Submit your post

Follow Us

क्या टाइट जींस पहनने वाले पुरुषों को पिता बनने में दिक्कत आ सकती है?

(यहां बताई गई बातें, इलाज के तरीके और खुराक की जो भी सलाह दी जाती है, वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी सलाह को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर पूछ लें. लल्लनटॉप आपको अपने आप दवाइयां लेने की सलाह नहीं देता.)

क्या टाइट जींस पहनने से पुरुषों को इनफर्टिलिटी की प्रॉब्लम हो जाती है? यानी क्या वो पिता नहीं बन सकते? इस तरह के सवाल अक्सर हमारे सामने आते हैं. कई मेल्स हमारे पास आते हैं इससे जुड़े सवालों को लेकर. इंटरनेट पर खोजेंगे तो इस तरह के दावे करती कई स्टडीज़ भी आपको मिल जाएंगी.

उदाहरण देखिए,

टाइम्स ऑफ़ इंडिया
टाइम्स ऑफ़ इंडिया

इसमें लिखा है कि टाइट जींस पहनने की वजह से पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या बढ़ रही है.

कई सर्वे ऐसा भी दावा करते हैं कि टाइट फिटिंग जींस पहनने से पुरुषों में यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन, यानी पेशाब की नली में इन्फेक्शन की समस्या भी होती हैं. उनके अंडकोष टेढ़े हो जाते हैं, कमज़ोर ब्लैडर और कई और हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. अब बात ये है कि दुनियाभर में बहुत सारे पुरुष टाइट जींस पहनते हैं. तो क्या वो सभी रिस्क पर हैं? अगर आप भी उनमे से एक हैं तो क्या आप भी रिस्क पर हैं? इन स्टडीज़ में कितनी सच्चाई है? इन सारी बातों का सच जानने के लिए हमने बात की एक्सपर्ट्स से. सुनिए उन्होंने क्या बताया.

टाइट जींस पहनने से पुरुषों में इनफर्टिलिटी, बाकी समस्याएं होती हैं?

ये हमें बताया डॉक्टर अनुराग ने.

About Us – Dr. Anurag Kumar
डॉक्टर अनुराग कुमार, एंड्रोलॉजिस्ट, मैक्स हॉस्पिटल, नई दिल्ली

इस सवाल के संदर्भ में कहा जा सकता है कि ऐसी कोई भी स्टडी नहीं आई है जो ये साबित कर सके. ये सवाल इसलिए उठ रहे हैं क्योंकि साल 2012 में ब्रिटिश पुरुषों पर एक सर्वे हुआ था. ये पाया गया था कि टाइट जींस पहनने से ये समस्याएं ज़्यादा देखने को मिलती हैं. 2012 से लेकर अभी तक कोई ऐसी स्टडी नहीं आई है कि जो ये साबित करे कि टाइट जींस पहनने से UTI, टेढ़े अंडकोष, ब्लैडर में कमज़ोरी या इनफर्टिलिटी हो सकती है. ये मान सकते हैं कि टाइट जींस पहनने से अंडकोष पर ज़्यादा दबाव पड़ सकता है. वहां पसीना रुक सकता है जिसके कारण फंगल इन्फेक्शन हो सकता है.

पुरुषों में UTI कैसे होता है?

पुरुषों में UTI महिलाओं के मुकाबले बहुत कम देखने को मिलता है. इसका कारण है उनकी बनावट. पुरुषों में मूत्र मार्ग ज़्यादा लंबा होता है. जिसकी वजह से कीटाणु बहुत ही मुश्किल से अंदर जा पाते हैं. पुरुषों में UTI होने के पीछे कुछ कारण होते हैं. यूरिन के रास्ते में रुकावट हो सकती है. उम्र के साथ, प्रोस्टेट बढ़ा हो सकता है. कई बीमारियां भी मूत्राशय में रुकावट पैदा करती हैं.

पुरुषों में टेढ़े अंडकोष की समस्या क्यों होती है?

टेढ़े अंडकोष पुरुषों में होने वाली एक इमरजेंसी कंडीशन होती है. ज़्यादातर केस में टेस्टिस में जन्म से कोई प्रॉब्लम होती है. इसकी वजह से अंडकोष घूम जाते हैं. उनका खून का बहाव रुक जाता है. ऐसा होने पर समय पर सर्जरी करना बहुत ज़रूरी होता है.

10 Ultimate Super Extreme Skinny Jeans For Men | The Jeans Blog
2012 से लेकर अभी तक कोई ऐसी स्टडी नहीं आई है कि जो ये साबित करे कि टाइट जींस पहनने से UTI, टेढ़े अंडकोष, ब्लैडर में कमज़ोरी या इनफर्टिलिटी हो सकती है

क्यों कमज़ोर हो जाता है ब्लैडर?

ब्लैडर वीकनेस उन लोगों में देखी जाती है जिनमें नर्व्स की कोई समस्या हों. ब्लैडर का काम पेशाब रोककर रखना है. समय आने पर ब्रेन से सिग्नल मिलता है, ब्लैडर खाली करने के लिए सिकुड़ना शुरू होता है. अगर कोई भी बीमारी है जिससे नर्व्स में डैमेज है तो ये बीमारी हो सकती है. डायबिटीज, ब्रेन अटैक, एक्सीडेंट, ट्रॉमा में ज़्यादा देखने को मिलती है.

इसके आलावा ब्लैडर में किसी वजह से यूरिन रुका रहे. ब्लैडर की मांसपेशियां किसी कारण से ज़्यादा फैल जाएं. ऐसे में मांसपेशियां कमज़ोर हो जाती हैं. वो सिकुड़ नहीं पातीं. पेशाब रुकती है, यूरिन इन्फेक्शन होता है. कई बार किडनी भी डैमेज हो सकती है.

क्यों होती है इनफर्टिलिटी?

पुरुषों में इनफर्टिलिटी उतनी ही आम है, जितनी महिलाओं में. इसके पीछे कई कारण हैं. जैसे लो स्पर्म काउंट, ये वेरीकोसील की वजह से हो सकता है. वेरीकोसील में टेस्टिस की नसों में गुच्छे बन जाते हैं. इन गुच्छों में खून जमा रहता है. जिसके कारण टेस्टिस का तापमान बढ़ जाता है. बढ़े हुए तापमान की वजह से शुक्राणु कम बनते हैं और लो स्पर्म काउंट हो जाता है. इसका इलाज ऑपरेशन द्वारा किया जाता है.

उम्मीद है डॉक्टर साहब की बातें सुनकर आपका कनफ्यूजन दूर हो गया. टाइट जींस पहननी चाहिए या नहीं, इसका जवाब भी मिल गया. अगली बार आप कोई ऐसी स्टडी या सर्वे पढ़े, तो उसपर यकीन करने से पहले, पूरा सच ज़रूर जान लें.


वीडियो

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

डोंबिवली रेप केसः 15 साल की लड़की का नौ महीने तक 29 लोग बलात्कार करते रहे

नौ महीने के अंतराल में एक वीडियो के सहारे बच्ची का रेप करते रहे आरोपी.

यौन शोषण की शिकायत पर पार्टी से निकाला, अब मुस्लिम समाज में सुधार के लिए लड़ेंगी फातिमा तहीलिया

रूढ़िवादी परिवार से ताल्लुक रखने वाली फातिमा पेशे से वकील हैं.

रेप की कोशिश का आरोपी ज़मानत लेने पहुंचा, कोर्ट ने कहा- 2000 औरतों के कपड़े धोने पड़ेंगे

कपड़े धोने के बाद प्रेस भी करनी होगी. डिटर्जेंट का इंतजाम आरोपी को खुद करना होगा.

स्टैंड अप कॉमेडियन संजय राजौरा पर यौन शोषण के गंभीर आरोप, उनका जवाब भी आया

इस मामले पर विक्टिम और संजय राजौरा की पूरी बात यहां पढ़ें.

मध्य प्रदेश: लड़की को किडनैप किया, रेप नहीं कर पाए तो आंखों में डाल दिया एसिड

पीड़िता की आंखों की रोशनी चली गई. मामले में दो आरोपी गिरफ्तार.

दिल्ली कैंट रेप केस: आरोपी 9 साल की बच्ची को जबरन पॉर्न दिखाता था, उससे मसाज करवाता था

पुलिस का मानना है कि मौत करंट लगने से हुई ही नहीं.

बेटी को आत्मा से बचाने के नाम पर मां ने रेप के लिए तांत्रिक के हवाले कर दिया!

घटना महाराष्ट्र के ठाणे की है, विक्टिम नाबालिग है.

इंदौरः पब में हो रहा था फैशन शो, संस्कृति बचाने के नाम पर उत्पातियों ने तोड़-फोड़ कर दी

पुलिस ने आयोजकों को ही गिरफ्तार कर लिया. उत्पाती बोले- फैशन शो में हिंदू लड़कियों को कम कपड़े पहनाकर अश्लीलता फैलाई जा रही थी.

फिरोजाबाद का कपल, दिल्ली से अगवा किया, एक शव MP में तो दूसरा राजस्थान में मिला

लड़की के पिता और चाचा अब जेल की सलाखों के पीछे हैं.

औरतों के खिलाफ होने वाले अपराधों के कम होते आंकड़ों के पीछे का झोल

NCRB ने पिछले साल देश में हुए अपराधों की बहुत बड़ी रिपोर्ट जारी की है.