The Lallantop
Advertisement

मंदिर जाने पर दलित युवक को नंगा किया, जलती लकड़ी से पीटा, पूरी कहानी जान गुस्सा आएगा

शिकायत के मुताबिक आरोपियों ने कहा, "मंदिर में घुसने की तुम्हारी औकात कैसे हुई."

Advertisement
Uttarakhand Dalit man beaten
पीड़ित युवक आयूष और थाने के बाहर प्रदर्शन करते लोग (फोटो- आज तक)
13 जनवरी 2023 (Updated: 13 जनवरी 2023, 19:59 IST)
Updated: 13 जनवरी 2023 19:59 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तराखंड का उत्तरकाशी. हिंदुओं के एक प्रसिद्ध तीर्थस्थल के रूप में जाना जाता है. इसी तीर्थनगरी में मंदिर में घुसने के कारण एक दलित युवक को बेरहमी से पीटने का मामला सामने आया है. पिटाई का आरोप तथाकथित ऊंची जाति के कुछ लोगों पर लगा है. आरोप है कि दलित युवक को नंगा कर पीटा गया. रात भर बंधक बनाकर रखा गया. जलती हुई लकड़ी से जलाया गया. इतना पीटा गया कि उसे अस्पताल में भर्ती होना पड़ा. पीड़ित युवक की कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं. शरीर पर जलने और छिल जाने के निशान हैं.

ये घटना 9 जनवरी की है. जिस लड़के की पिटाई हुई उसका नाम आयूष कुमार है. उत्तरकाशी के मोरी थाना क्षेत्र के बैनोल खालरा गांव का रहने वाला है. पुलिस में दी गई शिकायत के मुताबिक 9 जनवरी को आयूष गांव के ही एक मंदिर में दर्शन के लिए गया था. आयूष ने शिकायत में कहा है कि उसके मंदिर जाने के कारण कुछ लोग नाराज हो गए. सिर्फ इसी वजह से वहीं पर पीटने लगे. मारने वाले कह रहे थे कि मंदिर में घुसने की “तुम्हारी औकात” कैसे हुई.

"रात भर बांध कर रखा"

आयूष का आरोप है कि छोड़ने की अपील के बाद भी आरोपी नहीं माने और लगातार पीटते रहे. शिकायत के मुताबिक, 

"जातिसूचक शब्दों का इस्तेमाल करते हुए पीटते रहे. रात भर मंदिर में ही बंधक बनाकर रखा. पिता छुड़ाने आए तब भी वो नहीं माने. पीटने वाले सभी लोग नशे की हालत में थे. जलती लकड़ी से भी पीटा. पिटाई के कारण आयूष बेहोश हो गया. जब अगले दिन होश आया तो उसके शरीर पर कोई कपड़े नहीं थे."

शिकायत में कहा गया है कि आरोपियों ने अगले दिन घर आकर भी धमकी दी कि अगर कानूनी सहायता ली तो जान से मार देंगे. आरोपियों ने धमकाया कि अगर गांव में कोई भी दलित मंदिर जाने की कोशिश करेगा तो उसका हाल भी आयूष की तरह होगा.

5 लोगों के खिलाफ केस दर्ज

आरोप है कि आयूष को करीब 16 घंटे तक मंदिर में बंधक बनाकर रखा गया. 10 जनवरी को इलाज के लिए उसे स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (PHC) में भर्ती कराया गया. उसी दिन परिवारवालों ने पुलिस में शिकायत दी. शिकायत में आयूष और उसके परिवार ने पुलिस से सुरक्षा भी मांगी है क्योंकि उन्हें जान से मारने की धमकी दी गई है.

परिवार की शिकायत के बाद अगले दिन यानी 11 जनवरी को पुलिस ने गांव के 5 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया. आरोपियों में चैन सिंह, जयवीर सिंह, भाग्यान सिंह, ईश्वर सिंह और आशीष सिंह का नाम शामिल है. इन सबके खिलाफ IPC की कई धाराओं और एससी/एसटी एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है. अभी तक किसी आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हुई है. पुलिस कार्रवाई को लेकर स्थानीय लोगों ने मोरी थाने के सामने प्रदर्शन भी किया. पुलिस का कहना है कि एक टीम मामले की जांच कर रही है.

thumbnail

Advertisement

Advertisement