The Lallantop
Advertisement

2021 में सिर्फ एक नंबर से किए गए 20 करोड़ से ज़्यादा स्पैम कॉल्स

रिपोर्ट के मुताबिक, स्पैम कॉल्स के मामले में भारत चौथे स्थान पर.

Advertisement
Img The Lallantop
Truecaller के स्पैम कॉल से जुड़े आँकड़े आंखे खोल देने वाले हैं (Photo Credit: Cheezburger)
20 दिसंबर 2021 (Updated: 20 दिसंबर 2021, 10:53 IST)
Updated: 20 दिसंबर 2021 10:53 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
हम और आप स्पैम कॉल्स से खूब ही परेशान हैं. हमें और आपको चकमा देने के लिए तो कई बार एक ही कंपनी या शख्स बार-बार नंबर बदलकर परेशान करता है. लेकिन Truecaller ने भारत को लेकर एक ऐसी जानकारी दी है जिसने सबको चौंका दिया है. Truecaller ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि साल 2021 के पहले 10 महीनों में सिर्फ एक नंबर से 202 मिलियन यानी 20 करोड़ से ऊपर स्पैम कॉल्स किए गए हैं. बता दें कि Truecaller ने 2021 के लिए अपनी वार्षिक "ग्लोबल स्पैम एण्ड स्कैम रिपोर्ट" पब्लिश की है और भारत इसमें चौथे नंबर पर पहुंच गया है.
स्पैम कॉल्स एक ऐसी चीज है जिससे आम हो या खास सब परेशान रहते हैं. स्पैम कॉल और इनसे जुड़े अपराधियों से पूरी तरह से पीछा छुड़ाना तो संभव नहीं है लेकिन Truecaller इसमें काफी हद तक हमारी मदद करता है. Truecaller ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में जनवरी से अक्टूबर तक के आंकड़े शामिल हैं. इसमें भारत में स्पैम कॉल्स से जुड़े कई दिलचस्प तथ्य पेश किए हैं.
इसी रिपोर्ट के मुताबिक, सिर्फ एक नंबर से 202 मिलियन यानी 20 करोड़ से ऊपर स्पैम कॉल्स किए गए हैं. थोड़ा गणित को आसान करें तो 6,64,000 लोग रोज इस स्पैमर के कॉल से परेशान हुए. यदि घंटों में इस आंकड़े को देखा जाए तो हर घंटे 27,000 लोगों की नाक में दम कर रखा था इस स्पैम कॉल ने. Truecaller ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि उनके लिए भी इस बात पर विश्वास करना कठिन है कि किस तरह से टेलिकॉम कंपनियों ने ऐसे स्पैमर को इतने कॉल करने की इजाज़त दी.
Truecaller ने अपनी इस रिपोर्ट में बताया कि कोविड 19 महामारी से उपजे हालात का स्पैमर्स ने सबसे ज़्यादा फायदा उठाया. मार्च में जब देश कोविड की दूसरी लहर से जूझ रहा था तब कई स्पैमर्स ने जीवन रक्षक दवाइयों, ऑक्सीजन सिलेंडर्स, हॉस्पिटल बैड के नाम पर लोगों को अपना निशाना बनाया.
रिपोर्ट में उन देशों का भी जिक्र है जो स्पैम कॉल से सबसे ज्यादा प्रभावित रहे हैं. टॉप 20 देशों की सूची में हम पिछले साल 9वें स्थान पर थे. अब चौथे स्थान पर आ गए हैं. इस लिस्ट में पहला स्थान मिला है ब्राजील को. इस लैटिन अमेरिकी देश ने लगातार चौथे साल इस लिस्ट में टॉप किया है. राहत की बात बस इतनी है कि हम स्पैम मैसेज की लिस्ट में टॉप 20 से बाहर हैं.
Top 20 Spam Calls
Photo Credit : Truecaller

रिपोर्ट से ये बात सामने आई है कि आज की तारीख में भी स्कैम करने का सबसे पॉपुलर तरीका KYC (Know Your Customer ) ही है. इसके अलावा ओटीपी के बहाने ठगी का धंधा भी तेजी से फल-फूल रहा है.
Top Spammers In India
Top Spammers In India (Photo Credit : Truecaller)

thumbnail

Advertisement

Advertisement