Submit your post

Follow Us

पैदा होते ही एक बच्चे को कितना ज्यादा कोसा जा सकता है, सैफ-करीना के ट्रोल्स से पूछिए

जब किसी के घर में बच्चा पैदा होता है. तो उन्हें बधाई दी जाती है. जच्चा-बच्चा की सेहत के लिए दुआ की जाती है. बच्चे के अच्छे भविष्य के लिए प्रार्थना की जाती है. सोहर गाए जाते हैं, तोहफे दिए जाते हैं. लेकिन अब एक नया चलन सोशल मीडिया में शुरू हुआ है. पैदा होते ही बच्चे को कोसने का. उसे गालियां देने का. उसके लिए बद्दुआ मांगने का.

ये सब हो रहा है करीना कपूर और सैफ अली खान के हाल ही में पैदा हुए बेटे के साथ. तैमूर के छोटे भाई के साथ. यहां तैमूर का नाम कीवर्ड के लिए नहीं, बल्कि इसलिए लिखा जा रहा है क्योंकि उसका नाम तैमूर होना सोशल मीडिया पर लोगों को ट्रोल करने की फिराक में बैठी जनता को चार साल से खटक रहा है. और अब उसी का सहारा लेकर उसके छोटे भाई को टारगेट किया जा रहा है. यानी उस बच्चे को जिसे इस दुनिया में आए गिनती के घंटे ही हुए हैं.

‘ये तैमूर को मार डालेगा’

पहले आप देखिए क्या लिख रहे हैं लोग

“चूंकि सैफ और करीना के पहले बच्चे का नाम तैमूर था. एक बर्बर मुस्लिम आक्रमणकारी औरंगजेब ने उसके छोटे भाई के रूप में जन्म लिया है.”

“हाय करीना, आपके दूसरे बच्चे के लिए कुछ चुनिंदा नाम हैं. कंस (इसके बारे में तो जानती ही होंगी, तैमूर की लीग का ही है), रावण, जयचंद, औरंगज़ेब, नरकासुर, नादिर शाह, महिषासुर”

Aurangzeb 1
सैफ-करीना के बेटे के लिए लोग कंस, महिषासुर, रावण, जयचंद, नादिर शाह जैसे नाम सुझा रहे हैं.

इमेज इंडिया दैट इज़ भारत नाम के ट्विटर हैंडल ने पूछ लिया कि अभी-अभी पैदा हुए आतंकी का नाम क्या होगा? इस ट्वीट में ओसामा बिन लादेन, अजमल कसाब, टीपू सुल्तान जैसे नाम क्वेश्चन मार्क के साथ लिखे थे.


एक यूज़र ने लिखा,

“अब 20 साल बाद सैफ का बेटा उन्हें जेल में डाल देगा. वो सत्ता और शोहरत के लिए अपने भाई तैमूर को भी मार डालेगा. वैसे ही जैसे औरंगज़ेब ने अपने पिता और भाई के साथ किया था. इतिहास खुद को दोहराता है.”

यानी बच्चे को पैदा होने के कुछ घंटे के अंदर ही आतंकवादी, अत्याचारी, लालची, घमंडी घोषित कर दिया गया. बाबर से लेकर गजनी, खिलजी सबके नाम बच्चे के लिए सुझाए गए. एक शख्स ने लिखा कि ये मुस्लिमों की साजिश है. हिंदू लड़कियों से शादी करते हैं. फिर बच्चों के नाम बर्बर मुगल राजाओं के नाम पर रखते हैं. उस ट्वीट में आपत्तिजनक शब्दों (गाली पढ़ें) का भरपूर इस्तेमाल किया गया था. इसलिए हम आपको दिखा नहीं सकते. एक ने लिखा कि औरंगज़ेब थोड़ा ओल्ड फैशन्ड नाम हो गया है. अबू बकर अल बगदादी नया और ट्रेंडिंग नाम है. बता दें कि अबू बकर अल बगदादी इस्लामिक स्टेट का सरगना था. ऐसा नहीं है कि सब लोग बच्चे या सैफ-करीना के खिलाफ ही लिख रहे थे. कुछ लोगों ने इस इस्लामोफोबिया की तरफ लोगों का ध्यान खींचा. लिखा कि एक बच्चे के लिए इस तरह की जहरीली बातें लिखा देखना बेहद डरावना है. सरकाजम नाम के एक हैंडल से लिखा गया,

“ये नए भारत की संस्कृति और संस्कार हैं, बच्चा मुश्किल से कुछ घंटों का हुआ है. शायद उसने अपनी आंख भी पूरी नहीं खोली होगी, और गौरवान्वित भारतीयों ने उससे नफरत करना शुरू कर दिया है.”

 

जयदीप नाम के यूज़र ने लिखा,

“ग्रो अप. और सीखो कि लोगों को पर्सनल स्पेस देने और उनके मामलों में नाक न घुसाने का मतलब क्या होता है. उनका बच्चा, जो चाहे नाम रखें, आपको पसंद आने न आने से क्या फर्क पड़ता है.”

तैमूर पत्रकारिता

इससे पहले जब सैफ और करीना ने अपने पहले बच्चे का नाम तैमूर रखा था तब खूब विवाद हुआ था. कहा गया कि उसका नाम दिल्ली पर हमला करने वाले बर्बर आक्रमणकारी तैमूर लंग के नाम पर रखा गया है. करीना और सैफ के इतिहास के ज्ञान पर सवाल उठाए गए. सैफ के मुस्लिम होने को टारगेट किया गया. कई हफ्तों तक तैमूर के नाम को लेकर विवाद चलता रहा था. तैमूर के नाम पर बाद में सैफ ने एक इंटरव्यू में कहा था कि तैमूर असल में एक प्यारा नाम है. इसका मतलब होता है कि लोहे की तरह मजबूत. इसलिए उन्होंने अपने बेटे का ये नाम रखा. और करीना को भी ये नाम बेहद पसंद है.

Taimur Ali Khan Spotted 1 20190483027
तैमूर अली खान. सैफ और करीना के बड़े बेटे. चार साल पहले इनके नाम पर खासा बवाल हुआ था.

बाद में तैमूर मीडिया के फेवरिट सेलेब किड बनकर उभरे, उनकी हर नई हरकत फिर चाहे चलना हो, कैमरे के सामने हाथ हिलाना हो, कुछ कहना हो सब इंटरनेट की दुनिया में ट्रेंडिंग कॉन्टेंट का हिस्सा बनता रहा. ‘तैमूर पत्रकारिता’ नाम की एक कथित टेम्पररी बीट न्यूज़ वेबसाइट्स में बना दी गई! तैमूर सबके इतने फेवरेट हो गए कि उनके जैसे दिखने वाला गुड्डा मार्केट में लॉन्च किया गया.

पर दुखद ये है कि चार साल पहले तैमूर के साथ जो हुआ था वो अब उनके छोटे भाई के साथ हो रहा है. हम यही मना सकते हैं कि जब तक तैमूर और उनके भाई बड़े होंगे और चीज़ें समझने लगेंगे तब तक उनके नाम को लेकर फैल रही नफरत शांत हो जाएगी. उम्मीद कर सकते हैं कि तैमूर के छोटे भाई, जिनका नाम अभी रखा जाना बाकी है, उन्हें भी सोशल मीडिया पर उतना ही प्यार और एक्सेप्टेंस मिलेगी जितनी तैमूर को मिली.

औरंगज़ेब का मतलब आपको पता है?

औरंगजेब अपने आप में एक प्यारा नाम है. इसका मतलब है- गद्दी को सुशोभित करने वाला. यानी राजा. रीसेंट कॉन्टेक्स्ट में देखें तो औरंगज़ेब भारतीय सेना के राष्ट्रीय रायफल में तैनात एक जवान का नाम था. जिन्हें आतंकवादियों ने पुलवामा स्थित उनके घर से किडनैप करके मार डाला था. शहीद औरंगज़ेब की मौत का बदला लेने के लिए उनके दो भाईयों ने भी सेना में भर्ती ली थी.

यानी एक नाम के तौर पर औरंगज़ेब एक अच्छा सुझाव है.

Aurangzeb
शहीद औरंगज़ेब हिज्बुल. जिन्होंने आतंकियों के खिलाफ कई बड़े ऑपरेशनों को अंजाम दिया था. आतंकियों ने उन्हें किडनैप करके उनकी हत्या कर दी थी. (Photo – ANI)

लेकिन सोशल मीडिया पर लोगों ने मुस्लिमों के प्रति फैली नफरत को हवा देने के लिए, इस्लामोफोबिया की आग में घी डालने के लिए, सैफ-करीना की शादी पर सवाल उठाने के लिए, बच्चे के प्रति खराब माहौल बनाने के लिए, एक और मुस्लिम पैदा हो गया, हिंदू लड़कियों से शादी कर चार-चार औलादें पैदा करते हैं, वाली मानसिकता को हवा देने के लिए ये नाम सोशल मीडिया में उछाले गए. अपनी घटिया सोच और साम्प्रदायिक तनाव को बढ़ाने के लिए कुछ कट्टरपंथियों ने एक बच्चे को निशाना बनाया, उसके अस्पताल छोड़ने से पहले ही उसे आतंकवादी, हत्यारा और सत्ता लोभी तक बना दिया. ये बताता है कि हम एक समाज के तौर पर असंवेदनशीलता की चोटी पर पहुंच चुके हैं और वहां से गिरना ही बचने का उपाय नज़र आता है.

चलते-चलते एक बेहद ज़रूरी बात. ऐसा अगर आपके साथ हो, आपके घर बच्चा पैदा हो. और लोग उसे आशीर्वाद देने की बजाए, गालियां दें, कहें कि बड़ा होकर ये अपने बाप को जेल भेज देगा, भाई को मार डालेगा. उसके लिए कंस, रावण, बाबर, टीपू सुल्तान जैसे क्रूर राजाओं के नाम सुझाएं तो आपको कैसा लगेगा? सोचिएगा.


करीना कपूर को बेटा हुआ, तो करिश्मा कपूर ने बड़े प्यारे से अंदाज में बधाई दी

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

MP के शहडोल में लड़की के साथ गैंगरेप, BJP के मंडल चीफ पर आरोप लगा है

MP के शहडोल में लड़की के साथ गैंगरेप, BJP के मंडल चीफ पर आरोप लगा है

लड़की ने बताया- किडनैप कर फार्महाउस ले गए, फिर सबने रेप किया.

9 बरस की बच्ची से रेप और हत्या कर टुकड़ों में काट दिया था शव, कोर्ट ने सुनाई फांसी की सज़ा

9 बरस की बच्ची से रेप और हत्या कर टुकड़ों में काट दिया था शव, कोर्ट ने सुनाई फांसी की सज़ा

POCSO स्पेशल कोर्ट ने चार्जशीट फाइल होने के 25 दिन में सुनाई सज़ा.

मध्य प्रदेश: रेप की कोशिश में लड़की की रीढ़ की हड्डी तोड़ी

मध्य प्रदेश: रेप की कोशिश में लड़की की रीढ़ की हड्डी तोड़ी

पीड़िता छह महीने तक बेड से हिल भी नहीं सकती.

उन्नाव में तीन दलित लड़कियों के साथ जो हुआ, वो पूरा मामला क्या है?

उन्नाव में तीन दलित लड़कियों के साथ जो हुआ, वो पूरा मामला क्या है?

दो लड़कियों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में जहर की पुष्टि. तीसरी की हालत अभी भी क्रिटिकल.

प्रेमी के साथ मिलकर पूरे परिवार को मारने वाली शबनम, जिसे अब कभी भी फांसी हो सकती है

प्रेमी के साथ मिलकर पूरे परिवार को मारने वाली शबनम, जिसे अब कभी भी फांसी हो सकती है

फांसी हुई तो आज़ाद भारत में सज़ा-ए-मौत पाने वाली पहली महिला होगी शबनम.

अपनी जूनियर से फ्लर्ट करते हैं तो कोर्ट ने आपके लिए ये स्पेशल बात कही है

अपनी जूनियर से फ्लर्ट करते हैं तो कोर्ट ने आपके लिए ये स्पेशल बात कही है

मामला मध्यप्रदेश के एक जिला जज से जुड़ा है.

'तुम्हारी मां क्या करती हैं? LOL', सवाल पूछने वाले ट्रोल को नव्या नवेली ने प्यार से समेट दिया

'तुम्हारी मां क्या करती हैं? LOL', सवाल पूछने वाले ट्रोल को नव्या नवेली ने प्यार से समेट दिया

नव्या ने अपनी मां को 'कामकाजी' बताते हुए एक पोस्ट शेयर किया था.

ट्यूशन पढ़ाने गई दलित टीचर की अर्धनग्न हालत में लाश मिली, रेप की आशंका

ट्यूशन पढ़ाने गई दलित टीचर की अर्धनग्न हालत में लाश मिली, रेप की आशंका

सोशल मीडिया पर विक्टिम का नाम ट्रेंड कर रहा है.

लड़की प्रेमी के साथ घर छोड़कर गई, दो महीने बाद कुएं में मिला उसका सिर, खेत में मिली बॉडी

लड़की प्रेमी के साथ घर छोड़कर गई, दो महीने बाद कुएं में मिला उसका सिर, खेत में मिली बॉडी

लड़की के प्रेमी सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

18 साल की लड़की दो महीने में छह बार बेची गई, आखिर में उसने सुसाइड कर लिया

18 साल की लड़की दो महीने में छह बार बेची गई, आखिर में उसने सुसाइड कर लिया

एमपी के कपल ने नौकरी दिलाने के नाम पर लड़की को किडनैप किया था.