The Lallantop
Advertisement

ऑनलाइन गेमिंग का नशा, बैंक के 55 करोड़ बैठे-बैठे उड़ा डाले अधिकारी ने!

CBI ना आती तो बैंक पक्का कंगाल हो जाता!

Advertisement
Bank offiver charge sheeted by CBI for embezzling Rs 55 crore
सांकेतिक तस्वीर. (बिजनेस टुडे)
28 मार्च 2023 (Updated: 28 मार्च 2023, 16:07 IST)
Updated: 28 मार्च 2023 16:07 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ऑनलाइन गेमिंग से जुड़ा बैंक फ्रॉड (Online Gaming Fraud) का एक मामला सामने आया है. पूरे 55 करोड़ रुपये का. CBI ने इस मामले में एक बैंक अधिकारी और उसके साथी के खिलाफ चार्जशीट दायर की है. दोनों पर आरोप है कि इस पैसे का इस्तेमाल उन्होंने ऑनलाइन सट्टेबाजी (Online Betting) में किया था.

बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, CBI ने पंजाब एंड सिंध बैंक के अधिकारी बेदांशू शेखर मिश्रा और उसके साथी शैलेश कुमार जायसवाल पर पैसे की हेराफेरी के आरोप लगाए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, बेदांशू इसी बैंक में कार्यरत हैं. दोनों पर आरोप हैं कि इन्होंने बैंक के कई अकाउंट्स से पैसे निकालकर ऑनलाइन सट्टेबाजी में इस्तेमाल किए थे.

फ्रॉड की बात मानी

रिपोर्ट के मुताबिक, बेदांशू शेखर मिश्रा दिल्ली यूनिवर्सिटी के खालसा कॉलेज स्थित पंजाब एंड सिंध बैंक की नॉर्थ कैंपस ब्रांच में कार्यरत है. मिश्रा 28 जून, 2021 से इस ब्रांच में पोस्टेड है. CBI की जांच के दौरान मिश्रा ने अपने ऊपर लगे आरोपों को स्वीकार किया है. जांच के दौरान मिश्रा ने माना कि उसने अपने बैंक के साथियों की आईडी का इस्तेमाल कर पैसे ट्रांसफर किए थे. ये पैसे उसने ऑनलाइन गेमिंग के लिए ट्रांसफर किए थे.

रिपोर्ट के अनुसार, CBI जांच में पता चला कि मिश्रा ने “बिना किसी अधिकार के और अवैध रूप से” खालसा कॉलेज से जुड़े 32 बैंक अकाउंट्स से 48 करोड़ रुपये से ज्यादा का फ्रॉड किया. वहीं, उसने मुद्रा लोन अकाउंट्स से 6 करोड़ रुपये से ज्यादा की हेराफेरी भी की है. जांच में ये भी सामने आया है कि मिश्रा ने बैंक कर्मचारियों की ऑफिशियल ID इस्तेमाल की. इन ID से उसने खालसा कॉलेज ब्रांच से पैसा 29 अलग-अलग बैंक अकाउंट्स में ट्रांसफर किया.

यहीं नहीं, CBI की जांच में ये भी सामने आया है कि मिश्रा ने फ्रॉड ट्रांजैक्शन करने के लिए बैंक स्टाफ की सिस्टम ID का इस्तेमाल किया था. वो भी बिना उनकी इजाजत के.

दुबई के लोग भी शामिल

फ्रॉड ट्रांजैक्शन मामले की जांच में ये भी पता चला कि मिश्रा को ऑनलाइन गेमिंग की लत थी. CBI ने जांच में बताया कि मिश्रा को Monopoly और CrazyTimes जैसे ऑनलाइन गेम्स की लत थी. ये गेम Goa247.Live नामक वेबसाइट पर खेले जाते हैं. ये वेबसाइट कैरिबियन आइलैंड के कुराकाओ में रजिस्टर्ड है. भारत में इस वेबसाइट को दुबई स्थित कुछ लोग मैनेज करते हैं. CBI रिपोर्ट के मुताबिक, इन लोगों के नाम रजत मुरलीधर, निशांत, राहुल कुमार और ए रजत बताए जा रहे हैं.

CBI ने अपनी जांच में ये भी बताया कि बेदांशू शेखर मिश्रा ने सात बैंक अकाउंट्स में 6 करोड़ 74 लाख रुपये ट्रांसफर किए थे. रिपोर्ट के मुताबिक, मिश्रा ने ये पैसा शैलेश कुमार जायसवाल के कहने पर मुद्रा अकांउट्स में ट्रांसफर किया था. फिलहाल CBI मामले की जांच में जुटी है.

वीडियो: सांसदी के बाद अब राहुल गांधी का घर भी छिनेगा, भड़क गए कांग्रेसी

thumbnail

Advertisement

Advertisement