The Lallantop
Advertisement

टोल होगा खत्म! अब सीधे सेटेलाइट से कटेगा पैसा... नितिन गडकरी ने पूरी बात बता दी

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री Nitin Gadkari का कहना है कि इस नए सिस्टम से तेल, पैसा और समय बचेगा.

Advertisement
Nitin Gadkari
नितिन गडकरी ने टोल खत्म करने की बात कही है. (फाइल फोटो: इंडिया टुडे)
font-size
Small
Medium
Large
28 मार्च 2024 (Updated: 28 मार्च 2024, 15:22 IST)
Updated: 28 मार्च 2024 15:22 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

चार पहिया वालो! टोल वाला सिस्टम खत्म होने जा रहा है. इसके बदले सैटेलाइट पर आधारित एक सिस्टम (satellite based toll) लाने की बात कही जा रही है. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने इस नए सिस्टम का ब्योरा दिया है. उनका कहना है कि नए सिस्टम में सैटलाइट नापेगी कि आप कितनी दूर चले हैं और दूरी के आधार पर आपके बैंक खाते से पैसा डायरेक्ट कट जाएगा. 

न्यूज एजेंसी ANI को उन्होंने बताया,

“टोल खत्म कर रहे हैं. सैटेलाइट आधारित इस नए सिस्टम से समय, तेल और पैसा बचेगा. मुबंई से पुणे जाने में 9 घंटे का समय लगता है. अब इसमें दो घंटे लगते हैं. इससे सात घंटे में खर्च होने वाले डीजल की बचत होती है. हमें बदले में कुछ पैसे चुकाने होंगे. हम इसे पब्लिक-प्राइवेट इन्वेस्टमेंट के जरिए कर रहे हैं. इसलिए हमें पैसे लौटाने भी होंगे.”

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 2024 तक देश की नैशनल हाइवे का नेटवर्क अमेरिका जैसा हो जाएगा. उन्होंने कहा,

“2024 के अंत तक देश बदल जाएगा. ऐसा इसलिए कि राष्ट्रीय राजमार्गों का रोड नेटवर्क अमेरिका के बराबर का होगा. यही मेरा लक्ष्य है. मुझे यकीन है कि मुझे इसमें जरूर सफलता मिलेगी. भारतमाला 2 लगभग 8500 किलोमीटर की परियोजना है. भारतमाला 1 में 34 हजार किलोमीटर शामिल है. कई योजनाएं स्वीकृत हो चुकी हैं और कई पर काम होना है.”

ये भी पढ़ें - लोकसभा चुनाव 2024: BJP उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी, नितिन गडकरी का क्या हुआ?

PM मोदी के पांच ट्रिलियन डॉलर वाले बयान पर उन्होंने कहा कि देश को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में उनके विभाग का बहुत बड़ा योगदान होगा. 

उन्होंने आगे कहा कि ये उनके लिए दुख की बात है कि वो दुर्घटनाओं को नहीं रोक सके. ये मानव व्यवहार से संबंधित है. गडकरी ने उम्मीद जताई कि आने वाले समय में लोगों के व्यवहार में बदलाव लाएंगे और सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करेंगे. उन्होंने कहा कि इससे हमें निश्चित रूप से परिणाम मिलेंगे."

वीडियो: नितिन गडकरी से रोड बनवाने की मांग की, जवाब वायरल हो गया

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement