Submit your post

Follow Us

अपहरण, यौन शोषण, विक्टिम शेमिंगः पांच साल में एक्ट्रेस भावना मेनन के साथ क्या-क्या हुआ

भावना मेनन. मलयालम सिनेमा का चर्चित नाम हैं. 10 जनवरी को उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट लिखा. इस पोस्ट में उन्होंने पांच साल पुराने अपहरण और यौन शोषण के मामले का जिक्र किया. लिखा कि कैसे उनकी आवाज़ को दबाने की कोशिश की गई. उन्होंने ये भी लिखा कि वो इंसाफ के लिए अपनी लड़ाई जारी रखेंगी. ये पहली बार है जब इस केस को लेकर भावना ने खुलकर कुछ कहा है. पहली बार उन्होंने अपनी पहचान ज़ाहिर की. इसी वजह से ये मामला एक बार फिर चर्चा में आ गया है.

दरअसल, भावना की किडनैपिंग और यौन शोषण मामले से एक्टर दिलीप का नाम भी जुड़ा है और 9 जनवरी को केरल पुलिस ने इस मामले में एक्टर दिलीप के खिलाफ केस दर्ज किया. दिलीप पर मामले की जांच में जुटे अधिकारियों के खिलाफ साजिश रचने का आरोप है.

इंडिया टुडे के रिपोर्टर रिक्सन ओमेन ने इस पूरे केस की टाइमलाइन निकाली है, चलिए जानते हैं किडनैपिंग- यौन शोषण का ये पूरा मामला क्या है. और पांच साल में इसमें क्या-क्या हुआ-

फरवरी, 2017

17 फरवरी को भावना अपनी कार से नैशनल हाईवे पर ट्रैवल कर रही थीं. इस दौरान सुनील कुमार उर्फ पल्सर सुनी नाम के एक शख्स ने उनकी कार में ही उनका अपहरण कर लिया. इस दौरान उसने भावना का यौन शोषण किया और उनकी आपत्तिजनक तस्वीरें क्लिक कर लीं. आरोपी ने एक्ट्रेस के वीडियो भी बनाए. इस दौरान मामले के अन्य आरोपी उनकी कार के पीछे एक दूसरी गाड़ी से चल रहे थे. घटना के बाद मुख्य आरोपी एक्ट्रेस की कार से उतरकर दूसरी गाड़ी में बैठ गया और वो लोग मौके से फरार हो गए. भावना मुख्य आरोपी पल्सर सुनी को पहचानती थीं. पल्सर सुनी एक हिस्ट्रीशीटर है और कई एक्टर्स के यहां ड्राइवर के तौर पर काम कर चुका था. FIR दर्ज की गई.

Bhavana
एक्ट्रेस भावना ने पहली बार सोशल मीडिया पर इस मामले पर कुछ कहा है.

19 फरवरी को पुलिस ने सात में तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया. 23 फरवरी को पल्सर सुनी और एक और आरोपी ने सरेंडर कर दिया. 26 फरवरी को मुख्यमंत्री पी विजयन ने इस घटना के पीछे किसी भी तरह की साजिश होने से इनकार कर दिया.

अप्रैल, 2017

18 अप्रैल को इस मामले में पहली चार्जशीट दाखिल की गई. पुलिस ने पल्सर सुनी और छह अन्य लोगों को इस केस में आरोपी बनाया.

जून, 2017

जेल में पल्सर सुनी के साथ बंद रहे एक कैदी ने 23 जून को बताया कि सुनी ने क्राइम से जुड़ी कुछ डिटेल्स उसे बताई हैं. पुलिस ने मामला दोबारा ओपन करने का फैसला किया. 24 जून को एक चिट्ठी सामने आई, जो कथित तौर पर पल्सर सुनी ने एक्टर दिलीप को भेजी थी. इस चिट्ठी में पल्सर सुनी ने लिखा था कि अगर वो उस व्यक्ति का नाम बता दे जिसने उससे काम (किडनैपिंग) करवाया था तो वो बच जाएगा. उसने ये भी लिखा था कि एक्ट्रेस से जुड़े लोग और दिलीप के दुश्मन दोनों ही उसको संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं. उसने ये भी लिखा था कि दिलीप को कम से कम एक वकील भेजकर ये पता लगा लेना चाहिए था कि जेल में वो (पल्सर) ठीक है कि नहीं.

इसी दिन एक्टर दिलीप और उनके एक डायरेक्टर दोस्त नादिर शाह ने एक टीवी चैनल को इंटरव्यू दिया और बताया कि खुद को सुनी का करीबी बताने वाले किसी शख्स ने इस केस में एक्टर दिलीप का नाम सामने न लाने के बदले 1.5 करोड़ रुपये की मांग की है. 26 जून को एक्टर दिलीप ने एक इंटरव्यू में भावना को विक्टिम शेम किया. उन्होंने कहा कि यौन शोषण के लिए वो खुद जिम्मेदार हैं. वो पल्सर सुनी को पहले से जानती थीं.

Dileep1
एक्टर दिलीप के खिलाफ 9 जनवरी को केरल पुलिस ने केस दर्ज किया है.

28 जून को एक्टर दिलीप और नादिर शाह से जांच टीम ने 13 घंटे तक पूछताछ की.

जुलाई, 2017

10 जुलाई को SIT ने एक्टर दिलीप को गिरफ्तार किया, उन पर भावना के साथ हुई घटना की साजिश रचने का आरोप लगा. बताया गया कि Bhavana Menon दिलीप की पूर्व पत्नी मंजू वॉरियर की दोस्त थीं. भावना ने एक्ट्रेस काव्या माधवन से दिलीप के रिश्ते के बारे में मंजू को बताया था और इसका बदला लेने के लिए दिलीप ने भावना के ऊपर हमला करवाया. बता दें दिलीप और काव्या की 2016 में शादी हो गई थी. गिरफ्तारी के बाद मलयालम मूवी आर्टिस्ट असोसिएशन ने दिलीप को निष्कासित कर दिया.

अक्टूबर, 2017

3 अक्टूबर को दिलीप को बेल पर रिहा किया गया. इसके बाद पुलिस ने सब्सिडियरी चार्जशीट दाखिल की. इस चार्जशीट में 12 लोगों को आरोपी बनाया गया था. दिलीप को इस केस का आठवां आरोपी बनाया गया.

जनवरी, 2018

दिलीप ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. कहा कि उनके खिलाफ साजिश रची गई और उन्हें फंसाया गया. दिलीप ने खुद को निर्दोष साबित करने के लिए यौन शोषण से जुड़े वीडियो की कॉपी मांगी. हालांकि, ये अर्ज़ी पहले सेशन कोर्ट, फिर हाई कोर्ट और फिर सुप्रीम कोर्ट में भी खारिज हो गई.

Dileep2
Dileep ने जून 2017 में एक्ट्रेस भावना को विक्टिम शेम किया था. कहा था कि यौन शोषण के लिए वो खुद जिम्मेदार थीं.

2019, 2020, 2021

नवंबर, 2019 में मामले की सुनवाई कोर्ट में शुरू हुई. सुनवाई लेट शुरू हुई क्योंकि अभियोजन पक्ष का आरोप था कि ट्रायल कोर्ट निष्पक्ष नहीं है. जनवरी, 2020 में ट्रायल कोर्ट ने दिलीप, पल्सर सुनी और आठ अन्य के खिलाफ आरोप तय किए. सितंबर, 2020 में इस मामले के कई गवाह मुकर गए.

अक्टूबर, 2020 में एक्ट्रेस भावना ने केरल हाईकोर्ट का दरवाज़ा खटखटाया. मांग की कि जज हनी एम वर्गीस को बदला जाए. उन्होंने जज पर पक्षपात करने का आरोप लगाया. केरल हाईकोर्ट ने याचिका खारिज कर दी.

दिसंबर, 2021 में निर्देशक बालाचंद्रकुमार ने दिलीप पर कई आरोप लगाए. उनकी कई वॉइस क्लिप्स भी उन्होंने रिलीज़ की.

2022

इस मामले की जांच के लिए केरल सरकार ने एक नई इनवेस्टिगेशन टीम का गठन किया. 9 जनवरी को पुलिस ने एक्टर दिलीप के खिलाफ केस दर्ज किया. बालाचंद्रकुमार की तरफ से रिलीज़ की गई क्लिप्स के आधार पर दिलीप पर आरोप लगा कि वो मामले की जांच में जुटे अधिकारियों को नुकसान पहुंचाने की साजिश रच रहे हैं.

Bhavna Letter
एक्ट्रेस भावना का इंस्टाग्राम पोस्ट

इस FIR के बाद ही भावना ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट लिखा था. उन्होंने लिखा,

“ये सफर आसान नहीं था. विक्टिम से सर्वाइवर बनने का सफर. बीते पांच साल से मेरे नाम और मेरी पहचान को उस अपराध के बोझ से दबाया जा रहा है जो मेरे साथ हुआ. मैंने कोई अपराध नहीं किया, लेकिन मुझे चुप कराने की, शर्मिंदा करने की और अलग-थलग कर देने की कई कोशिशें की गईं. पर ऐसे वक्त में कुछ लोग थे जिन्होंने मेरी आवाज़ को जिंदा रखा. आज जब मैं कई लोगों को अपने लिए आवाज़ उठाते देखती हूं तो मुझे पता चलता है कि इंसाफ की इस लड़ाई में मैं अकेली नहीं हूं.

मैं ये सफर जारी रखूंगी. इंसाफ के लिए, अपराधियों को सज़ा दिलाने के लिए और ये सुनिश्चित करने के लिए कि कोई और ऐसे मुश्किल दौर से न गुज़रे. जो मेरे साथ खड़े हैं उनका तहे दिल से शुक्रिया.”

इन पांच सालों में भावना की तरफ से केस लड़ रहे दो स्पेशल प्रॉसीक्यूटर्स ने खुद को केस से अलग कर लिया. कई गवाह अपने बयान से मुकर गए. इसके बाद भी भावना ने संघर्ष जारी रखा.


म्याऊं: हिरोइन हीरो से पहले क्यों बूढ़ी हो जाती है?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

नॉलेज

शहनाज गिल और यशराज मुखाते का 'Boring Day' वीडियो वायरल

शहनाज गिल और यशराज मुखाते का 'Boring Day' वीडियो वायरल

यशराज पहले भी शहनाज के 'टॉमी' वाले डॉयलॉग पर वीडियो बना चुके हैं.

बुल्ली बाई ऐप के आरोपियों को ये कहकर कोर्ट ने नहीं दी जमानत

बुल्ली बाई ऐप के आरोपियों को ये कहकर कोर्ट ने नहीं दी जमानत

मुस्लिम महिलाओं को क्लब हाउस पर अपमानजनक बातें कहने वाले आरोपी भी गिरफ्तार.

आदिवासी लड़कियों के यौन उत्पीड़न पर बात की, तो प्रोफेसर को 'डायन' बताने लगे लोग

आदिवासी लड़कियों के यौन उत्पीड़न पर बात की, तो प्रोफेसर को 'डायन' बताने लगे लोग

झारखंड की असिस्टेंट प्रोफेसर रजनी मुर्मू ने सोहराई त्योहार के बारे में फेसबुक पोस्ट लिखी थी.

किसी लड़के से कभी न कहें ये 5 बातें

किसी लड़के से कभी न कहें ये 5 बातें

पुरुषों के स्ट्रगल्स का क्या हैं ?

चेहरे पर विटामिन सी लगाने से पहले ये बातें ज़रूर जान लें

चेहरे पर विटामिन सी लगाने से पहले ये बातें ज़रूर जान लें

क्या सच में विटामिन सी लगाने से चेहरा चमक जाता है?

'मैंने दहेज नहीं लिया तो तलाक होने पर पत्नी को गुज़ारा भत्ता क्यों दूं?'

'मैंने दहेज नहीं लिया तो तलाक होने पर पत्नी को गुज़ारा भत्ता क्यों दूं?'

क्या दहेज और एलिमनी को एक तराजू पर रखकर देखा जा सकता है?

कौन हैं रश्मिका मंदाना, जिनको जनता राष्ट्रीय क्रश मान चुकी है

कौन हैं रश्मिका मंदाना, जिनको जनता राष्ट्रीय क्रश मान चुकी है

इंस्टाग्राम पर रश्मिका के रील्स छाए हुए हैं.

Dhanush Aishwarya के Divorce पर हाय तौबा क्यों मचा है?

Dhanush Aishwarya के Divorce पर हाय तौबा क्यों मचा है?

बुरे पार्टनर्स या दुखी पार्टनर्स भी अच्छे पेरेंट्स हो सकते हैं

हिटलर के होलोकॉस्ट के दौरान छिपी लड़की को किसने पकड़वाया था?

हिटलर के होलोकॉस्ट के दौरान छिपी लड़की को किसने पकड़वाया था?

77 साल पुराना केस अब सुलझा.

सफेद लहंगा आपको भी है पसंद तो शादी में ट्राई कर सकती हैं ये पांच लुक्स

सफेद लहंगा आपको भी है पसंद तो शादी में ट्राई कर सकती हैं ये पांच लुक्स

सफेद को डल कलर कहने वालों को करारा जवाब मिलेगा!