The Lallantop
Advertisement

रोहिणी ने कहा- गिरगिट, थरूर बोले- Snollygoster; नीतीश के इस्तीफ़े पर और किसने-क्या कहा

Bihar Politics News: नीतीश कुमार ने फिर पाला बदल लिया है. RJD का साथ छोड़ दिया है. अब BJP के साथ गठबंधन कर सरकार बना सकते हैं. उनके इस कदम पर किसने-क्या कहा, पढ़िए.

Advertisement
Nitish Kumar resign Lalu Yadav daughter reaction
नीतीश कुमार ने 28 जनवरी की सुबह राज्यपाल से मिलकर इस्तीफ़ा दे दिया. INDIA गठबंधन के चेयरपर्सन मल्लिकार्जुन खरगे ने उनके इस पालाबदल पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है. (फोटो- X)
28 जनवरी 2024
Updated: 28 जनवरी 2024 13:34 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस्तीफ़ा (Nitish Kumar Resign) दे दिया है. यानी उन्होंने RJD-JDU गठबंधन वाली सरकार से कदम खींच लिए हैं. पूरी संभावना है कि 28 जनवरी की शाम तक ही वो BJP के साथ मिलकर नई सरकार बना लेंगे और एक बार फिर CM पद की शपथ ले लेंगे. जानते हैं कि नीतीश के इस एक और पालाबदल पर अलग-अलग नेताओं ने क्या कहा.

कांग्रेस अध्यक्ष और INDIA गठबंधन के चेयरपर्सन मल्लिकार्जुन खरगे ने X पर पोस्ट किया-

"देश में 'आया राम-गया राम' जैसे कई लोग हैं. पहले वो और हम मिलकर लड़ रहे थे. जब मैंने लालू जी और तेजस्वी जी से बात की तो उन्होंने भी कहा कि नीतीश जा रहे हैं. अगर वह रुकना चाहते तो रुक जाते लेकिन वह जाना चाहते हैं. इसलिए ये बात हमें पहले से ही पता थी, लेकिन इंडिया गठबंधन को बरकरार रखने के लिए हमने कुछ नहीं कहा. अगर हम कुछ गलत कहेंगे तो गलत संदेश जाएगा. इसकी जानकारी हमें लालू प्रसाद यादव जी और तेजस्वी यादव जी ने पहले ही दे दी थी. आज वह सच हो गया."

(ये भी पढ़ें: नीतीश कुमार इस्तीफा देने के बाद सबसे पहले क्या बोले? RJD से क्या तकलीफ थी बता दिया)

तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने अपनी वाली अंग्रेज़ी में लिखा- Snollygoster. हालांकि उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया लेकिन इस शब्द का मतलब जान लीजिए. ऐसा राजनेता, जिसमें कोई नैतिकता नहीं और जो बहुत धूर्त है.

शिवसेना (उद्धव गुट) के सांसद संजय राउत ने कहा-

"इंडिया दल की स्थिति उत्तम है, ममता बनर्जी अभी बाहर नहीं हुई हैं आम आदमी पार्टी भी अलग नहीं हुई है. सिर्फ नीतीश कुमार का यह खेल चलता रहता है. उनका मानसिक स्वास्थ्य ठीक नहीं है, हम उन्हें काफी समय से करीब से जानते हैं. वह बीते कुछ दिनों से बीमार हैं. इसके कुछ व्यक्तिगत कारण हो सकते हैं. नीतीश कुमार के हमसे दूर जाने से बिहार की राजनीति पर कोई फर्क पड़ेगा. कांग्रेस, तेजस्वी यादव और अन्य छोटे दलों का साथ है. दिल्ली में कांग्रेस और AAP के बीच सहमति बन चुकी है. जल्दी इसकी घोषणा की जायेगी. पंजाब की स्थिति अलग है जैसे केरल और बंगाल में है."

लालू यादव की बेटी रोहिणी ने लिखा-

"उसके साथ रहना बेकार है, जिसकी विचारधारा गिरगिट कुमार है."

लालू के बेटे और बिहार सरकार में मंत्री तेज प्रताप यादव ने एक कविता पोस्ट करके इस घटनाक्रम पर अपनी प्रतिक्रिया दी. लिखा- 

“जब भाव न जागा भावों में, उस भावों का कोई भाव नहीं, ऐसी भावों का कोई स्थान नहीं, जिनका भाव नहीं अपनों की भावों में, कहां रखी है भाव तेरी, जिनका ख़्याल तेरी भावों में, बस सत्ता का ख़्याल है तेरी भावों में, अपनों के भावों का क्या हुआ। तेरा अंत होगा और अंत होगा तेरी भावों का, कोई स्थान नहीं होगा तेरा, जब बात होगी तेरी भावों का॥”

जन सुराज यात्रा लेकर बिहार में पदयात्रा कर रहे प्रशांत किशोर ने कहा है कि-

"अभी जो गठबंधन हुआ यह गठबंधन लोकसभा चुनाव के छः माह बाद नहीं रहेगा. विधानसभा चुनाव से पहले फिर नीतीश कुमार पलटेंगे, यह लिखकर रख लीजिए."

बता दें कि नीतीश कुमार ने 28 जनवरी की सुबह JDU विधायक दल की बैठक में इस्तीफे का ऐलान किया. इसके बाद राजभवन पहुंचे और राज्यपाल राजेन्द्र आर्लेकर को इस्तीफ़ा सौंप दिया. 

वीडियो: बिहार पॉलिटिक्स: नीतीश कुमार से पहले तेजस्वी यादव के साथ हुई थी BJP की डील?

thumbnail

Advertisement

Advertisement