Submit your post

Follow Us

गैंगरेप विक्टिम ने सुसाइड किया, फिर पिता ने जान देने की कोशिश की तब जाकर केस दर्ज हुआ

छत्तीसगढ़ के कोंडागांव ज़िले का एक गांव. यहां 6 अक्टूबर की रात एक आदमी ने कीटनाशक खाकर खुद को मारने की कोशिश की. गनीमत रही की उसे वक्त रहते बचा लिया गया. ‘TOI’ की रिपोर्ट के मुताबिक, दो महीने पहले आदमी की 16-17 बरस की बेटी ने सुसाइड कर लिया था. सात लोगों ने कथित तौर पर उसका गैंगरेप किया था. इसी के बाद उसने खुद की जान ले ली थी. आरोप है कि इस मामले में लड़की का पिता FIR दर्ज नहीं करवा पा रहा था, इसलिए उसने भी खुद को मारने की कोशिश की.

पीड़ित पिता द्वारा उठाए गए इस कठोर कदम के बाद पुलिस हरकत में आई है. केस दर्ज कर लिया गया है और सातों आरोपियों की तलाश की जा रही है. वहीं लड़की का शव, जिसे दो-ढाई महीने पहले दफना दिया गया था, उसे कब्र से निकालकर अटॉप्सी के लिए भेज दिया गया है.

क्या कहती है पुलिस?

‘TOI’ की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस का कहना है कि परिवार ने उन्हें गैंगरेप के बारे में कोई जानकारी नहीं दी थी. वहीं कोंडागांव के सूत्रों की मानें तो लोकल पुलिस ने लड़की के पिता से कहा था कि एक्शन लिया जाएगा, लेकिन कुछ हुआ नहीं.

बस्तर रेंज के IG पी. सुंदरराज ने बताया कि शुरुआती छानबीन में ये पता चला है कि लड़की अपने परिवार और दोस्तों के साथ जुलाई में पड़ोस के एक गांव में गई थी. एक रिश्तेदार की शादी में शामिल होने के लिए. सब वहां डांस कर रहे थे, उसी दौरान दो शराब पिए हुए लड़कों ने लड़की को देखा और उसे पास के जंगल लेकर चले गए, जहां पांच अन्य लड़के भी आ गए. घंटों तक लड़की का रेप किया.

पुलिस के मुताबिक, गैंगरेप के बाद लड़के लड़की को वापस शादी वाली जगह पर लेकर आए. वापस आने के बाद लड़की ने परिवार वालों को कुछ नहीं बताया. उसके पैरेंट्स शादी में ही थे, और वो जल्दी अपने गांव लौट गई. बाद में उसने अपने एक दोस्त को सारी बात बताई. ये भी बताया कि सातों लड़कों ने उसे धमकी दी है कि अगर उसने अपना मुंह खोला, तो उसे जान से मार दिया जाएगा. IG ने आगे कहा,

“जिस दोस्त से लड़की ने बात की थी, उसने बताया कि लड़की काफी डरी हुई थी और परेशान थी. और उसे ऐसा लगने लगा था कि गैंगरेप की खबर बाहर आ गई है.”

20 जुलाई के दिन, जब लड़की के घरवाले काम पर बाहर गए थे, तब वो घर पर छोटे बच्चों की देखरेख कर रही थी. घर पर कोई बड़ा मौजूद नहीं था. उसी दौरान उसने फांसी लगा ली.

‘लोकल पुलिस ने जांच की थी’

IG का कहना है कि लोकल पुलिस ने सुसाइड मामले की जांच की थी. और परिवार वालों से कहा भी था कि अगर उन्हें कुछ पता चलता है तो वो पुलिस को जानकारी दें. IG ने आगे कहा,

“सुसाइड के कई दिन बाद लड़की के दोस्त ने परिवार को गैंगरेप के बारे में बताया. वो हैरान थे, लेकिन उन्हें ये पता नहीं था कि केस को अभी भी फॉलो किया जा सकता है या नहीं, क्योंकि लड़की की मौत हो चुकी थी. कानून की ज्यादा जानकारी न होने के कारण, परिवार पुलिस के पास नहीं आया. दो महीने बाद, बच्ची के पिता कीटनाशक खाकर खुद सुसाइड करने की कोशिश की. हालांकि उन्हें डॉक्टर्स ने बचा लिया.”

‘पिता मानसिक तौर पर बीमार हैं’

वहीं कोंडागांव सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (SP) सिद्धार्थ तिवारी का कहना है कि परिवार ने गैंगरेप की बात पहले पुलिस को नहीं बताई थी और बिना जानकारी के शव दफना दिया था. SP ने ये भी कहा कि लड़की के पिता की मानसिक हालत ठीक नहीं है. SP ने पिता के सुसाइड की कोशिश और लड़की की मौत के बीच को कनेक्शन नहीं बताया. उन्होंने कहा,

“पिता द्वारा सुसाइड की कोशिश करना, इसका लड़की के सुसाइड से कोई लेना-देना नहीं है. उनकी दिमागी हालत ठीक नहीं है. वो उनके भाई हैं, जो हर चीज़ का ध्यान रखते हैं. उन्होंने ही पुलिस को लड़की के रेप के बारे में बताया और तब कहीं जाकर मामला ठीक से खुल सका.”

कोंडागांव के सूत्रों के मुताबिक, लड़की के सुसाइड के बाद लोकल पुलिस स्टेशन इंस्पेक्टर ने आश्वासन दिया था कि FIR दर्ज की जाएगी. परिवार से ये भी कहा था कि वो बयान दर्ज करवाने के लिए तैयार रहें. लेकिन पुलिस ने इसके बाद कथित तौर पर कोई एक्शन नहीं लिया.

नेशनल कमिशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स के चेयरपर्सन हैं यशवंत जैन. इन्होंने भी कोंडागांव SP से लिखित में कहा है कि शुरुआत में FIR दर्ज नहीं करने के मामले में लोकल पुलिस इंस्पेक्टर के खिलाफ एक्शन लिया जाए. कमिशन ने 10 दिन के अंदर डिटेल में जांच की रिपोर्ट मांगी है.


वीडियो देखें: लड़कियों से घटिया बातें करने वाले प्रीचर सैम्युअल जयसुंदर का कच्चा-चिट्ठा खुल गया!

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

नॉलेज

बिहार चुनाव में बेहद खास ज़िम्मेदारी संभालने जा रही हैं ये ट्रांसजेंडर महिला

और जानिए सबसे लंबे पैरों वाली लड़की के बारे में, जो अब गिनीज़ बुक में भी आ चुकी है.

IIT एंट्रेंस में टॉप करने वाली इस लड़की की बातें सुनकर दिल एकदम खुश हो जाएगा

और जानिए कि रिया चक्रवर्ती के बारे में अब क्या नई खबर आई है.

हाथरस केस: इस BJP विधायक ने एक बार फिर जहालत भरी बात कर दी है!

विधायक के बयान की आलोचना शुरू हो गई है.

बीजेपी-कांग्रेस की नेताओं पर सेक्स रैकेट चलाने का आरोप

और जानिए भदोही मामले में पुलिस ने क्या दावा किया.

देश में सामने आए रेप के इतने केस, आंकड़े शर्म से सिर झुकाने वाले हैं

यह भी पढ़ें- एक महिला ने तोड़ी जाति की बेड़ियां, दूसरी ने लॉकडाउन में कमाल कर दिया

शाहरुख की बेटी का दर्द छलका, कैसे सांवली होने पर लोग 'बदसूरत' कहा करते थे

और जानिए हाथरस कथित गैंगरेप में पुलिस पर लगे गंभीर आरोपों के बारे में.

यूपी की 'अतिक्रमण स्पेशलिस्ट' के बारे में जानकर आप तारीफ किए बिना नहीं रहेंगे

और हाथरस मामले में सोशल मीडिया पर चल रही ख़बरों के बीच पुलिस ने क्या कहा?

सौ रुपए के एक नोट ने इस महिला को खूब सारी दुआएं दिला दीं!

वो कहते हैं न, देने वाले का दिल देखो, दान नहीं.

क्या सुनील गावस्कर पर अनुष्का शर्मा बेवजह भड़क गईं?

और जानिए पूनम पांडे के ट्रोल होने के पीछे की कहानी.

कश्मीर की 'पत्थरबाज़' पीएम मोदी के साथ क्या कर रही हैं

अफशां आशिक की वो कहानी, जो शायद ही कोई भूल पाए.