The Lallantop
Advertisement

PM मोदी का जो डांस वाला वीडियो वायरल है, वो असल में जिसका है उनसे भी मिल लीजिए

प्रधानमंत्री ने जो अपना AI वीडियो शेयर किया है, वो असल में किसी और का है, जिस पर प्रधानमंत्री को चस्पा कर दिया गया है.

Advertisement
pm modi lil yachty
प्रधानमंत्री मोदी के AI वीडियो से और ओरिजनल वीडियो से स्क्रीनशॉट.
font-size
Small
Medium
Large
7 मई 2024 (Updated: 7 मई 2024, 12:07 IST)
Updated: 7 मई 2024 12:07 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का एक AI वीडियो वायरल है, जिसमें उन्हें नाचते दिखाया गया है. असल में नाच कोई और रहा है, लेकिन एडिटिंग के ज़रिए उस व्यक्ति की जगह प्रधानमंत्री को चस्पा कर दिया गया है. PM मोदी ने ख़ुद ये वीडियो शेयर किया और इससे हुआ एक पंत-दो काज. एक तो उन्होंने ‘कूल PM’ वाली छवि को साधा; दूसरा साधा निशाना, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) पर. दरअसल, कुछ दिन पहले जब ऐसा ही एक वीडियो ममता बनर्जी पर बनाया गया था, तो कोलकाता पुलिस ने उस शख़्स पर कार्रवाई करने की बात कह दी थी. जब से प्रधानमंत्री ने इस वीडियो शेयर किया है, उनके और ममता बनर्जी के समर्थकों के बीच कॉमेंटबाज़ी चालू है. ये तो इस केस की राजनीति भई. मगर ये वीडियो है किसका? ये व्यक्ति है कौन, जिसकी जगह ममता बनर्जी और नरेंद्र मोदी को दिखाया गया?

कौन हैं ये फ़नकार?

अमेरिकन रैपर लिल याटी (Lil Yachty). असली नाम है, माइल्स पार्क्स मेक्कोलम. साल 1997 में जॉर्जिया राज्य के मेबलटन में जन्मे थे.

2010 के बाद और इंटरनेट के उदय के साथ अपनी ख़ुदरंग धुन और अनोखे अंदाज़ के लिए पॉपुलर हुए. 2015 में उनकी पहली छोटी एल्बम आई, ‘समर सॉन्ग्स’. इसका एक गाना ‘वन नाइट’ जब्बर वायरल हुआ. शुरुआती सफलता के बाद 2016 में उनका पहला मिक्सटेप आया, ‘लिल बोट’. इसने उनके राइज़िंग स्टार वाले स्टेटस को मज़बूत कर दिया.

रैप और हिप-हॉप बूझने वाले बताते हैं कि लिल का संगीत फ़्रेश था क्योंकि जिस वक़्त ये सीन में आ रहे थे, हिप-हॉप की दुनिया बहुत उग्र क़िस्म के गाने सुन रही थी. तब लिल ने युवा उत्साह और बेफ़िक्र जीवन को अपने संगीत का सिग्नेचर बनाया. फिर इसमें उनका फ़ैशन सेंस मिला दें, उनके चमकीले-रंगीले कपड़े, चेहरों के टैटू और एक-से-एक हेयर स्टाइल मिला दें, तो रैप सीन में उन्हें अलग पहचान मिली. एक पॉप कल्चर आइकन के तौर पर.

ये भी पढ़ें - बॉब मार्ले : बंदूक से निकली गोलियां भी जिसे परफॉर्म करने से न रोक पाईं

‘वन नाइट’ की सफलता के बाद लिल याटी ने कई और मिक्सटेप्स और स्टूडियो एल्बम निकाले. 'लिल बोट' (2016), 'पीक अ बू' (2017) और 'लिल बोट 2' (2018). इन प्रोजेक्ट्स ने इंडस्ट्री में उनकी जगह पक्की कर दी. उन्हें ड्रेक, मिगोस और चांस जैसे बड़े फ़नकारों के साथ काम करने का मौक़ा लगा.

हाल के सालों में लिल याटी ने कुछ प्रयोग किए. अपने संगीत में साइकेडेलिया और रॉक के एलिमेंट्स को शामिल किया. 'साइकेडेलिक रॉक' (2020) और 'लेट्स स्टार्ट हियर' (2023) जैसे एल्बम्स में दिखता है.

लिल ने परंपरा को चुनौती दी. हिप-हॉप में जिस तरह की 'मर्दानगी' दिखाई-सुनाई पड़ती थी, उसे कुंद किया. संगीत के साथ भी प्रयोग किए. उनके प्रशंसकों को उम्मीद है कि वो अपने संगीत के दायरे को और फैलाएंगे.

वीडियो: दुमका स्पैनिश गर्ल केस में पुलिस ने क्या खुलासे किए?

thumbnail

Advertisement

Advertisement