The Lallantop
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024: BJP उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी, नितिन गडकरी का क्या हुआ?

Lok Sabha Election 2024: हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर हरियाणा की करनाल सीट से चुनाव लड़ेंगे. जानिए BJP की दूसरी लिस्ट में किन-किन दिग्गजों के नाम आए हैं.

Advertisement
BJP second list
BJP उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट में किस-किस के नाम?
13 मार्च 2024 (Updated: 13 मार्च 2024, 21:22 IST)
Updated: 13 मार्च 2024 21:22 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए BJP ने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. 13 मार्च की शाम को आई इस लिस्ट में 72 प्रत्याशियों के नाम हैं. इस लिस्ट के मुताबिक हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर करनाल से चुनाव लड़ेंगे. वहीं नितिन गडकरी नागपुर और पीयूष गोयल मुंबई नॉर्थ से चुनाव लड़ेंगे.

BJP की दूसरी लिस्ट में तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों को टिकट दिया गया है. इसमें हरियाणा के पूर्व CM मनोहर लाल खट्टर, कर्नाटक के पूर्व CM बसवराज बोम्मई और उत्तराखंड के पूर्व CM त्रिवेंद्र सिंह रावत शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव 2024: कांग्रेस उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट में किस-किस का नाम?

BJP की दूसरी लिस्ट में किस-किस के नाम?

BJP ने दिल्ली की बची 2 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान कर दिया है. पूर्वी दिल्ली से पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर की जगह हर्ष मल्होत्रा को और उत्तर पश्चिम दिल्ली से सिंगर हंस राज हंस की जगह योगेंद्र चंदोलिया को टिकट दिया गया है.

गुजरात की वलसाड सीट से BJP ने सबसे युवा उम्मीदवार को टिकट दिया है. यहां से राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति मोर्चा के सोशल मीडिया इंचार्ज धवल पटेल को चुनावी मैदान में उतारा गया है. अहमदाबाद पूर्व से वर्तमान सांसद हसमुख पटेल को फिर एक बार मौका दिया गया है.

वडोदरा से भी मौजूदा सांसद रंजनबेन भट्ट को फिर एक बार मौका दिया गया है. रंजनबेन भट्ट लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ेंगी. भावनगर से पूर्व महापौर निमुबेन बम्भानिया को टिकट दिया गया. सूरत मुकेश दलाल को टिकट दिया गया है. यहां से वर्तमान सांसद और केंद्रीय रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोष का टिकट कट गया है.

हरियाणा में लोकसभा की कुल 10 सीटें हैं. BJP ने 6 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान किया गया है. यहां 12 मार्च को CM पद विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने वाले मनोहर लाल खट्टर को करनाल से टिकट दिया गया है. करनाल से मौजूदा सांसद संजय भाटिया का टिकट काट दिया गया है.

हिमाचल प्रदेश की 4 लोकसभा सीटों में से 2 सीटों पर पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है. हमीरपुर लोकसभा सीट से अनुराग ठाकुर को कैंडिडेट बनाया है. वह इस सीट से लगातार पांचवीं बार चुनाव लड़ेंगे.  शिमला से पार्टी ने अपने मौजूदा सांसद सुरेश कश्यप को ही दोबारा मैदान में उतारा है. मंडी और कांगड़ा सीट पर प्रत्याशी अभी घोषित नहीं किए गए हैं.

मध्यप्रदेश की बाकी बची 5 सीटों पर भी प्रत्याशियों के नामों का एलान कर दिया गया है. इंदौर से शंकर लालवानी और उज्जैन से अनिल फिरोजिया को टिकट दिया गया है. छिंदवाड़ा से विवेक ‘बंटी’ साहू, बालाघाट से भारती पारधी और धार से सावित्री ठाकुर को प्रत्याशी बनाया गया है.

 2 मार्च को आई पहली लिस्ट में 24 उम्मीदवारों के नामों का एलान किया गया था. इस तरह मध्यप्रदेश के सभी 29 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए गए हैं.

महाराष्ट्र से BJP ने 20 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है. इसमें 6 नये चेहरे और 14 पुराने उम्मीदवारों के नाम रिपीट किए गए हैं. BJP की जब पहली लिस्ट आई थी, तब उसमें नितिन गडकरी का नाम नहीं था. वहीं उद्धव ठाकरे  गडकरी को अपनी पार्टी में आने का ऑफर दे रहे थे. इस पर महाराष्ट्र के डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि जब महाराष्ट्र के सीटों की चर्चा होगी, तब नितिन गडकरी का नाम उसमें शामिल होगा. 

अब BJP की दूसरी लिस्ट में नितिन गडकरी का नाम है. उन्हें नागपुर से टिकट दिया गया है. वहीं पीयूष गोयल को मुंबई नॉर्थ और पंकजा मुंडे को बीड से टिकट दिया गया है. पंकजा मुंडे को बीड से मौजूदा सांसद उनकी बहन प्रीतम मुंडे की जगह टिकट मिला है.

अपनी दूसरी लिस्ट के साथ BJP ने उत्तराखंड की सभी पांच सीटों पर प्रत्याशियों का एलान कर दिया है. पहली लिस्ट में 3 नामों का एलान किया गया था. दूसरी लिस्ट में गढ़वाल से अनिल बलूनी और हरिद्वार से पूर्व CM त्रिवेंद्र सिंह रावत को टिकट दिया गया है.

 BJP की पहली लिस्ट 2 मार्च को आई थी. इसमें 16 राज्य और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में 195 उम्मीदवारों के नाम थे. इस तरह BJP अब तक 267 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर चुकी है.

thumbnail

Advertisement

Advertisement