The Lallantop
Advertisement

अमेरिका ने रूस में रह रहे अपने लोगों से कहा, 'तुरंत निकलो'

रूस ने अपने न्यूक्लियर स्क्वॉयड को अलर्ट पर रहने के लिए कहा है.

Advertisement
Img The Lallantop
यूरोपियन यूनियन ने भी रूस पर कई बैन लगाए (AP)
28 फ़रवरी 2022 (Updated: 28 फ़रवरी 2022, 16:03 IST)
Updated: 28 फ़रवरी 2022 16:03 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
रूस-यूक्रेन के बीच सैन्य संघर्ष शुरू हुए पांच दिन हो गए हैं. पश्चिमी देश इस संकट में यूक्रेन का साथ देते दिख रहे हैं. इनमें अमेरिका का नाम सबसे आगे है. हालांकि इस अंतरराष्ट्रीय संकट में अपनी भूमिका के चलते अमेरिका को अपने नागरिकों की चिंता होने लगी है. खबर है कि अमेरिका ने रूस में रहने वाले नागरिकों को वहां से तुरंत निकलने की सलाह दी है. उसने ये फैसला ऐसे समय में लिया है जब रूस ने अपने न्यूक्लियर स्क्वॉड को अलर्ट पर रहने के लिए कहा है. हालात के मद्देनजर रूस स्थित अमेरिकी दूतावास ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में कहा है,
बड़ी संख्या में एयरलाइन्स रूस के लिए अपनी उड़ानें रद्द कर रही हैं. कई देशों ने रूसी एयरलाइन्स के लिए अपने हवाई क्षेत्र भी बंद कर दिए हैं. अमेरिकी नागरिकों को अब दूसरे ज़रियों से तुरंत रूस छोड़ने पर विचार करना चाहिए.
बयान में अमेरिकी नागरिकों से किसी भी स्थिति में अमेरिकी दूतावास से सहायता लेने की बात कही गई है. साथ ही कुछ निर्देश दिए गए हैं. जैसे लोकल और इंटरनेशनल मीडिया की अपडेट्स चेक करना, परिवार और दोस्तों को अपनी सुरक्षा की जानकारी देते रहना, आसपास के माहौल पर नजर रखना वगैरा-वगैरा. इसके अलावा दूतावास ने रूस के उन इलाकों के लिए अलर्ट जारी किया है जहां पर्यटक या पश्चिमी देशों के नागरिकों की संख्या काफी ज्यादा है. दूतावास ने अमेरिकी नागरिकों को अपने साथ पासपोर्ट, मौजूदा रशियन वीजा आदि जरूरी दस्तावेज रखने को भी कहा है. साथ ही आपात स्थिति से निकलने के लिए एक आकस्मिक योजना बनाने की भी सलाह दी है, जो सरकार के भरोसे ना हो. उधर यूरोपियन यूनियन (EU) ने रूस के सेंट्रल बैंक के साथ सभी ट्रांजेक्शन पर रोक लगाने का फैसला किया है. EU ने रूसी विमानों के लिए एयरस्पेस बंद करने का भी ऐलान किया है. आजतक की ख़बर के अनुसार EU कमिशन की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा कि यूरोपियन यूनियन रूस के सेंट्रल बैंक के साथ सभी लेनदेन पर बैन लगाएगा. इसके अलावा EU ने रूसी मीडिया पर भी प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement