Submit your post

Follow Us

गीता कपूर के काम से ज्यादा उनके सिंदूर और शादी पर बात करने वाले ये कौन लोग हैं?

गीता कपूर. कोरियोग्राफर हैं. आज उनका जन्मदिन है. गूगल पर जब हमने हिंदी में उनका नाम डाला तो सबसे ऊपर में जो तीन खबरें हमें दिखीं उनकी हेडलाइन्स में इस बात का विशेष फोकस था कि गीता कपूर 48 साल की हैं और उनकी अब तक शादी नहीं हुई और इस पर भी कि उनका नाम किसके साथ जुड़ा था.

गीता एक सेलेब्रेटेड कोरियोग्राफर हैं. बॉलीवुड के कई गानों के डांस उन्होंने कोरियोग्राफ किए हैं. करियर की शुरुआत में उन्होंने सरोज खान की असिस्टेंट के तौर पर काम किया था. अगर आपने ‘कुछ कुछ होता है’ फिल्म देखी है तो उसके ‘तुझे याद न मेरी आई… ‘ वाले गाने में गीता कपूर ही दिखी थीं. वो रियलिटी शोज़ जज करती हैं.

पर उनके जन्मदिन पर उनके काम की बात होने की जगह उनकी लव लाइफ और शादी को लेकर चर्चाएं हो रही हैं. समाज ने ‘एक उम्र’ तय कर रखी है, कि इसके पहले तो शादी हो ही जानी चाहिए. वो ‘एक उम्र’ एग्जैक्टली क्या है, किसी को नहीं पता. उस उम्र को पार करते ही लड़कियों को – अब तक शादी नहीं हुई, करियर के चक्कर में जीवन का सत्यानाश कर डाला, अब कौन करेगा शादी, सही समय पर शादी-बच्चा हो जाए तो अच्छा रहता है- जैसी बातें सुनने को मिलती हैं. गीता के केस में भी ऐसी ही बातें लिखी जा रही हैं.

Geeta Kapur (2)
गीता कपूर की इस सिंदूर वाली तस्वीर को लेकर बवाल हुआ था. (फोटो- इंस्टाग्राम)

उन्हें लेकर जो दूसरी बात लिखी जा रही है वो है उनकी ‘गुपचुप हुई शादी’ को लेकर. दरअसल, कुछ हफ्तों पहले गीता ने इंस्टाग्राम पर एक फोटो डाली थी. इस फोटो में गीता ने ट्रेडिशनल कपड़े पहने थे, साथ में उन्होंने सिंदूर लगाया हुआ था. फोटो वायरल हुई और खबरें चल पड़ीं कि गीता ने गुपचुप शादी कर ली. अफवाह इतनी तेज़ी से फैली कि गीता को खुद सफाई देनी पड़ी कि उनकी कोई शादी नहीं हुई है.

‘TOI’ को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था-

“नहीं मैं शादीशुदा नहीं हूं. अगर शादी करती हूं तो मैं छिपाऊंगी नहीं. दूसरा मैं अभी शादी कैसे कर सकती हूं, जबकि अभी कुछ ही महीनों पहले मैंने मेरी मां को खोया है. मैं सिंदूर को बहुत सपोर्ट करती हूं. ये तस्वीरें डांस रियलिटी शो ‘सुपर डांस 4’ के लेटेस्ट एपिसोड्स की हैं. ये एपिसोड बॉलीवुड की एवरग्रीन हीरोइन्स के बारे में था और हमने उन्हीं की तरह कपड़े पहने थे. दुनिया जानती है कि मुझे रेखा जी कितनी पसंद हैं, इसलिए मैंने उनकी तरह तैयार होने का फैसला लिया था, और जैसा कि वो सिंदूर लगाती हैं, मैंने भी लगाया.”

गीता कपूर कैसे बनीं गीता मां?

गीता कपूर को आपमें से बहुत से लोग गीता मां के नाम से भी जानते होंगे. खासकर वो लोग जिन्हें डांस में और डांस रियलिटी शोज़ में दिलचस्पी होगी. लेकिन ये नहीं जानते होंगे कि ये मशहूर कोरियोग्राफर गीता मां कैसे बनी. बताते हैं-

दरअसल, गीता कपूर जब बहुत छोटी थीं, तब ही उनकी मां ने उन्हें डांस क्लासेस जॉइन करवा दी थीं. ताकि वो बिज़ी रह सकें. तब ही से गीता को जब भी मौका मिलता वो डांस करतीं. घर पर पलंग पर चढ़कर करतीं, तो किसी फंक्शन में करतीं. ‘Seasons with Shruti Sharma’ को दिए एक इंटरव्यू में गीता ने उस घटना का ज़िक्र किया था, जिसने उनकी पूरी लाइफ बदल दी थी. दरअसल, गीता जब 14-15 साल की थीं, तब एक फैशन शो में हिस्सा लेने गई थीं. वहीं पर एक डांस प्रोग्राम भी हो रहा था. उनसे पूछा गया कि क्या वो थोड़ा-बहुत डांस कर सकती हैं. गीता ने हां में जवाब दिया. वहीं एक और लड़की थी. जिसका खुद का एक डांस रूटीन होने वाला था. जब उसने परफॉर्म किया, तो गीता के पिता ने उसकी बहुत तारीफ की. गीता बताती हैं-

“मेरे पापा ने उस लड़की का डांस देखकर कहा कि क्या शानदार परफॉर्मेंस है. उन्होंने कभी भी मेरे लिए ऐसा नहीं कहा था. मैंने सोचा कि अब मुझे भी इसी तरह डांस करना है. मैंने वो पूरा रूटीन सीख लिया. इधर वो लड़की बीमार पड़ गई. मुझसे पूछा गया कि क्या आप उस लड़की की जगह डांस कर सकती हो, मैंने हामी भर दी. जब वो फंक्शन हो गया, तब उस लड़की का कॉल मुझे आया. उसने मुझे थैंक्यू कहा और मेरी तारीफ की. आप जानते हैं वो लड़की फराह खान थीं. उस फंक्शन के बाद फराह खान ने मुझे अपने ट्रूप में शामिल कर लिया.”

गीता बताती हैं कि फराह ने एक मां की तरह उनका ख्याल रखा था, इसलिए उन्होंने रिस्पेक्ट देते हुए फराह खान को मां बुलाना शुरू कर दिया. फराह खान और गीता आज भी अच्छे दोस्त हैं. खैर, उस डांस परफॉर्मेंस से शुरू हुआ सफर, अभी तक चल रहा है. गीता ने राजीव खंडेलवाल के शो Juzz Baatt में बताया था कि उनके क्रू में काफी सारे साउथ इंडियन्स थे, जिन्होंने प्यार से उन्हें गीता मां कहना शुरू कर दिया था. जब पहली बार डांस इंडिया डांस गीता ने किया, तब टीम के लोगों ने मज़ाक में गीता को मां बुलना शुरू कर दिया. फिर जब डांस इंडिया डांस का पहला ग्रुप आया, उन्होंने देखा कि सारे मेंबर्स गीता मां पुकारते हैं, तो उन्होंन भी गीता मां कहना शुरू कर दिया और यहीं से गीता कपूर बन गईं गीता मां. गीता बताती हैं-

“DID का पहला सीज़न जब खत्म हुआ, तो मैं एक शॉपिंग मॉल में गई. वहां एक बुज़ुर्ग आदमी मिले. उनकी गोद में एक बहुत छोटी सी बच्ची थी. वो व्यक्ति मेरे पास आए और पूछा कि आप गीता मां हैं न? मैंने कहा कि हूं. उन्होंने कहा कि ये बच्ची मेरी पोती है, आप इनके सिर पर हाथ रख दोगे, मैं चाहता हूं कि ये बड़ी होकर आपकी तरह बने. और इस घटना ने मेरे लिए सबकुछ बदल दिया.”

गीता आज एक स्ट्रॉन्ग इंडिपेंडेंट महिला हैं. डांस की दुनिया में उनका नाम टॉप लेवल पर है, लेकिन फिर भी उनके बढ़े हुए वज़न की वजह से उनसे लोग अजीब से सवाल पूछते हैं. गीता ने एक इंटरव्यू में कहा था कि लोग बहुत कुछ बोलते हैं, लेकिन उन सब पर ध्यान नहीं देना चाहिए, क्योंकि उन्हें नहीं पता कि आप किस तरह की दिक्कतों का सामना कर रहे हो.

जब जन्म हुआ तो तूफान आया था

गीता कपूर पांच जुलाई 1973 के दिन जन्मी थीं. अपने कुछ इंटरव्यूज़ में उन्होंने इसका ज़िक्र किया था कि उनके जन्म के वक्त किस तरह का माहौल था. गीता की मां ने बताया था कि जब वो पैदा हुई थीं, तब बहुत ज्यादा तूफान आया था, बहुत तेज़, ऐसे माहौल में उनका जन्म ऐसा लग रहा था कि तूफान भरी रात में एक एंजल आया हो.

क्यों आज तक सिंगल हैं गीता कपूर?

ये सवाल तो आपको कई जगहों पर देखने को मिला होगा. Juzz Baatt में जब गीता से उनकी लव लाइफ को लेकर सवाल किया गया, तो उन्होंने कहा था-

“मुझे प्यार हुआ है. मेरे रिलेशनशिप्स रहे हैं, अच्छे रहे, लेकिन मैं फिर से कहूंगी कि मेरा फोकस मेरे काम में बहुत ज्यादा हुआ करता था, अभी भी है. शायद इस वजह से मैं कभी अगले लेवल तक नहीं ले जा पाई अपने रिश्तों को. लेकिन मेरी आंखें, मेरा दिल, मेरा मन खुला है. मैं उम्मीद करती हूं कि कोई न कोई मेरे इंतज़ार में है, जो मुझे समझेगा. तलाश जारी है.”

माने शादी करना न करना, हर किसी की अपनी चॉइस हो सकती है. लेकिन इसी बात को लेकर उनकी पहचान बना देना, कहां तक सही है.


वीडियो देखें: ऑडनारी शो: कौन हैं वैलेरी बेकू, जिन्होंने पति की हत्या की और कोर्ट ने बरी कर दिया

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

मध्य प्रदेश: बर्बर भीड़ ने दो युवतियों को बेरहमी से पीटा, डंडा टूट गया पर पीटना बंद नहीं किया

धार पुलिस ने सात आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

बिना बताए ससुराल से मामा के घर चली गई युवती, पिता और भाइयों ने पेड़ से लटकाकर पीटा

घटना का वीडियो वायरल.

शादी के नाम पर लड़कियों की अदला-बदली करने वाली ये घटिया प्रथा कब खत्म होगी?

इसी घटिया प्रथा के चलते एक लड़की ने अपनी जान ले ली.

वीडियो से ब्लैकमेल कर दो साल तक लड़की का रेप का आरोप, तीन लड़के गिरफ्तार

लड़की जब परीक्षा देने अलवर के एक कॉलेज में गई थी, तब उसका अपहरण किया गया था.

भाई ने भेजा था खाना, पार्सल लेकर पहुंचे आदमी पर बहन के रेप का आरोप

पीड़िता ने शिकायत में कहा- अकेला पाकर आरोपी ने किया रेप.

पीटने, रेप करने वाले सौतेले बाप की हत्या करने वाली लड़की रिहा

अपनी सौतेली बेटी का बार-बार रेप किया, गर्भवती किया, फिर वेश्या बनने पर किया मजबूर

ORS और चॉकलेट लेकर बैंक लूटने पहुंची औरत की मासूमियत पर आपको तरस आएगा

इधर उसे लापता समझ पति ने सोशल मीडिया पर उसे खोजने की मुहीम छेड़ रखी थी.

J&K गुरुद्वारा कमेटी ने अब सिख लड़की की किडनैपिंग और जबरन धर्मांतरण की बात से इनकार किया है

पहले दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के अध्यक्ष ने किडनैपिंग, जबरन धर्म परिवर्तन और अधेड़ पुरुषों से शादी के आरोप लगाए थे.

औरतों के ख़िलाफ़ हिंसा के ये आंकड़े देखेंगे तो कभी केरल को 'प्रोग्रेसिव' राज्य नहीं कहेंगे

'दहेज हत्या' के मामलों के बीच राज्य की पूर्व महिला आयोग अध्यक्ष पर रेप आरोपी को बचाने का आरोप लगा है.

पॉर्न को लेकर इतने उतावले क्यों हैं लोग कि ऑनलाइन क्लास तक को नहीं छोड़ते?

हाल के महीनों में ऑनलाइन क्लास में पॉर्न चलाने की कई घटनाएं सामने आई हैं.