The Lallantop
Advertisement

यूपी: 'अग्निपथ' हिंसा को लेकर सैकड़ों गिरफ्तार, DIG बोले- 'कोचिंग सेंटर्स के लोग भी शामिल'

यूपी में सबसे ज्यादा गिरफ्तारियां बलिया जिले से हुई हैं. 109 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

Advertisement
UP-Agnipath-Violence
दाएं से बाएं. जौनपुर में 18 जून के प्रदर्शन की तस्वीर. बलिया में 17 जून को जलाई गई ट्रेन की बोगी. (फोटो: आजतक)
font-size
Small
Medium
Large
18 जून 2022 (Updated: 18 जून 2022, 17:36 IST)
Updated: 18 जून 2022 17:36 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

यूपी में केंद्र सरकार की अग्निपथ स्कीम के खिलाफ उग्र प्रदर्शन पर कार्रवाई शुरू हो गई है.  कई जिले पिछले तीन दिनों से लगातार प्रभावित रहे. लेकिन अब पुलिस ने हिंसक प्रदर्शन और आगजनी करने वालों पर नकेल कसनी शुरू कर दी है. प्रदेशभर में अबतक 270 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

इस मामले में अलीगढ़ रेंज के DIG दीपक कुमार ने बताया कि हिंसा को भड़कावा देने में कुछ कोचिंग सेंटर के लोग भी शामिल हैं. सोशल मीडिया पर नज़र रखी जा रही है. इसके अलावा 4 FIR दर्ज की गई हैं. और अब तक 35 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है. DIG ने बताया कि प्रदर्शनकारी छात्रों के साथ कुछ उपद्रवी तत्व भी शामिल हुए, जिन्होंने हिंसा फैलाने की कोशिश की.

इसके अलावा 17 जून को खबर आई थी कि यूपी में हिंसा फैलाने वालों की धरपकड़ तेज हो गई है. 17 जून की रात तक यूपी के 9 जिलों में 277 से ज्यादा आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका था. यूपी पुलिस के मुताबिक अग्निपथ के खिलाफ प्रदर्शन में यूपी में सबसे ज्यादा गिरफ्तारियां बलिया जिले से हुई हैं. बलिया में कल रात तक 109 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका था. इसके अलावा 70 आरोपी मथुरा से गिरफ्तार किए गए हैं. वाराणसी में 27 जबकि गौतमबुद्ध नगर से 15 आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं.

इससे पहले अग्निपथ स्कीम के खिलाफ यूपी के कई जिलों में हिंसक प्रदर्शन किया गया. 17 जून को अलीगढ़ में प्रदर्शनकारियों ने बीजेपी नेता और नगर पंचायत के चेयरमैन राजपाल सिंह की गाड़ी को आग के हवाले कर दिया था. इसके अलावा शहर में तोड़फोड़ की घटनाएं भी सामने आईं थी. वाराणसी में भी उपद्रवियों ने कल कई बसों में तोड़फोड़ की. कई जगहों पर रोड जाम करने की कोशिश की गई. सड़क पर चल रही गाड़ियों को निशाना बनाया गया. यहां तक की दुकानों में भी तोड़फोड़ की गई.

बलिया में भी उपद्रवियों ने जमकर तांडव किया. हाथ में लाठी डंडा लिए सैकड़ों की तादाद में युवक बलिया रेलवे स्टेशन पर पहुंचे और जमकर तोड़फोड़ की. ना सिर्फ प्लेटफॉर्म पर खड़ीं ट्रेनों को नुकसान पहुंचाया बल्कि रेलवे स्टेशन पर मौजूद दुकानों को भी अपना शिकार बनाया. भीड़ ने प्लेटफॉर्म पर यात्रियों के लिए लगाए गए पंखों को भी तोड़ डाला. सैकड़ों की तादाद में युवक रेलवे यार्ड में पहुंचे और वहां पर खड़ी एक ट्रेन के खाली कोच को आग के हवाले कर दिया. 

बलिया में ट्रेन का जला हुआ डिब्बा. 

बलिया में हालात को देखते हुए DM ने रेलवे स्टेशन समेत कई जगहों पर दो महीने के लिए धारा 144 लगा दिया. इसके अलावा 300 अज्ञात लोगों के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया गया है.
 

thumbnail

Advertisement

Advertisement