Submit your post

Follow Us

Amazon के CEO जेफ बेजोस के भारत आने पर विरोध क्यों हो रहा है?

जेफ बेजोस. एमेजॉन के सीईओ. और दुनिया के सबसे अमीर आदमी. भारत दौरे पर हैं. एमेजॉन संभव में शामिल होने के लिए. ये कार्यक्रम छोटे और मध्यम कारोबारियों के लिए आयोजित किया गया है. लेकिन भारत में कुछ जगहों पर जेफ बेजोस का खूब विरोध हो रहा है.

छोटे व्यापारियों ने बेजोस के खिलाफ कई शहरों में विरोध-प्रदर्शन किया. इनका कहना है कि देश में ई-कॉमर्स साइट एमेजॉन की वजह से छोटे व्यापारियों को बुरी तरह से नुकसान हो रहा है. विरोध प्रदर्शन का आयोजन कर रहे अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ के प्रवीण खंडेलवाल BBC से बातचीत में कहा, एमेजॉन के ‘कुटिल खेल और बुरे डिजाइन’ ने भारत में दस हजार से ज्यादा छोटे व्यापारियों के बिजनेस को बर्बाद कर दिया.

बात यहीं खत्म नहीं होती. बेजोस के भारत आने से कुछ घंटों पहले ही रेगुलेटर कम्पटीशन कमीशन ऑफ़ इंडिया (CCI) ने एमेजॉन के बिजनेस प्रैक्टिस की जांच के आदेश दिए हैं. एमेजॉन के साथ ही फ्लिपकार्ट भी जांच के लपेटे में है. रेगुलेटर का कहना है कि सस्ती कीमत, मोबाइल के एक्सक्लूसिव लॉन्च, खूब छूट, ख़ास सेलर्स के लिए ख़ास ट्रीटमेंट जैसी चीजों की जांच की जाएगी. इस पर एमेजॉन ने अपने बयान में कहा,

हम इसको लेकर को-ऑपरेट करेंगे. जो आरोप लगाए गए हैं, उसकी जांच करेंगे. हमें इस बात का यकीन है कि हमने नियमों के मुताबिक़ ही काम किया है.

एमेजॉन भारत में 60,000 से अधिक कर्मचारियों और पांच बिलियन डॉलर के निवेश के साथ, पांच लाख से ज्यादा विक्रेताओं के साथ काम करती है. (भारतीय कानून के तहत, साइट्स सिर्फ इंडिपेंडेंट सेलर्स के जरिये थर्ड-पार्टी माल बेच सकती है.) एमेजॉन का दावा है कि इसमें से आधे से अधिक विक्रेता छोटे शहरों से आते हैं. ये लोग लोकप्रिय त्योहारों के दौरान अमीर हुए हैं. भारत में अपने सबसे तेजी से बढ़ते बाजार में खुदरा विक्रेताओं को समर्थ बनाने के लिए हमने बहुत कुछ किया है.

बेजोस ने 15 जनवरी को घोषणा की कि एमेजॉन 2025 तक भारत से 10 बिलियन डॉलर (करीब 71 हज़ार करोड़ रुपये) का माल एक्सपोर्ट करने का लक्ष्य रख रही है. यहां छोटे और मध्यम बिजनेस को डिजिटलाइज़ करने में 1 बिलियन डॉलर (करीब 7100 करोड़ रुपये) का निवेश करने का वादा किया.

Jeff Bezos
बेजोस ने सुबह राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी और फिर मकर संक्रांति की दोपहर में पतंग उड़ाया.

भारत में करीब 1.2 करोड़ किराना की दुकानें हैं. ये सभी दुकानें अब धीरे-धीरे डेबिट-क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट ले रही हैं. इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस के रिसर्चर्स के मुताबिक इन दुकानों पर करोड़ों डिजिटल ट्रांजेक्शन हो रहे हैं. लेकिन छोटे व्यापारी अपनी दिक्कतों को लेकर लगातार विरोध करते रहते हैं.

एमेजॉन को भारत से पहले भी कई देशों में जांच का सामना करना पड़ा है. पिछले साल यूरोपीयन यूनियन के एंटी-ट्रस्ट रेगुलेटर ने आरोपों के बाद जांच की थी. एमेजॉन पर आरोप था कि वह ऑनलाइन सामान बेचने वाले स्वतंत्र खुदरा विक्रेताओं के ‘सेंसेटिव डेटा’ का दुरुपयोग करती है. थर्ड पार्टी विक्रेताओं और खुदरा विक्रेताओं के साथ रिश्तों को लेकर अमेरिका और यूरोप में भी एमेजॉन पर जांच जारी है.

भारतीय बाजार में बहुत संभावना है, लेकिन मुश्किलें भी हैं. भारत के छोटे व्यापारियों को राजनीतिक दलों का समर्थन प्राप्त है. इन्हें ऑनलाइन साइट्स से खतरा महसूस होता है. वहीं ऑनलाइन साइट्स द्वारा की जाने वाली तेज डिलीवरी और कम कीमतों से ग्राहक खुश नज़र आते हैं.

खस्ताहाल इकॉनमी से निपटने के लिए सरकार को फॉरेन इन्वेस्टमेंट्स की जरूरत है. रेगुलेटर और एमेजॉन के बीच मसले किस तरह सुलझेंगे, देखना इंटरेस्टिंग होगा.


वीडियो- Amazon और Flipkart जैसी ऑनलाइन शॉपिंग सेल से कैसे और फायदेमंद डील निकालें

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्या चल रहा है?

NGO का दावा, चुनाव आयोग ने समय से पहले नष्ट कर दिये लोकसभा चुनाव के VVPAT रिकॉर्ड

VVPAT रिकॉर्ड को लेकर क्या कहता है नियम?

हैदराबाद हाउस में डॉनल्ड ट्रंप को लंच में क्या-क्या परोसा गया, ये रहा मेन्यू

एक से बढ़कर एक लज़ीज़ डिश बनाई गई थी.

दिल्ली हिंसा पर CM अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्या कहा?

केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली को सील करने की ज़रूरत है

लड़की बन नग्न तस्वीरें भेज पैसे ऐंठता था, इस एक गलती से पकड़ा गया

चेन्नई पुलिस ने पकड़ लिया है. 2017 से ऐसा कर रहा है.

दिल्ली हिंसा के बीच सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस दीपक गुप्ता ने सबसे सटीक बात कही है

और अगर इसे पूरा देश सुन-समझ ले तो बात बन जाए.

दिल्ली की नई विधानसभा का पहले सत्र में लगे अल्लाह, बजरंगबली के नारे

कई विधायकों ने भगवान के नाम पर शपथ ली.

अलीगढ़ हिंसा में जख्मी हुए लोगों के परिवार वाले क्या कह रहे हैं?

FIR में BJP युवा मोर्चा के पूर्व नेता का नाम भी शामिल है.

दिल्ली के सरकारी स्कूल देखने के बाद मेलानिया ट्रंप ने क्या कहा?

स्कूल से क्या लेकर गईं मेलानिया?

छत्तीसगढ़ में कांग्रेसी नेता ने टोल नाके पर कर्मचारियों की पिटाई की, CCTV में सब कैद हो गया

इसे कहते हैं नए पैकेट में माल पुराना.

डॉनल्ड ट्रंप ने एक ऐसी बात कह दी कि शाहरुख खान के फैन्स बमबम होके नाच रहे हैं

इसके पहले ऐसा ही काम ओबामा ने किया था.