Submit your post

Follow Us

एक रेप के आरोपी एक्टर के बचाव में क्यों खड़े हो गए हैं बड़े-बड़े सेलेब्रिटी?

एक एक्टर हैं पर्ल वी पुरी नाम के. ‘नागिन-3’ समेत कई सारे सीरियल्स में दिख चुके हैं. अगर आप सीरियल्स नहीं भी देखते हैं, तो भी अब तक आपके कानों में पर्ल का नाम एक या दो बार पड़ ही चुका होगा. क्योंकि इनके ऊपर लगा है पांच साल की बच्ची के रेप का आरोप. गिरफ्तारी हो चुकी है और ये इस वक्त हैं जूडिशियल कस्टडी में. इधर सोशल मीडिया पर बड़ी भसड़ मची हुई है. कई सारे नामी-गिरामी सेलिब्रिटीज़ ये कह रहे हैं कि पर्ल निर्दोष हैं, उन्हें फंसाया जा रहा है. वहीं इसी मुद्दे पर तो कुछ सेलिब्रिटीज़ आपस में लड़ भी चुके हैं और माफी भी मांग ली है. पीड़ित पक्ष के ऊपर भी गंभीर से गंभीर आरोप दनादन लग रहे हैं. क्या है ये पूरा मामला? सबकुछ डिटेल में बताएंगे.

क्या है मामला?

वैसे तो जिस रेप केस में गिरफ्तारी हुई है वो साल 2019 का है. लेकिन खबरों में अभी इसलिए आया है क्योंकि अब जाकर पुलिस पर्ल तक पहुंची है. बीते शुक्रवार यानी 4 जून की रात वालिव पुलिस ने वसई इलाके में पर्ल को गिरफ्तार किया. कोर्ट में पेश किया, जहां से उन्हें 14 दिन की जूडिशियल कस्टडी में भेज दिया गया. बस यहीं से ये मामला खबरों में आ गया. ‘इंडियन एक्सप्रेस’ की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2019 में विक्टिम के पिता ने रेप की शिकायत दर्ज कराई थी, लेकिन उस समय आरोपी की पहचान नहीं हो पाई थी. पुलिस ने बताया कि विक्टिम ने हाल ही में ही आरोपी को पहचाना है, जिसके बाद बच्ची का बयान रिकॉर्ड करके आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है.

आरोपी पर्ल पर IPC की धारा 375 AB यानी 12 साल से कम उम्र की बच्ची का रेप करने, और POCSO एक्ट की कई धाराएं लगाई गई हैं. ‘इंडिया टुडे’ की रिपोर्ट के मुताबिक, पर्ल के अलावा पांच अन्य लोगों को भी वसई कोर्ट ने इस केस में जूडिशियल कस्टडी में भेजा है. 7 जून को ज़मानत याचिका पर सुनवाई होने वाली थी, लेकिन पर्ल को बेल नहीं मिली. अब 12 तारीख को याचिका पर सुनवाई होगी. तब तक वो ठाणे की जेल में रहेंगे.

अब आते हैं सेलिब्रिटीज़ की तरफ. भई सोशल मीडिया पर तो जैसे पर्ल के चाहने वालों की बाढ़ आ गई. जानी-मानी फिल्म और टीवी सीरियल्स की प्रड्यूसर एकता कपूर ने पर्ल के साथ एक तस्वीर डाली. लिखा-

“बच्ची की मां के साथ फोन पर बात की, वो कह रही हैं कि पर्ल इसमें शामिल नहीं हैं. ये उनके पति हैं जो बच्ची को अपने साथ रखने के लिए कहानियां गढ़ रहे हैं, ये साबित करना चाहते हैं कि वर्किंग मदर सेट पर अपने बच्चे का ध्यान नहीं रख सकती. अगर ये सही है तो ये कई सारे लेवल्स पर गलत है. अपने एजेंडा के लिए मीटू जैसे मूवमेंट कर एक बच्ची को मानसिक तौर पर प्रताड़ित किया जा रहा है एक निर्दोष को दोषी बताया जा रहा है. अगर लोग कई सारे तिकड़म अपनाकर ये साबित करना चाहते हैं कि वर्किंग मदर्स बच्चे का ध्यान रखने के लायक नहीं हैं तो ये बहुत दुख की बात है. क्योंकि सेट पर कोई भी प्रिडेटर नहीं है.”

Ekta Kapoor
एकता कपूर ने ये पोस्ट डाला था.

एकता कपूर के इस बयान पर DCP संजय कुमार पाटिल से भी सवाल किया गया था. इस पर उन्होंने कहा था कि आरोप झूठे नहीं हैं, जांच में पर्ल का नाम सामने आया है, उनके खिलाफ सबूत हैं, इसलिए गिरफ्तार किया गया है, सच्चाई का फैसला ट्रायल में हो जाएगा.

नागिन सीरियल में पर्ल की को-स्टार अनीता हसनंदानी ने भी इंस्टाग्राम पर लिखा-

“सुबह उठते ही पर्ल वी पुरी के बारे में बकवास खबर सुनने को मिली. मैं उसे जानती हूं. ये सच नहीं है. सच हो ही नहीं सकता है. सब झूठ है. मुझे यकीन है कि इसमें कुछ और भी मामला होगा. जल्द ही सच बाहर आएगा. लव यू पर्ल वी पुरी.”

इन सबके अलावा, अली गोनी, निया शर्मा, जैस्मीन भसीन, क्रिस्टल डिसूजा, सुरभी ज्योति जैसे तमाम दोस्तों और करीबियों ने खुलकर पर्ल का सपोर्ट किया है. निया शर्मा की तो इस सपोर्ट के चक्कर में एक्ट्रेस देवोलीना भट्टाचार्जी से सोशल मीडिया पर लड़ाई तक हो गई. निया ने पर्ल के सपोर्ट में कहा था कि इस तरह से रेप और मोलेस्टेशन के गंभीर आरोप झूठे तरीके से न लगाएं. साथ ही अपना सपोर्ट पर्ल को दिया था. इस पर देवोलीना, जिन्हें आपने ‘साथ निभाना साथिया’ की गोपी बहू के रूप में देखा होगा, उन्होंने कहा कि बच्ची को टारगेट करना बंद करें, अगर सपोर्ट करना है तो प्रोटेस्ट करिए. इस पर निया ने कहा कि दीदी को कोई बताओ कि महामारी में धरना नहीं दे सकते. फिर देवोलीना का भी जवाब आया. लंबी सी फाइट हुई. लेकिन बाद में दोनों ने एक-दूसरे से माफी भी मांग ली.

Nia Sharma
निया शर्मा का ट्वीट.
Devoleena
देवोलीना का ट्वीट.

इधर पर्ल के सपोर्ट में अगर कोई सबसे ज्यादा आवाज़ बुलंद कर रहा है, तो वो हैं दिव्या खोसला कुमार, जिन्होंने आयकॉनिक गाने ‘याद पिया की आने लगी’ का कुछ महीनों पहले कच्चुम्मर बनाया था. इन्होंने तो एक कदम आगे जाते हुए बच्ची के पैरेंट्स की तस्वीर तक शेयर कर दी. गनीमत रही कि उस तस्वीर में बच्ची की शक्ल को उन्होंने ब्लर कर दिया. रिपोर्ट्स के मुताबिक, बच्ची के पैरेंट्स पिछले करीब दो साल से अलग रह रहे हैं और बच्ची अपने पिता के साथ रहती है. खैर, दिव्या ने लंबा चौड़ा स्टेटमेंट डाला, जिसमें माता-पिता का नाम भी रिवील कर दिया. हम नाम छिपाने के लिए मां का नाम प्रिया कर रहे हैं और पिता का नाम संकेत. दिव्या ने कहा-

“संकेत ने आरोप लगाया है कि दो साल पहले बालाजी टेलीफिल्म्स के सीरियल ‘बेपनाह प्यार’ के सेट पर पर्ल ने बच्ची को मॉलेस्ट किया था. संकेत और प्रिया दो साल से बच्ची की कस्टडी के लिए लड़ रहे हैं. बच्ची संकेत के पास है, क्योंकि उसने प्रिया पर आरोप लगाए हैं कि चूंकि वो एक एक्ट्रेस है तो वो अपनी बच्ची को सेट्स पर अपने साथ ले जाती है, जहां लीड एक्टर उसे मॉलेस्ट करता है, बच्ची मां के साथ सुरक्षित नहीं है. दो साल पहले जब FIR हुई थी, तब उसमें पर्ल का कहीं से कहीं तक कोई नाम नहीं था. फिर दो साल बाद बच्ची ने अचानक से कैसे आरोपी की पहचान कर ली? प्रिया ने एकता कपूर से फोन पर साफ तौर पर कहा है कि उनका पति सायकॉटिक व्यक्ति है, जो शारीरिक और मानसिक रूप से उनका शोषण करता था. साफ है संकेत अपने फायदे के लिए बच्ची का इस्तेमाल कर रहा है.”

Divya Khosla Kumar
दिव्या खोसला कुमार का पोस्ट.

दिव्या खोसला ने एक टर्म का इस्तेमाल किया, सायकॉटिक. इसे भी समझिए. मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर अखिल अग्रवाल बताते हैं कि दिमाग में दो तरह के डिसऑर्डर होते हैं, एक होता है न्यूरोटिक, दूसरा सायकॉटिक. इनसाइट के आधार पर इनके बीच अंतर किया जाता है. मान लीजिए कि आप दुखी हैं, तो आप जान रहे हैं कि आपका मन खुश नहीं है. या आपको घबराहट है तो आपको पता है कि आपको घबराहट है. एक साइट प्रेजेंट है. बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो खुद से बातें करते हैं, शक बहुत होता है, गाली-गलौच करते हैं, कपड़े फाड़ते हैं, वो ये सोचते हैं कि वो तो ठीक हैं, लेकिन सामने वाले गलत हैं, मुझे कोई दिक्कत नहीं है, इनको हम कहते हैं कि इनसाइट की गैरमौजूदगी है, यानी एक तरह की समझ का अभाव है. ऐसे व्यक्ति सायकॉटिक कहलाते हैं.

वापस आते हैं पर्ल वाले मुद्दे पर. बच्ची की मां, खुद एक एक्ट्रेस हैं. उन्होंने अब जाकर सामने आकर इस मामले पर चुप्पी तोड़ी है. इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट किया है. लिखा-

“लोग मुझे मीडिया में आकर बोलने के लिए कह रहे हैं. मेरी चुप्पी को मेरी कमज़ोरी न समझें. मुझे न्यायतंत्र में विश्वास है. कई लोगों ने लोगों के सामने मेरा और मेरी बच्ची का मज़ाक बनाया, ताने मारे, कानून इसकी परमिशन नहीं देता है. विक्टिम का नाम पब्लिक करना गुनाह है. मैं इस केस में शिकायतकर्ता नहीं हूं, इसलिए चुप हूं. जो भी सच है सामने आएगा. ये मैटर कानून के हाथ में है, इसलिए मैं इस पर किसी से बात नहीं कर रही हूं. और कस्टडी का केस भी हाई कोर्ट में पेंडिंग है. मैंने अपना बयान दे दिया है अधिकारियों को. इसलिए अपील है कि लीगल सिस्टम का मज़ाक मत बनाइए.”

पर्ल का मामला कोर्ट में है. सच क्या है, ट्रायल के बाद पता चलेगा.


वीडियो देखें: TMC MP नुसरत जहां को उनकी कथित प्रेग्नेंसी को लेकर क्यों ट्रोल किया जा रहा?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

ऑपरेशन थिएटर में 'गैंगरेप' मामले में विक्टिम की मौत, परिवार ने हत्या का आरोप लगाया

अस्पताल प्रशासन को बिना जांच क्लीट चिट दे चुकी पुलिस ने पीड़िता की मौत के बाद दर्ज की FIR. अस्पताल के बाहर विरोध प्रदर्शन.

मैट्रिमोनियल साइट की मदद से 12 लड़कियों का रेप करने वाला धरा गया है, आप ये सावधानियां ज़रूर बरतें

कितना गहरा है मैट्रिमोनियल साइट फ्रॉड का यह जाल? कैसे खुद को बचाएं?

छत्तीसगढ़: जवानों पर आरोप, आदिवासी युवती को किडनैप कर रेप किया, स्तन काटे, फिर गोली मार दी

पुलिस ने कहा- युवती दो लाख रुपये की ईनामी नक्सली थी. एनकाउंटर में हुई मौत.

महिला का आरोप, दूसरा पति पहले पति से हुए बच्चों का जबरन खतना करवाना चाहता है

पुलिस ने केस दर्ज कर आरोपी को अरेस्ट किया.

झारखंड: दबंगों ने 19 साल की लड़की को दीवार में चुनवा दिया, समय रहते पुलिस ने बचाया

एक महिला अरेस्ट पांच फरार आरोपियों की तलाश जारी.

यूपी: ऑनलाइन मीटिंग के दौरान दलित महिला प्रधान को कुर्सी से नीचे बैठने को कहा!

दबंगों ने जाति सूचक शब्द कहे, पुलिस ने दर्ज किया केस, एक आरोपी गिरफ्तार.

बीमार महिला पर भूत का साया बताकर तांत्रिक गर्म चिमटे पीटता रहा, ससुराल वाले देखते रहे

घायल हालत में पीड़िता अस्पताल में भर्ती. पति गिरफ्तार, तांत्रिक फरार.

चार डॉक्टरों पर ऑपरेशन थियेटर में युवती से रेप का आरोप, पुलिस ने जांचे बिना क्लीन चिट दे दी

प्रयागराज के स्वरूप रानी अस्पताल का मामला. शिकायत के बाद भी FIR दर्ज नहीं हुई.

बड़े पुलिस अधिकारी पर नाबालिग के रेप का आरोप, चार साल पहले पत्नी ने ही की थी शिकायत

पत्नी की मदद की बात कहकर लड़की को अपने घर बुलाया था!

चेन्नई में मी टू की नई लहर, बच्चियों से लेकर कलाकारों तक ने लगाए यौन शोषण के आरोप

एक स्कूल से शुरू हुआ मामला अब फेमस गीतकार तक जा पहुंचा है.