The Lallantop
Advertisement

वैज्ञानिकों ने खोजा अब तक का सबसे बड़ा और भारी एनाकोंडा, इंसानों के सिर जितना बड़ा है इसका भी सिर!

ये एनाकोंडा 7.5 मीटर तक बढ़ सकता है. इसका वजन 500 किलोग्राम के करीब हो सकता है.

Advertisement
world largest anaconda
वैज्ञानिकों को कहना है कि ये एनाकोंडा 7.5 मीटर तक बढ़ सकता है. (फ़ोटो/@freekvonk)
21 फ़रवरी 2024 (Updated: 21 फ़रवरी 2024, 23:12 IST)
Updated: 21 फ़रवरी 2024 23:12 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वैज्ञानिकों ने Amazon Rainforest में Anaconda की नई प्रजाति खोजी है. वैज्ञानिकों को कहना है कि ये एनाकोंडा 7.5 मीटर तक बढ़ सकता है. इस एनकोंडा का सिर इंसानों के सिर जितना बड़ा है. इसका वजन 500 किलोग्राम के करीब हो सकता है. इस तरह दुनिया में अब तक खोजी गई सांपों की प्रजाति में ये सबसे बड़ा और भारी सांप है.

शूटिंग के दौरान मिला इतना बड़ा एनाकोंडा!

इंडिपेंडेंट न्यूज़ वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार इस प्रजाति की खोज नेशनल ज्योग्राफिक्स के Disney+ सीरीज़ 'Pole to Pole' की शूटिंग के दौरान की गई है. वाइल्डलाइफ बायोलॉजिस्ट और टीवी प्रेजेंटर प्रोफेसर फ्रीक वोंक को ये एनाकोंडा मिला था. रिसर्चर्स ने इस प्रजाति को नॉर्दन ग्रीन एनाकोंडा (यूनेक्टेस अकायिमा) नाम दिया है.

प्रोफेसर फ्रीक वोंक ने इंस्टाग्राम पर एनाकोंडा की वीडियो शेयर की है. वोंक भी एनाकोंडा के साथ पानी में तैर रहे हैं. उन्होंने लिखा, 

''मैंने अब तक का सबसे बड़ा एनाकोंडा वीडियो में देखा है, जो कार के टायर जितना मोटा, आठ मीटर लंबा और 200 किलोग्राम से अधिक भारी है - जिसका सिर मेरे सिर जितना बड़ा है. ये एनाकोंडा अक्सर अपने शिकार की तुलना में तेज़ चलते हैं और अपने मजबूत शरीर का उपयोग करके उनका दम घोंट देते हैं. उन्हें पूरा निगल जाते हैं."

ये भी पढ़ें: मेंढक के शरीर पर मशरूम उग गया, खोज में जो सामने आया हैरान कर देगा

स्टडी में पाई गई एनाकोंडा की नई प्रजाति

अब तक एनाकोंडा की चार प्रजातियों के बारे में पता है. इनमें से सबसे बड़ी प्रजाति ग्रीन एनाकोंडा की है. ये साउथ अमेरिका के ट्रोपीकल एरिया में देखने को मिलते हैं. जैसे अमेज़ॅन, ओरिनोको और एसेक्विबो नदियों के आसपास. ये एनाकोंडा अपनी तेज़ गति से अपने शिकार के चारों ओर लिपटकर, उनका दम घोंटते हैं. उन्हें पूरा निगलकर उनकी जान लेने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं. 

हालांकि, दशकों तक की गई एक नई स्टडी में पाया गया है कि ग्रीन एनाकोंडा की आनुवंशिक रूप से दो अलग-अलग प्रजातियां हैं. दूसरी प्रजाति वही है, जिसे नॉर्दन ग्रीन एनाकोंडा नाम दिया गया है. इस पर वैज्ञानिकों की रिसर्च जारी है.

वीडियो: बंगाल चुनाव: जादवपुर यूनिवर्सिटी के इस स्टूडेंट ने ममता को छोटा और मोदी को बड़ा सांप क्यों कहा?

thumbnail

Advertisement

Advertisement

Advertisement