The Lallantop
Advertisement

'वो महिला पहलवानों को बृजभूषण के पास ले जाता था', SAI के पूर्व फिजियो ने उस शख्स का नाम भी बताया

उधर बृजभूषण ने कहा, '...ऐसी जिंदगी जीने के पहले मृत्यु मेरे करीब आ जाए.'

Advertisement
geeta phogat physio claim against wfi president brij bhushan sharan singh
SAI के फिजियो रहे परमजीत मलिक के बृजभूषण शरण सिंह पर गंभीर आरोप. (बाएं-दाएं) प्रदर्शन पर बैठे पहलवान और बृजभूषण शरण सिंह. (फोटो- इंडिया टुडे और पीटीआई)
27 अप्रैल 2023 (Updated: 27 अप्रैल 2023, 15:55 IST)
Updated: 27 अप्रैल 2023 15:55 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

यौन शोषण के गंभीर आरोप के चलते विवादों में चल रहे रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर एक और गंभीर आरोप लगा है. पहलवान गीता फोगाट के फिजियो रहे परमजीत मलिक का दावा है कि बतौर WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की तरफ से महिला पहलवानों पर 'दबाव' बनाया जाता था. उन्होंने कहा कि 4-5 पहलवानों ने खुद उनसे यौन शोषण वाली बात शेयर की थी.

परमजीत मलिक ने 2014 की एक घटना का जिक्र करते हुए बृजभूषण पर ये आरोप लगाया है. उस समय वो लखनऊ में स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAI) के लिए फिजियो का काम करते थे. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक WFI अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण सिंह पर आरोप लगाते हुए परमजीत ने आगे कहा,

“उस वक्त धीरेन नाम का एक शख्स बृजभूषण सिंह का मेन ऑपरेटर था. पहलवानों पर धीरेन दबाव बनाकर बृजभूषण सिंह के पास ले जाता था.”

परमजीत ने बताया कि उस वक्त यौन शोषण की कई लिखित शिकायतें की गई थीं, उसके बावजूद कोई एक्शन नहीं लिया गया. उनके मुताबिक 2014 में जब वो और उनकी पत्नी सुमन कुंडू यौन शोषण की शिकायत के लिए मीडिया के पास गए तो उन्हें SAI, लखनऊ से बाहर कर दिया गया था. परमजीत की पत्नी सुमन कुंडू भी एक पहलवान हैं.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक परमजीत SAI, लखनऊ में गीता फोगाट के फिजियो के तौर पर गए थे. उसके बाद उन्हें SAI की फिजियो टीम में शामिल कर लिया गया था. उन्होंने आगे बताया,

“जब ओलंपिक और विश्व विजेता अपनी शिकायत को दर्ज नहीं करा पा रहे हैं, तो मैं कैसे अकेले बृजभूषण सिंह के खिलाफ लड़ाई लड़ता?”

परमजीत ने बताया कि SAI के लखनऊ कैंपस में साल 2014 के दौरान चार से पांच पहलवानों ने उनके साथ हुई यौन शोषण की घटना के बारे में बताया था.

बृजभूषण सिंह ने जारी किया वीडियो

धरना दे रहे रेसलर्स का कहना है कि फेडरेशन द्वारा उन्हें नीचा दिखाने की कोशिश की जा रही है. इतनी मेहनत से देश के लिए मेडल जीतने के बावजूद भी उन्हें वो सम्मान नहीं मिल रहा है, जो उन्हें दिया जाना चाहिए. विनेश फोगाट ने ये तक कहा था कि किसी भी खिलाड़ी के साथ कुछ होता है, तो इसके जिम्मेदार बृजभूषण शरण सिंह होंगे. 

अब इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए बृजभूषण सिंह ने वीडियो जारी किया है. उन्होंने एक कविता के जरिए अपनी भावनाओं का इजहार किया है. उन्होंने कहा,

“जिस दिन मैं अपने जीवन की समीक्षा करूंगा, क्या खोया क्या पाया. जिस दिन मैं महसूस करूंगा कि मेरे संघर्ष करने की क्षमता अब समाप्त हो गई है. जिस दिन मैं महसूस करूंगा मैं लाचार हूं, मैं बेचारा हूं. ऐसी जिंदगी जीना मैं पसंद नहीं करूंगा. मैं चाहूंगा कि ऐसी जिंदगी जीने के पहले मृत्यु मेरे करीब आ जाए.”

देश के कई नामी पहलवान 23 अप्रैल से एक बार फिर जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे हैं. इस बार पहलवान सभी पार्टियों से उनके प्रदर्शन में जुड़ने की बात कह रहे हैं. मीडिया से बात करते हुए पहलवान बजरंग पूनिया ने कहा था कि इस बार सबका वेलकम है. चाहे कोई भी पार्टी, बीजेपी, कांग्रेस या आम आदमी पार्टी. कोई भी पार्टी आए सबका वेलकम है. पूनिया और बाकी पहलवानों का कहना है कि बृजभूषण के खिलाफ प्रदर्शन करने की वजह से उन्हें धमकियां मिल रही हैं, यौन शोषण जैसा गंभीर होने के बावजूद WFI अध्यक्ष पर FIR तक दर्ज नहीं की जा रही.

वीडियो: विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया फिर से धरना क्यों दे रहे?

thumbnail

Advertisement

Advertisement