The Lallantop
Advertisement

असम में अल कायदा से जुड़े बांग्लादेशी टेरर मॉड्यूल का खुलासा, 12 संदिग्ध गिरफ्तार, दो मदरसे सील

मदरसे में पढ़ रहे बच्चों को सरकारी स्कूलों में भर्ती कराया जाएगा.

Advertisement
Assam
असम में पकड़े गए संदिग्ध. (फोटो: इंडिया टुडे)
font-size
Small
Medium
Large
29 जुलाई 2022 (Updated: 29 जुलाई 2022, 16:24 IST)
Updated: 29 जुलाई 2022 16:24 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

असम पुलिस (Assam Police) ने बताया है कि राज्य के दो जिलों में बांग्लादेश (Bangladesh) से चलने वाले आतंकवादी समूह अंसरूल इस्लाम (Ansarul Islam) के 12 आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया है. न्यूज एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने 28 जुलाई को बताया कि मोरीगांव जिले से सात और संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है. आशंका है कि ये संदिग्ध भी अंसरूल इस्लाम संगठन से जुड़े हुए हैं.

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर चलाए जा रहे ऑपरेशन में राज्य में दो बड़े टेरर मॉड्यूल का खुलासा हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक, SP अमिताभ सिन्हा ने बताया कि 12 संदिग्धों में से 10 को बारपेटा के जानिया इलाके से गिरफ्तार किया गया, वहीं एक संदिग्ध को गुवाहाटी से गिरफ्तार किया गया.

इधर मोरीगांव जिले की पुलिस चीफ अपर्णा नटराजन ने बताया कि मोइराबड़ी पुलिस थाने इलाके के तहत आने वाले सोरूचोला गांव में निजी मदरसा चलाने वाले एक और शख्स को गिरफ्तार किया गया है. उस पर UAPA के तहत मामला दर्ज किया गया है. अपर्णा नटराजन ने बताया कि गिरफ्तार किए गए शख्स का नाम मुफ्ती मुस्तफा है. मुस्तफा पर अंसरूल इस्लाम की देश विरोधी गतिविधियों और फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन में शामिल होने का आरोप है.

अल-कायदा से कनेक्शन

पुलिस का कहना है कि बांग्लादेश से चलने वाला आतंकवादी संगठन अंसरूल इस्लाम अल-कायदा से जुड़ा है. ये भारतीय उपमहाद्वीप में अल-कायदा के यूनिट के तौर पर काम करता है. पुलिस के मुताबिक, मोरीगांव से जिन और सात संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है, वो सोरूचोला गांव के ही एक दूसरी मदरसे में पढ़ाते हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, कुछ महीने पहले कोलकाता और बारपेटा से अमीरुद्दीन अंसारी और ममून राशिद को गिरफ्तार किया गया था. पुलिस ने बताया है कि साल 2019 के बाद से मुफ्ती मुस्तफा ने इन दोनों के साथ कई फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन किए हैं. पुलिस ने बताया कि मुस्तफा के बैंक अकाउंट्स को सीज कर लिया गया है और जांच की जा रही है. पुलिस की तरफ से भी बताया गया कि मुस्तफा ने एक ऐसे विदेशी शख्स को मदरसे में पनाह दी थी, जिसकी तलाश जांच एजेंसियों को थी. पुलिस ने बताया कि बाद में ये शख्स भागने में कामयाब हो गया था.

ये भी पढ़ें- अनुच्छेद 370 हटाने के बाद कितना सुरक्षित हुआ कश्मीर, क्या कहते हैं सरकार के आंकड़े?

पुलिस ने आगे ये भ बताया कि बीती 27 जुलाई से ये गिरफ्तारियां की जा रही हैं. इधर असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने मीडिया से बातचीत में कहा,

"कुछ कट्टरपंथी बांग्लादेश को अशांत करने के लिए काम कर रहे हैं. बॉर्डर राज्य होने के कारण असम को खतरे का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि, हम सतर्क हैं और टेरर मॉड्यूल का खात्मा कर रहे हैं."

सीएम ने कहा कि जिस निजी मदरसे से संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया है, उसमें पढ़ रहे बच्चों को सरकारी स्कूल में भर्ती कराया जाएगा. दोनों निजी मदरसों को सील कर दिया गया है.

वीडियो- रोम में पढ़ने के बाद गोवा के इस संस्थान में पढ़ाई के बाद बनते हैं चर्च में फादर

thumbnail

Advertisement

Advertisement