The Lallantop
Advertisement

पीएम मोदी एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर से रैली में पहुंचे, सांसद शिकायत लेकर चुनाव आयोग पहुंच गए

चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा था कि चुनाव आयोग आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों से सख्ती से निपटेगा. अब Saket Gokhale ने शिकायत दर्ज कराई है.

Advertisement
tmc mp saket gokhale registers complaint against pm narendra modi for violating mcc
पीएम मोदी 17 मार्च को आंध्र प्रदेश के पालनाडु में एक रैली के लिए एयरफोर्स के Mi 17 हेलीकॉप्टर से पहुंचे थे. (फोटो- ट्विटर)
18 मार्च 2024 (Updated: 18 मार्च 2024, 22:53 IST)
Updated: 18 मार्च 2024 22:53 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सांसद साकेत गोखले ने 18 मार्च को एयरफोर्स का हेलीकॉप्टर इस्तेमाल करने को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई है (Saket Gokhale registers complaint against PM Narendra Modi). ये शिकायत आचार संहिता का उल्लंघन करने के आरोप में की गई है. पीएम मोदी 17 मार्च को आंध्र प्रदेश के पालनाडु ज़िले की चिलकलरुपेट विधानसभा में एक रैली के लिए वायुसेना के Mi 17 हेलीकॉप्टर से पहुंचे थे.

सोशल मीडिया वेबसाइट X पर शिकायत में बारे में जानकारी देते हुए साकेत गोखले ने लिखा कि चुनावी कैंपेन के लिए बनाए गए नियम राज्य मशीनरी का उपयोग करने पर रोक लगाते हैं. 1975 में इंदिरा गांधी को इसी कारण से अयोग्य घोषित कर दिया गया था. गोखले ने ये भी कहा कि अगर बीजेपी ने वायुसेना का हेलीकॉप्टर किराए पर लिया था तो चुनाव आयोग को इसके बारे में जानकारी देनी चाहिए. साथ ही ये भी बताना चाहिए कि क्यों एयरफोर्स का चॉपर इस्तेमाल किया गया.

 साकेत गोखले ने आगे लिखा,

“अब देखना होगा कि चुनाव प्रचार में भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल करने के लिए चुनाव आयोग पीएम मोदी के खिलाफ जांच या कोई कार्रवाई शुरू करता है या नहीं.”

एक अलग पोस्ट में गोखले ने लिखा कि उन्होंने इस मामले में चुनाव आयोग से संपर्क किया न कि सुप्रीम कोर्ट से. क्योंकि चुनाव के दौरान अदालतों को चुनावी मामलों में हस्तक्षेप की अनुमति नहीं है. गोखले ने कहा कि इस मामले में कार्रवाई पूरी तरह से ECI द्वारा की जानी चाहिए.

साकेत गोखले के X पोस्ट पर एक यूज़र ने 2014 का ECI का एक नोटिफिकेशन पोस्ट किया. जिसमें बताया गया था कि SPG की सुरक्षा पाए व्यक्तियों को सरकारी वाहनों के इस्तेमाल की अनुमति है. यूज़र को रिप्लाई करते हुए गोखले ने लिखा,

“ये अपवाद आधिकारिक बुलेटप्रूफ वाहनों और कॉन्वॉय के वाहनों (जैसे जैमर कार आदि) के उपयोग के लिए है. जो कि सुरक्षा कारणों की वजह से होता है. न कि एयरफोर्स का हेलीकॉप्टर इस्तेमाल करने के लिए.”

साकेत गोखले ने ये शिकायत लोकसभा चुनावों के ऐलान के बाद की है. हाल में चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा था कि चुनाव आयोग (आदर्श आचार संहिता) MCC का उल्लंघन करने वालों से सख्ती से निपटेगा.

बीजेपी की प्रतिक्रिया

साकेत गोखले की शिकायत के बाद बीजेपी की प्रतिक्रिया भी सामने आई. TMC सरकार और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए राज्य के सह-प्रभारी अमित मालवीय ने X पर लिखा,

“जिन बेवकूफों को ममता बनर्जी ने राज्यसभा के लिए नामांकित किया है, वो हर सुबह उठते हैं. प्रधानमंत्री को स्टॉक करते हैं, और बिना कुछ जाने-समझे कुछ भी लिख देते हैं.”

मालवीय ने लिखा कि चुनाव आयोग के नियम स्पष्ट रूप से पीएम को चुनाव प्रचार के लिए आधिकारिक विमान/हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल करने की अनुमति देते हैं. 14 जुलाई, 1999 से यही नियम है. लेकिन इन क्षेत्रीय दलों में नियुक्त लोगों के साथ समस्या ये है कि वो अपने नेता या उत्तराधिकारी से बुद्धिमान नहीं दिख सकते.

वीडियो: कांग्रेस पर निशाना साधकर पीएम मोदी ने हरियाणा में क्या नारा दे दिया?

thumbnail

Advertisement

Advertisement