The Lallantop
Advertisement

ये काम नहीं किया तो दिल्ली में 25 अक्टूबर से नहीं मिलेगा डीज़ल-पेट्रोल!

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ये भी कहा कि अभी ऑड-इवन लागू करने का कोई प्लान नहीं है.

Advertisement
Delhi Pollution
सांकेतिक तस्वीर. (आजतक)
1 अक्तूबर 2022 (Updated: 1 अक्तूबर 2022, 16:46 IST)
Updated: 1 अक्तूबर 2022 16:46 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सर्दी आने वाली है. दिल्ली की सर्दियों में सबसे ज्यादा चर्चा प्रदूषण की होती है. इस बार दिल्ली सरकार प्रदूषण से निपटने के लिए सख्त कदम उठाने का दावा कर रही है. दिल्ली सरकार ने कहा है कि 25 अक्टूबर से जिनके पास PUC सर्टिफिकेट (पल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट) नहीं होगा, उन्हें पंप पर पेट्रोल और डीजल नहीं मिलेगा. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने 1 सितंबर को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि प्रदूषण से निपटने के लिए 15 प्वाइंट एक्शन प्लान तैयार हुआ है, जिसे सख्ती से लागू किया जाएगा.

'गाड़ियों के प्रदूषण से हवा खराब'

गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में वाहनों के प्रदूषण की समस्या बहुत बड़ी है. राय ने इंडिया टुडे को बताया कि PUC सर्टिफिकेट की चेकिंग के लिए बड़ी टीम तैनात की गई है. ऐसी रिपोर्ट सामने आई है कि अधिकतर लोग प्रदूषण सर्टिफिकेट रिन्यू नहीं करवा रहे हैं, इसके कारण गाड़ियों से निकलने वाले प्रदूषित धुओं से दिल्ली की हवा खराब हो रही है. उन्होंने कहा कि आम लोगों के सुझाव के बाद कड़ा फैसला लिया गया है. गोपाल राय के मुताबिक, लोगों का मानना है कि जान के साथ खिलवाड़ कर प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ सख्ती की जाए.

गोपाल राय ने बताया कि पेट्रोल पंप एसोसिएशन का सुझाव था कि प्रदूषण सर्टिफिकेट नहीं दिखाने वालों को अगर पेट्रोल-डीजल देने से मना किया गया तो पेट्रोल पंप पर लंबी लाइन लग सकती है. या कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़ सकती है. इस पर पर्यावरण मंत्रालय ने 29 सितंबर को दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल कमिटी (DPCC), परिवहन विभाग, खाद्य विभाग और ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों को समाधान निकालने के लिए निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि एक हफ्ते के भीतर सभी विभाग अपने प्लान सौंपेंगे.

क्या है विंटर एक्शन प्लान?

प्रेस कॉन्फ्रेंस में गोपाल राय ने ये भी कहा कि अभी ऑड-इवन लागू करने का कोई प्लान नहीं है, जरूरत पड़ने पर सरकार फैसला लेगी. उन्होंने एनसीआर में आने वाले दूसरे राज्यों से भी अपील की है कि वे अपना विंटर एक्शन प्लान तैयार करें. इससे पहले 30 सितंबर को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में सर्दियों के लिए 15 प्वाइंट एक्शन प्लान की घोषणा की थी.

1. इसके तहत पराली से निपटने के लिए बायो डीकंपोजर का छिड़काव किया जाएगा. सीएम ने कहा कि पिछले साल 4 हजार एकड़ में छिड़काव किया गया था. इस बार 5 हजार एकड़ में किया जाएगा. 

2. धूल के प्रदूषण को रोकने के लिए 6 अक्टूबर से एंटी डस्ट अभियान चलाया जाएगा. इसके लिए 500 स्क्वॉयर मीटर से ज्यादा एरिया वाली कंस्ट्रक्शन साइट के लिए अनिवार्य है कि वे सरकार के वेब पोर्टल पर रजिस्टर करें और धूल के नियंत्रण की रियल टाइम मॉनिटरिंग होगी. 5 हजार स्क्वॉयर मीटर से ज्यादा वाली कंस्ट्रक्शन साइट पर एंटी स्मॉग गन लगाना अनिवार्य होगा. पूरी दिल्ली में 233 एंटी स्मॉग गन लगाई जाएगी. सड़कों पर धूल हटाने के लिए 80 स्वीपिंग मशीन, पानी के छिड़काव के लिए 521 मशीनें लगाई जाएंगी.

3. वाहनों के प्रदूषण को रोकने के लिए PUC सर्टिफिकेट की जांच सख्त होगी. 10 साल पुराने डीजल और 15 साल पुराने पेट्रोल गाड़ियां सड़क पर नहीं आएं, इसका पालन करवाया जाएगा.

4. खुले में कूड़े जलाने को रोकने के लिए 611 टीमें बनाई गई है. यह पहले से ही दिल्ली में प्रतिबंधित है.

5. इंडस्ट्री में कोई पीएनजी के अलावा दूसरे ईंधन का इस्तेमाल ना करें, इसकी निगरानी के लिए 33 टीमों का गठन किया गया है.

6. पटाखों पर पूरी तरह प्रतिबंध है. खरीदने, बेचने और इसे रखने पर बैन है. ऑनलाइन डिलीवरी भी नहीं हो सकती है. इसे लागू कराने के लिए 210 टीमें बनाई गई हैं.

7. हवा की रियल टाइम मॉनिटरिंग होगी कि किसी इलाके में प्रदूषण किस-किस वजह से है. 20 अक्टूबर से इस पर डेटा मिलने लगेगा.

8. केजरीवाल ने कहा कि पर्यावरण मित्र बनाए गए हैं. अब तक 3500 से ज्यादा वॉलेंटियर्स ने रजिस्टर किया है. ये सभी लोगों को पर्यावरण के लिए जागरूक करेंगे.

9. इलेक्ट्रॉनिक कूड़े से निपटने के लिए ई-वेस्ट पार्क बनाया जा रहा है. दिल्ली के होलंबी कलां में 20 एकड़ में यह पार्क बन रहा है. केजरीवाल ने कहा कि इस पार्क में इलेक्ट्रॉनिक कूड़े को साइंटिफिक तरीके से प्रोसेस किया जाएगा.

10. ग्रीन कवर बढ़ाया जाएगा. इस साल 42 लाख पौधे लगाए जाने का टारगेट है. पहले चरण में 33 लाख पेड़ लग चुके हैं.

11. पर्यावरण की मॉनिटरिंग के लिए एक 24×7 ग्रीन वॉर रूम बनाया जाएगा. ये 3 अक्टूबर से शुरू होगा.

12. ग्रीन दिल्ली ऐप. सीएम ने लोगों से अपील की कि वे इसे डाउनलोड करें और कचरा जलने या गाड़ियों के प्रदूषण को लेकर इस पर शिकायत करें.

13. दिल्ली में 13 हॉटस्पॉट्स की पहचान की गई है. इन जगहों पर नजर रखी जाएगी और प्रदूषण कम करने के उपाय किए जाएंगे.

14. संशोधित ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (GRAP) लागू किया जाएगा. इसके तहत एयर क्वालिटी के 3 दिन का फोरकास्ट होगा.

15. केजरीवाल ने एनसीआर में आने वाले राज्यों से भी अपील की है कि वे प्रदूषण को रोकने में मदद करें. उन्होंने राज्यों से कहा है कि कोशिश करें कि दिल्ली आने वाली गाड़ियां ज्यादा से ज्यादा सीएनजी हों या इलेक्ट्रिक हों. 

वीडियो: दिल्ली शराब नीति घोटाले में CBI ने विजय नायर को धरा, AAP ने BJP पर क्या आरोप लगाए?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement