The Lallantop
Advertisement

300 साल पुराना सबसे मशहूर पेड़ काट गया 16 साल का लड़का, पूरा देश भड़का!

England के सबसे मशहूर और करीब 300 साल पुराने 'साइकैमोर गैप' पेड़ को काटने के लिए एक 16 साल के लड़के को गिरफ्तार किया गया है. ये वही पेड़ है, जिसे 1991 में आई फिल्म रॉबिन हुड: प्रिंस ऑफ थीव्स में भी दिखाया गया था.

Advertisement
Sycamore Gap tree was appeared in the 1991 film Robin Hood: Prince of Thieves.
साइकैमोर गैप पेड़ सैकड़ों सालों तक नॉर्थम्बरलैंड नेशनल पार्क में हैड्रियन वॉल के पास खड़ा रहा है. (फोटो क्रेडिट - एपी)
font-size
Small
Medium
Large
29 सितंबर 2023
Updated: 29 सितंबर 2023 16:59 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंग्लैंड (England) में एक 300 साल पुराना पेड़ है. इसे साइकैमोर गैप (Sycamore Gap tree) नाम दिया गया है. कहा जाता है कि ये इंग्लैंड का सबसे मशहूर पेड़ है. यही नहीं, ये वही पेड़ है, जिसे 1991 में आई फिल्म रॉबिन हुड: प्रिंस ऑफ थीव्स में भी दिखाया गया था. अब खबर ये है कि एक 16 साल के लड़के ने इस पेड़ को काट दिया है.

अंतर्राष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंग्लैंड के लोग इसे लेकर बेहद भावुक हैं. इंग्लैंड पुलिस ने मामले में उस 16 साल के लड़के को गिरफ्तार कर लिया है. नॉर्थम्बरलैंड पुलिस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट कर इसकी जानकारी भी दी. उन्होंने लिखा,

"नॉर्थम्बरलैंड में बर्बरता से पेड़ काटने की जांच कर रहे अधिकारियों ने एक गिरफ्तारी की है. साइकैमोर गैप पेड़ को रातों-रात काटे जाने के मामले में जांच चल रही है. हमारा मानना है कि ये बर्बरता से जानबूझकर काटा गया है."

ये भी पढ़ें- इंग्लैंड के नए राजा चार्ल्स को किस नाम से बुलाया जाएगा?

नॉर्थम्बरलैंड पुलिस ने 28 सितंबर को बताया कि आरोपी फिलहाल हिरासत में है. और वे मानते हैं कि साइकैमोर गैप पेड़ को जानबूझकर काटा गया है. हालांकि, आरोपी पूछताछ में पुलिस अधिकारियों की मदद कर रहा है. पुलिस ने ये भी बताया कि ये दुनिया भर में मशहूर पेड़ है. इसके कटने से स्थानीय और बाहरी लोगों में भी दुख और गुस्सा है.

पुलिस ने की लोगों से मदद की अपील

साइकैमोर गैप पेड़ को 2016 में ट्री ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया था. ये प्रतियोगिता वुडलैंड ट्रस्ट ने कराई थी. मामले में नॉर्थम्बरलैंड नेशनल पार्क के रेंजरों और मौके पर पहुंची पुलिस का मानना है कि पेड़ को किसी ने जानबूझकर तेज़ चेनसॉ से काटा है. किसी ऐसे व्यक्ति ने जिसे अच्छी तरह चेनसॉ चलाना आता है. नेशनल पार्क ने ये भी कहा कि उन्हें साइकैमोर गैप के कटने से सदमा लगा है. वे इस घटना से बेहद दुखी हैं. ये पेड़ सैकड़ों सालों से पार्क के लिए एक ज़रूरी और प्रतिष्ठित पहचान रहा है.

नॉर्थम्बरलैंड पुलिस ने स्थानीय लोगों से मदद की अपील भी की है. उन्होंने कहा कि अगर आपने इस घटना से जुड़ा कुछ भी संदिग्ध देखा या सुना हो तो पुलिस को ज़रूर बताएं. छोटी से छोटी और कई बार गैरज़रूरी समझी जाने वाली जानकारी भी पुलिस के लिए ज़रूरी हो सकती है. 

ये भी पढ़ें- भारत का जुगाड़ लेकर UK पहुंच गई महिला

thumbnail

Advertisement

Advertisement