The Lallantop
Advertisement

12 दशकों से जिंदा है ये शख्स, साल 1900 की पैदाइश, अब उम्र है '124' साल!

हाल ही में इंग्लैंड के जॉन अल्फ्रेड टिनिसवुड को आधिकारिक तौर पर दुनिया का सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति बताया गया था. उनकी उम्र 111 साल है. लेकिन पेरू ने दावा किया है कि दुनिया का सबसे उम्रदराज आदमी उसके यहां है.

Advertisement
World’s oldest man peru
'मार्सेलिनो' ने 5 अप्रैल को अपना 124वां जन्मदिन मनाया. (फोटो- रॉयटर्स)
11 अप्रैल 2024
Updated: 11 अप्रैल 2024 19:50 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पेरू की सरकार ने दावा किया है कि दुनिया का सबसे उम्रदराज शख्स उसके देश में है. इसी महीने इंग्लैंड के रहने वाले 111 साल की उम्र के शख्स को दुनिया का सबसे बुजुर्ग पुरुष घोषित किया गया था. लेकिन पेरू की सरकार का दावा है कि उसके यहां ‘124’ साल की उम्र का जिंदा व्यक्ति है (World's oldest human in Peru).

124 साल का बुजुर्ग!

पेरू के पहाड़ी इलाके हुआनुको में मार्सेलिनो अबाद टॉलेन्टिनो (Marcelino Abad Tolentino) उर्फ 'माशिको' नाम के शख्स रहते है. Reuters की रिपोर्ट के मुताबिक पेरू सरकार ने एक स्टेटमेंट जारी कर कहा है कि मार्सेलिनो दुनिया के सबसे उम्रदराज व्यक्ति हैं. साथ ही कहा कि हुआनुको इलाके की आबोहवा ही मार्चेलिनो के लंबे जीवन का राज है.

सरकार का कहना है कि फिलहाल दुनिया के सबसे उम्रदराज शख्स होने के साथ वो अब तक सबसे ज्यादा समय तक जीने वाले इकलौते व्यक्ति भी हैं. सरकार ने अपने बयान में कहा,

“हुआनुको की वनस्पतियों और जीवों की शांति के बीच मार्सेलिनो को स्वस्थ जीवन शैली और आंतरिक शांति मिली. जो उनके अच्छे स्वास्थ्य और व्यवहार में झलकती है. यही वजह है कि लचीलेपन और कौशल के साथ उन्होंने जीवन के 12 दशकों को जिया.”

बर्फ से ढके पहाड़, गर्म घाटियां और ऐमजॉन जंगल. हुआनुको शहर पहाड़ों और हरे जंगलों से घिरा हुआ है. पेरू के इस शहर में पुरातात्विक खंडहर और मंदिरों को देखने के लिए दूर- दूर से सैलानी पहुंचते हैं. 

क्या खाते हैं मार्सेलिनो?

मार्सेलिनो ने बीती 5 अप्रैल को अपना ‘124वां’ जन्मदिन मनाया. बताया गया कि वो पेशे से किसान है. उनका जन्म सन् 1900 में हुआ था. पेरू के अधिकारियों का कहना है कि सरकार मार्सेलिनो को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करवाने के लिए मदद कर रही है. विशेषज्ञों की टीम मार्सेलिनो के जन्म से जुड़े डॉक्यूमेंट्स भी जांच करेगी ताकि इस उपलब्धि को बिना संदेह वेरिफाई किया जा सके.

न्यूयॉर्क पोस्ट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक 2019 में चाग्ला नाम के छोटे से गांव में पहली बार उनकी पहचान सामने आई. इसके बाद सरकार ने उन्हें आईडी कार्ड और पेंशन मुहैया कराई. मार्सेलिनो आहार में कथित तौर पर फल और मीट लेते हैं. साथ ही उन्हें कोका की पत्तियां चबाना भी पसंद है.

ये भी पढ़ें- ये है दुनिया की सबसे महंगी फ्रेंच फ्राइज, जिसका रिकॉर्ड गिनीज़ बुक में दर्ज हुआ है

हाल ही में इंग्लैंड के जॉन अल्फ्रेड टिनिसवुड को आधिकारिक तौर पर दुनिया का सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति बताया गया था. जॉन की उम्र 111 साल है. इसके साथ ही गिनीज बुक में सबसे लंबी उम्र के जीवित व्यक्ति का रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हो गया. लेकिन अब मार्सेलिनो उन्हें चैलेंज देने आ रहे हैं.

वीडियो: तारीख: भारत का वो ठग जिसके नाम हत्याओं का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड था

thumbnail

Advertisement

Advertisement