The Lallantop
Advertisement

मुलायम सिंह यादव और जाकिर हुसैन को पद्म विभूषण, यहां देखें पद्म अवार्ड्स की पूरी लिस्ट

भारत रत्न के बाद ‘पद्म अवार्ड’ देश का सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है.

Advertisement
Padma Awards 2023 full list
डॉ दिलीप महालनाबिस, मुलायम सिंह यादव और जाकिर हुसैन (फाइल फोटो)
25 जनवरी 2023 (Updated: 25 जनवरी 2023, 24:01 IST)
Updated: 25 जनवरी 2023 24:01 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत सरकार ने पद्म पुरस्कारों (Padma Awards 2023) की घोषणा कर दी है. गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर कुल 106 नामों की लिस्ट जारी की गई, जिन्हें पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा. इनमें 6 पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण और 91 पद्मश्री अवार्ड शामिल हैं. इस लिस्ट में 7 नाम उन लोगों के हैं, जिन्हें मरणोपरांत ये अवार्ड दिए जाएंगे. पद्म विभूषण की लिस्ट में मुलायम सिंह यादव (मरणोपरांत), डॉ दिलीप महालनाबिस (मरणोपरांत), जाकिर हुसैन, बालकृष्ण दोशी (मरणोपरांत), एस एम कृष्णा, श्रीनिवास वर्धन के नाम शामिल हैं.

पद्म भूषण पुरस्कारों में जिनके नाम शामिल हैं उनमें- एसएल भयरप्पा, कुमार मंगलम बिड़ला, दीपक धर, वाणी जयराम, स्वामी चिन्ना जीयर, सुमन कल्याणपुर, कपिल कपूर, सुधा मूर्ति और कमलेश डी पटेल हैं. भारत रत्न के बाद ‘पद्म अवार्ड’ देश का सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है. शिक्षा, कला, पब्लिक अफेयर्स, विज्ञान सहित सभी क्षेत्र के लोगों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है.

मुलायम सिंह यादव को मरणोपरांत पद्म विभूषण दिया जाएगा. पिछले साल 10 अक्टूबर को उनका निधन हुआ था. 'नेताजी' के नाम से मशहूर मुलायम सिंह यादव तीन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे. राम मनोहर लोहिया की समाजवादी विचारधारा से प्रभावित मुलायम सिंह 1989 में पहली बार सीएम बने थे. 1992 में समाजवादी पार्टी का गठन किया था. 1996 में मुलायम पहली बार लोकसभा के लिए चुने गए थे. तब एचडी देवगौड़ा की सरकार में वे रक्षा मंत्री भी बनाए गए थे.

वहीं बच्चों की बीमारियों के स्पेशलिस्ट डॉ दिलीप महालनाबिस का पिछले साल 16 अक्टूबर को निधन हुआ था. महालनाबिस को ORS यानी ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन के इजाद के लिए जाना जाता है. 1971 के बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के दौरान बड़ी संख्या में शरणार्थी पश्चिम बंगाल पहुंचे थे. शरणार्थी जिस शिविर में ठहरे थे उसी शिविर में हैजा फैला था. इसी दौरान डॉ दिलीप महालनाबिस ने ORS बनाया था.

इसके अलावा पद्मश्री अवार्डों की सूची में 91 लोगों के नाम शामिल हैं. इनमें राकेश झुनझुनवाला, RRR फिल्म के संगीतकार एमएम कीरावनी, एक्टर रवीना टंडन के नाम भी शामिल हैं. शेयर बाजार के दिग्गज निवेशकों में एक राकेश झुनझुनवाला का पिछले साल अगस्त में निधन हुआ था. 'भारत का वॉरेन बफे' भी कहा जाता था. अक्टूबर 2021 में केंद्र सरकार ने उनकी आकासा एयरलाइन को मंजूरी दी थी. शेयर मार्केट के बिगबुल के नाम से मशहूर थे. फोर्ब्स की लिस्ट के मुताबिक, निधन के दौरान वे भारत के 36वें सबसे अमीर व्यक्ति थे. उनकी कुल संपत्ति 43 हजार करोड़ रुपये की थी. देखिये पद्मश्री अवार्डों की पूरी सूची.

पद्मश्री अवार्ड की लिस्ट (फोटो- भारत सरकार)
पद्मश्री अवार्ड की लिस्ट (फोटो- भारत सरकार)

भारत रत्न के साथ पद्म विभूषण अवार्ड की शुरुआत 1954 में हुई थी. इसके अगले साल पद्म भूषण और पद्म श्री भी जुड़ गए. अलग-अलग क्षेत्रों में लोगों के महत्वपूर्ण योगदान के लिए ये अवार्ड दिए जाते हैं.

वीडियो: तारीख़: जिस डॉक्टर की कहानी पर बनी फिल्म को मिला नेशनल अवार्ड, उसने आत्महत्या क्यों की?

thumbnail

Advertisement