Submit your post

Follow Us

रात में दही खाने से आपके शरीर में क्या होता है?

(यहां बताई गई बातें, इलाज के तरीके और खुराक की जो भी सलाह दी जाती है, वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी सलाह को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर पूछ लें. लल्लनटॉप आपको अपने आप दवाइयां लेने की सलाह नहीं देता.)

ऋषि 25 साल के हैं. दिल्ली के रहले वाले हैं. कुछ महीने पहले उन्होंने वेट लूज़ करने की ठानी. इसलिए सुबह नाश्ते में उन्होंने फ्रूट्स खाने शुरू किए. वो केला भी खाते थे. कई लोगों ने उन्हें टोका कि केला खाओगे तो और वेट बढ़ेगा. जब उन्होंने डायटीशियन को कंसल्ट किया तो पता चला कि ऐसा कुछ नहीं है. डायटीशियन ने उन्हें बताया कि केले में काफ़ी पोषण होता है और इससे एनर्जी भी मिलती है. इसमें पोटाशियम, विटामिन बी 6, विटामिन सी, फाइबर और केवल आधा ग्राम फैट होता है. इसलिए केले से वेट गेन नहीं होता है.

ऋषि की बातों से हमें ध्यान आया कि कितनी बातें तो हमसे ही कही जाती हैं. ये खाना अच्छा है, ये बुरा है. इसे खाने से ये हो जाता है, वो खाने वो हो जाता है. अब इनमें से कितनी बातें वाकई सच हैं, ये हमने पूछा डॉक्टर रेखा गुप्ता से. जानिए उन्होंने क्या-क्या बताया.

रेखा गुप्ता, डायटीशियन, रेखा गुप्ता क्लिनिक, वाराणसी
रेखा गुप्ता, डायटीशियन, रेखा गुप्ता क्लिनिक, वाराणसी

चीनी खाने से शुगर हो जाती है?

चीनी खाने से शुगर की बीमारी हो जाती है, ये एकदम गलत है. खाली चीनी खाने से डायबिटीज नहीं होता है. बल्कि कोई भी खाना चाहे गेहूं, चावल, फल जिसे हम ज़्यादा मात्रा में खाते हैं तो उससे वेट बढ़ता है. खासकर अगर पेट के आसपास मोटापा बढ़ता है तो शुगर या डायबिटीज होने के चांसेज बढ़ जाते हैं. जेनेटिक रिस्क अगर परिवार में है तो आपको रिस्क ज्यादा रहता है. लेकिन किसी भी तरह से मोटापा बढ़ने पर इंसुलिन रसिस्टेंस होने से शुगर की बीमारी हो जाती है.

रात को दही नहीं खाना चाहिए?

आयुर्वेद के हिसाब से रात को दही नहीं खाना चाहिए. रात को दही खाने से कफ और बलगम बढ़ता है. कुछ लोगों का डायजेशन भी इससे खराब होता है तो रात को अगर दही खाना ज़रूरी न हो तो नहीं खाना चाहिए. अगर खाना है तो छाछ का इस्तेमाल करें, जिन्हें बलगम या कफ की शिकायत हो उन्हें रात को दही नहीं खाना चाहिए.

How To Make Homemade Yogurt - Curd by Archana's Kitchen
आयुर्वेद के हिसाब से रात को दही नहीं खाना चाहिए

मछली के साथ दूध खाने से सफेद दाग की बीमारी होती है

अगर हम मछली के साथ दूध लेते है तो सफेद दाग की बामारी हो जाती है. ऐसा माना जाता है लेकिन ये एकदम गलत है. अगर आप मछली के साथ दूध लेते है तो सफेद दाग की बामारी नहीं होती है. सफेद दाग की बीमारी आपके शरीर में अपने आप किसी हॉर्मोन की कमी से और एक तत्व होता है मेलेनिन उसकी कमी होने के कारण होती है. ये दूध या दूध के किसी भी पदार्थ को लेने से या सफेद चीजें खाने से नहीं होता है. ये गलत है कि दूध और मछली एक साथ खाने से हमें सफेद दाग की दिक्कत आती है.

शुद्ध घी हमेशा फायदेमंद होता है?

लोगों को लगता है कि वो कितना भी शुद्ध घी खाएं वो उनके शरीर के लिए फायदेमंद है, इससे उन्हें कोई नुकसान नहीं होता है. शुद्ध घी सिर्फ दो चम्मच फायदेमंद है, उससे ज्यादा खाने से ये आपकी धमनियों में जमता है. आपको हार्ट या कॉलेस्ट्रॉल की बीमारी हो सकती है. तो अपने खाने में दो चम्मच देसी घी से ज्यादा रोज़ न इस्तेमाल करें. देसी घी को खाने का बेस्ट तरीका है कि उसे बिना गर्म किए रोटी पर लगाकर खाएं या दाल में डालकर खाएं. दो चम्मच से ज्यादा घी नुकसानदेह हो सकता है.

Ghee vs butter: What are the differences?
दो चम्मच से ज्यादा घी नुकसानदेह हो सकता है

वजन घटाने के लिए बिना तेल का खाना खाना चाहिए

वजन घटाने के लिए खाने में तेल बंद कर देना एकदम गलत है. सीमित मात्रा में तेल खाना सही है. कम से कम 4-5 छोटे चम्मच तेल पूरे दिन में जरूर इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि तेल न लेने से और तरह की बीमारी हो सकती हैं. कुछ विटामिन्स जैसे A, D , E, K ये तेल और फैट में ही पाए जाते हैं, बिना तेल का खाना खाने से हमारे शरीर में इन विटामिन्स की कमी हो जाएगी. हमारी त्वचा एकदम रूखी हो जाएगी, बाल झड़ने लगेंगे और कई तरह की और प्रॉब्लम्स आने लगेंगी. इसीलिए बिना तेल का खाना मत खाइए.

चलिए अगली बार आपसे कोई कहे कि दूध के साथ मछली नहीं खानी चाहिए, वर्ना शरीर पर सफ़ेद धब्बे हो जाएंगे या वेट लूज़ करने के लिए बिना तेल का खाना खाना चाहिए, तो आपको पता है उन्हें क्या बोलना है. खाने-पीने को लेकर मुफ़्त की सलाह काफ़ी मिलती है, इसलिए किसी भी डाइट को ऐसे फॉलो करने से पहले एक्सपर्ट से बात ज़रूर करें.


वीडियो

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्राइम

'हिंदू' महिलाओं की पॉर्न फोटो के बहाने मुस्लिम महिलाओं की 'नीलामी' को जायज ठहरा रहे लोग!

एक अपराध के नाम पर दूसरे अपराध को जायज नहीं ठहराया जा सकता!

रोमैंस के नाम पर लड़कियों के साथ ये अपराध होता है, आप जानते थे?

स्टॉकिंग को प्रेम का रूप समझना सबसे बड़ी बेवकूफी है.

हिंदू- मुस्लिम शादी के लिए परिवार थे राज़ी, धर्म के ठेकेदारों ने हंगामा मचा दिया

घर वालों को प्रेम दिख रहा था, दुनिया वालों को लव-जिहाद.

इस एक्ट्रेस को एक शख्स सालभर से भेज रहा अश्लील तस्वीरें, अब रेप की धमकी दी

बंगाली एक्ट्रेस प्रत्युषा ने बताया- "30 बार ब्लॉक कर चुकी हूं, 31वां अकाउंट बनाकर धमका रहा"

केरल के इस फेमस एक्टर पर लगा दहेज उत्पीड़न का आरोप, हाई कोर्ट ने कहा- 'सरेंडर करो'

पत्नी का आरोप- पैसे गबन कर लिए, शारीरिक और मानसिक तौर पर टॉर्चर भी किया.

कोच पी नागराजन पर सात और महिला एथलीट्स ने लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप

कोच नागराजन करीब तीन दशक से कई राष्ट्रीय पदक विजेताओं को ट्रेनिंग दे रहे हैं.

UP: मॉडल की मां ने फेसबुक लाइव कर सुसाइड कर लिया, पुलिस पर लगाए ये आरोप

बेटे के लापता होने की शिकायत दर्ज कराने थाने गईं थीं.

बस कंडक्टर ने नाबालिग से पूछा-'सेक्स के बारे में कुछ जानती हो' कोर्ट ने एक साल की सजा सुनाई

POCSO एक्ट की धारा 12 के तहत दोषी पाया.

इलाज के बहाने लड़कियों के प्राइवेट पार्ट में हाथ डालने वाले डॉक्टर का कच्चा-चिट्ठा फिर खुला

फेमस जिमनास्ट सिमोन बाइल्स भी हुई थीं लैरी नासर का शिकार, कई बड़े खुलासे किए.

मुसलमान औरतों पर अश्लील चर्चा कर उनकी बोलियां लगाने वालों के बुरे दिन शुरू

'सुल्ली डील्स' मामले में दर्ज हुई FIR. आरोपियों को ट्रेस करने में जुटी पुलिस.