The Lallantop
Advertisement

अमेरिका: ट्रक में 46 लाशें मिलने से टेक्सस में हड़कंप, गवर्नर ने राष्ट्रपति जो बाइडेन को लपेट दिया

टेक्सस के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने अमेरिकी सरकार की ओपन बॉर्डर पॉलिसी की आलोचना करते हुए इन मौतों के लिए राष्ट्रपति बाइडेन को जिम्मेदार ठहराया है.

Advertisement
The bodies of 46 people found in a truck in Texas
टेक्सस में ट्रक में मिली 46 लोगों की लाश (फोटो: रॉयटर्स)
28 जून 2022 (Updated: 29 जून 2022, 14:08 IST)
Updated: 29 जून 2022 14:08 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अमेरिका के टेक्सस में सोमवार, 27 जून को रोड के किनारे खड़े एक ट्रक में 46 लाशें मिलने से हड़कंप मच गया है. इसी ट्रक में मौजूद 16 अन्य जिंदा लोगों की हालत देखते हुए उन्हें हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है. ऐसा बताया जा रहा है कि मरने वाले सभी लोग प्रवासी थे. यह ट्रक टेक्सस के सैन एंटोनियो शहर की वीरान सड़क पर मिला था. शुरुआती तौर पर मामला लोगों को अवैध तरीके से बॉर्डर पार कराए जाने का लग रहा है.

4 बच्चे भी शामिल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पुलिस को किसी शख्स ने उस ट्रक की जानकारी दी थी. जब पुलिस मौके पर पहुंची तो ट्रक का दरवाजा थोड़ा सा खुला था. उसमें वेंटिलेशन के लिए कोई जगह नहीं थी और कंटेनर में पानी की भी व्यवस्था नहीं थी. 

जिन 16 को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है, उनमें 12 बड़े और 4 बच्चे शामिल हैं. जानकारी के मुताबिक मरीजों के शरीर गर्मी से तप रहे थे. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक सैन एंटोनियो फायर डिपार्टमेंट की ओर से बताया गया कि हीट स्ट्रोक और थकावट के कारण 16 लोगों को हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है.

सैन एंटोनियो शहर टेक्सस-मैक्सिको बॉर्डर से करीब 250 किलोमीटर दूर है. गर्मियों में एंटोनियो शहर का तापमान काफी बढ़ जाता है. सोमवार को यहां का तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. 

वहीं मैक्सिको के विदेशी मामलों के सचिव मार्सेलो एब्रार्ड के मुताबिक मृतकों की नागरिकता को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं मिली है. 

टेक्सस के गवर्नर ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन को जिम्मेदार बताया

हाल के महीनों में अमेरिका-मैक्सिको बॉर्डर पार कर आने वाले प्रवासियों की तादाद में इजाफा हुआ है. इस वजह से अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की ओपन बॉर्डर पॉलिसी की आलोचना भी हो रही है. टेक्सस के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने ओपन बॉर्डर पॉलिसी की आलोचना करते हुए इन मौतों के लिए राष्ट्रपति बाइडेन को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने ट्रक में प्रवासियों की मौत की खबर शेयर करते हुए ट्वीट किया,

कम से कम 42 लोग टेक्सस में प्रवासियों को ले जा रहे ट्रक के अंदर मृत पाए गए.

इन मौतों की जिम्मेदारी बाइडेन पर है.

ये मौतें उनकी घातक ओपन बॉर्डर पॉलिसी का नतीजा हैं.

ये मौतें कानून लागू करने से उनके इनकार के घातक नतीजे दिखाती हैं.

सैन एंटोनियो पुलिस के मुताबिक इस मामले में तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है. हालांकि, ये साफ नहीं है कि ये मामला मानव तस्करी का है या नहीं. टेक्सस के सैन एंटोनियो में पहले भी मानव तस्करी के दौरान लोगों की जान जा चुकी है. साल 2017 की जुलाई में सैन एंटोनियो पुलिस को एक ट्रक में 10 लोगों की लाशें मिली थीं. इस मामले में ट्रक के ड्राइवर को तस्करी में उसकी भूमिका के लिए आजीवन जेल की सजा सुनाई गई थी. वहीं इससे पहले सैन एंटोनियो में ही साल 2003 में 19 लोगों की लाश एक ट्रक में मिली थी. 

thumbnail

Advertisement

Advertisement