Submit your post

Follow Us

रेप की वो घटना जिस पर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री-रक्षा मंत्री को विक्टिम से माफी मांगनी पड़ी

ब्रिटनी हिगिन्स. लिबरल पार्टी ऑफ ऑस्ट्रेलिया की पूर्व कर्मचारी हैं. ये पार्टी इस वक्त ऑस्ट्रेलिया में सत्ता में है. 2019 की शुरुआत में ब्रिटनी की जॉब वहां के पार्लियामेंट हाउस में रक्षा मंत्री लिंडा रेनॉल्ड्स के ऑफिस में लगी. ये एक बड़ा अवसर था. जिसके लिए ब्रिटनी बेहद उत्साहित थीं. लेकिन काम शुरू होने के कुछ ही हफ्तों के अंदर ब्रिटिनी के साथ पार्टी के ही एक सहकर्मी ने रेप किया, पार्लियामेंट हाउस के उसी दफ्तर के अंदर जहां वो काम करती थीं.

ब्रिटिनी ने ‘द प्रोजेक्ट’ को 15 फरवरी को इंटरव्यू दिया. उन्होंने 23 मार्च, 2019 की रात अपने साथ हुई पूरी घटना के बारे में बताया. ब्रिटनी ने बताया,

“लिबरल्स पार्टी में सब लोग उसे राइज़िंग स्टार कहते थे. मैं उसे केवल सहकर्मी के तौर पर जानती थी. शनिवार की रात हम कुछ कलीग्स पार्टी के लिए गए थे. वो सबके लिए ड्रिंक्स पर ड्रिंक्स ऑर्डर कर रहा था. मैं नशे में थी. एक बार गिरते-गिरते उसने मुझे संभाला. हमारा घर एक ही तरफ पड़ता था, उसने मुझे लिफ्ट दी. हालांकि, उसने कहा कि उसे पार्लियामेंट हाउस में कुछ काम है, वो निपटाते हुए चलेंगे. मुझे ये अजीब लगा, पर मैं बहुत नशे में थी. आधी रात के बाद हम पार्लियामेंट हाउस पहुंचे. वो जैसे-तैसे सिक्योरिटी चेक करवाकर मुझे अंदर ले गया. कुछ देर बाद मैं अपने ऑफिस में थी. मैं कुछ देर बैठी रही, फिर मैं वहीं काउच पर लेट गई और मेरी नींद लग गई. जब मेरी नींद खुली तो वो मेरे ऊपर था. मैं उसे रोकना चाहती थी, मैंने उसे रुकने को कहा, लेकिन मेरे अंदर इतनी ताकत नहीं थी कि मैं उसे अपने ऊपर से हटा पाती. मेरे साथ वो सब हो रहा था, मैं रो रही थी, पर कुछ कर नहीं पा रही थी.”

ब्रिटनी ने बताया कि वो फिर बेहोश हो गईं. अगली सुबह सिक्योरिटी गार्ड ने उसे देखा. उसके शरीर पर पूरे कपड़े नहीं थे. लिंडा रेनॉल्ड्स डोनेशन में देने के लिए कुछ कोट्स और कपड़े लेकर आई थीं, ब्रिटनी ने उन्हीं में से कुछ निकालकर पहना. और वहां से चली गईं. वहीं, डिपार्टमेंट ऑफ फायनेंस ने रेनोल्ड्स के ऑफिस को जानकारी दी थी कि ब्रिटनी ऑफिस में अर्धनग्न हालत में मिली थीं. उन्हें एम्बुलेंस के लिए पूछा गया, लेकिन उन्होंने इससे इनकार कर दिया. हालांकि, ब्रिटनी का कहना है कि उन्हें ये याद नहीं है कि उन्हें किसी तरह की मेडिकल असिस्टेंस दी गई थी.

ऑफिस के घंटों के बाद ऑफिस में मिलने को सिक्योरिटी ब्रीच मानते हुए, चीफ ऑफ स्टाफ ने ब्रिटनी के साथ मीटिंग की थी. इस तरह की दूसरी मीटिंग में ब्रिटनी ने चीफ ऑफ स्टाफ को अपने साथ हुए रेप के बारे में जानकारी दी थी.

जिस कमरे में रेप हुआ उसी कमरे में मंत्री ने उनके साथ बैठक की

ब्रिटनी ने इस इंटरव्यू में बताया कि उस रात उनके साथ जो कुछ भी हुआ वो रक्षा मंत्री के चीफ ऑफ स्टाफ, कैबिनेट मंत्रियों और पीएम ऑफिस के स्टाफ के लिए एक क्राइसिस बन गया, जिसे उन्हें मैनेज करना था. ब्रिटनी ने कहा, “उनके लिए ये मेरे बारे में नहीं था. मुझे लगा जैसे मैं एक पॉलिटिकल प्रॉब्लम बन गई हूं.”

ब्रिटनी ने चीफ ऑफ स्टाफ को पूरी बात बताई. इसके बाद मंत्री रेनॉल्ड्स ने उनके साथ बैठक की. उसी कमरे में जहां ब्रिटनी के साथ रेप हुआ था. ब्रिटनी ने कहा,

“मैं ट्रॉमा में थी. जो कुछ हुआ वो मेरे दिमाग से जा नहीं रहा था. ऐसे में मुझे उसी कमरे में बुलाना बेहद असंवेदनशील था. मंत्री ने मुझे कहा कि मैं पुलिस में शिकायत करूं, वो मेरी पूरी मदद करेंगी. लेकिन उन्होंने कहा कि मुझे तुरंत ही तय करना होगा, उन्हें अपना फैसला जल्द से जल्द बताना होगा. हालांकि, उस मीटिंग के बाद मंत्री ने कभी भी इस मसले पर मुझसे बात नहीं की.”

news.com.au के मुताबिक, एक व्हिसलब्लोअर ने खुलासा किया है कि घटना के अगले दिन उस ऑफिस को स्टीम क्लीन किया गया था जहां घटना हुई थी.

फोटो में ऑस्ट्रेलिया की रक्षा मंत्री Linda Reynolds. उन्होंने ब्रिटनी के साथ उसी कमरे में बैठक हुई, जहां उनका रेप हुआ था. ब्रिटनी को यह बेहद असंवेदनशील लगा.
फोटो में ऑस्ट्रेलिया की रक्षा मंत्री Linda Reynolds. उन्होंने ब्रिटनी के साथ उसी कमरे में बैठक की, जहां उनका रेप हुआ था. ब्रिटनी को यह बेहद असंवेदनशील लगा.

हालांकि, ब्रिटनी को डर था कि पुलिस में  जाने पर उनकी नौकरी चली जाएगी. इसलिए उन्होंने पुलिस में फॉर्मल कम्प्लेंट नहीं की. उनका कहना था कि वे लिबरल पार्टी और अपनी ड्रीम जॉब को बचा रही थीं.

सीसीटीवी फुटेज का एक्सेस नहीं दिया गया

ब्रिटनी ने बताया कि चीफ ऑफ स्टाफ के साथ मीटिंग में उन्हें पता चला कि उन्होंने उन्होंने फुटेज देखा है और जिस रात वो पार्लियामेंट हाउस आई थीं उस रात वो बेहद नशे में थीं. ठीक से चल नहीं पा रही थीं. इस पर ब्रिटनी ने वो फुटेज देखने की मांग की, संबंधित लोगों से इसे लेकर दरख्वास्त की, लेकिन उन्हें फुटेज देखने नहीं दिया गया. इसके बाद ब्रिटनी ने आशंका जताई कि हो सकता है कि फुटेज डिलीट कर दिया गया हो. हालांकि, पार्लियामेंट ऑफिसेस की तरफ से कहा गया कि फुटेज सुरक्षित हैं. इसे अप्रैल 2019 में एक बार पुलिस देख चुकी है. और अगर ब्रिटनी पुलिस में फॉर्मल कम्प्लेंट करती हैं तो फुटेज पुलिस को दे दी जाएगी.

अब क्यों की शिकायत?

साल 2020 में एबीसी न्यूज़ ने एक इनवेस्टिगेशन की थी. इसमें दिखाया गया था कि कैसे सरकार के मंत्री, लोगों और अपने स्टाफ से गलत व्यवहार करते हैं. ब्रिटनी का कहना है कि इस इनवेस्टिगेशन को देखकर उन्हें अपने मुद्दे पर बोलने की इंस्पिरेशन मिली.

Britteny Higgins को अपनी नौकरी जाने का डर था. लेकिन फिर ABC न्यूज की इनवेस्टिगेशन के बाद उन्हें अपने लिए आवाज उठाने की ताकत मिली. फोटो फेसबुक से ली गई है.
Britteny Higgins को अपनी नौकरी जाने का डर था. लेकिन फिर ABC न्यूज की इनवेस्टिगेशन के बाद उन्हें अपने लिए आवाज उठाने की ताकत मिली. फोटो फेसबुक से ली गई है.

प्रधानमंत्री ने मांगी माफी

अब इस पूरे मामले को लेकर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने माफी मांगी है. खासतौर पर विक्टिम के साथ की गई उस मीटिंग के लिए जो उसी ऑफिस में की गई, जहां रेप हुआ था. उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं होना चाहिए था. इसके साथ ही उन्होंने संसद में काम के तरीके का रिव्यू करने की भी बात कही. उन्होंने कहा,

“मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि यहां काम करने वाली हर युवा महिला सुरक्षित रहे.”

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस मसले पर उन्होंने अपनी पत्नी से बात की. उनकी पत्नी ने उन्हें समझाया कि उन्हें एक पिता कि तरह सोचना चाहिए. उन्हें सोचना चाहिए कि वो क्या करते अगर उस लड़की की जगह हमारी बेटियां होतीं. हालांकि, मॉरिसन की इस बात की खासी आलोचना भी हुई.

गार्डियन ऑस्ट्रेलिया की पत्रकार गैब्रिएल जैक्सन ने लिखा- स्कॉट मॉरिसन, हमें फादर फिगर नहीं प्रधानमंत्री चाहिए.

ऑस्ट्रेलिया की सांसद जूलिया बैंक्स ने लिखा,

“सत्ता में बैठे वो पुरुष जिनकी पत्नियां और बेटियां हैं, उन्हें अपने से ही पत्नी-बेटी वाली काल्पनिक कहानी बनाकर बचाव करने का अधिकार नहीं होता. मेरी किताब की ये लाइन, ये हमने पहले भी सुना है. “

वहीं एक अन्य महिला ने लिखा,

“ये क्यों है कि मेरे साथ हो रहे गलत को रोकने के लिए, मेरे लिए कुछ अच्छा करने के लिए आपका मेरा पिता या भाई या पति होना जरूरी है. मैं एक इंसान हूं और आप मेरे कुछ नहीं भी लगते तो भी एक इंसान होने की डिग्निटी मैं डिज़र्व करती हूं.”

इस मामले में प्रधानमंत्री ने रक्षा मंत्री लिंडा रेनॉल्ड्स को भी डांट लगाई कि इस पूरे मामले के बारे में उन्हें जानकारी क्यों नहीं दी गई. मॉरिसन ने कहा कि उनके ऑफिस को ब्रिटनी के रेप मामले की जानकारी 12 फरवरी, 2021 को दी गई. गौर करने वाली बात ये है कि घटना के वक्त रेनॉल्ड्स की चीफ ऑफ स्टाफ फियोना ब्राउन थीं. जो 2019 के चुनाव के बाद से ही मॉरिसन के ऑफिस में काम कर रही हैं. उन्हें घटना की पूरी जानकारी थी.

वहीं, लिंडा रेनॉल्ड्स ने भी ब्रिटनी से माफी मांगी है. लिंडा ने कहा,

“कई बार सॉरी कहना सबसे मुश्किल होता है. पर इस वक्त सॉरी ही है जो मैं कह सकती हूं. हमने ब्रिटनी से उनके ही शब्दों में सुना, उनका दुख, उनकी परेशानी झलक रही थी. मैं अपने ऑफिस में उन्हें मीटिंग में बुलाने को लेकर मैं शर्मिंदा हूं.”

ब्रिटनी ने अभी तक पुलिस में मामले की फॉर्मल कम्प्लेंट नहीं की है. ऑस्ट्रेलियन मीडिया के मुताबिक, वो इसे लेकर विचार कर रही हैं कि वो इस मामले में पुलिस के पास जाएं, या संसदीय कार्यालय और डिपार्टमेंट ऑफ फायनेंस से अपने केस की हैंडलिंग को लेकर जवाब मांगें.


 

वीडियो-सुप्रीम कोर्ट ने रेप के आरोपी की गिरफ्तारी पर रोक क्यों लगाई?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

ट्यूशन पढ़ाने गई दलित टीचर की अर्धनग्न हालत में लाश मिली, रेप की आशंका

सोशल मीडिया पर विक्टिम का नाम ट्रेंड कर रहा है.

लड़की प्रेमी के साथ घर छोड़कर गई, दो महीने बाद कुएं में मिला उसका सिर, खेत में मिली बॉडी

लड़की के प्रेमी सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

18 साल की लड़की दो महीने में छह बार बेची गई, आखिर में उसने सुसाइड कर लिया

एमपी के कपल ने नौकरी दिलाने के नाम पर लड़की को किडनैप किया था.

पुलिस पर आरोप, कथित रेप पीड़िता का शव आरोपी से जलवाया कि सबूत मिट जाएं

लाश को जलाने का वीडियो वायरल हो गया.

घर से पॉर्न शूट कर मोटा पैसा कमा रही थी एक्ट्रेस, दूसरी लड़कियों को भी फ़ोर्स करने का आरोप

इन पर करोड़ों रुपये का मानहानि का केस भी हो चुका है.

रैगिंग और सुसाइड के 8 साल पुराने केस में कोर्ट ने क्या सज़ा सुनाई?

साथ ही जानिए रैगिंग से जुड़ी ज़रूरी बातें.

16 साल की लड़की की कथित गैंगरेप के बाद हत्या, पिता और भांजी को भी पत्थर से कुचला

चार दिन तक जंगल में अधमरी पड़ी रही लड़की

नई सेक्स पोजीशन ट्राई करते हुए लड़के की मौत, आरोपी लड़की मुश्किल में फंसी है

हत्या के आरोप में मुश्किल से मिली बेल.

UP में छह युवकों पर 30 साल की महिला से गैंगरेप का आरोप, वीडियो बनाकर 300 रुपए में बेच रहे थे

सभी को गिरफ्तार कर लिया गया है.

70 साल की महिला को 13 साल की बच्ची के रेप और मर्डर मामले में उम्रकैद हुई है

बच्ची चप्पल ठीक करवाने के लिए घर से निकली थी.