर्द होना.

भूख मर जाना.

वज़न बढ़ना.

थकान.

शरीर में सूजन.

चेहरे पर ज्यादा बाल आना

इसके इलाज के लिए डॉक्टर्स तीन-चार चीज़ों पर ध्यान देने की बात कहते हैं. जैसे अपनी लाइफस्टाइल सुधारना. खाने-पीने से जंक फ़ूड यानी चाट पकौड़ी, मैदे से बनी चीज़ें और कोल्डड्रिंक वगैरह छोड़ देना. एक्सरसाइज करना. प्रोसेस किया हुआ खाना (पैक्ड फ़ूड, इंस्टेंट नूडल जैसी चीज़ें) अवॉयड करना. डॉक्टर से सलाह लेकर हॉर्मोन्स की गोलियां लेना जो आपके अंडे निकलने की प्रक्रिया को सुधार सकें.

Pcod Pain 700
डॉक्टर्स का कहना हैंकि पीरियड्स में दिक्कत होने पर अपने आप जुगाड़ लगाने के बजाए पहले डॉक्टर को दिखा लें. इससे आपकी कंडीशन का सही आंकलन किया जा सकेगा. (सांकेतिक तस्वीर)

अब ये प्रोडक्ट का ही उदाहरण ले लीजिए. इनके जो एड चल रहे हैं, उनमें सिर्फ ये कहा गया है कि ये ड्रिंक्स पीरियड्स को रेगुलर कर देती हैं. इनकी वेबसाइट पर भी डॉक्टर का कोई सर्टिफिकेशन नहीं दिया गया है. जानकारी के नाम पर ये बताया गया है कि ये ड्रिंक्स आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स से मिलकर बनी हैं जो PCOS, PMS (पीएमएस – प्री/पोस्ट मेनस्ट्रुअल सिंड्रोम- जिसमें पीरियड्स के पहले और कभी-कभी बाद में भी काफी बेचैनी होती है. दर्द, उल्टियां, थकान जैसे लक्षण दिखाई देते) और सुंदरता (?) के लिए काम आती हैं. हमने कंपनी को मेल लिखा है. कुछ सवाल पूछे हैं. मसलन इसके असर के बारे में. डॉक्टर्स की राय के बारे में. उनकी को-फाउंडर शेता मित्तल ने हमें जवाब में लिखा,

हमारे पास डीटेल्ड साइंटिफिक रीसर्च पेपर्स हैं हमारे सभी इन्ग्रीडिएंट्स के लिए. ये ड्रिंक्स बनाने के लिए हम एक्सपर्ट्स के साथ कोलैबोरेट करते हैं. सबसे ज्यादा पोषण (रोजमर्रा की ज़रूरत के हिसाब से विटामिन और मिनरल्स से भरी हुई डाईट) की ज़रूरत होती है PCOS से लड़ने के लिए, जो हॉर्मोन्स को ढंग से फंक्शन करने में मदद करता है. हम अपनी ड्रिंक्स में ख़ास तरीके से आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों को साथ मिलाते हैं ताकि शरीर को अच्छे तरीके से पोषण मिल सके. शरीर में हॉर्मोन्स से लिए सही एनवायरनमेंट बने. हमारे प्रोडक्ट्स में 14 से ज्यादा विटामिन्स और मिनरल्स हैं, और 5 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां हैं. इनको साथ मिलाकर बेहतरीन तरीके से काम करने के लिए बनाया गया है जो इसका इस्तेमाल करने वाली महिलाओं की मदद करता है. डॉक्टर्स बताते हैं कि PCOS से डील करने के लिए न्यूट्रीशन और एक्सरसाइज कि ज़रूरत होती है. हमारा प्रोडक्ट न्यूट्रीशन देता है.

हमने बात की डॉक्टर किरण कोएल्हो से. ये मुंबई के लीलावती हॉस्पिटल में गाइनकॉलजिस्ट हैं. HOD हैं. तीस सालों से भी ज्यादा का एक्सपीरियंस है इन्हें. इनसे हमने पूछा कि PCOS के लिए बिक रही ये ड्रिंक्स कितनी असरकारक हो सकती हैं? उन्होंने हमें बताया,

इसमें कोई वैज्ञानिक सच्चाई नहीं है. PCOS ठीक करने के लिए तीन चीज़ें ज़रूरी होती हैं वज़न कम करना, एक्सरसाइज और मेडिकेशन. मार्केट में जो भी ड्रिंक्स हैं उनका कोई साइंटिफिक बैलेंस नहीं है.

यहां इनकी साईट पर डाईटिशियन्स और डॉक्टर्स के नाम से फीडबैक दिए हुए हैं. लेकिन इनमें भी अधिकतर बस ड्रिंक के टेस्ट की तारीफ की हुई है. या चलते फिरते PCOS की बात करते हुए ड्रिंक के बारे में चंद बातें कह दी गई हैं.

Doc Feedback 2 700
इसमें ड्रिंक के टेस्ट की बात कही गई है. ये चीज़ें नीम्बू के शरबत के बारे में भी कही जा सकती हैं. खैर. (तस्वीर: प्रोडक्ट वेबसाइट)

बाज़ार में कई चीज़ें ऐसी मिलेंगी आपको जो आपकी परेशानियां चुटकी बजाते ही दूर करने के वादे करेंगी. लेकिन अपनी सेहत को लेकर कोई रिस्क मत लीजिए. उससे खिलवाड़ मत होने दीजिए. सिर्फ इसलिए कि कोई चीज़ बहुत ज्यादा विज्ञापनों में आ रही है, इसका मतलब ये नहीं कि वो आपके लिए अच्छी हो ही. PCOS/PCOD से जूझ रही हैं, तो बिना झिझक डॉक्टर को दिखाइए. शरीर एक बार ही मिलता है, उसका ध्यान रखना मजबूरी नहीं, ज़िम्मेदारी समझिये.


वीडियो: पॉलिटिक्स छोटा रिचार्ज: भारत और चीन, GST, बैंक फ्रॉड, महाराष्ट्र और उद्धव ठाकरे के बारे में ज़रूरी खबरें

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

पत्नी नेता थी, कई लोगों से मिलना-जुलना था, शक में पति ने गोली मार दी

बीजेपी नेता ने दम तोड़ने से पहले फोन पर पति के गोली चलाने के बारे में बताया था.

छात्राओं का आरोप, DU के इस कॉलेज फेस्ट में लड़के आए, 'जय श्री राम' के नारे लगाए और यौन शोषण किया

स्टूडेंट्स अब इंस्टाग्राम पेज बनाकर अपना-अपना बैड एक्सपीरियंस शेयर कर रहे हैं.

दिल्ली: सब इंस्पेक्टर ने शादी से मना किया तो गोली मार दी, फिर सुसाइड कर लिया

दोनों ने 2018 में दिल्ली पुलिस जॉइन किया था.

रेलवे पुल पर औरतों को पकड़कर चूमने की कोशिश करता था, लेकिन केस चोरी का दर्ज हुआ

CCTV में गंदी हरकत करता दिखा आरोपी.

दिल्ली: अमेरिकी दूतावास कैंपस में 5 साल की बच्ची से रेप, आरोपी एंबेसी का कर्मचारी

बच्ची के माता-पिता भी दूतावास के कर्मचारी.

कांग्रेसी नेता ने FB पर महिला IAS के अश्लील वीडियो के बारे में पोस्ट डाली, मुकदमा हो गया

राजस्थान के अजमेर का मामला है.

पुराने दोस्त थे, लड़की की शादी तय हुई तो लड़के ने ज़िंदा जला दिया

लड़का खुद शादीशुदा है और एक बच्चे का पिता भी है.

चिन्मयानंद को ज़मानत, कोर्ट ने कहा: 'वर्जिनिटी दांव पर लगी, पर लड़की एक शब्द नहीं बोली'

लड़की की चुप्पी पर सवाल खड़े किए.

देहरादून: स्कूल की बच्ची से गैंगरेप, गर्भपात करवाया गया, अब कोर्ट ने सख्त सज़ा सुनाई है

बोर्डिंग स्कूल में पढ़ती थी बच्ची.

TMC नेता ने दो महिलाओं के पैर बांधकर बुरी तरह पीटा, बाद में सस्पेंड हो गए

जमीन को लेकर विवाद हुआ और अब वीडियो वायरल हो रहा है.