The Lallantop
Advertisement

मैसेज आया, 'घर बैठे फिल्मों की रेटिंग करो, पैसा कमाओ', उल्टा 12 लाख अकाउंट से उड़ गए

घर बैठे पैसा कमाओ वाले लिंक पर क्लिक किया तो गए...

Advertisement
Woman duped of rupees 12 lakh in an online fraud
नोएडा की महिला से 12 लाख रुपये का ऑनलाइन फ्रॉड. (सांकेतिक तस्वीरें- Unsplash.com)
31 मार्च 2023 (Updated: 31 मार्च 2023, 18:45 IST)
Updated: 31 मार्च 2023 18:45 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

टेलीग्राम पर एक मेसेज आया. घर बैठे पैसा कमाने की बढ़िया स्कीम. काम क्या? बस बैठे-बैठे लिंक पर क्लिक करो. फिल्मों को रेटिंग दो. पर रेटिंग देने का ये काम फ्रॉड निकला. इसमें फंसकर एक महिला के साथ लाखों रुपये की ठगी हो गई (Noida Online Fraud).

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक मामला नोएडा का है. यहां सेक्टर 74 स्थित सुपरटेक केपटाउन सोसायटी की रहने वाली 33 साल की महिला (Woman 12 lakh online fraud) से 12 लाख रुपये से भी ज्यादा रकम ऐंठ ली गई. धोखाधड़ी को लेकर महिला ने मंगलवार, 28 मार्च को साइबर क्राइम थाने में शिकायत (Cyber Crime report) दर्ज कराई.

टेलीग्राम से हुआ फ्रॉड

रिपोर्ट के मुताबिक महिला ने बताया कि इसी साल जनवरी में उसे एक टेलीग्राम मेसेज मिला. मेसेज में घर बैठे पैसे कमाने की बात लिखी थी. उसके साथ एक ऑनलाइन लिंक (www.alamoratel.com/login) भी था. महिला ने बताया कि उसे मेसेज में फिल्मों को रेटिंग देने के लिए एक लिंक पर क्लिक करने को कहा गया था. रेटिंग देने के बदले बैंक अकाउंट में पैसे दिए जाने का ऑफर था.

अपने साथ हुए फ्रॉड की जानकारी देते हुए महिला ने बताया कि उसे एक टेलीग्राम ग्रुप में जोड़ा गया था. ग्रुप में शामिल 25 लोगों ने लिखा था कि उन्होंने लिंक के माध्यम से हजारों रुपये कमाए हैं. शिकायत में महिला ने कहा कि उससे 10 हजार रुपये जमा करने को कहा गया और एक लिंक पर 30 बार क्लिक करने की बात कही गई. जिससे 30 फिल्मों की रेटिंग हो जाएगी.

रिपोर्ट के मुताबिक लिंक पर क्लिक कर रेटिंग देने के बाद महिला को दोगुना पैसा देने की बात कही गई. महिला ने बताया,

“10 हजार रुपये देने के बाद मुझसे फिर से 10 हजार रुपये देने को कहा गया. टेलीग्राम ग्रुप पर मौजूद लोगों ने कहा कि कभी-कभी अपनी राशि दोगुना करने के लिए हमें दो बार पेमेंट करनी होती है.”

तीन महीने में 12 लाख दे दिए

महिला ने आगे बताया कि उसने ऐसा करते-करते मार्च तक तीन महीने में 12 लाख रुपये से ज्यादा दे दिए. जब भी वो अपना पैसा वापस मांगती तो उसे 30 हजार या 42 हजार रुपये देने की बात कही जाती थी. महिला ने ये भी बताया कि कभी-कभी उससे ये कहा जाता था कि उसकी रेटिंग अच्छी है, इसलिए उसके बैंक अकाउंट में पैसे भेजने में देरी हो रही है.

साइबर क्राइम थाने में शिकायत दर्ज कराते हुए महिला ने संदिग्धों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की. मामले को लेकर सेक्टर 36 क्राइम थाना प्रभारी रीता यादव ने कहा कि आईटी एक्ट के तहत संबंधित धाराओं में मामला दर्ज कर लिया गया है. पुलिस आगे की जांच कर रही है. फिलहाल मामले में किसी की गिरफ्तारी की जानकारी नहीं आई है.

वीडियो: त्रिपुरा विधानसभा में पॉर्न मूवी देखते मिले BJP विधायक, वीडियो वायरल हो गया

thumbnail

Advertisement

Advertisement