The Lallantop
Advertisement

अयोध्या : मिड डे मील में बच्चों को नमक-चावल खिला दिया, वीडियो सामने आने पर ये हुआ!

बच्चों की थाली में न कोई सब्ज़ी है, न दाल. जबकि मेन्यू में लिखा है कि दूध-फल दिया जाएगा.

Advertisement
salt and rice served in mid day deal in ayodhya school uttar pradesh
अयोध्या के स्कूल में बच्चों को परोसा गया चावल और नमक (फोटो- आजतक)
29 सितंबर 2022 (Updated: 29 सितंबर 2022, 13:13 IST)
Updated: 29 सितंबर 2022 13:13 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तर प्रदेश में अयोध्या के एक स्कूल का वीडियो वायरल है. वीडियो में दिख रहा है कि बच्चों को मिड डे मील (Ayodhya Mid Day Meal Viral Video) के नाम पर चावल के साथ नमक दिया गया है. वीडियो अयोध्या जनपद में चौरेबाजार क्षेत्र के प्राइमरी स्कूल का बताया जा रहा है. आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक, 26 सितंबर की सुबह मिड डे मील में बच्चों को सादा चावल और नमक परोसा गया. स्कूल के प्रिंसिपल को सस्पेंड कर दिया गया है. 

गांव के पास स्कूल होने के चलते कई बच्चे मिड डे मील लेकर घर चले जाते हैं. फिर पढ़ाई करने वापस आ जाते हैं. इनमें से कुछ बच्चों ने घर पर नमक और चावल मिलने की बात बताई. इस पर कई बच्चों के अभिभावक स्कूल पहुंचे और मामले पर नाराजगी जताई. वायरल वीडियो में दिख रहा है कि बच्चे जमीन पर बैठकर खाना खा रहे हैं. उनके बैठने के लिए न कोई चटाई है, न फट्टा. सूखे सादे चावल के साथ बच्चों को नमक परोसा गया है. थाली मे कोई सब्जी या दाल नहीं है. स्कूल की दीवार पर मिड डे मील के लिए हफ्ते के दिन के हिसाब से मेन्यू भी लिखा हुआ दिख रहा है. वायरल वीडियो में शख्स कह रहा है

“बच्चों को नमक-भात दिया जा रहा है. न फल-फूल है, न दूध है. मेन्यू जो लिखा वो नहीं बन रहा है. शिक्षक और ग्राम प्रधान ने जिम्मेदारी लेने से इनकार कर दिया है. कौन अपने बच्चों को ऐसे स्कूल में भेजना चाहेगा?”

वीडियो के वायरल होने पर अयोध्या के डीएम नितीश कुमार को मामले की जानकारी मिली. उन्होंने स्कूल की प्रिंसिपल एकता यादव को तुरंत सस्पेंड करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही ग्राम प्रधान को भी नोटिस जारी करने के आदेश दे दिए गए हैं. आजतक से बातचीत में अयोध्या के डीएम नितीश कुमार ने कहा,

मुझे मामले की जानकारी मिली है. हमने मामले की तत्काल जांच करने के लिए कहा है. वीडियो देखने के बाद मैंने प्रिंसिपल को तत्काल निलंबित करने का आदेश दिया है. प्रधान के खिलाफ नोटिस जाएगा और उन पर भी कार्रवाई होगी.

डीएम ने पूरे मामले की जांच करने और समय-समय पर औचक निरीक्षण करने के निर्देश भी दिए हैं. 

साल 2019 में इसी तरह का एक वीडियो यूपी के ही मिर्ज़ापुर से सामने आया था. उस वीडियो में मिड डे मील में बच्चों को नमक रोटी परोसा गया था. बाद में यूपी पुलिस ने वीडियो बनाने वाले पत्रकार पवन जायसवाल पर ही केस दर्ज कर लिया था. पवन जायसवाल की इस साल मई में कैंसर से मौत हो गई.

देखें वीडियो- अयोध्या में पति-पत्नी के किस करने को लेकर हुए बवाल ने कई सवाल खड़े कर दिए!

thumbnail

Advertisement

Advertisement