Submit your post

Follow Us

जानो पूरा प्लान: किस तरह आर्मी ने घुसकर पाकिस्तान के 38 आतंकियों को मारा!

5.21 K
शेयर्स

इंडियन आर्मी. गुरुवार को इंडियंस को चहकने का मौका दे गई. इंडियन आर्मी ने बुधवार रात सर्जिकल स्ट्राइक कर पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में घुसकर कई आतंकी लॉन्च पैड खत्म कर डाले. सूत्रों का दावा है कि इस ऑपरेशन में 38 आतंकी मारे गए. इंडियन आर्मी के DGMO ने कहा, ‘हमने सर्जिकल स्ट्राइक की और आतंकियों को मारा है.’ पाकिस्तानी मीडिया ने कहा, ‘सीजफायर उल्लंघन हुआ है, सर्जिकल स्ट्राइक नहीं. हमारे 2 जवान मारे गए.’ सूत्रों के मुताबिक, इस ऑपरेशन के सबूत हैं. पूरे सर्जिकल ऑपरेशन की वीडियोग्राफी हुई थी.

पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ दुखभरा बयान दे चुके हैं.  इधर पंजाब बॉर्डर के करीब 10 किलोमीटर का एरिया खाली करने का आदेश दिया गया है. आगे पढ़िए इंडियन आर्मी ने किस तरह सरहद पार धूमधड़ाका मचाकर उड़ी अटैक का बदला लिया. सूत्रों के मुताबिक, इस तरह इंडियन आर्मी ने दिया ऑपरेशन को अंजाम…

1.

इंडियन फॉरेन मिनिस्टर सुषमा स्वराज और अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी के बीच बुधवार को फोन पर बात हुई. बताते हैं कि इस बातचीत में अमेरिका ने आतंकियों के खिलाफ इंडिया का सपोर्ट किया.

2.

इंडियन आर्मी को खुफिया जानकारी मिली कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकी घुसपैठ की फिराक में हैं. आतंकियों के सरहद पार करीब 7-8 आतंकी कैपों में छिपे होने की खबर आर्मी के पास थी. आर्मी इन कैंपों पर एक हफ्ते से नजर बनाए हुई थी.

3. 

इंडियन आर्मी ने बुधवार शाम इस ऑपरेशन को लेकर पूरी प्लानिंग बनाई. डिफेंस और होम मिनिस्ट्री, PMO को इस बारे में बताया गया.

4.

इंडियन आर्मी ने इस ऑपरेशन को अंजाम तक पहुंचाने के लिए 25 स्पेशल कमांडो को चुना. ये वो कमांडो हैं, जिन्हें इंडियन आर्मी की किलिंग मशीन माना जाता है. ऑपरेशन में ग्राउंड फौजियों को भी शामिल किया गया.  इंडियन एयरफोर्स को भी हाई अलर्ट पर रखा गया.

5. 

सूत्र बताते हैं कि आर्मी के ये स्पेशल कमांडो MI-17 हेलिकॉप्टर पर सवाल हुए. इसके बाद बुधवार-गुरुवार रात 12 बजे के करीब पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में जवान हेलिकॉप्टर से उतरे. वो जहां उतरे, वो जगह बॉर्डर से 3 किलोमीटर दूर बताई जा रही है.

pok

6.

इंडियन आर्मी से इन स्पेशल कमांडो ने आतंकियों के कैंपों पर फायरिंग की. बम फेंके गए. इंडियन आर्मी के DGMO रणवीर सिंह ने कहा, ‘हमारे पास पूरी इंफॉर्मेशन थी कि आतंकी कहां छिपे हुए हैं. हम गए और आतंकियों पर अटैक कर दिया. ये सर्जिकल स्ट्राइक से दुश्मनों को काफी नुकसान पहुंचा है. हमारा कोई जवान हताहत नहीं हुआ है.’

7. 

आर्मी के इन जवानों ने धांय धांय फायरिंग की. दुश्मनों पर अटैक किया.  हालांकि रणवीर सिंह ने मारे गए आतंकियों या पाक सैनिकों की संख्या का जिक्र नहीं किया. लेकिन माना जाता है कि इस हमले में करीब 38 आतंकी मारे गए. पाकिस्तानी आर्मी कहती है कि सर्जिकल स्ट्राइक में नहीं, सीजफायर उल्लंघन में उसके 2 जवान मरे और 9 से ज्यादा घायल हैं.

8.

आर्मी का ये ऑपरेशन गुरुवार सुबह साढ़े चार बजे तक चला. इंडियन जवान आतंकियों कैंपों में छिपे बैठे आतंकियों को मारकर MI-17 हेलिकॉप्टर में चढ़कर इंडिया लौट आए.

9.

स्ट्राइक ऑपरेशन से लौटे जवानों ने ऑपरेशन की पूरी जानकारी आर्मी को दी. आर्मी ने ये जानकारी आगे बढ़ाई. डिफेंस मिनिस्ट्री, होम मिनिस्ट्री और फिर पीएमओ को इस बारे में जानकारी दी गई. बाद में प्रेसिडेंट प्रणब मुखर्जी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को इस बारे में बताया गया.

10.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गुरुवार 10 बजे एक हाईलेवल मीटिंग हुई. इस मीटिंग में आर्मी के DGMO, राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज, मनोहर पर्रिकर शामिल हुए. LoC को लेकर बात की गई. इसके बाद आर्मी के DGMO रणवीर सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा,

‘इस साल 20 घुसपैठ की कोशिशों को आर्मी ने नाकाम किया. जम्मू कश्मीर में लगातार सीजफायर का उल्लंघन हो रहा है. उड़ी और पुंछ में हुए आतंकी हमले आतंकियों का पाकिस्तान से कनेक्शन है, आतंकियों ने खुद के पाकिस्तानी होने की बात कबूली है. हमने पाकिस्तान को सबूत भी सौंपे हैं, पर उसपे कोई असर नहीं हुआ. बुधवार को हमें एक सूचना मिली कि कुछ आतंकी सरहद पार से घुसपैठ की तैयारी में है. इंडियन आर्मी ने इसके खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक किया. हमने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक किया.  इंडियन आर्मी ने पाकिस्तानी आर्मी से भी बात की. इंडिया की कोशिश है कि शांति बनी रहे, लेकिन हम आतंकियों को सरहद के इस पार बर्दाश्त नहीं करेंगे. बुधवार को हुई सर्जिकल स्ट्राइक में पाकिस्तान को काफी नुकसान हुआ. इंडिया को इस ऑपरेशन में किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है. इंडिया हर तरह का जवाब देने के लिए तैयार है.’

11.

पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ और पाकिस्तानी आर्मी ने सर्जिकल स्ट्राइक की बात नहीं मानी. पाक डिफेंस मिनिस्टर ख्वाजा आसिफ ने कहा, ‘इंडिया ने जो सीजफायर उल्लंघन किया. इस उल्लंघन में हमारे 2 जवान मारे गए. 9 जवान घायल हुए.’

12.

इस वक्त ऑल पार्टी मीटिंग बुलाई गई है. राजनाथ सिंह ने बॉर्डर पर आर्मी को अलर्ट रहने के आदेश दिए हैं. वहीं, बॉर्डर के इलाकों को खाली कराया जा रहा है.

सुनिए क्या बोले आर्मी के DGMO?


 

ये भी पढ़िए…

कोई कहे कि हमने पाकिस्तान में घुसकर मारा है, तो उस पर यकीन मत करना

इंडियन आर्मी ने आतंकी मारे या फिर पाक सैनिक!

 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
This is how Indian Army conducted Surgical strike on pakistan

क्या चल रहा है?

एग्ज़िट पोल में मोदी सरकार आते ही शेयर बाज़ार ने 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ डाला

एक ही दिन में 5.33 लाख करोड़ का फायदा हो गया!

दिल दहलाती दिल्ली में अब एक सब इंस्पेक्टर को पीट-पीटकर मार डाला गया

घटना के लिए अलग-अलग दावे क्यों किए जा रहे हैं?

पाकिस्तान ने अब ऐन मौके पर अपनी वर्ल्ड कप टीम में ये बड़े बदलाव कर दिए

उस बॉलर को ले आए जिसने 2011 में इंडिया को लगभग बाहर ही कर दिया था.

भाजपा नेताओं को जूते मारने की बात करने वाले यूपी के मंत्री बर्खास्त किए गए

चुनाव ख़त्म होते ही योगी आदित्यनाथ फॉर्म में आ गए.

जिस तरह आदिल राशिद ने बाबर को आउट किया, ये देख धोनी का सीना 56 इंच का हो जाएगा

अगर ये थ्रो मिस हो जाती तो पाकिस्तान जीत जाता.

पाकिस्तान की खराब फील्डिंग का जेफ्री बॉयकॉट ने अलग ही तरह का मजाक उड़ा दिया है

पाकिस्तान की टीम को जैसे गेंद दिख ही नहीं रही थी.

एथलीट दुती चंद की बड़ी बहन बोली- समलैंगिक शादी करोगी तो जेल में सड़ा दूंगी

दुती ने खुलेआम कहा था कि वो अपनी एक महिला रिश्तेदार के साथ समलैंगिक रिश्ते में हैं.

जब पाकिस्तान का ये क्रिकेटर इंग्लैंड के खिलाफ मैच खेल रहा था, इनकी 2 साल की बच्ची ने आखिरी सांस ली

सीरीज से पहले अस्पताल में भर्ती करवा कर आए थे आसिफ अली.

10 दिन बाद वर्ल्ड कप खेलने वाली टीम को एक पिद्दी सी टीम ने हरा दिया है

अभी तो पिक्चर शुरू भी नहीं हुई है.

हॉलीवुड स्टार और बॉडीबिल्डर अर्नोल्ड श्वार्जनेगर को एक बंदे ने पीछे से आकर ज़ोर की लात मार दी

देखिए इस घटना का वीडियो जो धड़ल्ले से वायरल हो रहा है.